इस लेख के माध्यम से हम आपके पास तक लेकर आये हैं, दिनभर का स्पोर्ट्स अपडेट. यहाँ आप सिर्फ एक ही नजर में खेल जगत से जुड़ी हर एक बड़ी खबर आसानी से पढ़ सकेंगे.

आइये डालते हैं, एक नजर मंगलवार (13 फरवरी) के स्पोर्ट्स राउंड अप पर:-

~ SAvIND : 5th ODI : आज खेला जायेगा दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच पांचवां वनडे 

आज मंगलवार, 13 फरवरी को दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच छह एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला का पांचवां मुकाबला खेला जायेगा. दोनों टीमों के बीच यह मैच सेंट जॉर्ज, पोर्ट एलीजाबेथ के मैदान पर खेला जायेगा. जहाँ टीम इंडिया आज हर हाल में विराट कोहली की अगुवाई में पहली बार साउथ अफ्रीका में वनडे सीरीज जीतने के इरादे के साथ मैदान पर उतरेगी.

अभी तक खेले गये चार मैचों में पहले तीन मैच लगातार टीम इंडिया और एक मैच मेजबान साउथ अफ्रीका की टीम जीतने में सफल रही हैं.

~ ओलंपियन खुशबीर और इरफान नेशनल रेस वॉकिंग चैंपियनशिप में भाग लेंगे

ओलंपियन खुशबीर कौर और इरफान कोलोथून थोडी रविवार को यहां होने वाले 5वें नेशनल रेस वॉकिंग चैंपियनशिप के महिला ओर पुरुष अभियान का नेतृत्व करेंगे। इस चैंपियनशिप में बेहतर प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों के लिए क्वालीफाई करेंगे।

एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एएफआई) ने सोमवार को घोषणा की कि भारत के लगभग 80 सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी पुरुष और महिला दोनों वर्गो में 20 किलोमीटर की दौड़ में हिस्सा लेंगे।

इरफान के अलावा पुरुषों में मनीष रावत भी एक प्रमुख खिलाड़ी हैं जबकि महिलाओं में खुशबीर के साथ सौम्या बी, प्रियंका कुमारी, रवीना, शांती कुमारी, दीपमाला देवी भी रेस में भाग लेंगी।

~ IPL 2018 के राजस्थान रॉयल्स में शेन वार्न को मिली एक बड़ी भूमिका 

आईपीएल 11 से जुडी एक बड़ी खबर सामने आ रही हैं. दरअसल राजस्थान रॉयल्स की टीम ने आगामी सत्र के लिए एक बड़ी घोषणा की हैं. घोषणा यह हैं, कि आईपीएल के आगामी 11वें सत्र के लिए राजस्थान रॉयल्स की टीम ने दिग्गज शेन वार्न को टीम का मेंटर नियुक्त किया हैं.

जी हाँ ! आईपीएल 11 में शेन वार्न राजस्थान रॉयल्स की टीम में एक मेंटर की भूमिका में नजर आयेगे. आप सभी को याद दिला दे, कि शेन वार्न राजस्थान रॉयल्स के लिए आईपीएल खेल चुके हैं और वो इस टीम के सबसे पहले कप्तान भी रहे हैं.

~ डब्ल्यूटीए रैंकिंग : वोजनियाकी टॉप पर बरकरार

डेनमार्क की कैरोलिन वोजनियाकी सोमवार को डब्ल्यूटीए की महिला एकल खिलाड़ियों की ताजा रैंकिंग में पहले पायदान पर बरकार हैं। सामचार एजेंसी एफे के अनुसार, बीते सप्ताह साल के पहले ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीतने वाली वोजनियाकी ने 2012 के बाद पहली बार पिछले सप्ताह डब्ल्यूटीए रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंची थीं। उन्होंने रोमानिया की सिमोन हालेप की जगह ली थी।

इस सप्ताह महिला रैंकिंग के शीर्ष-10 में कोई बदलाव नहीं हुआ है। डब्ल्यूटीए रैंकिंग इस प्रकार से हैं :

1. कैरोलिन वोजनियाकी (डेनमार्क ) 7,965 अंक                        2. सिमोन हालेप (रोमानिया) 7,616

3. एलीना स्विटोलिना (यूक्रेन) 5,835                                     4. गार्बिने मुगुरुजा (स्पेन) 5,690

5. करोलिना प्लिस्कोवा (चेक गणराज्य) 5,445                          6. जेलेना ओस्तापेंको (लातविया) 5,000

7. कैरोलिन गार्सिया (फ्रांस) 4,495                                      8. वीनस विलियम्स (अमेरिका) 4,277

9. एंजेलिक कर्बर (जर्मनी) 3,031                                       10. जूलिया जॉरजेस (जर्मनी) 2,900

