हम आपके खेल के प्रति प्रेम को बहुत अच्छे से समझते है और इसलिए हम रोज की तरह आपकी भाग-दौड़ भरी जिन्दगी में अपने सिर्फ एक लेख में खेल जगत से जुड़ी सारी खबरें लाये है.

आइये डालते है एक नजर खेल जगत से जुड़ी 11 जनवरी की हर खबर पर :

शिखर-रोहित की छुट्टी तय : रिपोर्ट्स

 भारतीय टीम के बल्लेबाज केपटाउन में बुरी तरह से नाकाम साबित हुए थे। भारत के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन जो भारतीय पिचों पर जबरदस्त धमाल मचा रहे थे अचानक से ही दक्षिण अफ्रीका की तेज और उछाल भरी पिच पर जाते ही बल्ले की धार कुंद पड़ गई वहीं दूसरी तरफ भारत के सीमित ओवर के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा भी पहले टेस्ट में रन बनाने को मोहताज दिखे। रोहित के बल्ले से जहां पहले टेस्ट में 21 रन निकले तो वहीं शिखर धवन रोहित शर्मा से 11 रन ज्यादा मतलब 32 रन ही जोड़ सके।

अब मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दुसरे टेस्ट में इन दो बल्लेबाजों की छुट्टी होना तय है इन दोनों की जगह अजिंक्य रहाणे व केएल राहुल खेल सकते है.

भुवनेश्वर कुमार का नहीं था पहले टेस्ट की प्लेयिंग इलेवन पर नाम 

शायद आपकों जानकर हैरानी होगी, लेकिन यह सच है कि भारतीय टीम के स्विंग के सुल्तान भुवनेश्वर कुमार का पहले टेस्ट मैच की प्लेयिंग इलेवन पर नाम नहीं था. मिडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत की प्लेयिंग इलेवन पर पहले इशांत शर्मा का नाम था, लेकिन मैच से कुछ घंटे पहले ही इशांत की तबियत खराब हो गई थी. जिसके चलते अंतिम समय में इशांत शर्मा की जगह टीम में भुवनेश्वर कुमार को रखा गया.

टाइम्स ऑफ़ इंडिया पर छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, “ईशांत को मैच से ठीक पहले बहुत तेज सिरदर्द हो गया था. जिसके बाद मैच से ठीक पहले इशांत का भारतीय टीम को बैक-अप तलाशना पड़ा. भारतीय टीम ने भुवनेश्वर कुमार और उमेश यादव के बीच चयन पर भुवनेश्वर को तरजीह देते हुए केपटाउन में हुए पहले टेस्ट मैच में मौका दिया.”

पुजारा की धीमी बल्लेबाजी बन रही है हार का कारण : सहवाग 

सहवाग ने अपने एक बयान में कहा, कि “विदेश में खेलते हुए अगर शीर्ष तीन बल्लेबाज तेजी से रन नहीं बनाते तो जीतना मुश्किल है। शिखर धवन, रोहित शर्मा और कप्तान विराट कोहली भारत के ऐसे तीन बल्लेबाज हैं, जो तेजी से रन बना सकते हैं और विरोधी टीम के गेंदबाजों पर दबाव डाल सकते हैं। बेशक चेतेश्वर पुजारा अच्छे बल्लेबाज हैं, लेकिन उनकी रन बनाने की गति बहुत धीमी होती है जिससे गेंदबाज हावी हो जाते हैं और बल्लेबाजों पर दबाव बढ़ जाता है।”

भारत की अंडर-19 क्रिकेट टीम के कप्तान पृथ्वी को मिला नया स्पांसर

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए मैच में भारत की अंडर-19 टीम को 189 रनों से जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले कप्तान पृथ्वी शाह ने बुधवार को प्रोटीन ब्रांड प्रोटिनेक्स के साथ पांच साल का करार किया। पृथ्वी अब इस कंपनी के ब्रैंड एम्बेसडर बन गए हैं। इस करार के तहत अब पृथ्वी कंपनी के अभियानों और पहलों में मुख्य चेहरे के रूप में नजर आएंगे।

इस करार के बारे में 18 साल के पृथ्वी ने कहा, “मैं बचपन से देख रहा हूं कि प्रोटिनेक्स घर-घर का हिस्सा रहा है। सही शारीरिक विकास और अच्छी जीवनशैली के लिए प्रोटीन की आवश्यकता होती है। यह मेरे जैसे खिलाड़ी के लिए ही नहीं, बल्कि हर किसी के लिए जरूरी है।”

WWE की पूर्व महिला मेक अप आर्टिस्ट ने फिमेल रेसलर की कम सैलरी का मुद्दा उठाया 

WWE की पूर्व महिला मेक अप आर्टिस्ट स्टेला किन ने कंपनी के ऊपर बड़े आरोप लगाये हैं. उन्होंने ट्वीट करके कंपनी के ऊपर मेल रेस्लरो को ज्यादा तबज्जो देने के आरोप लगा दिए.

