इस लेख के माध्यम से हम आपके पास तक लेकर आये हैं, दिनभर का स्पोर्ट्स अपडेट. यहाँ आप सिर्फ एक ही नजर में खेल जगत से जुड़ी हर एक बड़ी खबर आसानी से पढ़ सकेंगे.

आइये डालते हैं, एक नजर रविवार (14 जनवरी) के स्पोर्ट्स राउंड अप पर:-

~ U-19 CWC: जीत के साथ हुआ टीम इंडिया के युवा खिलाड़ियों का अभियान 

अंडर- 19 वर्ल्ड कप में आज भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया का मैच खेला गया. दोनों देशों के बीच यह बड़ा और रोमांचक मुकाबला बे ओवल के मैदान पर खेला गया. जहाँ टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया.

टॉस जीतकर पहले खेलना टीम इंडिया के लिए एकदम शानदार रहा. टीम ने पहले खेलते हुए अपने 50 ओवर के खेल में 7 विकेट के नुकसान पर 328 रनों का स्कोर बनाया. टीम के लिए पृथ्वी शॉ 94, मनजोत कालरा 86 और शुभमन गिल 63 ने शानदार पारियां खेली. ऑस्ट्रेलिया के लिए जैक एडवर्ड सबसे ज्यादा 4 विकेट लेने में सफल रहे.

ऑस्ट्रेलिया की टीम के सामने 329 रनों का बड़ा लक्ष्य था, लेकिन टीम सिर्फ 228 रन ही बना सकी और यह मैच 100 रनों से हार गयी. टीम इंडिया की जीत में तेज गेंदबाज कमलेश नगरकोटि ने सबसे ज्यादा तीन विकेट अपने नाम किये.

~ पीडब्ल्यूएल-3 : यूपी की लगातार दूसरी जीत

प्रो रेसलिंग लीग-3 में यूपी दंगल की टीम के शानदार प्रदर्शन का दौर जारी है। सीरोफोर्ट स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में लीग के पांचवें दिन शनिवार को यूपी दंगल ने मुम्बई महारथी को 4-3 से हराकर लगातार दूसरी जीत दर्ज की। उतार-चढ़ाव से भरे मुकाबले में मैच का नतीजा छठी बाउट के बाद तब आया जब ओडुनायो को यूपी की वेनिसा ने हराकर अपनी टीम को निर्णायक बढ़त दिलाई।

पांचवें दिन पहली ही बाउट में बड़ा उलटफेर देखने को मिला। 57 किलोग्राम भारवर्ग में खेले गए मुकाबले में यूपी दंगल के नितिन राठी ने मुम्बई महारथी के आंद्रे यात्सेंको को 4-3 से हराकर सनसनी फैला दी। इससे पहले भी उन्होंने पंजाब के खिलाफ मुकाबले में उत्कर्ष काले को हराकर उलटफेर किया था। वहीं दूसरी बाउट में उम्मीदों के मुताबिक यूपी दंगल की आईकन स्टार विनेश फोगट ने मुम्बई की सीमा को 10-0 से हराकर अपनी टीम को दूसरी जीत दिलाई। 50 किलोग्राम भारवर्ग में विनेश ने पहले मुकाबले की तरह दूसरे मुकाबले में भी एकतरफा जीत दर्ज की।

~ भारत को बताया शेन वाटसन ने अपने क्रिकेट करियर का टर्निंग पॉइंट

शेन वाटसन ने फॉक्स स्पोर्ट्स से बात करते हुए अपने एक बयान में कहा,“मेरे टी20 क्रिकेट करियर के शुरूआती दो मैच बिलकुल भी अच्छे नहीं रहे थे मैं अपने शुरूआती टी करियर के मैच के दौरान शून्य पर आउट हुआ था. मेरे पास इस बात का कोई सुराग नहीं था, कि मैं टी20 क्रिकेट में सफल क्यों नहीं हो पा रहा हूं. मैं उस समय ऑस्ट्रेलिया के लिए नंबर 7, 8 पर बल्लेबाजी कर रहा था. मुझे वनडे क्रिकेट की तरह टी20 टीम में बने रहने के लिए टी20 क्रिकेट में पॉवर हिटिंग करने की जरुरत थी.”

