SHASHANK manohar-steps-down-as-bcci-president
क्रिकेट

बीसीसीआई के अध्यक्ष पद से शशांक मनोहर ने दिया इस्तीफा

  • बीसीसीआई के अध्यक्ष पद से शशांक मनोहर ने इस्तीफा दे दिया हैं. शशांक मनोहर आईसीसी के स्वतंत्र अध्यक्ष के पद के दौड़ में शामिल है जिस कारण मनोहर ने बीसीसीआई पद से इस्तीफा दिया हैं. मनोहर के इस्तीफे के बाद बीसीसीआई पिछले 16 महीनो में तीसरा अध्यक्ष चुनेगी.

    बीसीसीआई ने आईसीसी पद अध्यक्ष के लिए शशांक मनोहर का नाम नामित किया हैं. लोढा कमेटी के नियम ने अनुसार एक व्यक्ति दो पद पर नहीं बना रह सकता जिस कारण शशांक मनोहर को बीसीसीआई के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देना पड़ा हैं.

    वर्ष 2015 में जगमोहन डालमिया के निधन के बाद शशांक मनोहर को बीसीसीआई अध्यक्ष चुना गया गया था.

    सूत्रों के अनुसार शशांक मनोहर आईसीसी के अध्यक्ष पद की दौड़ में सबसे आगे चल रहे है, अगर शशांक मनोहर अध्यक्ष बनते है, तो उनका कार्यकाल 2021 तक हो सकता हैं. फ़िलहाल मनोहर आईसीसी के मनोनीत अध्यक्ष है, मई में आईसीसी की निगरानी में गुप्त मतदान के जरिए आईसीसी अध्यक्ष चुना जायेगा. आईसीसी का अध्यक्ष बनने के बाद अध्यक्ष किसी देश या राज्य के बोर्ड से जुड़ा नहीं रह सकता जिसके चलते मनोहर ने बीसीसीआई अध्यक्ष पद छोड़ दिया हैं.

    बीसीसीआई सचिव अनुराग ठाकुर ने एएनआई को यह पुष्ठी की है, कि मनोहर ने अध्यक्ष पद से इस्तीफा दिया है, क्यूंकि वह आईसीसी के स्वतंत्र अध्यक्ष पद की दौड़ मे है जिसे चुनने की प्रकिया 8 मई से शुरू हो चुकी हैं. फरवरी में आईसीसी ने यह घोषणा की थी, कि नया अध्यक्ष स्वतंत्र होगा साथ ही वह किसी क्रिकेट बोर्ड से जुड़ा नही होना चाहिए. एन श्रीनिवासन एक समय में बीसीसीआई और आईसीसी अध्यक्ष रह चुके हैं.

    सूत्रों की माने तो मनोहर के इस्तीफे के बाद एनसीपी चीफ शरद पवार बीसीसीआई के नए अध्यक्ष हो सकते हैं, पवार फ़िलहाल मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष हैं. पवार 2005 से 2008 के बीच बीसीसीआई अध्यक्ष रह चुके हैं, जबकि 2010 से 2012  के बीच पवार आईसीसी अध्यक्ष भी रहे हैं.

    sw

    Most Popular

    Top