इस लेख के माध्यम से हम आपके पास तक लेकर आये हैं, दिनभर का स्पोर्ट्स अपडेट. यहाँ आप सिर्फ एक ही नजर में खेलजगत से जुड़ी हर एक बड़ी खबर आसानी से पढ़ सकेंगे.

आइये डालते हैं, एक नजर शनिवार (11 नवम्बर) के स्पोर्ट्स राउंड अप पर:-

~ बड़ी खबर: श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज से बाहर हुआ यह स्टार खिलाड़ी

आलराउंडर हार्दिक पांड्या को श्रीलंका के खिलाफ होने वाली तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में आराम दिया गया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। जुलाई में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पदार्पण करने वाले पांड्या का नाम इस टेस्ट सीरीज के पहले दो मैचों के लिए पहले भारतीय टीम में शामिल किया गया था।

बीसीसीआई ने बयान में कहा, “वरिष्ठ चयन समिति ने भारतीय टीम प्रबंधन से परामर्श किया और श्रीलंका के खिलाफ आगामी टेस्ट सीरीज के लिए हरफनमौला खिलाड़ी पांड्या को आराम देने का फैसला किया। उन्हें इससे पहले इस सीरीज में पहले दो टेस्ट मैचों के लिए टीम में शामिल किया गया था।”

बोर्ड ने कहा, “हाल के समय में पांड्या पर काम के भार को देखते हुए और उनको किसी बड़ी चोट की संभावनाओं से बचाने के लिए यह निर्णय लिया गया। पांड्या फिट होने के लिए बेंगलुरु की राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में कुछ समय गुजारेंगे।”

~ महिला मुक्केबाजी : जूनियर चैम्पियनशिप में चमकीं हरियाणा की बेटियां

पहली बार आयोजित हुई जूनियर महिला मुक्केबाजी चैम्पियनशिप का समापन अच्छे स्तर पर हुआ और इसमें हरियाणा की खिलाड़ियों ने अपना दबदबा बनाया। भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) की राष्ट्रीय मुक्केबाजी अकादमी में आयोजित इस टूर्नामेंट में हरियाणा की 10 महिला मुक्केबाजों ने सात स्वर्ण, दो रजत और एक कांस्य पदक जीता, वहीं पंजाब की मुक्केबाजों ने तीन स्वर्ण और एक कांस्य पदक पर कब्जा जमाया।

हरियाणा के लिए 48 किलोग्राम वर्ग में संगीता ने झारखंड की नेहा तेन तुलिया को मात देकर सोना जीता। मीनाक्षी ने 50 किलोग्राम वर्ग में राजस्थान अर्शी खानम को, 52 किलोग्राम में पूनम ने मणिपुर की एन. बेबी रोसिजाना चानु को हराकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया। मणिपुर की मुक्केबाज सनातोई हेमान ने योगिता को 54 किलोग्राम वर्ग के फाइनल में मात देकर स्वर्ण पदक जीता।

हरियाणा के लिए पांचवां स्वर्ण पदक 63 किलोग्राम वर्ग में विनका ने जीता। उन्होंने फाइनल मैच में केरल की गीता साजी को हराया। 70 किलोग्राम वर्ग में राज साहिबा ने मणिपुर की सनामा चानु को हराकर और सुषमा ने 80 किलोग्राम वर्ग में राजस्थान की चंदाना चौधरी को हराकर स्वर्ण जीता।

लेकिन, प्रियंका को 57 किलोग्राम वर्ग के फाइनल में उत्तर प्रदेश की प्रिया से मात खाकर रजत पदक से संतोष करना पड़ा। याशी शम्मा ने इसी वर्ग में कांस्य पदक पर कब्जा जमाया। पंजाब के लिए इस टूर्नामेंट में एकता सरोज (46 किलोग्राम), दीक्षा राजपूत ( 75 किलोग्राम वर्ग) और कमलप्रीत कौर (80-प्लस किलोग्राम वर्ग) ने सोना जीता।

~ पाकिस्तान से खेलने के लिए भारत को राजी नहीं करने पर आईसीसी को लताड़ा

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान वसीम अकरम ने पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय क्रिकेट सीरीज खेलने के लिए बीसीसीआई को राजी नहीं कर पाने पर शुक्रवार को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) को लताड़ लगाई। अकरम ने कहा कि ऐसा लगता है कि आईसीसी के पास भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय सीरीज खेलने के लिए राजी करने की शक्ति ही नहीं है।

