न्यूज़18.कॉम की एक रिपोर्ट के अनुसार इंडियन प्रीमियर लीग 2016 में भारतीयों अंपायरो की सैलरी का खुलासा हुआ हैं. रिपोर्ट में भारतीय अंपायर अनिल चौधरी, सीके नंदन और सी. शमसुद्दीन की सैलरी का खुलासा किया गया हैं. रिपोर्ट के अनुसार सभी तीनो अंपायरो को 40लाख के आस पास की सैलरी दी गयी हैं. अनिल चौधरी को 39,63,762 रूपए दिए गए जबकि अन्य दो अंपायर नंदन और शमसुद्दीन को आईपीएल में सर्विस के 40,83,876 रूपए दिए गए. आईपीएल के एक अन्य अंपायर के.एन. अनंतापद्मनाभन को आईपीएल में सभी सर्विस के लिए 26.65 लाख रूपए मिले.

भारत के पूर्व तेज गेंदबाज़ और मौजुदा आईसीसी मैच रेफरी जवागल श्रीनाथ को आईपीएल मैचो के दौरान ड्यूटी के लिए 26 लाख रूपए दिए गए.
भारतीय अंपायर घरेलु मैचो में कम सैलरी दिए जाने की शिकायत कई बार कर चुके हैं ऐसे में आईपीएल से मोटी रकम मिलने के बाद अंपायर कुछ संतुष्ट होंगे.
फ़िलहाल दो-तीन भारतीय अंपायरो को ही अन्तराष्ट्रीय मैचो में अंपायरिंग करते हुए देखने को मिलता हैं, जिसमे से एस रवि ही मैदान पर प्रसिद्ध आंकड़ा पेश कर पायें हैं. एस रवि पिछले वर्ष ऐतिहासिक डे-नाईट पिंक बॉल न्यूज़ीलैण्ड बनाम ऑस्ट्रेलिया टेस्ट मैच में फील्ड अंपायर के रूप में अंपायरिंग कर चुके हैं. भारतीय अंपायर एस रवि श्रीलंका बनाम इंग्लैंड ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान पर भी अंपायरिंग कर चुके हैं.

बीसीसीआई ऐसी योजना बना रही है जिसके अंतर्गत भारत में अन्तराष्ट्रीय अंपायरों की संख्या बढाई जाने पर ध्यान दिया जायेगा, बीसीसीआई ने पिछले वर्ष अंपायरो के लिए एक वर्कशॉप का आयोजन भी किया था. अंतराष्ट्रीय स्तर पर अंपायरिंग के लिए भारतीय अंपायरो को अंपायरिंग के बुनियादी कला सिखाई जा रही हैं. उम्मीद है आने वाले कुछ वर्षो में भारत में अम्पायरो की लम्बी फ़ौज तैयार होगी.

  • SHARE
    I am Gautam Kumar a Cricket Adict, Always Willing to Write Cricket Article. Virat and Rohit are My Favourite Indian Player.

    Related Articles

    PHOTO: ये हैं WWE की सबसे अनदेखी तस्वीरे, अंडरटेकर कर रहे हैं बेहद ही...

    WWE की रेस्लिंग की वजह से उन्हें पूरी दुनिया से प्यार मिलता है और उनसे जुड़ी हर खबर को जानने के लिए बेकरार रहते...

    सुनील गावस्कर ने कप्तान कोहली को लेकर कह डाली ये बात जो धोनी के...

    भारतीय टीम द्वारा मेहमान आॅस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के खिलाफ खेले गए सीरीज के दूसरे वनडे मैच में 50 रनों के अऩ्तर से जीत हासिल...

    पाक नहीं आ रहा है अपने नापाक इरादों से बाज अब भारत के खिलाफ...

    दुनिया भर के क्रिकेट प्रेमियों को अगर वर्तमान में सबसे ज्यादा क्रिकेट की किन्ही दो टीमों के बीच दिपक्षीय सीरीज का इंतेजार है, तो...

    VIDEO: जब स्टोन कोल्ड ने आज के सबसे ताकतवर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को लगाया...

    WWE में कई बार ऐसी चीजे हो जाती हैं जिसकी फैन्स को बिलकुल भी उम्मीद नहीं होती, डोनाल्ड ट्रम्प का WWE से जुड़ना और...

    INDvAUS: इंदौर में होने वाले तीसरे वनडे से पहले प्रसंशको के लिए आई बुरी...

    बारिश की आशंकाओं के बीच कलकत्ता के ईडेन गार्डन स्टेडियम में खेला गया दूसरे वनडे के बाद क्रिकेट प्रशंसकों के लिए एक और बुरी...