सेंचुरियन, 30 अगस्त (आईएएनएस)| दक्षिण अफ्रीका ने सुपरस्पोर्ट पार्क स्टेडियम में हुए दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन मंगलवार को न्यूजीलैंड को 204 रनों के भारी अंतर से हरा दिया और दो मैचों की श्रृंखला 1-0 से अपने नाम कर ली। श्रृंखला का पहला मैच ड्रॉ रहा था।

पहली पारी के आधार पर 267 रनों की बड़ी बढ़त हासिल करने के बाद दक्षिण अफ्रीका ने मंगलवार को अपनी दूसरी पारी सात विकेट पर 132 रन बनाकर घोषित कर दी और न्यूजीलैंड के सामने चौथी पारी में जीत के लिए 400 रनों का विशाल लक्ष्य रखा। किवी टीम हालांकि 58.2 ओवरों तक संघर्ष करने के बाद 195 रनों पर ढेर हो गई।

यह भी पढ़े: मैकग्रा कों पसंद है ये भारतीय गेंदबाज

मैच की दोनों पारियों में अर्धशतक लगाने वाले दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज/विकेटकीपर क्विंटन डी कॉक को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

कई महीनों के बाद मैदान पर वापसी करते हुए दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज डेल स्टेन ने शानदार वापसी की है और दूसरी पारी में पांच विकेट हासिल किए। स्टेन ने पहले ही ओवर में दोनों सलामी बल्लेबाजों टॉम लाथम और मार्टिन गुप्टिल को खाता खोलने का भी मौका दिए बगैर पवेलियन की राह दिखा दी।

स्टेन ने पारी के तीसरे ही ओवर में रॉस टेलर को भी शून्य के निजी योग पर चलता कर दिया और किवी टीम की मैच में दो दिन शेष रहने के बावजूद लक्ष्य का पीछा करने की सारी उम्मीदें शुरू में ही धराशायी हो गईं।

यह भी पढ़े: ताज़ा आईसीसी टी-ट्वेंटी रैंकिंग : केएल राहुल ने लगाई 67 स्थानो की लम्बी छलांग

पहली पारी में सर्वाधिक 77 रनों की पारी खेलने वाले कप्तान केन विलियमसन (5) दूसरी पारी में सस्ते में पवेलियन लौट गए। किवी टीम 19 गेंदों में सात रन जोड़ने में चार विकेट गंवा चुकी थी। हालांकि इसके बाद हेनरी निकोल्स (76), बीजे वाटलिंग (32) और डस ब्रेसवेल (30) ने दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों को जीत हासिल करने के लिए थोड़ा संघर्ष जरूर करवाया।

दक्षिण अफ्रीका ने स्टीफेन कुक (56), क्विंटन डी कॉक (82), हाशिम अमला (58), ज्यां पॉल ड्यूमिनी (88) और कप्तान फॉफ दू प्लेसिस (नाबाद 112) की बेहतरीन पारियों की बदौलत आठ विकेट पर 481 रन बनाकर अपनी पहली पारी घोषित की थी।

किवी टीम इसके जवाब में अपनी पहली पारी में सिर्फ 214 रन बना सकी थी, जिसमें विलियमसन का योगदान सर्वाधिक था।

यह भी पढ़े: नॉटिंघम एकदिवसीय : इंग्लैंड ने बनाया सर्वोच्च स्कोर का विश्व रिकॉर्ड

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज स्टेन ने करियर में 26वीं बार पांच या उससे अधिक विकेट हासिल करने का कारनामा दोहराया और इस मामले में अब वह सिर्फ इयान बॉथम, ग्लेन मैक्ग्राथ और रिचर्ड हेडली से पीछे रह गए हैं। स्टेन ने इस मैच में टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में वसीम अकरम को पीछे छोड़ दिया और दुनिया के सातवें सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए।

अगर आपको हमारी खबर पसंद आई, तो प्लीज इसे शेयर करे या कमेन्ट कर अपने फीडबैक दे ।

  • SHARE
    आईएएनएस एक न्यूज़ मिडिया कम्पनी है, जों दुसरे न्यूज़ मिडिया कों सभी प्रकार की खबरे प्रदान करती है. आईएएनएस खेल, राजनीती और बालीवुड के अलावा अन्य सभी प्रकार की खबरे अपने मिडिया पार्टनर कों प्रदान करता है.

    Related Articles

    सचिन तेंदुलकर ने एबी डिविलियर्स को जन्मदिन पर दिया सरप्राइज, दिया ये खास तोहफा

    पूरी दुनिया में हर खिलाड़ी के कुछ चाहने वाले है तो कुछ आलोचक मौजूद है. पर कुछ खिलाडी है ऐसे है,जिन्हें हर जगह सिर्फ...

    क्रिकेट के भगवान सचिन ने विराट नहीं बल्कि इस खिलाड़ी को दिया अफ्रीका में...

    भारत के युवा स्पिनर्स कुलदीप यादव और चहल से इस समय पूरी दुनिया परेशान है. ऐसे में सचिन का मानना है कि इस समय...

    टी-20 सीरीज से पहले ही नये कप्तान डुमिनी ने खेला माइंडगेम, भारत को याद...

    भारत और साउथ अफ्रीका के बीच कल पहले टी-20 मैच खेला जा जाएगा. एक तरफ जहाँ साउथ अफ्रीका इस सीरीज में अच्छा करना चाहेगी....
    India vs Srilanka

    साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान भी हुए चहल-कुलदीप यादव के दीवाने, साथ ही इन्हें...

    भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेली गई वन डे सीरीज में साउथ अफ्रीका को 5-1 से हार का सामना करना पड़ा है. इस...

    25 साल बाद जीत की खुशी है खास, शिखर ने कुछ इस तरह मनाया...

    लगभग दाई दशक के लंबे अंतराल के बाद भारत ने साउथ अफ्रीका की धरती पर कोई वनडे सीरीज अपने नाम की है। इसकी खुशी...