हम आपके खेल के प्रति प्रेम को बहुत अच्छे से समझते है और इसलिए हम रोज की तरह आपकी भाग-दौड़ भरी जिन्दगी में अपने सिर्फ एक लेख में खेल जगत से जुड़ी सारी खबरें लाये है.

आइये डालते है एक नजर खेल जगत से जुड़ी 9 फरवरी की हर खबर पर :

अंतिम तीन वनडे मैचों के लिए अफ्रीका ने की अपनी टीम घोषित 

साउथ की टीम ने अंतिम तीन वनडे मैच के लिए अपनी 15 सदस्यी टीम घोषित कर दी है. साउथ अफ्रीका की टीम के दो स्टार खिलाड़ी कप्तान फाफ डू प्लेसी व क्विंटन डी कॉक को उनकी चोट के चलते टीम में जगह नहीं मिल पाई है.

अपनी उंगुली की चोट के चलते शुरूआती तीन वनडे मैच मिस करने वाले स्टार खिलाड़ी एबी डीवीलियर्स की टीम में वापसी हो गई है. एबी अब 10 फरवरी को होने वाले जोहनसबर्ग वनडे में साउथ अफ्रीका टीम के लिए खेलते हुए नजर आयेंगे.

साउथ अफ्रीका : एडेन मार्कम (कप्तान), हाशिम अमला, एबी डीवीलियर्स, जेपी डुमिनी, इमरान ताहिर, डेविड मिलर, मॉर्न मॉर्केल, क्रिस मॉरिस, लूंगी एनगीडी, एंडी फहलुकवेओ, कागीसो रबाडा, ताब्रेज साम्शी, खाया ज़ोंडो, फरहान बेहारादी, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर)

हार्दिक ने धोनी समेत अन्य खिलाड़ियों के साथ तस्वीर की शेयर 

भारतीय टीम के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या ने चौथे वनडे मैच के लिए जोहनसबर्ग पहुंचते ही सोशल मीडिया में एक तस्वीर शेयर की है. इस तस्वीर में हार्दिक पंड्या के संग महेंद्र सिंह धोनी समेत भारत के अन्य खिलाड़ी नजर आ रहे है. यह सेल्फी हार्दिक पंड्या ने जोहनसबर्ग के एयरपोर्ट पर ही ली है.

भारतीय टीम के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या ने इस तस्वीर को पोस्ट करते हुए अपने ट्विटर हैंडल एक काफी रोचक बात भी लिखी. उन्होंने तस्वीर को पोस्ट करते हुए कैप्शन पर लिखा, “केपटाउन डन, बैक टू जोहान्सबर्ग”

बर्फ के मैदान पर खेले गए मुकाबले में अफरीदी की टीम ने सहवाग की टीम को हराया 

स्विटजरलैंड में होस्ट किये गए सेंट मोरिट्स आइस क्रिकेट में पूर्व क्रिकेट खिलाड़ियों के खेल की क्षमता की एक पहल है। इस क्रिकेट में उन खिलाड़ियों को खेलते हुए देखा गया है, जो कभी अपनी टीम के अंतर्राष्ट्रीय टी के हिस्सेदार थे और इस पहले मैच में ओवेश शाह ने जबरदस्त बल्लेबाजी की और अपनी टीम को जिताया।

इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए, वीरेंद्र सहवाग की अगुवाई वाली टीम बैडरट्स पैलेस डायमंड्स ने अपनी शुरुआती बहुत धमाकेदार की। कप्तान वीरेंद्र सहवाग ने ओपनिंग की और खूब छक्के और चौके लगाए है। उन्होंने 31 गेंदों में 62 रन बनाए, जिसमें 4 चौके और 5 छक्के शामिल थे। शोएब अख्तर ने उनकी पारी का अंत किया।

4-5 साल और ऐसे ही खेलना चाहता क्रिकेट : कोहली 

विराट कोहली ने चौथे वनडे मैच से पहले अपने एक बयान में कहा, “मैं इस वर्ष 30 साल का हो जाउंगा और अगले 4-5 वर्ष तक मैं ऐसे ही बल्लेबाजी करना चाहता हूं. यही वजह है कि मैं अपने फिटनेस का काफी ख्याल रखता हूं. मुझे आक्रामक क्रिकेट खेलना पसंद है और अगर यही नहीं रहा तो पता नहीं मैदान पर मेरा क्या होगा. मैं अपनी आक्रमकता को बचाकर रखना चाहता हूं. मैं अपनी फिटनेस पर मेहनत करता हूं और अपनी डाइट पर नियंत्रण रखता हूं. टीम को जब भी मेरी जरूरत होती है, तो मैं अपना योगदान देता हूं. एक खिलाड़ी को इसी तरह से दिन का इंतजार रहता है.”

