कटक में खेले जा रहे दुसरे टी-20 मैच में साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया, भारत की शुरुआत रोहित शर्मा और शिखर धवन ने किया, दोनों शानदार बल्लेबाजी कर रहे थे, और पहले 3 ओवर में तेजी से रन बटोरे.

लेकिन एक बार फिर मैच साउथ अफ्रीका के पाले में गया, और चौथे ओवर की अंतिम गेंद पर मोरिस ने धवन को एलबीडब्ल्यू आउट कर भारत को पहला झटका दिया.

उसके बाद कोहली बल्लेबाजी के लिए आये लेकिन कोई कमाल नहीं दिखा सके, और तेजी से 2 रन बटोरने के चक्कर में रन आउट हुए, कोहली ने शानदार तरीके से गेंद को लॉन्ग ऑन की तरफ खेला ल्व्किन वहाँ पर मौजूद फिल्डर मोरिस ने गेंद को विकेट कीपर डिविलियर्स की तरफ फिल्ड किया और डिविलियर्स ने बिना किसी गलती के विराट की गिल्लियां बिखेर दी. और थर्ड अम्पायर ने कोहली को रन आउट करार दिया, इस समय तक भारत का स्कोर ,4.2 ओवर बाद 30 रन पर 2 विकेट था.

 

कोहली के आउट होने के बाद रैना बल्लेबाजी के लिए आये और धीरे-धीरे भारत का स्कोर बढ़ाना शुरू किया, लेकिन 7 वे ओवर की अंतिम गेंद पर रबादा ने डिविलियर्स और अमला के साथ जोरदार अपील किया, हालाँकि गेंद बल्ले से टकराने के बाद जमीन से टकराई और रैना को जीवनदान मिला, लेकिन इसे डिविलियर्स ने शानदार तरह से कैच किया था.

 

भारत की बढ़ती साझेदारी देख साउथ अफ्रीकन कप्तान ने गेंद एल्बी मोर्कल को दिया, और इसका पूरा फायदा कप्तान को मिला, 8 वें ओवर के 5 वीं गेंद पर रोहित शर्मा तेजी से रन लेने के चक्कर में अपना विकेट गवां दिए और भारत का एक और विकेट रन आउट.

रोहित के आउट होने के बाद भारतीय टीम अभी 4 ही गेंद और खेल पायी थी, कि रबादा ने रायडू को बोल्ड कर भारत को चौथा झटका दिया, रायडू के आउट होने के बाद कप्तान महेंद्र सिंह धोनी बल्लेबाजी के लिए आये और रैना के साथ मिलकर भारतीय टीम का स्कोर बढ़ाना शुरू किया, लेकिन अभी वो सिर्फ 22 रन ही जोड़ पाए, थे कि 5 के निजी स्कोर पर एल्बी मोर्कल की गेंद पर स्टम्प के पीछे डिविलियर्स ने उनका शानदार कैच पकड़ा.

जिस समय भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी आउट हुए उस समय भारत का स्कोर 11.4 ओवर बाद 67 पर 5 विकेट था, लेकिन अभी इससे भारतीय टीम सम्भल भी नहीं पायी थी, कि साउथ अफ्रीकन कप्तान ने गेंद एक बार फिर ताहिर को पकड़ाया और इस बार ताहिर कप्तान के उम्मीदों पर खरे उतरे, सबसे पहले उन्होंने अपने तीसरे गेंद पर तेजी से रन बना रहे सुरेश रैना को अमला के हाथो कैच करा कर पवेलियन भेजा, और अगले ही गेंद पर हरभजन सिंह को भी बोल्ड कर दिया, इस तरह से भारतीय टीम एकदम से बैकफूट पर आकर खड़ी हो गयी, और अब भारत का स्कोर 12.4 ओवर बाद 7 विकेट पर मात्र 69 रन था.

अब भारत की तरफ से भारत की लाज बचाने अक्षर पटेल और रविचन्द्र अश्विन बल्लेबाजी के लिए मैदान पर खड़े थे, दोनों ने एक बार फिर भारत का स्कोर धीरे-धीरे बढ़ाना शुरू किया. लेकिन ये ज्यादा देर तक नहीं चल सका, और अक्षर को मोर्कल ने ड्यूप्लेसिस के हाथो कैच करा कर इस साझेदारी का भी अंत कर दिया, अक्षर ने 12 गेंद में 9 रन बनाये.

