क्रिकेट डेस्क। टीम इंडिया के मध्‍यक्रम के बल्‍लेबाज सुरेश रैना ने श्रीलंका के खिलाफ पुणे में मंगलवार को पहले ट्‍वेंटी-20 मैच में विशेष उपलब्धि हासिल की। रैना का यह 50वां अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच है और वे यह उपलब्धि हासिल करने वाले दूसरे भारतीय तथा दुनिया के 30वें क्रिकेटर बन गए हैं।

29 वर्षीय रैना ने अंतरराष्ट्रीय टी-20 पदार्पण 1 दिसंबर 2006 को जोहानसबर्ग में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ किया था। रैना दुनिया के उन चुनिंदा बल्लेबाजों में शुमार हैं, जिनके नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में तीनों प्रारूपों में शतक लगाने की दुर्लभ उपलब्धि दर्ज है। रैना इस मैच से पहले 49 मैचों में 33.53 की औसत से 1073 रन बना चुके थे। इसमें उन्होंने 1 शतक और 3 अर्द्धशतक लगाए।

 

 

रैना से पहले 50 से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच खेलने का श्रेय सिर्फ कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को हासिल है। धोनी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ संपन्न सीरीज तक 55 अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच खेले, जिसमें उन्होंने 33.29 की औसत से 899 रन बनाए। दुनिया में सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच खेलने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी के नाम दर्ज है, जिन्होंने 90 मैच खेले हैं। इसके बाद ब्रैंडन मॅक्कुलम (न्यूजीलैंड), मोहम्मद हफीज और उमर अकमल (पाकिस्तान) ने 71-71 मैच खेले हैं।

  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    बड़ी खबर: लगातार दो मैच हारने के बाद अब टी 20 श्रृंखला से बाहर...

    चेन्नई और कोलकाता एकदिवसीय हारने के बाद अब स्मिथ एंड कंपनी के पेटीएम वनडे सीरीज हारने की कगार पर आ खड़ी हुई हैं. टीम...

    WWE NEWS: खुद ब्रोन स्त्रोमैन ने किया खुलासा, रिंग के बाहर रोमन रेन्स हैं...

    WWE में हाल ही के दिनों में रोमन रेन्स और ब्रोन स्त्रोमैन के बीच बहुत ही तगड़ी फाइट देखने को मिली थी जिसको फैन्स...

    22 सितम्बर स्पेशल: आज के दिन ही भारत ने लिया था ऑस्ट्रेलिया से 2003...

    भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच क्रिकेट की जंग बहुत पुरानी हैं. दोनों देश एक दूसरे से क्रिकेट के मैदान में हारना पसंद नही करते...

    RUMOUR: नो मर्सी के बाद रोमन रेन्स के करियर को आगे बढ़ाने के लिए...

    WWE में हमेशा ही मुख्य चेहरे की लड़ाई जारी रहती है, लगभग एक दशक से जॉन सीना कंपनी के मेन चेहरा थे पर अब...

    …. तो माही के कारण हैट्रिक लेने में सफल रहे कुलदीप यादव, खुद कुलदीप...

    गुरूवार, 21 सितम्बर को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच वनडे मैचों की श्रृंखला का दूसरा मुकाबला कोलकाता के ईडन गार्डन के मैदान पर...