सांचेज को कर चोरी के मामले में जेल की सजा

मैनचेस्टर युनाइटेड के खिलाड़ी एलेक्सिस सांचेज को बार्सिलोना के लिए खेलने के दौरान कर चोरी करने के मामल में 16 महीनों की सजा हो गई है। ‘मिरर डॉट को डॉट यूके’ के अनुसार, “चिली के 29 वर्षीय खिलाड़ी ने माना कि बार्सिलोना में अपने समय के दौरान उन्होंने स्पेनिश कर प्राधिकारियों को 12.4 लाख डॉलर का घपला किया। उन्हें अपने फोटो अधिकारों से यह रकम मिली थी।

सांचेज पर 728,883 डॉलर रुपये का जुर्माना लगाया गया है और उन्हें अधिकारियों को यह रकम देनी होगी। यदि वह अगले दो सालों में कोई अपराध नहीं करते हैं तो वह जेल की सजा से बच जाएंगे।

आईएसएल-4 : मार्सेलिन्हो चमके, पुणे ने नार्थईस्ट को 1-0 से हराया

एफसी पुणे सिटी ने इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के चौथे सीजन में बुधवार को नार्थईस्ट युनाइटेड एफसी को 1-0 से हरा दिया। पुणे के लिए विजयी गोल 86वें मिनट में मार्सेलिन्हो ने किया। मार्सेलिन्हो ने ऐसे वक्त में पुणे के लिए गोल किया, जब इंदिरा गांधी एथलेटिक स्टेडियम में मेजबान टीम के साथ उसका मुकाबला निश्चित ड्रॉ की ओर बढ़ रहा था।

मार्सेलिन्हो द्वारा किए गए इस शानदार गोल की मदद से पुणे ने 25 अंकों के साथ लीग के चौथे सीजन की अंक तालिका में दूसरा स्थान हासिल कर लिया है। यह इस सीजन में नार्थईस्ट पर पुणे की दूसरी जीत है। इससे पहले, पुणे ने अपने घर में नार्थईस्ट को 5-0 के भारी-भरकम अंतर से हराया था।

इस वजह से शिन्सुके नाकामुरा जीते इस बार की रॉयल रम्बल

शिन्सुके नाकामुरा इस बार की रॉयल रम्बल दो बड़ी वजहों से जीते हैं. एक तो उन्होंने खुद विन्स मैकमोहन से अपना रेसलमेनिया मैच माँगा था दूसरा स्मैकडाउन ब्रांड. शुरुआत करते हैं विन्स मैकमोहन से, उन्होंने खुद विन्स से इस बात को कहा था कि वे उन्हें रेसलमेनिया 34 में एक बड़ा मैच दे जिसका जवाब विन्स ने हां में दिया था. विन्स मैकमोहन इस बात के लिए राजी हो गये थे कि रेसलमेनिया 34 में उन्हें बड़ा मैच दिया जाएगा और इस जीत के साथ कुछ ऐसा ही होता दिख रह है.

खेलो इंडिया स्कूल गेम्स (हॉकी) : हरियाणा ने जीता स्वर्ण पदक

खेलो इंडिया स्कूल गेम्स के पहले संस्करण में लड़कियों की हॉकी प्रतियोगिता में यहां मेजर ध्यानचंद नेशनल हॉकी स्टेडियम में हरियाणा ने झारखंड को 2-1 से हराकर स्वर्ण पदक पर कब्जा किया। मैच के शुरुआत से ही दोनों टीमों के बीच जोरदार टक्कर देखने को मिली और दोनों ही टीमों ने गोल करने के कई मौके गंवाए। पहले हाफ के 32वें मिनट में सुभानी बेंग्रा ने झारखंड के लिए पहला गोल किया।

दूसरा हाफ शुरू होने के आठ मिनट बाद कप्तान शर्मिला ने पेनाल्टी कॉर्नर से गोल कर स्कोर 1-1 कर दिया। पहले गोल से उत्साहित हरियाणा के फॉरवर्ड खिलाड़ियों ने आक्रमण तेज कर दिया और अनु ने गोल कर हरियाणा को 2-1 से जीत दिला दी।

