इस लेख के माध्यम से हम आपके पास तक लेकर आये हैं, दिनभर का स्पोर्ट्स अपडेट. यहाँ आप सिर्फ एक ही नजर में खेल जगत से जुड़ी हर एक बड़ी खबर आसानी से पढ़ सकेंगे.

आइये डालते हैं, एक नजर शनिवार (13 जनवरी) के स्पोर्ट्स राउंड अप पर:-

~ SAvIND: सेंचुरियन में शुरू हुआ दूसरा टेस्ट, अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी 

आज शनिवार, 13 जनवरी को दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच तीन टेस्ट मैचों की ‘फ्रीडम सीरीज‘ का दूसरा टेस्ट मैच शुरू हो गया हैं. दोनों देशों के बीच यह दूसरा और बड़ा टेस्ट सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट्स पार्क के मैदान पर खेला जा रहा हैं. जहाँ मैच की शुरुआत मेजबान दक्षिण अफ्रीका की टीम के कप्तान फाफ ड्यू प्लेसी के टॉस जीतने के साथ हुई.

प्लेसी ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. खास बात यह रही, कि टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने इस मैच में तीन बड़े बदलाव के साथ उतरे. उन्होंने टीम में शिखर धवन के स्थान पर के एल राहुल, भुवनेश्वर कुमार के स्थान पर इशांत शर्मा और रिद्धिमान साहा की जगह पर पार्थिव पटेल को टीम में शामिल किया गया.

~ ग्रेटर नोएडा में मुक्केबाज की हत्या

ग्रेटर नोएडा में एक बहुमंजिला अपार्टमेंट में 27 साल के मुक्केबाज की शुक्रवार को हत्या कर दी गई। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार, उसके शरीर पर गोलियों के निशान मिले हैं। पुलिस ने बताया कि जीतेंद्र मान ने कई जूनियर अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में हिस्सा लिया था।

मान के दोस्त प्रीतम टोकस और परिवार के कुछ सदस्य जब जेटा सेक्टर-3 के एवीजे हाइट्स स्थित फ्लैट में अपरान्ह दो बजे पहुंचे, तो उन्होंने मान को मृत पाया।

पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) सुनीती ने आईएएनएस को बताया, “चोटिल होने के कारण मान पिछले सात माह से मुक्केबाजी नहीं कर रहे थे। वह जिम प्रशिक्षक के रूप में काम कर रहे थे और दो दिन से जिम भी नहीं गए थे। उनका फोन भी बंद था।”

~ 2-0 से टेस्ट सीरीज जीतेगा दक्षिण अफ्रीका : ग्रीम स्मिथ 

सेंचुरियन टेस्ट से पहले साउथ अफ्रीका के दिग्गज पूर्व खिलाड़ी और महान सलामी बल्लेबाज ग्रीम स्मिथ ने ईएसपीएन क्रिकइंफ़ो से खास बातचीत के दौरान कहा, कि दक्षिण अफ्रीका की टीम यह टेस्ट सीरीज बहुत ही आसानी के साथ 2-0 से जीतकर अपने नाम कर लेगी. ग्रीम स्मिथ ने अपने बयान में कहा, कि

”एक अफ्रीकी होने के नाते मैं, तो अपने देश का ही समर्थन करूंगा. मगर मुझे ऐसा लगता हैं, कि साउथ अफ्रीका यह सीरीज 2-0 से जीतने में सफल रहेगी. इन हालातो और इस गेंदबाजी के सामने टीम इंडिया का जीतना काफी मुश्किल नजर आ रहे हैं.”