अपने समय में स्विंग के सुल्तान कहे जाने वाले अकरम ने कहा कि यह बहुत दुर्भाग्य की बात है कि पाकिस्तान और भारतीय क्रिकेट टीम के युवा खिलाड़ी एक-दूसरे के साथ मैच खेल पाने में सक्षम नहीं हैं। 51 वर्षीय अकरम ने भारत-पाकिस्तान द्विपक्षीय श्रृंखला की पहल में असफल होने के लिए आईसीसी की आलोचना की। अकरम का मानना है कि इस मुद्दे को राजनीति से दूर रखा जाना चाहिए।

‘जियो टीवी’ को दिए एक बयान में अकरम ने कहा, “मुझे नहीं लगता कि आईसीसी के पास बीसीसीआई को राजी करने का अधिकार है, लेकिन मैं एक बार फिर इस बात को दोहराना चाहता हूं लोगों से लोगों का संपर्क बेहद जरूरी होता है। राजनीति और खेल को एक-दूसरे से अलग रखना चाहिए।”

~ खुद खली ने किया खुलासा अब करेंगे WWE रिंग में वापसी

खली भारत की ओर से ऐसे एकलौते रेस्लर हैं जिनको पूरी दुनिया में शोहरत मिली हैं, हालांकि जिंदर महल भी इसी रेस में आते हैं पर उन्हें खली जैसी सफलता हाथ नहीं लगी पर अब खुद खली ने WWE को लेकर एक बड़ा बयान दिया है.

ये तो आप भी मानेंगे कि खली भारत में जरुर सुपरस्टार कहलाते हैं पर उनका रिंग करियर बाकी रेस्लरो के मुकाबले थोड़ा छोटा जरुर रहा है. उन्होंने WWE टाइटल से लेकर हेवी चैंपियनशिप बेल्ट तक पर कब्जा किया था, पर एक समय ऐसा भी आया, जहाँ पर उनका करियर तेजी से नीचे आ गये. उन्हें जॉबर रेस्लर तक हराने लग गये थे और आख़िरकार वे WWE से दूर हो गये हैं हालांकि वे अभी रिटायर नहीं हुए हैं पर वे ना के बराबर अब रिंग में दिखते हैं.

हाल ही में खली अम्बाला एक कार्यक्रम में पहुँचे थे जहाँ उन्होंने WWE को लेकर बात की. उनके मुताबिक उन्हें कंपनी ने बहुत बार वापस बुलाया पर वे इसलिए नहीं जा रहे हैं, क्योंकि अगर वे वापस चले जाते हैं तो इससे उनकी अकादमी में सीख रहे रेस्लरो के भविष्य पर असर पड़ेंगे. खली ने कहा कि उनके बिना अकादमी में दूसरा कोई और सीखाने वाला नहीं है और इसीलिए वे वापस WWE में नहीं जा रहे हैं.

~ टीम में वापसी के लिए जद्दोजहद के बीच गौतम गंभीर को मिली महत्वपूर्ण जिम्मेदारी

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार खिलाड़ी रहे गौतम गंभीर को भारत सरकार की तरफ से बेहद खास जिम्मेदारी निभाने के लिए नामांकित किया गया है. खास बात यह है, कि इस जिम्मेदारी को उठाने के लिए गौतम गंभीर ने हामी भी भर दी है, साथ ही इसे अपना सम्मान भी बताया है.

पूर्व टेस्ट के बल्लेबाज गौतम गंभीर को भारत सरकार की तरफ से दिल्ली एंड डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन (डीडीसीए) की मैनेजिंग कमेटी के सदस्य के तौर पर चुना है. जानकारी के लिए बता दें,कि गौतम गंभीर दिल्ली के ही खिलाड़ी हैं साथ ही गौतम गंभीर कई वर्षों तक दिल्ली टीम के कप्तान भी रहे.

गौतम गंभीर ने ट्विटर के मध्यम से भारत के खेल मत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर को धन्यवाद दिया. उन्होंने लिखा,, ‘फिरोजशाह कोटला पर फील्ड में बदलाव का मौका मिला. अब डीडीसीए में बदलाव का समय है. डीडीसीए का खोया गौरव लौटाना है. डीडीसीए की प्रबंध समिति में सरकारी प्रतिनिधि बनकर गौरवान्वित हूं, धन्यवाद राज्यवर्धन सिंह राठौर.’

