न्यूज़18.कॉम की एक रिपोर्ट के अनुसार इंडियन प्रीमियर लीग 2016 में भारतीयों अंपायरो की सैलरी का खुलासा हुआ हैं. रिपोर्ट में भारतीय अंपायर अनिल चौधरी, सीके नंदन और सी. शमसुद्दीन की सैलरी का खुलासा किया गया हैं. रिपोर्ट के अनुसार सभी तीनो अंपायरो को 40लाख के आस पास की सैलरी दी गयी हैं. अनिल चौधरी को 39,63,762 रूपए दिए गए जबकि अन्य दो अंपायर नंदन और शमसुद्दीन को आईपीएल में सर्विस के 40,83,876 रूपए दिए गए. आईपीएल के एक अन्य अंपायर के.एन. अनंतापद्मनाभन को आईपीएल में सभी सर्विस के लिए 26.65 लाख रूपए मिले.

भारत के पूर्व तेज गेंदबाज़ और मौजुदा आईसीसी मैच रेफरी जवागल श्रीनाथ को आईपीएल मैचो के दौरान ड्यूटी के लिए 26 लाख रूपए दिए गए.
भारतीय अंपायर घरेलु मैचो में कम सैलरी दिए जाने की शिकायत कई बार कर चुके हैं ऐसे में आईपीएल से मोटी रकम मिलने के बाद अंपायर कुछ संतुष्ट होंगे.
फ़िलहाल दो-तीन भारतीय अंपायरो को ही अन्तराष्ट्रीय मैचो में अंपायरिंग करते हुए देखने को मिलता हैं, जिसमे से एस रवि ही मैदान पर प्रसिद्ध आंकड़ा पेश कर पायें हैं. एस रवि पिछले वर्ष ऐतिहासिक डे-नाईट पिंक बॉल न्यूज़ीलैण्ड बनाम ऑस्ट्रेलिया टेस्ट मैच में फील्ड अंपायर के रूप में अंपायरिंग कर चुके हैं. भारतीय अंपायर एस रवि श्रीलंका बनाम इंग्लैंड ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान पर भी अंपायरिंग कर चुके हैं.

बीसीसीआई ऐसी योजना बना रही है जिसके अंतर्गत भारत में अन्तराष्ट्रीय अंपायरों की संख्या बढाई जाने पर ध्यान दिया जायेगा, बीसीसीआई ने पिछले वर्ष अंपायरो के लिए एक वर्कशॉप का आयोजन भी किया था. अंतराष्ट्रीय स्तर पर अंपायरिंग के लिए भारतीय अंपायरो को अंपायरिंग के बुनियादी कला सिखाई जा रही हैं. उम्मीद है आने वाले कुछ वर्षो में भारत में अम्पायरो की लम्बी फ़ौज तैयार होगी.

  • SHARE
    I am Gautam Kumar a Cricket Adict, Always Willing to Write Cricket Article. Virat and Rohit are My Favourite Indian Player.

    Related Articles

    ब्रेकिंग न्यूज़ : भारत-साउथ अफ्रीका तीसरे टेस्ट मैच से पहले ये स्टार खिलाड़ी हुआ...

    भारतीय टीम और साउथ अफ्रीका टीम के बीच अबतक तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के दो टेस्ट मैच खेले गये है. जिसके दोनों टेस्ट...

    माइकल वान ने इस स्टार खिलाड़ी को बताया धोनी से लाख गुना बेहतर

    इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच इस समय पांच वन डे मैच की सीरीज खेली जा रही है. इस सीरीज में इंग्लैंड ने 3-0 कि...

    स्पेनिश लीग : उलटफेर का शिकार हुआ वालेंसिया

    मेड्रिड, 21 जनवरी; स्पेनिश लीग में रविवार को खेले गए 20वें दौर के मैच में उलटफेर करते हुए लास पाल्मास ने वालेंसिया को 2-1 से...

    WWE के अपने ही रेस्लर्स बन रहे हैं कंपनी के लिए बड़ी मुसीबत, जाने...

    WWE के मौजूदा रोस्टर में कई रेस्लर हैं जिनकी वजह से कंपनी को अपने टाइम टेबल में बड़े बदलाव करने पड़ते हैं ताकि सभी...

    प्रीमियर लीग : सिटी ने न्यूकासल को 3-1 से हराया

    मैनचेस्टर, 21 जनवरी; इंग्लिश प्रीमियर लीग के 24वें दौर में खेले गए एक मैच में मैनचेस्टर सिटी ने न्यूकासल क्लब को 3-1 से मात दी।...