फेड कप : थांडी की हार, भारत 0-1 से पीछे

करमान कौर थांडी को कजाकिस्तान के खिलाफ फेडेरशन कप टेनिस टूर्नामेंट के पूल-ए के मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा है। एकल वर्ग में गुरुवार को थांडी को दियास ने मात देते हुए कजाकिस्तान को 1-0 की बढ़त दिला दी।

19 साल की थांडी इस मैच में अपनी विपक्षी का मुकाबला नहीं कर सकीं और 3-6, 2-6 से मैच हार गईं। थांडी ने कई गैरवाजिब गलतियां कीं और उनकी सर्विस भी दमदार होने के बावजूद कोई कमाल नहीं कर पाई।

फेड कप में कनाडा के खिलाफ नहीं खेलेंगी हालेप

रोमानिया की टेनिस स्टार सिमोना हालेप ने मंगलवार को बताया कि वह फेडरेशन कप वर्ल्ड ग्रुप-2 में कनाडा के खिलाफ होने वाले मुकाबले में नहीं खेलेंगी। उन्होंने इसका कारण आस्ट्रेलियन ओपन के दौरान हुई स्वास्थय संबंधी समस्यों को बताया है।

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, “आस्ट्रेलियन ओपन में लगी चोट के बाद मैंने पिछले सप्ताह आराम किया और चोट से उबरने की कोशिश की। दुर्भाग्यवश मैं उस स्थिति में नहीं पहुंच पाई हूं कि फेड कप में हिस्सा लूं।”

खेलो इंडिया स्कूल गेम्स (बास्केटबॉल) : पंजाब के लड़के, केरल की लड़कियां चैम्पियन

खेलो इंडिया स्कूल गेम्स के पहले संस्करण में यहां केडी. जाधव स्टेडियम में गुरुवार को लड़कों के बास्केटबॉल में पंजाब और लड़कियों में केरल ने स्वर्ण पदक अपने नाम किया। पंजाब ने एक कड़े मुकाबले में दिल्ली को 78-76 से हराया जबकि लड़कियों के फाइनल मुकाबले में केरल ने हरियाणा को 90-47 से रौंदा।

दिल्ली ने पंजाब के खिलाफ अपनी पिछली हार के सबक लेते हुए अच्छा खेल दिखाया और तीसरा क्वाटर का खेल खत्म हाने तक 57-49 की बढ़त बना ली लेकिन चौथे क्वाटर में पंजाब ने वापसी की। अंतिम क्षणों में कप्तान प्रिंसपाल सिंह ने बास्केट कर मैच को अतिरिक्त समय में जाने से बचा लिया और पंजाब का जीत दिला दी।

  • SHARE

    Related Articles

    अगले शीतकालीन ओलम्पिक मेंभी संयुक्त कोरियाई आइस हॉकी टीम!

    गांगनेयुंग (दक्षिण कोरिया), 19 फरवरी; आइस हॉकी की वैश्विक संस्था ने सोमवार को कहा कि वह अगले शीतकालीन ओलम्पिक खेलों में दोनों कोरियाई देशों की...

    खेलों इंडिया स्कूल गेम्स को पहले संस्करण को मिले 10 करोड़ दर्शक

    मुंबई, 19 फरवरी; खेल मंत्रालय द्वारा आयोजित और स्टार स्पोर्ट्स द्वारा प्रसारित खेलो इंडिया स्कूल गेम्स के पहले संस्करण ने अद्वितीय सफलता हासिल की। इस...

    एफए कप : टॉटेनहम ने कड़े मुकाबले में रोचडाले से ड्रॉ खेला

    रोचडाले, 19 फरवरी; इंग्लिश क्लब टॉटेनहम हॉटस्पर ने एफए कप के पांचवें दौर में रविवार को रोचडाले एफसी से 2-2 से ड्रॉ ख्ेाला। बीबीसी के...

    डब्ल्यूटीए रैंकिंग : कतर ओपन जीतकर शीर्ष-10 में लौटीं क्वितोवा

    मेड्रिड, 19 फरवरी; चाकू से हुए हमले में चोटिल होने के कारण काफी समय तक टेनिस से बाहर रहने के बाद पिछले साल चेक गणराज्य...

    स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 19 फरवरी 2018 की खेल जगत से...

    हम आपके खेल के प्रति प्रेम को बहुत अच्छे से समझते है और इसलिए हम रोज की तरह आपकी भाग-दौड़ भरी जिन्दगी में अपने...