अक्षर के आउट होने के बाद भुवनेश्वर कुमार बल्लेबाजी के लिए आये, लेकिन अभी वो सिर्फ 2 ही गेंद खेल पाए थे, कि मोर्कल ने उन्हें बोल्ड कर पवेलियन की राह दिखाया, और भुवनेश्वर बिना खाता खोले पवेलियन लौट गये. जिसके बाद धोनी ने अपने अंतिम विकेट मोहित शर्मा को बल्लेबाजी के लिए भेजा, लेकिन मोहित शर्मा ने निराश किया और फ्री हिट को भी हिट नहीं कर सके, जबकि दुसरे छोर पर खड़े अश्विन रन बनाते रहे, लेकिन मोरिस ने उन्हें बोल्ड कर भारतीय पारी का पूरी तरह अंत कर दिया.

 

स्कोरकार्ड:

भारत:

India Innings(17.1)92-9 

Batsman   R B
Rohit Sharma run out (D Miller) 22 24
Shikhar Dhawan lbw b C Morris 11 12
Virat Kohli run out (C Morris/de Villiers) 1 1
Suresh Raina c Amla b Tahir 22 24
Ambati Rayudu b K Rabada 0 2
MS Dhoni (c & wk) c de Villiers b A Morkel 5 8
Axar Patel c du Plessis b A Morkel 9 12
Harbhajan Singh b Tahir 0 1
Ravichandran Ashwin b C Morris 11 15
Bhuvneshwar Kumar b A Morkel 0 2
Mohit Sharma batting 0 4
Extras 11 (b 0, lb 1, w 9, nb 1, p 0)
Total 92 (9 wkts, 17.1 Ov)
Fall of Wickets
28-1 (Shikhar Dhawan, 3.6)30-2 (Virat Kohli, 4.2)43-3 (Rohit Sharma, 7.5)45-4 (Ambati Rayudu, 8.3)67-5 (MS Dhoni, 11.4)69-6 (Suresh Raina, 12.3)69-7 (Harbhajan Singh, 12.4)85-8 (Axar Patel, 15.4)85-9 (Bhuvneshwar Kumar, 15.6)
Bowler O M R W NB WD ECO
Kyle Abbott 3 0 21 0 1 4 7.00
Imran Tahir 4 0 24 2 0 1 6.00
Kagiso Rabada 4 0 18 1 0 3 4.50
Chris Morris 2.1 0 16 1 0 1 7.38
Albie Morkel 4 0 12 3 0 0 3.00
  • SHARE

    Related Articles

    STATS: ऐतिहासिक रिकॉर्ड के साथ कोहली के नाम दर्ज हुआ एक शर्मनाक रिकॉर्ड, न्यूजीलैंड...

    भारत और न्यूज़ीलैण्ड के बीच तीन मैचों की सीरीज का पहला मैच मुम्बई के वानखड़े में स्टेडियम में खेला गया. इस मैच में भारत...

    भारतीय टीम के सबसे बड़े प्रसंशक धर्मवीर पाल को लेकर बीसीसीआई ने लिया ये...

    भारत देश में वैसे तो हर आदमी ही क्रिकेट का एक बहुत बड़ा प्रसंशक होता है. मगर इन्ही प्रसंशको में कुछ प्रसंशक ऐसे होते है,...

    INDvNZ: किवी टीम के खिलाफ मिली शर्मनाक हार के बाद कप्तान कोहली का का...

    भारत और न्यूजीलैण्ड के बीच खेले जाने वाले तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला एकदिवसीय मैच आज,यानि 22 अक्टूबर को मुम्बई के वानखेड़े...

    किसने क्या कहा: भारत की हार पर सब कर रहे केदार जाधव की आलोचना,...

    भारत और आज न्यूज़ीलैण्ड के बीच पहला मैच मुंबई में खेला गया. भारत के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाज़ी करने...

    केन विलियम्सन ने पहला मैच जीतने के बाद किया कोहली के शतक पर कटाक्ष,...

    भारत और न्यूजीलैंड टीम के बीच चल रही तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला वनडे मैच आज रविवार को मुंबई के वानखेड़े क्रिकेट स्टेडियम...