नई दिल्ली, 22 अगस्त (आईएएनएस)| ब्राजील की मेजबानी में खेले गए ओलम्पिक खेलों में भारत को पदक दिलाने वाली बैडमिंटन खिलाड़ी पी.वी. सिंधु, महिला पहलवान साक्षी मलिक, महिला जिम्नास्टिक खिलाड़ी दीपा कर्माकर और निशानेबाज जीतू राय को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। वहीं, भारतीय टेस्ट टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे को अर्जुन पुस्कार दिया जाएगा। खेल मंत्रालय ने सोमवार को इस बात की घोषणा की।

यह भी पढ़े: अश्विन ने महेंद्र सिंह धोनी और अनिल कुंबले को नहीं दिया अपनी आल टाइम फेवरेट एकादश में जगह

भारत में सबसे बड़े खेल पुरस्कार खेल रत्न खेलों में अद्वितीय प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी को दिया जाता है। इस पुरस्कार के रूप में साढ़े सात लाख रुपये का नगद ईनाम के अलावा पदक और प्रमाण पत्र दिया जाता है।

दीपा के कोच बिश्वेस्वर नंदी को द्रोणाचार्य अवार्ड के लिए चुना गया है। नंदी के अलावा भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली के कोच राज कुमार शर्मा को भी इस अवार्ड के लिए चुना गया है। उन दोनों के साथ-साथ एथलेटिक्स कोच नागापुरी रमेश और मुक्केबाजी कोच सागर माल धयान को भी द्रोणाचार्य अवार्ड दिया जाएगा।

यह भी पढ़े: अकरम ने बताया कौन है वर्तमान समय के 3 पसंदीदा तेज गेंदबाज, देखे कौन सा भारतीय गेंदबाज शामिल

सिंधु के कोच पुलेला गोपीचंद को 2009 में यह पुरस्कार मिल चुका है। साक्षी के कोच कुलदीप सिंह को इस अवार्ड के लिए नजरअंदाज किया गया।

लाइफटाइम द्रोणाचार्य अवार्ड तैराकी कोच एस.प्रदीप कुमार और कुश्ती कोच महाबीर सिंह को दिया जाएगा। इस अवार्ड के तौर पर पांच लाख रुपये, पदक और प्रमाण पत्र दिया जाएगा।

क्रिकेट खिलाड़ी अंजिक्य रहाण को अर्जुन पुरस्कार से नवाजा जाएगा। उनके अलावा तीरंदाज रजत चौहान, एथलीट ललिता बाबर, स्नूकर खिलाड़ी सौरव कोठारी, मुक्केबाज शिवा थापा, फुटबाल खिलाड़ी सुब्रत पॉल, हॉकी खिलाड़ी वी.आर. रघुनाथ, रानी रामपाल, निशानेबाज गुरप्रीत सिंह, अपूर्वी चंदेला, टेबल टेनिस खिलाड़ी सौम्यजीत घोष, महिला पहलवान विनेश फोगाट, अमित कुमार पैरा एथलीट संदीप सिंह मान और विरेन्द्र सिंह को भी अर्जुन अवार्ड से नवाजा जाएगा।

यह भी पढ़े: जमैका के तेज धावक उसैन बोल्ट का गर्लफ्रेंड के साथ काफी गंदा विडियो वायरल

इस पुरस्कार के रूप में पांच लाख रुपये का नगद ईनाम, पदक और प्रमाण पत्र दिया जाएगा।

एथलीट साटि गीता को ध्यानचंद अवार्ड से नवाजा जाएगा। उनके साथ-साथ हॉकी खिलाड़ी स्यालवानुस डुंग डुंग और रोवर राजेन्द्र प्रहलाद शेल्के को भी यह पुरस्कार दिया जाएगा। इस पुरस्कार के रूप में पांच लाख रुपये का नगद ईनाम, पदक और प्रमाण पत्र दिया जाएगा।

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी राष्ट्रीय खेल दिवस 29 अगस्त को खेल दिवस के दिन राष्ट्रपति भवन में यह पुरस्कार वितरित करेंगे।

यह भी पढ़े: भारतीय प्रसंशको के लिए वेस्टइंडीज से आई बुरी खबर

  • SHARE
    आईएएनएस एक न्यूज़ मिडिया कम्पनी है, जों दुसरे न्यूज़ मिडिया कों सभी प्रकार की खबरे प्रदान करती है. आईएएनएस खेल, राजनीती और बालीवुड के अलावा अन्य सभी प्रकार की खबरे अपने मिडिया पार्टनर कों प्रदान करता है.

    Related Articles

    साउथ अफ्रीका दौरे में टी-20 सीरीज के लिए भारतीय टीम का हुआ चयन, पहली...

    भारतीय पूरुष क्रिकेट टीम के बाद अब भारतीय महिला क्रिकेट टीम भी साउथ अफ्रीका जाने के लिए तैयार हो गई। 13 फरवरी से भारत...

    RUMOUR: इस वजह से रॉ में अंडरटेकर और जॉन सीना नहीं आये आमने...

    कल संपन्न हुई रॉ बेहद ही संपन्न थी, एक तरफ जहाँ कल रॉ ने अपने 25 साल पूरे कर लिए वही कल रॉ में...

    भारतीय टीम को अगर बचाना है अपना आत्मसम्मान तो वांडरर्स के मैदान पर करना...

    इतिहास बदलने और पिछले 25 साल का हिसाब बराबर करने जैसे बड़े-बड़े जुमलों के साथ साउथ साउथ अफ्रीका पहुंची भारतीय टीम के अब अपने...

    ये हैं आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दस गेंदबाज, लेकिन इस साल...

    आईपीएल-2018 का आगाज  होने वाला है। इसके लिए खिलाड़ियों का ऑक्शन 27 और 28 जनवरी को होगा। आईपीएल के  पिछले संस्करणों में कई खिलाड़ियों...

    दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट से पहले कोहली का विराट बयान

    जोहान्सबर्ग, 24 जनवरी; भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने मंगलवार को कहा कि वह दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए की गई टीम की तैयारी...