~ फीफा विश्व कप-2018 की आधिकारिक बाल का अनावरण

एडिडास फुटबाल ने रूस में होने वाले 2018 फीफा विश्व कप के लिए आधिकारिक बाल ‘टेलेस्टार 18’ का अनावरण किया। बाल को पहली बार दिखाते हुए, एडिडास फुटबाल ने शुक्रवार को ट्वीट किया, “एक आइकन को फिर से बनाया गया। पेश है : टेलस्टार 18?? 2018 फीफा विश्व कप की आधिकारिक बाल।”

बाल के प्रस्तुतीकरण के दौरान जिनेदिन जिदान, एलेसेंड्रो डेल पिएरो, जाबी अलोंसो, काका और लुकास पोडोलोस्की जैसे फुटबाल के सितारे मौजूद थे।

एडिडास ने शुक्रवार की देर शाम एक तस्वीर (तस्वीर में पांचों सितारे बाल को पकड़े हुए हैं) के साथ ट्वीट किया, “टीम का लक्ष्य। पेश है टेलस्टार 18??।”

~ मैं इस समय दक्षिण अफ्रीका दौरे के बारे में नहीं सोच रहा हूं: रिद्धीमान साहा

रिद्धीमान साहा दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाले कठीन दौरे को लेकर अपनी प्रतिक्रिया जाहिर की। जिसमें रिद्धीमान साहा ने कहा कि “ये निश्चित रूप से ही बहुत ही महत्वपूर्ण दौरा है। लेकिन इस समय हमें भारत में बहुत क्रिकेट खेलनी बाकी है। श्रीलंकाई टीम के खिलाफ नवंबर में खेलना है और साथ ही मैं इस समय कोशिश कर रहा हूं, कि रणजी ट्रॉफी में बंगाल के लिए ज्यादा से ज्यादा मैच खेलूं। मैं एक समय में एक चीज पर ही जाना चाहता हूं। मैं इस समय दक्षिण अफ्रीका दौरे के बारे में नहीं सोच रहा हूं। मैं अपने मौजूदा कर्तव्यों को पूरा करने के बाद ही दक्षिण अफ्रीका दौरे के बारे में सोचूंगा।”

इसके साथ ही आगे रिद्धीमान साहा ने दक्षिण अफ्रीका के दौरे को लेकर कहा कि “जब तक मैं वहां पहुंचता हूं, मुझे वहां कि परिस्थियों का पूरा उपयोग करना होगा। टॉलीगंज के मैदान में रहने और जोहान्सबर्ग में कदम रखना दो अलग चीजें हैं। लेकिन पूरे सीजन में लगातार क्रिकेट खेलने से मुझे मदद करेगी। मुझे नहीं लगता कि हम ग्यारह खिलाड़ियों को ढ़लने में दिक्कत होगी।”

~ प्रो कबड्डी लीग सीजन-5 के फाइनल मैच ने रचा इतिहास, हुआ कुछ ऐसा नहीं होगा आपको भी यकीन

वीवो प्रो-कबड्डी लीग सीजन-5 इस बार चार नई टीमों के साथ और भी रोमांचक रूप में नजर आया और नई टीम गुजरात फार्च्यून जाएंट्स और पटना पाइरेट्स के बीच खेले गए फाइनल मैच ने इतिहास रचा है। दोनों टीमों के बीच खेले गए फाइनल मैच को करीब 31.3 करोड़ लोगों ने देखा, वहीं इस पूरे सीजन को कुल 3.3 अरब लोगों ने देखा।

कबड्डी लीग सीजन-5 के फाइनल मैच ने दर्शकों की संख्या में सीजन-4 और इंडियन सुपर लीग (आईएसल) सीजन-3 के फाइनल को काफी पीछे छोड़ दिया। इस मामले में सीजन-5 फाइनल मैच ने रियो ओलम्पिक में पी.वी. सिधु के फाइनल मैच की लोकप्रियता को भी पछाड़ दिया है। सिंधु के फाइनल मैच को कुल 1.72 करोड़ लोगों ने देखा था।

एक बयान में स्टार इंडिया के महानिदेशक संजय गुप्ता ने कहा, “भारत में लोगों ने कबड्डी को बहुत सराहा है। इस सीजन में इस खेल की लोकप्रियता ने सीमाओं को पार किया है। इस बार इस लीग में आठ के बजाए 12 टीमों ने 130 से भी अधिक मैच खेले। कबड्डी के प्रति लोगों के प्रेम ने सभी सीमाओं को पार कर दिया। देश के करोड़ों लोगों से इस प्रकार की प्रतिक्रिया मिलना बेहद खुशी की बात है, जिसने कबड्डी लीग और इस खेल को नई ऊचाइयां दी हैं।”

