भारत के 58 वर्ष के शशांक मनोहर को आज आईसीसी के पहला निर्विरोध चेयरमैन चुना गया, मनोहर ने  दो दिन पहले ही बीसीसीआई अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था . आईसीसी के सभी सदस्यों ने शशांक मनोहर का चयन किया.

मनोहर ने दो दिन पहले बीसीसीआई अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था . मनोहर आईसीसी के पहले स्वतंत्र अध्यक्ष चुने गए हैं और उनका कार्यकाल तुरंत प्रभाव से शुरू होगा और 2018 तक रहेगा.

चुनाव प्रक्रिया के तहत आईसीसी के सभी सदस्यों को एक व्यक्ति को नामित करने का अधिकार था जो आईसीसी का मौजूदा या पूर्व निदेशक होना चाहिये. दो या अधिक पूर्ण सदस्य सदस्यों के सहयोग से नामित व्यक्ति को चुनाव लड़ने का अधिकार होगा जो 23 मई तक पूरे हो जाने चाहिये .

आईसीसी के एक सदस्य ने कहा कि “मनोहर इस पद के लिये अकेले उम्मीदवार थे जिस कारण उनका चयन निर्विरोध हुआ है .”

चुनावी प्रक्रिया की निगरानी कर रहे आडिट कमेटी के स्वतंत्र अध्यक्ष अदनान जैदी ने प्रक्रिया पूरी होने का ऐलान किया और मनोहर के अध्यक्ष बनने की पुष्ठी की.

आईसीसी अध्यक्ष बनने का बाद मनोहर ने कहा- आईसीसी का अध्यक्ष चुना जाना गर्व की बात है और मैं आईसीसी सदस्यों का धन्यवाद करता हूं जिन्होंने मेरी क्षमताओं पर भरोसा किया. मैं बीसीसीआई में अपने सभी साथियों का भी धन्यवाद देता हूं जिन्होंने बीसीसीआई अध्यक्ष के तौर पर मेरे कार्यकाल में सहयोग किया”.

मनोहर ने आगे कहा- अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट के लिये यह अच्छा  समय है क्यूंकि हम 2014 के संवैधानिक सुधारों की व्यापक समीक्षा कर रहे हैं . अंतिम लक्ष्य खेल का विकास और बढ़ावा देना है और मैं सभी संबंधित लोगो के साथ मिलकर काम करना चाहता हूं”.
मनोहर पहले 2008 से 2011 तक बीसीसीआई अध्यक्ष रहे . जगमोहन डालमिया के निधन के बाद उन्हें अक्टूबर 2015 में फिर चुना गया और इसी के आधार पर वह तब से बीसीसीआई अध्यक्ष थे .

मनोहर के आईसीसी अध्यक्ष बनने के बाद अटकले हो गयी है, कि किसे बीसीसीआई का नया अध्यक्ष चुना जाए. सम्भावना  है कि एनसीपी प्रमुख शारद पवार बीसीसीआई के नए अध्यक्ष चुने जा सकते हैं.

  • SHARE
    I am Gautam Kumar a Cricket Adict, Always Willing to Write Cricket Article. Virat and Rohit are My Favourite Indian Player.

    Related Articles

    रिकॉर्ड तोड़ इतने मिलियन लोगो ने देखा आईपीएल 2018 के रिटेन का कार्यक्रम 

    आईपीएल के 10 बेहद कामयाब सत्र पुरे हो जाने के बाद अब आईपीएल के 11वें सत्र की तैयारियां जोरों-शोरों से चल रही है. आईपीएल...

    SAvIND: केप्लर वेसल्स ने साउथ अफ्रीका को दी चेतावनी, विराट नहीं बल्कि उनकी आक्रामकता...

    दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान केप्लर वेसल्स ने टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को सलाह दी है, जो हमेशा से ही अपनी आक्रामकता...

    अफ्रीका के कोच ओटिस गिब्सन ने अफ्रीकन टीम को लेकर कहा कुछ ऐसा विराट...

    दक्षिण अफ्रीका के कोच ओटिस गिब्सन ने अपने टीम से आग्रह किया है कि वे अपने इस मैच को पांचवें दिन में जीत के...

    आखिरकार वजह आया सामने इस वजह से पप्पू यादव के बेटे सार्थक रंजन को...

    क्रिकेट के खेल में राजनीती के लिप्त होने का एक मुख्य उदाहरण दिल्ली की सैयद मुश्ताक अली टी20 टूर्नामेंट टीम में देखने को मिला...

    बेन स्टोक्स पर आरोप तय होने के साथ ही खत्म हुआ करियर, इंग्लैंड क्रिकेट...

    इंग्लैंड के स्टार ऑलराउंड बेन स्टोक्स के खिलाफ काफी लंबे समय से ब्रिस्टल में की गई मारपीट की जाँच चल रही थी, लेकिन इस...