हर खिलाड़ी के जीवन में उतार-चढ़ाव आते रहते है, लेकिन मैं कहूँगा कि मेरे टी20 क्रिकेट में सफल होने में आईपीएल का बहुत बड़ा हाथ रहा है, क्योंकि मैंने आईपीएल में खेलते हुए राजस्थान की टीम में शानदार प्रदर्शन किया था और अपने खेल में बहुत ज्यादा आत्मविश्वास भी हासिल किया था. आईपीएल एक वर्ल्ड क्लास टूर्नामेंट है और ऐसे टूर्नामेंट में प्रदर्शन कर मैंने अपने खेल में बहुत ज्यादा आत्मविश्वास हासिल किया था.”

~ पीबीएल-3 : फाइनल में आज आमने-सामने होंगी हैदराबाद-बेंगलुरू

प्रीमियर बैडमिंटन लीग (पीबीएल) के तीसरे सीजन के फाइनल में आज बेंगलुरू ब्लास्टर्स और हैदराबाद हंटर्स की टीमें आमने-सामने होंगी। फाइनल मैच यहां के गाचीबाउली स्टेडियम में खेला जाएगा।

हैदराबाद ने पहले सेमीफाइनल मैच में दिल्ली डैशर्स को 3-0 से मात देते हुए फाइनल में प्रवेश किया है। वहीं बेंगलुरू ने दूसरे सेमीफाइनल मैच में रोचक मुकाबले में अहमदाबाद स्मैश मास्टर्स को 4-3 से शिकस्त दे फाइनल का टिकट कटाया। दोनों टीमें अपने पहले पीबीएल खिताब के लिए जद्दोजहद करेंगी।

~ भारतीय टीम के मुख्य स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 3 विकेट लेने के बाद अपने आलोचकों को ये कहते हुए दिया करारा जवाब

रविचंद्रन अश्विन ने अपने बयान में कहा, मैने पिछले 2-3 वर्षों में भारत के लिए बहुत अच्छा काम किया है और मैं सिर्फ आत्मविश्वास से ही आगे बढ़ा रहा हूं और मैं दिन-प्रतिदिन बेहतर होने की कोशिश कर रहा हूं और मुझे विश्वास है कि इस श्रृंखला के अंत तक मैं बेहतर गेंदबाज बनूंगा. मुझे लगता है कि इंग्लैंड में जाने और खेलने से मुझे मेरे खेल में मदद मिली है, क्योंकि यह एक ऐसी विकेट है जहां आप विशेषकर मैंने मैच खेले हैं. यह बहुत सपाट है, लेकिन एक गेंद कभी-कभी बाउंस हो जाती है और कभी कोई गेंद एकदम निचे रह जाती है.”

“मैं बहुत समय प्रथम श्रेणी क्रिकेट में फ्लैट विकेटों पर खेला हूं जहां मेरे प्रथम श्रेणी के टीम के साथी मुझे सलाह देंते थे कि मुझे विकेट प्राप्त करने के लिए अपने अंदर धीरज विकसित करना होगा. मैं वास्तव में विश्वास करना चाहता हूं, कि मैंने बहुत अधिक सम्मान एकत्र किया है, कम से कम मैं इस पर विश्वास करना चाहता हूं. जहां तक एक क्रिकेटर का सवाल है तो वह जब अच्छा कर रहा होता है तो उसे बहुत ज्यादा सम्मान मिलता है, लेकिन वही जब उससे प्रदर्शन नहीं होता है तो लोग उसके पीछे पड़ जाते है और उस पर तरह-तरह के सवाल खड़े करते है.