~ मुझे लगता है, इस समय मैं अच्छी जगह पर हूँ: दिनेश कार्तिक 

भारत के विकेटकीपर-बल्लेबाज़ दिनेश कार्तिक ने हाल में ही एक बार फिर से टीम में वापसी की हैं. न्यूज़ीलैण्ड के खिलाफ दूसरे मैच में उन्होंने 64 रन की पारी खेल कर न केवल टीम को जीत दिलाई, बल्कि आने वाले मैचों के लिए टीम में अपनी जगह भी पक्की कर ली. कार्तिक ने हाल में ही इंटरव्यू दिया था, जहाँ उन्होंने टीम में खुद की वापसी के बारे में बात की. इसके अलावा उन्होंने टीम मैनेजमेंट के बारें में भी बात की.

टीम में अपनी वापसी के बारे में बात करते हुए कार्तिक ने कहा कि,” मुझे लगता है, इस समय मैं अच्छी जगह पर हूँ. मुझे ख़ुशी है कि मुझे भी मौके मिले है. मुझे ख़ुशी है कि मैंने माध्यमक्रम में बल्लेबाज़ी करते हुए रन बनाए हैं. इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करना हमेशा से आसान होता है, लेकिन एक बार टीम से बाहर होने के बाद टीम में वापसी करना मुश्किल होता हैं. जब आप टीम के काफी लम्बे समय तक जुड़े रहते है और टीम से बाहर होते है, तो वापसी करना और ज्यादा मुश्किल होता है. टीम में वापसी करने के लिए आप को मानसिक रूप से मजबूत होना पड़ता है, ताकि आप खुद को साबित कर सके.”

टीम मैनेजेमेंट की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा, कि “टीम के लिए इस समय रवि शास्त्री और विराट कोहली अच्छा काम कर रहे है. टीम जीत रही है, जोकि अच्छा है. मेरे लिए इस समय बस के चीज़ महत्वपूर्ण है कि मैं किसी न किसी तरह से टीम की जीत में योगदान दूँ.”

~ डेनियल ब्रयान ने रिंग वापसी पर दिया बड़ा बयान, WWE को सौपी फिटनेस रिपोर्ट

डेनियल ब्रयान के फैन्स उनके रिटायरमेंट लेने के बाद भी कम नहीं हुए हैं और जल्द से जल्द उनकी रिंग वापसी देखना चाहते है पर अब खबर आ रही है कि उन्होंने अपनी रिंग वापसी को लेकर अब तक का सबसे बड़ा बयान दिया है.

डेनियल ब्रयान ने साल 2007 में WWE में डेब्यू किया था पर साल 2010 से उन्हें सफलता मिलनी शुरू हो गयी. उनका फैन्स के बीच ग्राफ लगातार बढ़ता जा रहा था पर साल 2014 में एक मैच के दौरान उन्हें चोट लग गयी, जिसकी वजह से डॉक्टर्स ने उन्हें अनफिट घोषित कर दिया पर इसके वाबजूद वे WWE से जुड़े रहे और आज वे स्मैकडाउन के जनरल मैनेजर हैं.

डेनियल ब्रयान के फैन्स उन्हें फिर से रिंग में लड़ते हुए देखना चाहते हैं और यह बात डेनियल ब्रयान भी जानते हैं इसीलिए वे आये दिन रिंग वापसी को लेकर बयान देते रहते हैं. डेनियल ब्रयान का हमेशा यही कहना होता है, कि वे अब पूरी तरह फिट हैं और रिंग में लड़ने के लिए एक दम तैयार हैं. डेनियल ब्रयान के मुताबिक वे WWE मैनेजमेंट के कांटेक्ट में हैं और जल्द ही फिर से रिंग में लड़ना चाहते हैं.

