एंटिगा टेस्ट में मेजबान वेस्ट-इंडीज को बड़े अंतराल से हराने के बाद शनिवार को भारतीय टीम सबीना पार्क, किंग्स्टन में वेस्ट-इंडीज के विरुद्ध दूसरा टेस्ट खेलेगी. सबीना पार्क में हुए पिछले 15 टेस्ट मैचो में सभी मैच के नतीजे सामने आये हैं.
सबीना पार्क, किंग्स्टन से पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने प्री मैच प्रेस कांफ्रेस किया.

कोहली ने कहा

“हम विरोधी पर ज्यादा ध्यान नहीं देते, हम खुश है कि पिच में अच्छी बाउंस और कैरी हैं. एंटिगा में अच्छा उछाल था, जिसका हमने अच्छा इस्तेमाल किया था, जमैका की पिच और भी अच्छी होगी, सबीना पार्क नतीजे आने वाला मैदान हैं, सब जानते हैं कि हम इससे बेहद उत्साहित हैं”



“एंटिगा टेस्ट में हमे अच्छा उछाल मिला, गेंदबाजो ने सही क्षेत्र में गेंदबाज़ी की हैं, हम सिर्फ इसी पर ध्यान केन्द्रित रखना चाहते है और हमे भरोसा है कि हमारे बल्लेबाजी वेस्ट-इंडीज के गेंदबाजो की तेज और बाउंस गेंदों का अच्छे से सामना करेगे”

एंटिगा टेस्ट से पहले कोहली ने कहा था कि वह एक ऐसी टीम मैदान पर उतारेगे जो एंटिगा की परिस्तिथि में 20 विकेट हासिल कर सके. सबीना पार्क की हरी पिच को देखते हुए, ऐसा कहा जा रहा था कि भारतीय टीम 5 गेंदबाजो की  जगह एक अतिरिक्त बल्लेबाज़ नंबर 6 पर खिला सकती हैं, लेकिन भारतीय कप्तान विराट कोहली ने संकेत दिए है कि वह एंटिगा टेस्ट में एक पारी और 92 की जीत हासिल करने के बाद, 5 गेंदबाजो की थ्योरी के साथ ही मैच पर उतर सकते हैं.

कोहली ने आगे कहा

“इमानदारी से कहूँ, पहला टेस्ट जीतने के बाद ड्रेसिंग रूम से कोई बदलाव नहीं आया हैं, तेज गेंदबाजो ने अपनी भूमिका अच्छे से निभाई हैं. यहाँ पिच में अच्छा बाउंस हैं. पिछली बार हम जब यहाँ वर्ष 2011 में खेले थे, तो अमित मिश्रा और हरभजन सिंह को अच्छा टर्न और बाउंस मिला था, तो हम स्पिनर को  नज़रंदाज़ नहीं कर सकते हैं”.

“यहाँ दूसरी पारी भी होगी, हमे समझने की जरुरत है कि यहाँ ओवर-कास्ट या हरी पिच नहीं हैं, जहाँ तुम एक स्पिनर से मैदान पर उतर सकते हैं. तुम्हे पता है कि जब पिच सूखेगी तो यहाँ स्पिनर को अच्छा बाउंस मिलेगा, तब यहाँ स्पिनर की अहम भूमिका होगा, जैसा की स्पिनर्स ने पहले टेस्ट में किया था. सबीना पार्क में स्पिनर्स एक बड़ी भूमिका में हो सकते हैं”.

 

आगे कोहली ने कहा

“हमे स्पिनर्स के बाउंस की जरुरत होगी और जिससे हमारे तेज गेंदबाज़ को मदद मिलेगी और एक अच्छा नतीजा निकलेगा. जैसा की मैंने पहले कहा कि अगर तुम पहला मैच जीतते हो और अगले मैच कि  परिस्तिथि बिलकुल अलग हो तो ड्रेसिंग रूम में कोई बदलाव नहीं आता. यहाँ पिच तेज और बाउंसी होगी, और मुझे लगता है कि दूसरी पारी में हमारे स्पिनर अच्छा करेगे”.



