आज शनिवार, 13 जनवरी को दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच तीन टेस्ट मैचों की ‘फ्रीडम सीरीज’ का दूसरा टेस्ट मैच खेला जायेंगा. दोनों देशों के बीच यह दूसरा और बड़ा टेस्ट सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट्स पार्क के मैदान पर खेला जाएँगा.

जहाँ मैच की शुरुआत मेजबान दक्षिण अफ्रीका की टीम के कप्तान फाफ ड्यू प्लेसी के टॉस जीतने के साथ हुई. प्लेसी ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया.


टीम इंडिया के लिए बड़ी जंग 

सेंचुरियन में खेला जाने वाला दूसरा टेस्ट हर मायने में मेहमान टीम इंडिया के लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण हैं. केपटाउन टेस्ट हारने के बाद विराट एंड कंपनी के सिर पर टेस्ट श्रृंखला हारने का खतरा मंडरा रहा हैं.

पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया के गेंदबाजो को छोड़ दिया जाए, तो टीम का हार का एकमात्र कारण टीम की ख़राब और लचर बल्लेबाजी रही थी. कोई एक बल्लेबाज टीम के लिए जिम्मेदारी तो दूर की बात, एक अर्द्धशतक तक ना लगा सका था.

टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम को जोरदार वापसी करनी हैं, तो टीम के बल्लेबाजो को अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी और टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन करना होगा.


हौसले हैं सातवें आसमान पर 

वही बात अगर मेजबान टीम साउथ अफ्रीका की करे, तो टीम के हौसले एकदम बुलंद और सातवें आसमान पर हैं. ऐसा हो भी क्यों ना… टीम ने जिस अंदाज में केपटाउन टेस्ट जीतकर अपने नाम किया वह वाकई में काबिले तारीफ रहा.

टीम की सबसे अच्छी बात यह हैं, कि टीम के तेज गेंदबाज बहुत ही शानदार फॉर्म से गुजर रहे हैं. हर एक गेंदबाज टीम के लिए अपना योगदान दे रहा हैं. न्यूलैंड्स में भी टीम की जीत की नीवं तेज गेंदबाजो ने रखी थी.


क्या कहती हैं पिच 

यह मैच सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट्स पार्क के मैदान पर खेला जायेंगा. मेजबान साउथ अफ्रीका टीम के लिए यह मैदान एकदम लकी रहा हैं. टीम ने यहाँ खेले 22 मुकाबलों में से 17 में जीत दर्ज की हैं. वही टीम इंडिया ने इस मैदान पर एक टेस्ट खेला हैं और उसमें भी टीम का हार का मुहं देखना पड़ा हैं.

दुसरे टेस्ट मैच के लिए विकेट तेज गेंदबाजो के लिए मददगार साबित होगी. विकेट में काफी उछाल हैं और बाउंस भी विकेट से बहुत अधिक मिलता नजर आएगा.

India (Playing XI): Murali Vijay, Lokesh Rahul, Cheteshwar Pujara, Virat Kohli(c), Rohit Sharma, Parthiv Patel(w), Hardik Pandya, Ravichandran Ashwin, Mohammed Shami, Jasprit Bumrah, Ishant Sharma

South Africa (Playing XI): Dean Elgar, Aiden Markram, Hashim Amla, AB de Villiers, Faf du Plessis(c), Quinton de Kock(w), Vernon Philander, Keshav Maharaj, Kagiso Rabada, Lungisani Ngidi, Morne Morkel

  • SHARE
    क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट से बेहद प्यार हैं. हमेशा से ही क्रिकेट के बारे में लिखना बहुत पसंद हैं. ब्रेट ली मेरे पसंदीदा खिलाड़ी हैं.

    Related Articles

    क्रिकेट मैदान पर रन बरसाने वाले विराट कोहली अब बेचेंगे पानी

    भारतीय क्रिकेट टीम कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली ने अपने असाधारण खेल के प्रदर्शन के दम पर अर्न्तराष्ट्रीय क्रिकेट जगत में जो ख्याति...

    बार्सिलोना के साथ नए करार को तैयार सर्गी रोबटरे

    बार्सिलोना, 20 जनवरी; बार्सिलोना ने इस बात की पुष्टि की है कि टीम के डिफेंडर सर्गी रोबटरे ने क्लब के साथ नए करार के लिए...

    IPL 11: CSK ने किया अपने बॉलिंग कोच के नाम का ऐलान, भारतीय टीम...

    बहुत भी जल्द इंडियन प्रीमियर लीग {आईपीएल} का मेला भारत देश में लगने जा रहा हैं. 2008 में शुरू हुआ आईपीएल का खेल, अब...

    सचिन-कांबली ही नहीं बल्कि बचपन में अफ्रीका के ये दो दिग्गज भी थे बहुत...

    अगर आप भी क्रिकेट के फैन है तो यह तो आपको भी पता होगा कि भारतीय क्रिकेट टीम के दो पूर्व दिग्गज क्रिकेटर सचिन...

    पांच बड़े कारण आखिर क्यों रोमन रेन्स को रेसलमेनिया 34 में ब्रोक लेसनर से...

    यह बात तो हर रेस्लिंग फैन जानता है कि रेसलमेनिया 34 में ब्रोक लेसनर को अपनी WWE यूनिवर्सल टाइटल रोमन रेन्स के खिलाफ बचानी...