~ भारतीय टीम की जीत के बाद भी इस बात चिंतित हैं पूर्व चयनकर्ता के. श्रीकांत

भारतीय टीम के पूर्व चयनकर्ता कृष्णमाचारी श्रीकांत ने इस बात को लेकर चिंता जाहिर की है। के. श्रीकांत ने इस बात को लेकर कहा कि “रोहित शर्मा की फॉर्म सबसे बड़ी चिंता का विषय है। और साथ ही हार्दिक पंड्या और धोनी की भी स्ट्राइक रेट और निरंतरता भी चिंता का विषय है। रोहित शर्मा इस फॉरमेट के जबरदस्त खिलाड़ी हैं लेकिन वो पूरी तरह से गायब नजर आ रहे हैं। खासतौर पर बल्लेबाजी हालात में ये नहीं हो पा रहा है।”

इसके साथ ही के श्रीकांत ने आगे कहा कि “हाल ही में हुए वनडे मैच में धोनी तेजी से रन बनाने में विफल रहे। पूर्व कप्तान(धोनी) और हार्दिक पंड्या से आक्रमण करने और तेजी से रन बनाने की उम्मीद थी जिससे बड़ा स्कोर किया जा सकता था लेकिन उन्होंने इतना मजबूत मंच नहीं दे सके।”

~ लुसियो 39 की उम्र में वापसी करेंगे

वर्ष 2002 में ब्राजील की टीम के साथ फीफा विश्व कप जीतने वाले खिलाड़ी लुसियो 39 की उम्र में फुटबाल में वापसी करेंगे। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, खेल से साल भर दूर रहने के बाद लुसियो ब्राजील की ब्रासिलेंस लीग की टीम गामा से तीन महीनों के लिए जुड़े हैं।

फोल्हा दे एस.पाउलो अखबार ने लुसियो के हवाले से बताया, “मैं अच्छा और स्वस्थ महसूस कर रहा हूं। मैं 34 वर्षीय खिलाड़ी की तरह ट्रेनिंग कर पा रहा हूं और अच्छा खेल रहा हूं। मैच के बाद रिकवरी में मुझे समय लग रहा है लेकिन मैं खुश हूं मेरी उम्र में अनुभव बहुत काम आता है।”

~ साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले जाने वाली टी-20 सीरीज यह दिग्गज भारतीय खिलाड़ी बाहर

साउथ अफ्रीका के दौरे पर गयी महिला क्रिकेट टीम के लिए अभी अभी एक बुरी खबर आ रही हैं. दरअसल आज से दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच पांच टी ट्वेंटी मैचों की श्रृंखला शूरू होने जा रही हैं, लेकिन टी-20 सीरीज के शुरू होने से पहले जो बुरी खबर आ रही हैं, वह यह हैं कि टीम इंडिया के दिग्गज तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी पूरी सीरीज से बाहर हो गयी हैं.

दरअसल झूलन गोस्वामी एड़ी की चोट के चलते पूरी सीरीज से बाहर हो गयी हैं. बीसीसीआई से मिल रहे ऑफिसियल स्टेटमेंट के अनुसार

झूलन मौजूदा समय में अपनी एड़ी की चोट से काफी परेशान हैं और सोमवार को उनका MRI स्कैन भी करवा गया. बीसीसीआई की मेडिकल टीम ने वहां के लोकल डॉक्टर से कंसल्ट किया हैं और उन्होंने झूलन को ज्यादा से ज्यादा आराम करने की सलाह दी हैं. यह भी बताया जा रहा हैं, कि बहुत ही जल्द झूलन गोस्वामी भारत लौटेगी और उसके बाद यहाँ के एक्सपर्ट्स के देख रेख में रहेगी.”

~ बर्डिच ने डेविस कप से संन्यास लिया

चेक गणराज्य के टेनिस खिलाड़ी टोमस बर्डिच ने अपने पेशेवर करियर को आगे बढ़ाने के लिए डेविस कप से संन्यास ले लिया है। समाचार एजेंसी के अनुसार, 32 वर्षीय बर्डिच ने रविवार को कहा कि उम्र के इस पड़ाव पर वह बिना आराम लिए नहीं खेल सकते।

विश्व रैंकिंग में 16वें पायदान पर मौजूद खिलाड़ी ने कहा कि अगर वह अपने पेशेवर करियर को बढ़ाना चाहते है तो उन्हें आराम करने और अपनी ताकत को बचाने की जरूरत है।

बर्डिच ने कहा कि वह दो बार डेविस कप जीतने वाली टीम का हिस्सा बनकर खुश हैं। बर्डिच ने 2003 से 2013 के बीच चेक गणराज्य के लिए डेविस कप में लगातार भाग लिया। उन्होंने 2012 और 2013 में चेक गणराज्य को डेविस कप दिलाया। उन्होने अपना अंतिम डेविस कप मैच 2016 में जर्मनी के खिलाफ खेला।

~ भारत और पाकिस्तान के क्रिकेट रिश्ते को लेकर बोले ग्रेट खली 

द ग्रेट खली का मानना ​​है कि भारत और पाकिस्तान क्रिकेट को राजनीति से दूर रखना चाहिए और अनुयायियों को भारत और पाकिस्तान के बीच लगातार कोशिश करनी चाहिए। “राजनेताओं ने इस मामले पर अनावश्यक रूप से मामले को बढ़ाया है और उन सभी ने समस्या के निर्माण के बारे में जानबूझ कर किया है। मुझे विश्वास है कि क्रिकेट के मामले में 2 राष्ट्रों के बीच खुशी की सीमा बहुत बढ़िया है.”