~ मुगुरुजा की चोट में हो रहा सुधार

स्पेन की महिला टेनिस खिलाड़ी गार्बिने मुगुरुजा ने कहा कि उनकी चोट में सुधार हो रहा है। इस माह मुगुरुजा को मांसपेशियों में खिंचाव की समस्या के कारण टूर्नामेंटों से अपना नाम वापस लेना पड़ा।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, ब्रिस्बेन इंटरनेशनल में पैर की मांसपेशियों में खिंचाव के कारण वह बाहर हो गईं। इसके बाद जांघ की चोट के कारण उन्होंने सिडनी इंटरनेशनल टूर्नामेंट में भी हिस्सा नहीं लिया।

उल्लेखनीय है कि 15 जनवरी से आस्ट्रेलिया ओपन की शुरुआत होने वाली है। मुगुरुजा ने कहा, “मैं अब ठीक हूं। मैं हर दिन प्रशिक्षण ले रही हूं। मैं पूरी तरह से ठीक होने की हर कोशिश कर रही हूं और टूर्नामेंट की शुरुआत से पहले सब सही हो जाएगा।”

~ फ्लॉप होने के बाद अब क्या खुद भी ड्राप करेगे विराट : वीरेंद्र सहवाग 

धवन और भुवी के चयन न होने पर सहवाग काफी गुस्से में नजर आए. उन्होंने कोहली के चयन को लेकर भी सवाल उठा दिए है. उन्होंने एक चैनल में बात करते हुए कहा है कि, ‘‘शिखर धवन को महज एक टेस्ट में विफल होने के बाद और भुवनेश्वर को बिना किसी कारण के बाहर करने के विराट कोहली के फैसले को देखते हुए अगर वह सेंचुरियन में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाते हैं, तो उन्हें तीसरे टेस्ट की अंतिम एकादश से खुद को बाहर कर लेना चाहिए. ’

सहवाग भुवी के टीम में न होने पर भी काफी गुस्से में नज़र में आए.उन्होंने कहा कि,‘भुवनेश्वर को बाहर करने का फैसला ठीक नहीं था. हालांकि इशांत शर्मा को अपनी लंबाई से फायदा मिल सकता है, लेकिन विराट कोहली ने भुवनेश्वर कुमार के आत्मविश्वास को गिराया है.  वे किसी अन्य गेंदबाज के बदले इशांत को खिला सकते थे. भुवनेश्वर ने केपटाउन में अच्छा प्रदर्शन किया था और इस तरह से उन्हें बाहर करना उचित नहीं है.”

~ WWE NEWS: अंडरटेकर की रिंग वापसी पर इस दिग्गज रेस्लर ने दिया उनका साथ, बोला…

हाल ही में बिगशो एक पॉडकास्ट में नजर आये जहाँ उन्होंने अंडरटेकर को लेकर बात की, उनके मुताबिक अंडरटेकर को यूँ ही फिनाम नहीं कहा जाता है. बिग शो के मुताबिक वे जल्द ही पूरी तरह फिर से एक्टिव दिखेंगे. अंडरटेकर की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि अंडरटेकर की बॉडी अगर 30 फीसदी भी काम करती है तो वे फैन्स के लिए रिंग में परफॉर्म करना पसंद करते हैं.

इस पॉडकास्ट में उन्होंने ब्रोन स्ट्रोमैन की भी जमकर तारीफ की, उनके मुताबिक कंपनी को उनके ऊपर इन्वेस्ट करना चाहिए और वे वापसी में कंपनी को बहुत कुछ दे सकते हैं. ब्रोन की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि उनमे कमाल का रेस्लिंग टैलेंट है और वे हर एक रोल में पूरी तरह फिट हो सकते हैं. गौरतलब है कि ब्रोन से ही मैच के दौरान बिग शो घायल हो गये थे और इस समय चोट से उभर रहे हैं.

~ SA V IND: दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी 335 पर खत्म 

दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच आज रविवार, 14 जनवरी को सेंचुरियन टेस्ट के दूसरे दिन का खेल खेला गया. जहाँ पहले ही सत्र के खेल में मेजबान साउथ अफ्रीका की टीम मात्र 335 रनों के स्कोर पर ऑल आउट हो गयी. टीम के लिए हाशिम अमला 82 और कप्तान फाफ ड्यू प्लेसी 63 ने सबसे ज्यादा रन बनाये.

