बंगलौर में शनिवार 6 फरवरी को आईपीएल 2016 में खिलाड़ियों की बोली लगेगी. इसके साथ ही 9 अप्रैल से आईपीएल शुरू हो जाएगा. ये विश्वकप के 6 दिन बाद से होगा. इस बार आईपीएल में दो नई टीमें राइजिंग पुणे जायंटस और गुजरात लायंस शामिल हो रहीं हैं. जो चेन्नई और राजस्थान के निलंबन के बाद आईपीएल में आयी हैं.  

आईपीएल के नौंवे संस्करण में बोली से पहले आपको खिलाड़ियों के बारे ये बातें पता होनी चाहिए.

1) इस  सीजन में इस बार कुल मिलाकर 351 खिलाड़ियों की बोली लगेगी. जिसमें 230 भारतीय और 116 विदेशी हैं. इन्ही में से फ्रैंचाइज़ी टीमें खिलाड़ियों की खरीद फरोख्त करेंगी.

2) इस बार सबसे ज्यादा बेस प्राइस किसी भी खिलाड़ी का 2 करोड़ है. युवराज सिंह, इशांत शर्मा, केविन पीटरसन, शेन वाटसन, आशीष नेहरा, दिनेश कार्तिक, धवल कुलकर्णी, संजू सेमसन, स्टुअर्ट बिन्नी, माइकल हसी, केन रिचर्डसन, मिचेल मार्श जैसे खिलाड़ी नौवें आईपीएल में सबसे ऊँची बेस प्राइस के हैं. 

3) दिल्ली डेयरडेविल्स 37.15 करोड़ रुपये से बोली की शुरुआत करेगा. उसके बाद हैदराबाद के पास 30.15 करोड़, किंग्स एलेवेन पंजाब के पास 23 करोड़, आरसीबी के पास 21.625 करोड़ रुपये, केकेआर के पास 17.95 करोड़, मुंबई इंडियंस के पास 14.405 करोड़ और नई टीमों गुजरात और पुणे के 27 करोड़ रुपये हैं. जिनके दायरे में रहकर ही वह खिलाड़ियों को खरीद सकते हैं.

4) इस बार आईपीएल में दो नई टीमें भी शामिल हैं, जिनमे इन दोनों ने ड्राफ्ट सिस्टम के तहत चेन्नई और राजस्थान के टीमों के 5-5 खिलाड़ियों को अपनी तरफ शामिल कर लिया था. अब इन्हें नीलामी से कम से कम 16 खिलाड़ियों को अपनी तरफ शामिल करना है. पुणे के कप्तान धोनी और कोच फ्लेमिंग और गुजरात के कप्तान रैना और कोच ब्रेड हाज हैं.

5) केविन पीटरसन, जोस बटलर, शेन वाटसन, ड्वेन स्मिथ, मिचेल मार्श, डेल स्टेन और अरोन फिंच सरीखे विदेशी खिलाड़ियों पर बोली के दौरान फ्रैंचाइज़ी टीमों की निगाह होगी.

6) युवराज सिंह, आशीष नेहरा, इशांत शर्मा, इरफ़ान पठान और स्टुअर्ट बिन्नी सरीखे भारतीय खिलाड़ियों पर भी फ्रैंचाइज़ी टीमें निगाह गड़ाए हुए हैं.

  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    VIDEO: क्या आपने रॉक की नई हॉलीवुड मूवी का ट्रेलर देखा ? ट्रेलर में...

    WWE में कई ऐसे लिजेंड हुए हैं जिन्हें फैन्स आजतक नहीं भूले, फिर चाहे वो स्टोन कोल्ड हो या कोई और पर इन सब...

    बुरी खबर; इस चोट की वजह से खत्म हो सकता है यूनिवर्सल बॉस का...

    वेस्ट इंडीज और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहें दूसरे मैच में दिग्गज बल्लेबाज़ क्रिस गेल मैच से बाहर हो गए थे. इंग्लैंड के...

    चेन्नई वनडे मैच में भी धोनी नहीं छुपा सके अपना चेन्नई प्रेम और मैच...

    भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी का चेन्नई प्रेम किसी से छिपा नहीं है। महेन्द्र सिंह धोनी इंडियन प्रीमियर लीग में...

    ऑस्ट्रेलियाई टीम ने हार के बाद भी भारत के खिलाफ भारतीय सरजमीं पर हासिल...

    कोलकाता के ऐतिहासिक मैदान ईडन गार्डन में गुरूवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए दूसरे वनडे मैच में भारतीय टीम ने 50 रनों से...

    1983 विश्वकप विजेता कप्तान कपिलदेव की बायोपिक का एक्टर हुआ फाइनल यह स्टार अभिनेता...

    बॉलीवुड में आज कल बायोपिक का क्रेज लगतार बढ़ता जा रहा हैं. हाल में सालों में मिल्खा सिंह, मैरीकॉम,अज़हर , धोनी और सचिन के...