पहली टेस्ट में भारत के निचलेक्रम ने जिस तरह प्रदर्शन किया, उससे कप्तान कोहली बहुत आश्वस्त हैं, आश्विन ने अपने करियर में पहली बार नंबर 6 के रूप में  बल्लेबाजी किया और शानदार शतक जड़ा हैं. साहा और मिश्रा ने भी नंबर 7 और 8 पर बेहद अच्छी बल्लेबाजी की हैं.

कोहली ने कहा

“आश्विन ने नंबर 6 पर अच्छा प्रदर्शन किया, साहा भी अच्छा खेले, मिशी(अमित मिश्रा) ने रन बनाएं. इस तरह की बल्लेबाज़ी हमे गेंदबाजी में विकल्प बड़ा देती हैं, जिससे 20 विकेट लेने में आसानी होती हैं”.



दुसरे टेस्ट के लिए चोटिल विजय के स्थान पर केएल राहुल को मौका मिलना लगभग तय हैं जिस पर कोहली ने कहा

“वह (राहुल) बहुत अच्छी फॉर्म में हैं, उसने दुसरे अभ्यास मैच में रन बनाएं, ज़िम्बाब्वे के विरुद्ध एकदिवसीय और टी-ट्वेंटी सीरीज में रन बनाएं. राहुल का आईपीएल सीजन भी अच्छा रहा. पिछले साल श्रीलंका में राहुल ने रन बनाएं, शतक भी जड़ा, हालाँकि घरेलु सीरीज में दक्षिण-अफ्रीका के विरुद्ध राहुल को मौका नहीं मिला. मुझे उम्मीद है राहुल अच्छा प्रदर्शन करेगा”.

  • SHARE
    I am Gautam Kumar a Cricket Adict, Always Willing to Write Cricket Article. Virat and Rohit are My Favourite Indian Player.

    Related Articles

    SMACKDOWN REVIEW: यहां पढ़िए स्मैकडाउन के बड़े मैचों का एकदम सटीक विश्लेषण, इस रेस्लर...

    इस आर्टिकल में हम आपको स्मैकडाउन के लेटेस्ट एपिसोड के कुछ बड़े मैचो के बारे में कुछ सटीक विश्लेषण की जानकरी देंगे. 1.शुरुआत करते हैं...

    सांतोस में वापसी के लिए तैयार कोलंबिया फारवर्ड कोपेटे

    रियो डी जनेरियो, 20 सितंबर;कोलंबिया के अंतर्राष्ट्रीय फारवर्ड जोनाथन कोपेटे चोट से उबरने के बाद ब्राजील फुटबाल क्लब सांतोस में वापसी के लिए तैयार...

    केन्या में अफ्रीका नेशन्स चैम्पियनशिप के आयोजन पर फैसला शनिवार को

    नैरोबी, 20 सितंबर; केन्या फुटबाल जगत के पूर्व प्रमुख ने दावा किया है कि केन्या को अफ्रीका होम नेशन्स चैम्पियनशिप (चान) की मेजबानी मिलना किसी...

    आईजेपीएल-1: पहले मैच में देहरादून ने पुणे को दी पटखनी

    दुबई, 20 सितम्बर; इंडियन जूनियर प्लेयर्स लीग (आईजेपीएल) टैलेंट हंट के मंगलवार को हुए पहले मैच में देहरादून रॉकर्स ने रोहित राणा (3/16) के दमदार...

    प्रो कबड्डी लीग : रोहित का प्रयास नकाफी, पटना ने बेंगलुरू को हराया

    रांची, 19 सितंबर; आखिरी पलों में कप्तान रोहित कुमार का जुझारू प्रदर्शन भी बेंगलुरू बुल्स को जीत नहीं दिला सका। उसे मंगलवार को प्रो कबड्डी...