क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने क्रिकेट के मैदान में अनगिनत रिकॉर्ड अपने नाम किये हुए है और आज उन्ही अनगिनत रिकॉर्ड में से क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के हम आपको ऐसे छह रिकॉर्ड के बारे में बताएंगे, जिन्हें किसी भी खिलाड़ी के लिए तोड़ना मुश्किल ही नहीं बल्कि नामुमकिन होगा.

एक साल में सबसे ज्यादा रन

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने साल 1998 में वनडे अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में 1894 रन बनाये थे. जो एक विश्व रिकॉर्ड भी है. सचिन का ये रिकॉर्ड आज तक कोई नहीं तोड़ पाया है और आगे भी इस रिकॉर्ड के टूटने की उम्मीद बहुत कम ही लगती है.

अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन 

क्रिकेट के भगवान कहे जाने सचिन तेंदुलकर ने अपने टेस्ट और वनडे क्रिकेट कैरियर में कुल मिलाकर 34,367 रन बनाए हैं, जिसमें उन्होंने 100 शतक लगाए हैं, जो अपने आप में एक वर्ल्ड रिकाॅर्ड है.

सचिन ने वनडे में 49 शतक और टेस्ट में 51 शतक बनाए हैं. आज के समय में किसी भी बल्लेबाज के लिए यह रिकाॅर्ड तोड़ पाना मुश्किल ही नहीं,बल्कि नामुमकिन सा लगता है.

वनडे क्रिकेट में 18 बार 90 से 99 के बीच हुए है आउट 

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर अपने वनडे क्रिकेट करियर में 18 बार 90 से 99 के बीच में आउट हुए है. यह भी एक रिकॉर्ड है और यह रिकॉर्ड तोड़ना भी किसी भी खिलाड़ी के लिए बड़ा ही मुश्किल है.

अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार रहे ‘मैन ऑफ़ द मैच’

सचिन तेंदुलकर ने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार ‘मैन ऑफ़ द मैच’ का खिताब हासिल किया है. सचिन ने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में कुल 76 बार ‘मैन ऑफ़ द मैच’ का खिताब जीता है जबकि उनके बाद श्रीलंका के सनथ जयसूर्या ने यह खिताब 58 बार हासिल किया है. यह भी उनका एक शानदार रिकॉर्ड है और यह रिकॉर्ड तोड़ना भी किसी भी खिलाड़ी के लिए बड़ा ही मुश्किल लगता है.

एक विश्वकप में सबसे ज्यादा रन 

सचिन तेंदुलकर ने 2003 के विश्व कप में 673 रन बनाये थे. एक विश्व कप में यह किसी खिलाड़ी द्वारा बनाये गये सबसे ज्यादा रन है. यह रिकॉर्ड भी टूटना काफी मुश्किल है.

एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक

सचिन तेंदुलकर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में 20 शतक लगाये हुए है. सचिन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच में 11 शतक व वनडे में कुल 9 शतक लगाये हुए है. यह रिकॉर्ड तोड़ना भी किसी भी खिलाड़ी के लिए बड़ा ही मुश्किल लगता है.

यहाँ देखे वीडियो ऑफ़ द डे

  • SHARE

    Related Articles

    FACT: WWE दिग्गज रेस्लरो का कर रही है अपमान, जानबूझकर हरा रही है हर...

    WWE हमेशा ही अपने दिग्गज रेस्लरो को सम्मान देने के लिए जानी जाती है लेकिन मौजूदा समय में WWE कई ऐसे गलत काम कर...

    चार दिवसीय टेस्ट मैच में दिखेगा कई अनोखे नियम, 26 दिसंबर को होगा साउथ...

    जिम्बाब्वे और साउथ अफ्रीका के बीच खेले जाने वाले चार दिवसीय टेस्ट मैच में क्रिकेट प्रशंसकों को नए नियम देखने को मिल सकते हैं। अभी...

    बड़ी खबर : चयनकर्ताओं ने 20 दिसंबर से शुरू होने वाली भारत-श्रीलंका टी20 सीरीज...

    भारतीय टीम और श्रीलंकाई टीम के बीच वनडे सीरीज के बाद 20 दिसंबर से तीन मैचों की टी20 सीरीज खेली जायेगी. जिसके लिए भारतीय...

    आज भी लोगो के सिर चढ़कर बोल रहा है सहवाग का जादू मैदान पर...

    भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेन्द्र सहवाग ने अपने करियर के दौरान दर्शकों का जमकर मनोरंजन किया है। वीरेन्द्र सहवाग की बल्लेबाजी...

    वीडियो : टी10 क्रिकेट में सहवाग की कप्तानी वाली भारतीय टीम के अफरीदी की...

    क्रिकेट का खेल साल 1877 में शुरू हुआ था, लेकिन क्रिकेट के पहले 94 सालों तक क्रिकेट में सिर्फ दो परियों में खेला जाने...