~ पीबीएल-3 : मारिन ने जीता ट्रम्प मैच, हैदराबाद फाइनल में

मौजूदा ओलम्पिक चैम्यियन कैरोलिना मारिन ने शुक्रवार को पहले सेमीफाइनल में ट्रम्प मैच जीतते हुए हैदराबाद हंटर्स टीम का वोडाफोन प्रीमियर बैडमिंटन लीग के तीसरे सीजन के फाइनल में पहुंचना सुनिश्चित कर दिया है। वर्ल्ड नम्बर-4 मारिन ने गॉचीवॉली स्टेडियम में वर्ल्ड नम्बर-3 दिल्ली डैशर्स की सुंग जी ह्यून को हराते हुए अपनी टीम को 3-0 की अजेय बढ़त दिला दी।

मारिन ने यह रोमांचक मैच 12-15, 15-10, 15-9 से जीता। अब अगर दिल्ली की टीम बाकी बचे दो मैच (पुरुष एकल और पुरुष युगल) जीत भी जाती है तो वह फाइनल में नहीं पहुंच सकेगी।

दृष्टिहीन विश्व कप : भारत ने पाकिस्तान को धोकर लिया चैम्पियंस ट्राफी फाइनल में मिली हार का बदला

मौजूदा विजेता भारत ने शुक्रवार को अजमान ओवल सी.जी मैदान पर खेले गए दृष्टिहीन विश्व कप मैच में पाकिस्तान को सात विकेट से हरा दिया। पाकिस्तान इस मैच में लगातार दो जीत हासिल करते हुए आई थी। उसने नेपाल और बांग्लादेश को मात दी लेकिन भारत के सामने उसकी एक न चली।

भारत की सटीक गेंदबाजी और बेहतरीन फील्डिंग ने पाकिस्तान को 40 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 282 रनों पर ही सीमित कर दिया। पाकिस्तान के लिए मोहम्मद जामिल और कप्तान निसार अली ने तीसरे विकेट के लिए 137 रनों की साझेदारी की। निसार को अजय रेड्डी ने 63 रनों के निजी स्कोर पर आउट किया। वहीं जामिल 94 रनों पर नाबाद रहे।

भारत के लिए अजय, बासाप्पा, सुनी, रामबीर और दीपक ने एक-एक विकेट लिया। भारत ने इस आसान से लक्ष्य को 34.5 ओवरों में तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया। हरियाणा के दीपक मलिक ने 71 गेंदों में 79 रन बनाए। वेंकटेश ने 55 गेंदों में 64 रनों की पारी खेली। अजय ने 47 रन बनाए।

~ टेनिस : केर्बर, बार्टी सिडनी टूर्नामेंट के फाइनल में

पूर्व नंबर-1 एंजेलिके केर्बर और आस्ट्रेलिया की एशेलघ बार्टी ने शुक्रवार को सिडनी इंटरनेशनल टेनिस टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बना ली है। केर्बर ने सेमीफाइनल में शुक्रवार को इटली की कैमिला जियोर्जी को मात दी तो बार्टी ने आस्ट्रेलिया की ही डारिया गैवरिलोवा को हराया।

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, केर्बर ने एक घंटे 15 मिनट तक चले मैच में कैमिला को सीधे सेटों में 6-2, 6-3 से मात दी। वहीं बार्टी ने अपनी हमवतन गैवरिलोवा को 3-6, 6-4, 6-2 से मात दी। यह मैच दो घंटे चला।

21 साल की बार्टी ने इससे पहले दो बार केर्बर का सामना कर चुकी हैं। वह ब्रिस्बेन और डब्ल्यूटीए इलिट टूर्नामेंट-2017 में केर्बर के खिलाफ कोर्ट पर उतरी थीं।

~ कपिल देव से हार्दिक पंड्या की तुलना सही नहीं : घावरी 

हार्दिक पण्ड्या द्वारा भारत के बाहर साउथ अफ्रीका के पिच पर खेली गयी जबरदस्त पारी को देखकर पूर्व भारतीय क्रिकेटर कर्सन घावरी ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि, “कुछ दिन पहले मैने न्यूजपेपर में यह पढ़ा था कि हार्दिक पण्ड्या को मेरे से ज्यादा काबिल आलराउंडर है। अगर मेरी नजर में देखा जाए तो पण्ड्या अब तक कपिल देव के आसपास भी नहीं पहुंच सके हैं।”

अगर वे उनके रिकाॅर्ड के नजदीक पहुंचने की कोशिश भी कर रहे हैं, तो उन्हें इसको पाने के लिए अभी काफी समय लगेगा। हालांकि मेरे हिसाब से किसी की तुलना उचित नहीं रहती है फिर भी मेरी नजर में हार्दिक पण्ड्या कपिल देव के बराबरी में कहीं नहीं टिकते हैं।”