अपने ट्वीट में स्टेला ने कहा, कि कंपनी हमेशा ही मेल रेस्लरो को ज्यादा सैलरी देती है, जबकि डीवाओं को सैलरी के मामले में काफी पीछे रखा जाता है. स्टेला ने कंपनी के ऊपर भेदभाव करने के भी आरोप लगा दिए.

डेनियल ब्रायन की रिंग वापसी को लेकर ट्रिपल एच ने दिया बड़ा बयान 

हाल ही में ट्रिपल एच WWE को प्रमोट करने के लिए एक पॉडकास्ट में पहुँचे हुए थे जहाँ उन्होंने डेनियल ब्रायन को लेकर बात की, उनके मुताबिक उन्हें पता है कि डेनियल जल्द से जल्द रिंग वापसी चाहते हैं, लेकिन उन्हें समझना होगा कि जब भी मेडिकल टीम उन्हें लड़ने की इजाजत नहीं देती वे नहीं लड़ सकते. ट्रिपल एच ने WWE की पॉलिसिज का हवाला देते हुए कहा कि कंपनी किसी भी रेस्लर को चोट में लड़ने नहीं देती है.

अपने बयान में ट्रिपल एच ने कहा कि उन्हें पता है कि डेनियल ब्रायन के लिए रेस्लिंग की सब कुछ है लेकिन उन्हें समझना होगा कि उनके पास भी परिवार है जिसकी उन्हें देखभाल करनी है. हालांकि उन्होंने इस बात की भी उम्मीद जताई कि जल्द ही डेनियल ब्रायन रिंग में लड़ते हुए दिखाई दे सकते हैं.

बार्सिलोना के साथ प्रशिक्षण में लौटे उमतिति

फ्रांस के डिफेंडर सैमुएल उमतिति स्पेनिश क्लब बार्सिलोना के साथ प्रशिक्षण में लौट आए हैं। वह चोटिल होने के कारण दो दिसम्बर से टीम के साथ नहीं खेल रहे थे।

सेल्टा वीगो के खिलाफ खेले गए मैच के दौरान 24 वर्षीय खिलाड़ी को मांसपेशियों में खिंचाव की समस्या हुई थी। वह मंगलवार को टीम के साथ प्रशिक्षण करते हुए नजर आए।

आईएसएल-4 : ह्यूम की हैट्रिक से केरल ने दिल्ली को 3-1 से हराया

मौजूदा उपविजेता केरला ब्लार्स्टस ने अपने स्टार खिलाड़ी इयान ह्यूम की शानदार हैट्रिक के दम पर बुधवार को जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में खेले गए हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के चौथे सीजन के अपने नौवें दौर के मुकाबले में मेजबान दिल्ली डायनामोज को 3-1 से हरा दिया।

यह केरला की इस सीजन में दूसरी जीत है जबकि दिल्ली को सातवीं हार का सामना करना पड़ा है। आईएसएल में 26 गोल कर चुके ह्यूम द्वारा 12वें, 78वें और 83वें मिनट में किए गए गोलों की मदद से हासिल जीत ने केरला को तीन अहम अंक दिलाए।

टेनिस : सिडनी टेनिस मीट में लोरेंजी ने रामोस को हराया

इटली के टेनिस खिलाड़ी पाउलो लोरेंजी ने बुधवार को सिडनी अंतर्राष्ट्रीय टेनिस टूर्नामेंट के शीर्ष वरीय खिलाड़ी स्पेन के अलबर्ट रामोस-विनोलास को मात देते हुए क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली। वहीं स्पेन के फेलेसियानो लोपेज ने अर्जेटीना के डिएगो श्वार्टज्मान को मात देते हुए क्वार्टर फाइनल का सफर तय किया।

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, लोरेंजी ने दो घंटे तीन मिनट तक चले मुकाबले में अपने स्पेन के विपक्षी को 6-3, 7-5 से मात दी।

आस्ट्रेलिया ओपन में प्रतिस्पर्धा को तैयार जोकोविक

सर्बिया के स्टार टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविक ने कहा कि वह इस साल पहले ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट आस्ट्रेलिया ओपन में खेलने के लिए तैयार हैं। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, कोहनी की चोट के कारण छह माह तक कोर्ट से बाहर रहे जोकोविक ने टेनिस कोर्ट में वापसी कर ली है।

