सचिन तेंदुलकर ने किया कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का समर्थन - Sportzwiki
क्रिकेट

सचिन तेंदुलकर ने किया कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का समर्थन

  • सचिन तेंदुलकर कि माने तो टीम इंडिया एक अच्छे फॉर्म से गुजर रही है, और महेंद्र सिंह धोनी द्वारा लिए गए फैसलों से टीम इंडिया विश्व कप में अपने प्रदर्शन को और भी बेहतर करने में सक्षम रही है. हाल हीं में कप्तान ने अभ्यास सत्रों से ब्रेक लेने का फैसला किया था. इनके इस फैसले कि आलोचना अधिकतर क्रिकेट जानकारों ने की थी पर सचिन ने इसका समर्थन करते हुए कहा कि इस वक्त टीम इंडिया को अतिरिक्त अभ्यास के बोझ से बचते हुए तरोताजा रहने कि जरुरत है, और इस संदर्भ में धोनी का फैसला बिलकुल सही है. आईसीसी विश्वकप में भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका का मैच देखने पहुचे सचिन तेंदुलकर ने कहा,‘ सफलता के लिये सफल संयोजन जरूरी है.’ तेंदुलकर के अनुसार धोनी एक अच्छे संयोजक हैं, जो कठिन परिस्थितियों में भी सूक्ष्मता से सही चुनाव करना जानते है.

    उन्होंने कहा ,‘ तरोताजा रहने और अतिरिक्त अभ्यास सत्रों से खुद पर ज्यादा बोझ नहीं डालने के बीच संतुलन जरूरी है. निश्चित तौर पर यदि कोई अच्छा नहीं खेल रहा है तो उसे ज्यादा से ज्यादा अभ्यास की जरूरत है लेकिन सब कुछ ठीक है तो उर्जा बचाकर सही समय पर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना जरूरी है.’ तेंदुलकर ने कहा कि टी-20 क्रिकेट के आने और नयी फील्डिंग पाबंदियों से अब नौ से अधिक रन प्रति ओवर की दर से भी लक्ष्य का पीछा करना संभव है.

    उन्होंने कहा ,‘ इतने बड़े स्कोर वाले मैच होने के दो कारण है. पहला तो नियम में बदलाव क्योंकि अब सर्कल के बाहर एक फील्डर कम होता है. इससे गेंदबाज को अलग तरीके से गेंदबाजी करनी पड़ती है और काफी फर्क हो जाता है. दूसरा कारण टी20 क्रिकेट है जिसमें बल्लेबाज को अधिक जोखिमभरे और नये शाट्स खेलने का मौका मिलता है . इसका नेट्स पर काफी अभ्यास किया जाता है. अस्सी और नब्बे के दशक में कहां बल्लेबाज तेज गेंदबाजों को रिवर्स स्वीप खेलते थे लेकिन अब ऐसा हो रहा है.’

    sw
    Click to comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Top