उन्होंने क्रिकट्रैकर मीडिया को एक साक्षात्कार के दौरान सलाह दी और कहा है, कि “उम्मीद है कि प्रतिद्वंद्वियों के बीच द्विपक्षीय संबंध जल्दी से फिर से शुरू हो जाएंगे और हम क्रिकेट खेलते देखेंगे।”

~ एसी मिलान ने प्यूमा के साथ करार किया

सात बार यूरोपीय फुटबाल चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम करने वाली इटली के फुटबाल क्लब एसी मिलान ने सोमवार को खेल सामग्री बनाने वाली अग्रणी कम्पनी-प्यूमा के साथ लंबे दीर्घकालिक साझेदारी की घोषणा की। इस करार की शर्ते एक जुलाई से लागू होंगी।

प्यूमा एसी मिलान का आधिकारिक भागीदार होगा और क्लब के वैश्विक तकनीकी सप्लायर और आधिकारिक लाइसेंसिंग पार्टनर के रूप में काम करेगा।

एसी मिलान के सीईओ मार्को फैसन ने एक बयान में कहा, “मुझे प्यूमा के साथ हमारी साझेदारी की घोषणा करने में बहुत प्रसन्नता हो रही है। हम प्यूमा से पारस्परिक सम्मान और खेल एवं फुटबॉल मूल्यों के लिए मौजूद हमारे जुनून द्वारा बाध्य हैं। एसी मिलान के साथ भागीदारी करने पर हमें गर्व है।”

~ रविन्द्र जडेजा का खुलासा, धोनी के इस सलाह की वजह से गेंदबाजी से ज्यादा बल्लेबाजी पर कर रहे है ध्यान केन्द्रित

स्टार ऑलराउंडर रविन्द्र जडेजा ने अपने एक बयान में खुद बड़ा खुलासा करते हुए कहा है, कि उन्हें धोनी ने आईपीएल से पहले ही बोल दिया है कि आईपीएल 2018 में आपकों बल्लेबाजी के ज्यादा मौके मिलेंगे. रविन्द्र जडेजा ने इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए कहा,

“माही भाई ने मुझे बताया है, कि मुझे इस साल आईपीएल में बल्लेबाजी के अवसर ज्यादा प्राप्त होंगे. मेरे पास एक पुरे बल्लेबाज की क्षमता मौजूद है और मैं एक पार्ट टाइम बल्लेबाज नहीं हूं और कहा है कि तुम्हे अपनी बल्लेबाजी के बारे में सोचना चाहिए.”

“यहां मैंने जिस तरह से गेंदबाजी की है उससे मैं संतुष्ट हूं, मैं अन्य चीजों के बारे में बहुत कुछ नहीं सोच रहा हूं. अगर मैं अपनी योजनाएं को मैदान पर निष्पादित कर रहा हूं तो मैं खुश हूं,”

  • SHARE
    क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट से बेहद प्यार हैं. हमेशा से ही क्रिकेट के बारे में लिखना बहुत पसंद हैं. ब्रेट ली मेरे पसंदीदा खिलाड़ी हैं.

    Related Articles

    अगले शीतकालीन ओलम्पिक मेंभी संयुक्त कोरियाई आइस हॉकी टीम!

    गांगनेयुंग (दक्षिण कोरिया), 19 फरवरी; आइस हॉकी की वैश्विक संस्था ने सोमवार को कहा कि वह अगले शीतकालीन ओलम्पिक खेलों में दोनों कोरियाई देशों की...

    खेलों इंडिया स्कूल गेम्स को पहले संस्करण को मिले 10 करोड़ दर्शक

    मुंबई, 19 फरवरी; खेल मंत्रालय द्वारा आयोजित और स्टार स्पोर्ट्स द्वारा प्रसारित खेलो इंडिया स्कूल गेम्स के पहले संस्करण ने अद्वितीय सफलता हासिल की। इस...

    एफए कप : टॉटेनहम ने कड़े मुकाबले में रोचडाले से ड्रॉ खेला

    रोचडाले, 19 फरवरी; इंग्लिश क्लब टॉटेनहम हॉटस्पर ने एफए कप के पांचवें दौर में रविवार को रोचडाले एफसी से 2-2 से ड्रॉ ख्ेाला। बीबीसी के...

    डब्ल्यूटीए रैंकिंग : कतर ओपन जीतकर शीर्ष-10 में लौटीं क्वितोवा

    मेड्रिड, 19 फरवरी; चाकू से हुए हमले में चोटिल होने के कारण काफी समय तक टेनिस से बाहर रहने के बाद पिछले साल चेक गणराज्य...

    स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 19 फरवरी 2018 की खेल जगत से...

    हम आपके खेल के प्रति प्रेम को बहुत अच्छे से समझते है और इसलिए हम रोज की तरह आपकी भाग-दौड़ भरी जिन्दगी में अपने...