पूर्व कप्तान रवि शास्त्री को आज 10 जून से शुरू हो रहे बांग्लादेश दौरे के लिये भारतीय क्रिकेट टीम का अंतरिम कोच बनाया गया. शास्त्री इस साल विश्व कप के दौरान भारतीय टीम के निदेशक थे. उन्हें अंतरिम तौर पर कोच बनाया गया है क्योंकि बीसीसीआई ने डंकन फ्लेचर के जाने के बाद अभी पूर्णकालिक कोच पर फैसला नहीं लिया है.

आस्ट्रेलिया दौरे और विश्व कप में टीम निदेशक रहे शास्त्री को सिर्फ बांग्लादेश दौरे के लिये यह प्रभार सौंपा गया है . फ्लेचर का कार्यकाल इस साल विश्व कप के बाद खत्म हो गया था.

बीसीसीआई सचिव अनुराग ठाकुर ने एक बयान में कहा,‘‘बीसीसीआई बताना चाहता है कि भारत के पूर्व कप्तान रवि शास्त्री को 10 जून से शुरू हो रहे बांग्लादेश दौरे के लिये भारतीय क्रिकेट टीम का निदेशक बनाया गया है.’’

उन्होंने कहा ,‘‘ संजय बांगड़ , सहायक कोच (बल्लेबाजी), भरत अरूण, सहायक कोच (गेंदबाजी) और आर श्रीधर, सहायक कोच (क्षेत्ररक्षण) इस दौरे पर शास्त्री की मदद करेंगे. बिश्वरूप डे प्रशासनिक मैनेजर होंगे जबकि रिषिकेश उपाध्याय लाजिस्टिक्स मैनेजर रहेंगे.’’

ठाकुर ने कहा कि शास्त्री की नियुक्ति अस्थायी तौर पर की गई है और बोर्ड बाद में स्थायी कोच के नाम का ऐलान करेगा . पूर्णकालिक कोच की नियुक्ति नवगठित सलाहकार पैनल से बातचीत के बाद की जायेगी जिसमें सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण शाामिल हैं .

ठाकुर ने कहा,‘‘शास्त्री की नियुक्ति बांग्लादेश दौरे के लिये की गई है और भावी फैसले उसके बाद लिये जायेंगे.’’ भारत को बांग्लादेश दौरे पर एक टेस्ट और तीन वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने हैं. फातुल्लाह में 10 जून से एक टेस्ट खेला जायेगा जबकि मीरपुर में तीन वनडे (18, 21 और 24 जून) खेले जायेंगे . टीम सात जून को कोलकाता से रवाना होगी .

शास्त्री ने भारत के लिये 80 टेस्ट और 150 वनडे खेले हैं और 1983 विश्व कप विजेता भारतीय टीम के सदस्य भी थे .

वह 2007 में क्रिकेट मैनेजर के तौर पर भारतीय टीम के साथ बांग्लादेश गए थे जब ग्रेग चैपल ने विश्व कप में खराब प्रदर्शन के बाद मुख्य कोच के पद से इस्तीफा दे दिया था .

शास्त्री के मार्गदर्शन में भारत इस साल आस्ट्रेलिया में टेस्ट श्रृंखला 0 . 2 से हार गया और बाद में त्रिकोणीय वनडे श्रृंखला में भी पराजय झेलनी पड़ी . विश्व कप में गत चैम्पियन भारत सेमीफाइनल से बाहर हो गया था .

इससे पहले कल बोर्ड ने तेंदुलकर, गांगुली और लक्ष्मण को सलाहकार पैनल में शामिल किया जो बोर्ड को क्रिकेट से जुड़े मसलों पर सलाह देंगे .

पैनल की पहली बैठक पांच जून को कोलकाता में होगी . नये मुख्य कोच की नियुक्ति के बारे में इससे सलाह ली जायेगी . कोच के नाम का ऐलान जुलाई में जिम्बाब्वे दौरे से पहले होगा .

  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने बताया उसका नाम जिसकी वजह से मिला श्रेयष अय्यर...

    भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ रविवार से शुरू हुई तीन मैचों की वनडे सीरीज के बाद ही कीवि टीम से तीन मैचों की ही...

    भारतीय टीम में शामिल हुआ है ऐसा खिलाड़ी जो लगातार उगल रहा था अपने...

    भारत और न्यू ज़ीलैण्ड के बीच तीन एकदिवसीय मैचों के बाद होने वाले तीन टी20 मैचों के लिए बीसीसीआई ने टीम की घोषणा कर...

    डेब्यू के 426 दिन बाद ही यह खिलाड़ी बना दुनिया का नम्बर 1 गेंदबाज,...

    पाकिस्तान क्रिकेट टीम की नई सनसनी युवा तेज गेंदबाज हसन अली इन दिनों विश्व क्रिकेट में छाए हुए हैं। पाकिस्तान क्रिकेट में इन दिनों...

    INTERESTING FACTS: एक ऑटो चालक का बेटा आखिर कैसा बना टीम इंडिया का हिस्सा,...

    आज सोमवार, 23 अक्टूबर का दिन पूरे हैदराबाद और खासकर सिराज परिवार के लिए एकदम खास और कभी ना भुलाए जाने वाला दिन बन...

    INDvNZ:पहले वनडे मैच के दौरान हुआ एक हैरान करने वाली घटना, जाधव ने किया...

    भारत और न्यूजीलैण्ड के बीच खेले गए तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला वनडे मैच मुम्बई के वानखेडे़ क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया।...