जोकोविक ने बुधवार को आस्ट्रिया के डोमिनिक थीम को कूयोंग क्लासिक एक्जीबिशन में सीधे सेटों में 6-1, 6-4 मात दी। सर्बिया के 30 वर्षीय खिलाड़ी ने कहा कि वह इस मैच से काफी खुश हैं, क्योंकि पिछले साल विंबलडन ओपन के बाद से यह उनका पहला मैच था।

पीबीएल-3 : हाउवेई, विसेंट ने कराई दिल्ली की वापसी

दिन का पहला मैच हार कर बैकफुट पर दिख रही दिल्ली डैशर्स की टीम को टियान हाउवेई और विंग वोंग की विसेंट ने अपने-अपने मुकाबले जीतते हुए राहत की सांस दी। इन दोनों ने बुधवार को प्रीमियर बैडमिंटन लीग (पीबीएल) के तीसरे सीजन में गचीबाउली इंडोर स्टेडियम में खेले जा रहे मैच में नार्थ ईस्टर्न वॉरियर्स के खिलाफ अपनी टीम की वापसी करा दी। पहला मैच हार कर 0-1 से पिछड़ रही दिल्ली ने लगातार दो मैच जीत कर बढ़त बना ली।

टियान ने दिन के तीसरे मैच में पुरुष एकल वर्ग में नार्थ ईस्ट के वांग जु वेई को तीन गेमों तक चले मुकाबले में 15-10, 15-8, 15-11 से मात देते हुए जीत हासिल की।

दुर्घटना में चोटिल हुए नीदरलैंड्स ओलम्पिक एथलीट कोमा में

नीदरलैंड्स के साइकिलिंग एथलीट जेले वान गोरकोम दुर्घटना में चोटिल होने के बाद कोमा में हैं. अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, 27 वर्षीय गोरकोम ने रियो ओलम्पिक खेलों के रजत पदक जीता था। अर्नहेम के पास पापेंडाल में राष्ट्रीय खेल केंद्र में प्रशिक्षण के दौरान बुधवार को वह दुर्घटना का शिकार हो गए।

रॉयल डच साइकिलिंग यूनियन वेबसाइट में दिए बयान में कहा गया, “इस दुर्घटना के बाद गोरकोम को अस्पताल ले जाया गया। उनकी पसलियां टूट गई हैं और चेहरे पर भी चोट लगी है।” बयान में कहा गया, “इस दुर्घटना में उनके सिर में भी चोट लगी है और यकृत, गुर्दो पर भी प्रभाव पड़ा है।”

  • SHARE

    Related Articles

    रोचक हुई पीडब्ल्यूएल-3 के सेमीफाइनल में पहुंचने की होड़

    नई दिल्ली, 20 जनवरी; सीरीफोर्ट स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में चल रहे प्रो रेसलिंग लीग सीजन-3 का रोमांच अब धीरे-धीरे अपने चरम पर पहुंच रहा है। यूपी...

    पीडब्ल्यूएल-3 : हरियाणा को बड़ा झटका, नहीं खेलेंगी हेलेन

    नई दिल्ली, 20 जनवरी; प्रो रेसलिंग लीग सीजन-3 में शानदार फॉर्म में चल रही हरियाणा हैमर्स टीम को बड़ा झटका लगा है। हरियाणा की आइकॉन...

    पेले को अस्पताल ले जाने की बात से सलाहकार का इनकार

    रियो डी जनेरियो, 20 जनवरी; ब्राजील फुटबाल क्लब के दिग्गज पेले के करीबी सलाहकार ने उनके इस सप्ताह अस्पताल जाने की बात से साफ इनकार...

    अंडर-19 विश्व कप : इंग्लैंड, आयरलैंड ने जीत हासिल की

    क्वींसटाउन/वांगारेई (न्यूजीलैंड), 20 जनवरी; इंग्लैंड ने शनिवार को आईसीसी अंडर-19 विश्व कप में खेले गए मैच में कनाडा को 282 रनों से हराया। इसके अलावा शनिवार...

    आईपीएल के इस सीजन में राजस्थान रॉयल्स ने चलायी ये सबसे बड़ी मुहिम, ऑस्ट्रेलिया...

    इंडियन प्रीमियर लीग के ग्यारवें सीजन के लिए तैयारियां जोरों पर चल रही है। आईपीएल के इस सीजन में में कई बदलाव देखे जा...