टीम इंडिया के लिए आर अश्विन सबसे ज्यादा चार विकेट लेने में सफल रहे, जबकि इशांत के खाते में भी तीन विकेट आई. आप सभी को बता दे, कि टीम इंडिया केपटाउन टेस्ट 72 रनों से हार गयी थी.

~ रियल के खिलाड़ी कमजोर महसूस कर रहे हैं : मार्सेलो

रियल मेड्रिड के डिफेंडर मार्सेलो ने कहा कि क्लब के खिलाड़ी खुद को कमजोर महसूस कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि स्पेनिश लीग में विलारियल के खिलाफ मिली हार के बाद ऐसा लग रहा है, जैसे क्लब डूब रहा हो। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, विलारियल के खिलाफ 0-1 से मिली हार के बाद लीग सूची में रियल शीर्ष पर काबिज बार्सिलोना से 16 अंक पीछे हो गया है।

पिछले 11 साल से रियल का प्रतिनिधित्व कर रहे मार्सेलो ने कहा, “मैंने जिसका अनुभव किया है, यह अभी तक की सबसे खराब स्थिति है। हम अच्छा फुटबाल खेलने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन ऐसा हो नहीं रहा है।”

~ एचसीए अधिकारियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेंगे अजहर

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन हैदराबाद क्रिकेट संघ (एचसीए) के अधिकारियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करना चाहते हैं। अजहरूद्दीन ने यह कदम उन्हें पिछले रविवार को हुई बैठक में हिस्सा लेने से रोकने के बाद उठाया है।

अजहर ने शनिवार को कहा, “बीसीसीआई के पत्र के अनुसार मैं आईसीसी/बीसीसीआई या किसी भी राज्य संघ में किसी भी पद को आसीन होने का हकदार हूं। साथ ही तत्कालीन एचसीए सचिव टी. शेषनारायण द्वारा जारी किया गया पहचान पत्र इस बात का सबूत है कि एचसीए अध्यक्ष मेरे केस में लगातार झूठ बोल रहे हैं।”

  • SHARE
    क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट से बेहद प्यार हैं. हमेशा से ही क्रिकेट के बारे में लिखना बहुत पसंद हैं. ब्रेट ली मेरे पसंदीदा खिलाड़ी हैं.

    Related Articles

    पेले को अस्पताल ले जाने की बात से सलाहकार का इनकार

    रियो डी जनेरियो, 20 जनवरी; ब्राजील फुटबाल क्लब के दिग्गज पेले के करीबी सलाहकार ने उनके इस सप्ताह अस्पताल जाने की बात से साफ इनकार...

    अंडर-19 विश्व कप : इंग्लैंड, आयरलैंड ने जीत हासिल की

    क्वींसटाउन/वांगारेई (न्यूजीलैंड), 20 जनवरी; इंग्लैंड ने शनिवार को आईसीसी अंडर-19 विश्व कप में खेले गए मैच में कनाडा को 282 रनों से हराया। इसके अलावा शनिवार...

    आईपीएल के इस सीजन में राजस्थान रॉयल्स ने चलायी ये सबसे बड़ी मुहिम, ऑस्ट्रेलिया...

    इंडियन प्रीमियर लीग के ग्यारवें सीजन के लिए तैयारियां जोरों पर चल रही है। आईपीएल के इस सीजन में में कई बदलाव देखे जा...

    अश्विन और जडेजा के बाद अब साउथ अफ्रीका में चलेगा इस स्पिनर का जादू,...

    पिछले दो सालोंं में भारतीय क्रिकेट टीम को आर अश्वीन और रविंद्र जडेजा के बाद दो और ऐसे स्पिन गेंदबाज मिले हैं जिन्हें देखकर...

    क्रिकेट मैदान पर रन बरसाने वाले विराट कोहली अब बेचेंगे पानी

    भारतीय क्रिकेट टीम कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली ने अपने असाधारण खेल के प्रदर्शन के दम पर अर्न्तराष्ट्रीय क्रिकेट जगत में जो ख्याति...