~ टखने की चोट के कारण अभ्यास मैच से बाहर हुए जेक बॉल

आस्ट्रेलिया के दौरे पर गई इंग्लैंड की क्रिकेट टीम के चोटिल खिलाड़ियों की फेहरिस्त लंबी होती जा रही है। इस सूची में ताजा नाम तेज गेंदबाज जेक बॉल का जुड़ा है जो टखने में चोट के कारण शुक्रवार को यहां क्रिकेट आस्ट्रेलिया एकादश के खिलाफ चल रहे चार दिवसीय अभ्यास मैच से बाहर हो गए हैं। बॉल मैच के दूसरे दिन गुरुवार को अपने पहले बॉलिंग स्पेल में चार ओवरों के बाद ही गिर गए जिसके कारण उन्हें चोट आई।

चोट के कारण तेज गेंदबाज को दिन-रात के मुकाबले से नाम वापस लेना पड़ा और दाएं टखने में चोट की गंभीरता को जानने के लिए शुक्रवार को स्कैन भी कराना पड़ा।

इंग्लैंड के चोटिल खिलाड़ियों की सूची लगातार बढ़ती जा रही है। बॉल से दो दिन पहले तेज गेंदबाज स्टीवन फिन चोट के कारण एशज सीरीज से बाहर हो गए। टॉम कुरन टीम में उनकी जगह लेंगे। हरफनमौला खिलाड़ी मोइन अली को भी अभी अभ्यास मैच खेलना है, वह मांसपेशियों में खिंचाव के कारण बाहर चल रहे हैं। एशज सीरीज का पहला मैच 23 नवंबर से ब्रिसबेन के गाबा में खेला जाएगा।

~ एमएस धोनी जरुर खेलेंगे 2019 का विश्व कप: मोहम्मद अजहरूदीन 

इसी बीच पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन ने भी धोनी को लेकर अपनी राय रखी है अजहरुद्दीन का कहना है, कि संन्यास लेने का निर्णय खुद धोनी पर ही छोड़ देना चाहिए. अगर धोनी खुद चाहते है, कि वह 2019 का विश्व कप खेलना चाहते है, तो धोनी को 2019 का विश्व कप जरुर खेलना चाहिए.

अजहरुद्दीन ने खलीज टाइम्स को दिए गये अपने एक इंटरव्यू में कहा, “मुझे नहीं पता कि धोनी के दिमाग में क्या चल रहा है मुझे लगता है, कि यह निर्णय उनपर ही छोड़ देना चाहिए, कि वह 2019 का विश्व कप खेलना चाहते है या नहीं, लेकिन जहां तक मैं समझ सकता हूं वह 2019 का विश्व कप खेलेंगे और यही भारतीय टीम के लिए अच्छा भी होगा.”

  • SHARE
    क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट से बेहद प्यार हैं. हमेशा से ही क्रिकेट के बारे में लिखना बहुत पसंद हैं. ब्रेट ली मेरे पसंदीदा खिलाड़ी हैं.

    Related Articles

    युजवेंद्र चहल के पिता ने किया बड़ा खुलासा कहा, इस कारण बेटा पहनता है...

    भारतीय रिस्ट स्पिनरों ने दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर बहुत शानदार क्रिकेट खेला है, जहां युजवेन्द्र चहल और कुलदीप यादव ने 6 मैचों की...

    बुरी खबर: टीम से बार-बार नजरंदाज किये जाने के चलते इस खिलाड़ी ने कर...

    बहुत से ऐसे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर रहे है जिन्होंने खुद तो अपने देश के लिए शानदार क्रिकेट खेला और अपने देश का नाम रोशन किया,...

    क्रिकेटर से राॅकस्टार बने हार्दिक पण्ड्या ने शेयर की सोशल मीडिया पर तस्वीर, देख...

    भारतीय टीम के हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पण्ड्या ने अपने असाधारण क्रिकेट प्रदर्शन के दम पर अर्न्तराष्ट्रीय क्रिकेट जगत में खुद को दिग्गज क्रिकेटर के...

    विजय हजारे ट्रॉफी में गौतम गंभीर की हुई वापसी तो इस दिग्गज भारतीय खिलाड़ी...

    गौतम गंभीर ने अपनी फिटनेस में सफलता पायी है और अब विजय हजारे ट्रॉफी के नॉकआउट चरण में दिल्ली के लिए यही बड़ी खबर...

    पहले टी-20 में कमेंट्री करते हुए सुनील गवास्कर ने जयदेव के लिए किये अपशब्दों...

    भारतीय क्रिकेट टीम के मिलियन डॉलर बेबी तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट को आज कौन नहीं जानता? जयदेव उनादकट को वहीं गेंदबाज हैं जिनको 27...