~ WWE ने चोट के चलते इस डीवा को थमा दिया रिटायरमेंट का अल्टीमेटम, जाने नाम

पेज ही वो डीवा हैं जिन्हें WWE ने साफ़ कह दिया है कि वे जल्द से जल्द रिंग से रिटायरमेंट ले ले. दरअसल, एक लाइव इवेंट के दौरान पेज को चोट लग गयी थी जिसके बाद WWE की मेडिकल टीम ने उन्हें आगे के मुकाबलों के लिए अनफिट घोषित कर दिया जिससे उनके करियर पर तलवार लटक गयी है.

pwinsider की खबर की माने तो WWE के मैनेजमेंट ने पेज से इस मामले में पूरी तरह से बात कर ली है और जल्द ही फैन्स को इस खबर में कोई बड़ी अपडेट मिलने वाली है. इस खबर में कहा गया है कि पहले डॉक्टर्स को उनकी चोट को साधारण तरीके से लिया गया लेकिन उनकी चोट में एक खास तरह का पैटर्न मिलने पर कंपनी ने यह फैसला लेने की सोची.

~ केप्लर वेस्सेल्स ने विराट कोहली और स्टीव स्मिथ को लाकर कही बड़ी बात 

केप्लर वेसल्स का कहना है कि “विराट कोहली निश्चित रूप से शोमैन की तरह हैं, वहीं स्मिथ एक तरह से कला पर काम करते हैं, जिस तरह से वो स्कोर को चलाते हैं। साथ ही रूट और विलियम्सन भी तकनीकी रूप से बहुत ही अच्छे खिलाड़ी हैं।”

मुझे लगता है कि कोहली बेहतरीन हैं और जिस तरह का आक्रमक ब्रांड का क्रिकेट वो खेलते हैं, वो मुझे पसंद है। मुझे ये बहुत पसंह है जिस तरह से वो मैच को पलटते हैं और उनका सभी तरह के फॉर्मेट में प्रभाव रहा है। वो निश्चित तौर पर इस समय के बेस्ट बल्लेबाज हैं। मुझे उनका व्यक्तित्व, उनकी आक्रमकता और जिस तरह से वो विरोधी के खिलाफ खेलते हैं वो पसंद है। साथ ही मुझे लगता है कि उनकी नेतृत्व कौशलता भी बहुत बढ़िया है। शेष खिलाड़ियों की तरह वो भी रन बना रहे हैं।”

~ महिल मुक्केबाजी : आरएसपीबी का बोलबाला, जीते 4 स्वर्ण

मणिपुर की मुक्केबाज सरजू बाला देवी ने अपने अनुभव का बेहतरीन इस्तेमाल करते हुए वापसी की और दूसरी इलीट महिला राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में फ्लाइवेट कैटगरी में शुक्रवार को हरियाणा की रितू को मात देते हुए स्वर्ण पदक अपने नाम किया। वहीं रेलवे स्पोर्ट्स प्रोमोशन बोर्ड (आरएसपीबी) की सोनिया लाठर ने राष्ट्रीय मुक्केबाजी अकादमी में खेली गई इस प्रतिस्पर्धा फेदरवेट वर्ग के फाइनल में शशि चोपड़ा को मात देकर सोने का तमगा हासिल किया।

सरजू बाला शुरुआत में बैकफुट पर नजर आ रही थीं। रितू ने उन पर दबाव बना लिया जिससे वह खतरे में थी, लेकिन सरजू ने हार नहीं मानी और वापसी करते हुए रितू को पछाड़ दिया।

सरजू हालांकि दूसरे राउंड की शुरुआत में भी बैकफुट पर रहीं। उन्होंने अपनी विपक्षी को आक्रमण के भरपूर मौके दिए। सरजू ने संयम से काम लिया और अपनी विपक्षी पर लगातार हमले करते हुए 3-2 से जीत हासिल की।

