सबसे ज्यादा पढ़ा-लिखा क्रिकेटर ?
कई क्रिकेटर है जैसे अनिल कुंबले और जवागल श्रीनाथ ने बेंगलुरु से इंजीनियरिंग की। पूर्व ऑस्ट्रेलियाई  तेज गेंदबाज ज्योफ लॉसन ने कम्प्यूटर के आने पर आप्टोमेरिस्ट की भूमिका अदा की। पूर्व श्रीलंकाई कप्तान कुमार संगकारा वकील है। पाकिस्तान के महान खिलाड़ी इमरान खान ने राजनीति में सेकंड क्लास डिग्री और ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी से थर्ड क्लास में इकोनॉमिक्स की डिग्री प्राप्त की। पूर्व कीवी कप्तान  स्टीफन फ्लेमिंग ने आर्ट्स में मास्टर डिग्री की है। अन्तराष्ट्रीय स्तर पर कई खिलाड़ी बहुत साक्षर है, इसलिए किसी एक का पता लगाना मुश्किल है। मगर जैसे ही इस बारे में पता चलेगा आपको जरूर बताया जाएगा।

विश्व में सबसे तेज पिच?
पर्थ विश्व की सबसे तेज पिच मानी गई, लेकिन अब यह धीमी पड़ चुकी है। न्यूज़ीलैंड में कई पिच तेज गेंदबाजी के लिए फायदेमंड मानी जाती है, विशेषकर वेलिंगटन जहां गेंद 150 केपीएच तक की गति को छू लेती है। दक्षिण अफ्रीका की न्यूलैंड्स और डरबन की पिच भी काफी तेज है। वेस्टइंडीज की बारबाडोस पिच को भी गेंदबाज के लिए स्वर्ग कहा जाता है। जहां तक विशेषज्ञों का मानना है तो निश्चित ही पहला वोट वाका यानी पर्थ को जाएगा।

क्रिकेट में फील्डिंग के स्थान 
क्रिकेट के मैदान में करीब 50 स्थान होते हैं, लेकिन प्रमुख तौर पर 20 जगह खिलाड़ी तैनात किए जाते हैं। इस तस्वीर के माध्यम से आपको फील्डिंग की जानकारी मिल जाएगी।

सर्वाधिक मैन ऑफ द मैच पुरस्कार?
टेस्ट मैच में जैक कैलिस ने सर्वाधिक 23 बार मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार जीता। मुथैया मुरलीधरन इस सूची में 19 पुरस्कार के साथ दूसरे स्‍थान पर हैं। वसीम अकरम और शेन वॉर्न 17 पुरस्कार के साथ संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर हैं।

वन-डे में महान बल्‍लेबाज सचिन तेंडुलकर ने सर्वाधिक 62 मैन ऑफ द मैच के पुरस्कार हासिल किए। श्रीलंका के सनथ जयसूर्या 48 पुरस्कार के साथ इस सूची में दूसरे स्‍थान पर है। शाहिद अफरीदी और जैक कैलिस 32-32 पुरस्कार के साथ संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर हैं।

सर्वाधिक मैन ऑफ द सीरीज पुरस्कार 
टेस्ट में मुथैया मुरलीधरन ने सर्वाधिक 11 मैन ऑफ द सीरीज पुरस्कार हासिल किए। जैक कैलिस 9 पुरस्कार के साथ दूसरे और इमरान खान 8 पुरस्कार के साथ तीसरे स्थान पर हैं। वन-डे में एक बार फिर सचिन तेंडुलकर ने बाजी मारते हुए सर्वाधिक 15 मैन ऑफ द सीरीज पुरस्कार हासिल किए। सनथ जयसूर्या 11 और शॉन पोलाक 9 मैन ऑफ द सीरीज के साथ क्रमश: दूसरे व तीसरे स्थान पर हैं।

टाइमआउट नियम से आउट होने वाले खिलाड़ी
अभी तक अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में इस प्रकार से कोई आउट नहीं हुआ। इंग्लैंड के हेराल्ड हेजमैन का नाम इस प्रकार आउट होने में इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन इसकी पुख्ता जानकारी नहीं है।

अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज गेंद
पाकिस्‍तान के रावलपिंडी एक्‍सप्रेस नाम से लोकप्रिय तेज गेंदबाज शोएब अख्‍तर ने 161.3 केएमपीएच की गति से गेंद फेंकी थी। यानी 100.2 मील प्रति घंटे की गति से।

क्या एक ही गेंद पर दो बल्लेबाज आउट हुए हैं?
एक गेंद पर दो बल्लेबाजो का आउट होना नामुमकिन है। बहरहाल, रनआउट के माध्यम से ऐसा संभव भी है। मगर अन्तराष्ट्रीय स्तर पर ऐसा कोई रिकॉर्ड नहीं बना है।

किस क्रिकेटर ने सबसे अधिक मैदानों में क्रिकेट खेला ?
इस बारे में सही जवाब अब तक नहीं मिला है। मगर माना जाता है कि सचिन तेंडुलकर ने सबसे ज्‍यादा मैदानों पर क्रिकेट खेलने का रिकॉर्ड बनाया है।

