विश्व की नंबर एक युगल खिलाड़ी और हाल में विम्बल्डन का महिला युगल खिताब जीतने वाली टेनिस स्टार सानिया मिर्जा इस वर्ष देश के सर्वोच्च खेल पुरस्कार राजीव गांधी खेल रत्न से सम्मानित हो सकती हैं।
केंद्रीय खेल मंत्रालय की सानिया के नाम की खेल रत्न के लिये सिफारिश करने की योजना है। खेल रत्न पुरस्कार हर वर्ष 29 अगस्त को हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद के जन्मदिन के अवसर पर राष्ट्रपति अर्जुन, द्रोणाचार्य और ध्यानचंद पुरस्कारों के साथ प्रदान करते हैं। गत वर्ष किसी भी खिलाड़ी को खेल रत्न प्रदान नहीं किया गया था।

28 वर्षीय सानिया इस वर्ष अप्रैल में विश्व की नंबर एक युगल खिलाड़ी बनी है। वह इस समय अपनी जोड़ीदार स्विट्जरलैंड की मार्टिना ङ्क्षहगिस के साथ दुनिया की नंबर एक युगल जोड़ी हैं। उन्होंने हाल ही में पहली बार ङ्क्षवबलडन का महिला युगल खिताब ङ्क्षहगिस के साथ मिलकर जीता था।

सानिया ने व्यक्तिगत तौर पर खेल रत्न के लिये आवेदन नहीं किया है। लेकिन माना जा रहा है कि नियमों के अनुसार यदि मंत्रालय को महसूस होता है तो वह योग्य खिलाड़ी के नाम की सिफारिश इस सर्वोच्च पुरस्कार के लिये कर सकता है। खेल मंत्रालय सानिया को उनके लाजवाब प्रदर्शन के लिये खेल रत्न बनाने पर गंभीरता से विचार कर रहा है।

समझा जाता है कि नौ खिलाडिय़ों ने खेल रत्न के लिये आवेदन किया है जिसमें दीपिका पल्लीकल(स्क्वैश), सीमा अंतिल (डिस्कस थ्रो), विकास गौड़ा (डिस्कस थ्रो), सरदार ङ्क्षसह (हाकी), ङ्क्षटटू लूका (एथलेटिक्स), अभिषेक वर्मा (तीरंदाजी), 

  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    ये है वो कारण जिसकी वजह से विराट कोहली ने सुरेश रैना से साउथ...

    भारत और साउथ अफ्रीका के बीच जोहनसबर्ग में खेले गये पहले टी20 मैच में उस समय सभी हैरान रह गये जब भारतीय टीम के...

    STATS: साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टी-20 मैच में ही हुई रिकॉर्ड की बारिश,...

    भारत और साउथ अफ्रीका के बीच आज टी-20 सीरीज का पहला मैच खेला गया. जहाँ आज एक बार फिर से साउथ अफ्रीका को हार...

    जाने भुवनेश्वर कुमार द्वारा फेंकी जाने वाली नकल बॉल क्या होती है और सबसे...

    भारतीय टीम को अपनी शानदार गेंदबाजी चलते भुवनेश्वर कुमार ने जीत दिला दी है. भुवनेश्वर कुमार ने पहले टी20 मैच में आज रविवार को...

    भारतीय टीम में विराट कोहली की भरपाई करने को तैयार है यह 18 वर्षीय...

    भारतीय जूनियर क्रिकेट टीम में आजकर अगर किसी की सबसे ज्यादा चर्चा होती है तो वो हैं शुभमन गिल। पंजाब के शुभमन गिल ने...

    साउथ अफ्रीकन कप्तान जेपी डुमिनी ने सीधे तौर पर इन खिलाड़ियों को ठहराया पहले...

    भारत और साउथ अफ्रीका के बीच चल रही तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला टी20 मैच आज रविवार को जोहनसबर्ग के वांडर्स स्टेडियम...