~ वनडे सीरीज के शुरू होने से पहले इंग्लैंड के विकेटकीपर जोस बटलर ने भरी हुंकार

इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर ने पांच मैचों की इस वनडे सीरीज के लिए अपनी कमर कस ली है। जोस बटलर ने वनडे सीरीज शुरू होने से पहले इस वनडे सीरीज के मेलबोर्न में खेले जाने वाले पहले मैच को सबसे बड़ा टेस्ट करार दिया है। जोस बटलर ने कहा कि “तीन साल पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम यहां एमसीजी में विश्व चैंपियन बनी थी। इसी कारण से एक टीम के तौर पर हमारे लिए ये सबसे बड़ा टेस्ट है। लेकिन तेज तर्रार खेलने वाले बल्लेबाज आश्वस्त हैं कि वो रंगीन कपड़ो में अच्छा कर सकते हैं। और हमें ये संकेत मिल रहा है कि वो भी हमारी इसी खुबी को लेकर कोई योजना बने रहे होंगे।”

इसके साथ ही जोस बटलर ने आगे कहा कि “जिस तरह से हम खेलते आ रहे हैं उससे तो हम बहुत ज्यादा बदलाव की कोशिश नहीं करेंगे। आपको समझदार और परिस्थितियों के अनुकूल होकर खेलने की कोशिश करनी होगी। और उस तरह की क्रिकेट खेलने की कोशिश करनी चाहिए जैसी आमतौर पर खेलते रहे हैं।” 

~ खली ने लगाया WWE पर आरोप, कहा इस मामले में कम्पनी ने किया मेरा भरपूर इस्तेमाल 

खली ने हाल ही में ANI को इंटरव्यू दिया है जिसमे उन्होंने इस बात को माना है कि WWE ने उनके नाम का इस्तेमाल किया है. कंपनी पर आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा कि WWE भारत में अपना कारोबार बढ़ाना चाहती थी और इसीलिए उनके नाम का इस्तेमाल किया गया है.

उनके मुताबिक कंपनी को भारत में इतना कारोबार नहीं मिला और इसीलिए वे जल्द से जल्द कंपनी को छोड़ना चाहते थे, लेकिन हर बार उनके कॉन्ट्रैक्ट को आगे बढ़ा देती थी लेकिन साल 2014 में उन्होंने कंपनी से पूरी तरह अलग होने का निर्णय ले लिया और भारत आ गये.

  • SHARE
    क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट से बेहद प्यार हैं. हमेशा से ही क्रिकेट के बारे में लिखना बहुत पसंद हैं. ब्रेट ली मेरे पसंदीदा खिलाड़ी हैं.

    Related Articles

    रोचक हुई पीडब्ल्यूएल-3 के सेमीफाइनल में पहुंचने की होड़

    नई दिल्ली, 20 जनवरी; सीरीफोर्ट स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में चल रहे प्रो रेसलिंग लीग सीजन-3 का रोमांच अब धीरे-धीरे अपने चरम पर पहुंच रहा है। यूपी...

    पीडब्ल्यूएल-3 : हरियाणा को बड़ा झटका, नहीं खेलेंगी हेलेन

    नई दिल्ली, 20 जनवरी; प्रो रेसलिंग लीग सीजन-3 में शानदार फॉर्म में चल रही हरियाणा हैमर्स टीम को बड़ा झटका लगा है। हरियाणा की आइकॉन...

    पेले को अस्पताल ले जाने की बात से सलाहकार का इनकार

    रियो डी जनेरियो, 20 जनवरी; ब्राजील फुटबाल क्लब के दिग्गज पेले के करीबी सलाहकार ने उनके इस सप्ताह अस्पताल जाने की बात से साफ इनकार...

    अंडर-19 विश्व कप : इंग्लैंड, आयरलैंड ने जीत हासिल की

    क्वींसटाउन/वांगारेई (न्यूजीलैंड), 20 जनवरी; इंग्लैंड ने शनिवार को आईसीसी अंडर-19 विश्व कप में खेले गए मैच में कनाडा को 282 रनों से हराया। इसके अलावा शनिवार...

    आईपीएल के इस सीजन में राजस्थान रॉयल्स ने चलायी ये सबसे बड़ी मुहिम, ऑस्ट्रेलिया...

    इंडियन प्रीमियर लीग के ग्यारवें सीजन के लिए तैयारियां जोरों पर चल रही है। आईपीएल के इस सीजन में में कई बदलाव देखे जा...