मेलबर्न। ग्लेन मैक्सवेल की तूफानी पारी (96) की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे वन-डे में भारत को 3 विकेट से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 3-0 की अपराजेय बढ़त बना ली। विराट कोहली के रिकॉर्ड शतक (117) की मदद से भारत ने 6 विकेट पर 295 रन बनाए। कोहली ने इस मैच के दौरान सबसे तेजी से वन-डे में 7000 रन पूरे करने और सबसे तेजी से 24 शतक लगाने के कीर्तिमान अपने नाम किए। जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने मैक्सवेल की जबर्दस्त पारी की मदद से 7 गेंद शेष रहते 7 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। इस मैच में कई रिकॉर्ड भी बने हैं।

आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ रिकॉर्ड्स के बारे में जो  आज  बने:

1- ऑस्‍ट्रेलिया के लिए वनडे क्रिकेट फॉर्मेट में यह लगातार 17 घरेलू जीत है। इसके पहले अपने ही घर में वेस्‍टइंडीज और श्रीलंका ने लगातार 16 जीत का रिकॉर्ड बनाया था।

2- विराट कोहली ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे वनडे मुकाबले में अपने सात हजार रन भी पूरे कर लिए हैं। विराट ने यहां तक पहुंचने के लिए महज 161 पारियों का सामना किया। इससे पहले यह रिकॉर्ड एबी डीविलियर्स के नाम पर था। एबी ने सात हजार रन बनाने के लिए 166 वनडे पारियों का सामना किया है।

3- विराट कोहली सबसे कम पारियों में सात हजारी खिलाड़ी बनने के साथ ही सबसे कम वर्षों में यह मुकाम हासिल करने वाले बल्‍लेबाज बन गए हैं। विराट कोहली ने पदार्पण के बाद सात साल और 152 दिन के क्रिकेट में इस मुकाम को हासिल किया है। जबकि राहुल द्रविड़ ने सात साल 309 दिनों में सात हजार रन बनाए थे।

4- विराट कोहली पहले ऐसे बल्‍लेबाज बन गए हैं जिन्‍होंने 200 से कम पारियों में 24 वनडे शतक जमाए हैं।

5- विराट कोहली ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ दस शतक महज 46 पारियों में ही बनाए हैं। उन्‍होंने लक्ष्‍मण की बराबरी कर ली है। लक्ष्‍मण ने दस शतक बनाने के लिए कुल 73 पारियों का सामना किया था।

 

6- वनडे के इतिहास में टीम इंडिया के द्वारा ऑस्‍ट्रेलिया के मेलबर्न ग्राउंड में बनाया गया 295-6 का सबसे बड़ा स्‍कोर है। इस ग्राउंड पर इससे अधिक रन महज वेस्‍टइंडीज ने साल 2001 में बनाए थे। उन्‍होंने कुल 299 रन बनाए थे।

7- इस मैच में आस्‍ट्रेलिया ने 296 रन बनाकर चेज किया है। यह अभी तक मेलबर्न पर किसी भी टीम के द्वारा चेज किया गया सर्वाधिक स्‍कोर है।

8- धोनी ने इस मैच में स्टंपिंग करके कुल 138 स्टंपिंग के आंकड़ें को छू चुके हैं। अब उनसे महज संगकारा ही आगे हैं।

9.धोनी आज 300 मैचो में कप्तानी करने के साथ दुनिया के तीसरे और भारत के पहले सबसे ज्यादा मैचो में कप्तानी करने वाले कप्तान बन गये है. 

  • SHARE

    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    ब्रोक लेसनर रिंग में तो रेस्लरो की धज्जियाँ उड़ा देते हैं पर माइक स्किल्स...

    ब्रोक लेसनर WWE के मौजुदा समय के सबसे बड़े सुपरस्टार हैं और किसी भी रेस्लर के मुकाबले वे कंपनी को सबसे ज्यादा कमाकर देते...

    कल मैदान पर उतरते ही पुजारा के नाम दर्ज ये अनोखा रिकॉर्ड, सचिन और...

    टेस्ट में बेस्ट माने जाने वाले नई दीवार के नाम से प्रसिद्द चेतेश्वर पुजारा इस समय शानदार फॉर्म में हैं. अब उनके नाम एक...

    घरेलू क्रिकेट में 413 रनों की मैराथन पारी खेलने वाला यह युवा खिलाड़ी भारतीय टीम...

    भारतीय टीम और श्रीलंकाई टीम के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट मैच कोलकता के ईडन गार्डन स्टेडियम में खेला जा...

    ये हैं वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 25 शतक लगाने वाले दिग्गज बल्लेबाज, दो...

    क्रिकेट जगत में अक्सर रिकाॅर्ड बनते-बिगड़ते रहते हैं। इसमें से कुछ रिकाॅर्ड ऐसे होते हैं, जो बेहद जल्द ही टूट जाते हैं,तो कुछ को...

    आईपीएल-11 के लिए मुंबई इंडियंस ने लिया हैरान करने वाला फैसला, अपने सबसे स्टार...

    आईपीएल के 2018 में होने वाले 11वें सत्र के लिए बीसीसीआई की आईपीएल गवर्निंग काउंसिलिंग ने सभी आईपीएल फ्रेंचाइजी टीमों को अपनी टीम में तीन...