डॉन ब्रेडमैन से बेहतर किसी बल्लेबाज की औसत ?
इस मजेदार सवाल का जवाब हां है। एक बल्लेबाज का बल्लेबाजी औसत डॉन ब्रेडमैन से बेहतर हैं। वेस्टइंडीज के विकेटकीपर एंडी गैंटीयूम ने अपने करियर में सिर्फ एक टेस्ट खेला और 112 रन बनाए। उनकी औसत 112 की रही जबकि डॉन ब्रेडमैन की औसत 99.94 की रही।

 

 

अंपायर समीक्षा प्रणाली की समयावधि ?
यूडीआरएस के लिए खिलाडि़यों के पास 15 से 20 सेकंड का समय होता है। मगर अंपायर कभी ज्यादा समय लेने की इजाजत दे देते हैं।

बल्लेबाज के खाते में नॉ बॉल गिनी जाती है ?
जी हां, बल्लेबाज के खाते में नॉ बॉल वाली गेंद भी शामिल होती है। वाइड गेंद के साथ ऐसा नहीं होता क्यूंकि वह बल्लेबाज की पहुंच से दूर होती है।

टेस्ट क्रिकेट में पहला रन किसने बनाया
इंग्लैंड के चार्ल्स बैनरमैन ने टेस्ट क्रिकेट में पहला रन बनाया। वह अन्तराष्ट्रीय मैच में शतक बनाने वाले पहले बल्लेबाज भी हैं। 15 मार्च 1877 को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर चार्ल्स ने यह कारनामा किया था। हालांकि ऑस्ट्रेलिया ने 45 रन से यह मैच जीता था। वन-डे क्रिकेट में पहला रन ज्योफ बॉयकॉट के नाम दर्ज है। टी-20 क्रिकेट में बल्ले से पहला रन माइकल क्लार्क के नाम दर्ज हैं।

क्या दोनों बल्लेबाज एक ही समय रनर ले सकते हैं?
अगर फील्डिंग टीम को कोई परेशानी नहीं हो तो दोनों बल्लेबाज रनर ले सकते हैं। बल्लेबाज की चोट को देखते हुए आईसीसी ने अपने नियम में इसके लिए संशोधन भी किया। 2003 में वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के बीच यह दृश्य देखने को मिला। 13 अप्रैल 2003 को गुयाना में शिवनारायण चंद्रपॉल और रिडले जैकबस ने रनर बुलवाए। वॉवेल हाइंड्स और मार्लोन सैमुल्स ने रनर्स की भूमिका अदा की।

क्रिकेट के सभी प्रारूपों में फील्डिंग लगाने के नियम
टेस्ट क्रिकेट में फील्डिंग लगाने पर कोई पाबंदी नहीं है। अगर बल्लेबाजी की रजामंदी हो तो फील्डिंग टीम का कप्तान मैदान के एक तरफ सभी फील्डिरों को लगा सकता है। वन-डे में पहले 10 ओवर और फिर 5-5 ओवर के दो पॉवरप्ले होते हैं। पहले 10 ओवर में बाउंड्री पर दो खिलाड़ी और कैचिंग पोजीशन पर दो खिलाडि़यों का होना जरूरी है। पांच-पांच ओवरों के पॉवरप्ले में तीन खिलाड़ी सीमा रेखा पर तैनात रह सकते हैं। टी-20 में पहले 6 ओवर में दो फील्‍डर बाउंड्री पर तैनात रह सके हैं। इसके बाद वन-डे और टी-20 पांच खिलाड़ी बाउंड्री पर फील्डरों को फील्डिंग करने की इजाजत है।

 

पार्ट-1: क्रिकेट के कुछ ऐसे रिकॉर्ड, जिसे जानने के लिए आप बेकरार रहते हैं

  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    NEWS: 3-0 से सीरीज जीतते ही भारतीय चयनकर्ताओ ने बाकी बचे 2 मैचो से...

    मौजूदा समय में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच वनडे मैचों की श्रृंखला खेली जा रही हैं और रविवार, 24 सितम्बर को इस पेटीएम...

    प्रो कबड्डी लीग : रोमांचक मुकाबले में एक अंक से जीती थलाइवाज की टीम

    नई दिल्ली, 24 सितम्बर (आईएएनएस)| कप्तान अजय ठाकुर के अंतिम पलों में किए गए बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर तमिल थलाइवाज ने प्रो कबड्डी...

    प्रो कबड्डी: लगातार घर में तीसरा मैच हारी दिल्ली

    नई दिल्ली, 24 सितम्बर (आईएएनएस)| दबंग दिल्ली प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) के सीजन-5 में अपने घर में भी हार के सिलसिले को नहीं तोड़...

    रोहित व रहाणे को नहीं बल्कि इस खिलाड़ी को दिया विराट ने जीत का...

    भारत और ऑस्ट्रेलियाई टीम के बीच चल रही पांच मैचों की वनडे सीरीज का तीसरा वनडे मैच आज रविवार को इंदौर के होल्कर क्रिकेट स्टेडियम...

    तीसरा वनडे जीतने के बाद खुद विराट कोहली ने बताया क्यों चौथे नम्बर पर...

    ऑस्ट्रेलियाई टीम को पहले चेन्नई में 26 रनों से फिर उसके बाद कोलकता में 50 रनों से करारी शिकस्त देने के बाद आज रविवार...