इस लेख के माध्यम से हम आपके पास तक लेकर आये हैं, दिनभर का स्पोर्ट्स अपडेट. यहाँ आप सिर्फ एक ही नजर में खेल जगत से जुड़ी हर एक बड़ी खबर आसानी से पढ़ सकेंगे.

आइये डालते हैं, एक नजर गुरुवार (18 जनवरी) के स्पोर्ट्स राउंड अप पर:-

~ SAvIND: 2nd Test: दूसरे टेस्ट में मिली हार के बाद गुस्से से आग बबूला हुए विराट कोहली 

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले जा रहे है दुसरे टेस्ट मैच में भारत को हार का सामना करना पड़ा है.इस मैच में भी भारत के बल्लेबाज़ कुछ ख़ास नही कर पाए.इस मैच में हार के बाद टीम के चयन को लेकर लगातार सवाल उठ रहे है.इस मैच में रहाणे कि जगह रोहित को मौका दिया था,जिसके बाद कोहली की आलोचना की जा रही है. वही मैच के बाद मीडिया से बात करते हुए कोहली टीम के चयन को लेकर एक बार फिर से मीडिया पर ही बरस पड़े.

टीम के चयन को लेकर जब पत्रकार ने उनसे पूछा तो उन्होंने कहा कि सर्वश्रेष्ठ एकादश क्या है?’  अगर हम यह मैच जीत जाते तो क्या यह हमारी सर्वश्रेष्ठ एकादश होती? हम परिणाम के अनुसार अपनी एकादश का फैसला नहीं करते। आप मुझसे यह कह रहे हो कि आप सर्वश्रेष्ठ एकादश के साथ खेल सकते थे। तुम ही मुझे सर्वश्रेष्ठ एकादश के बारे में बताओ और हम उसको लेकर उतरेंगे।’ 

टीम में इस बार भी कोहली ने रोहित को टीम में जगह दी थी,ऐसे में उनकी जगह को लेकर बोलते हुए उन्होंने कहा कि ‘मैं कह रहा हूं कि हार से निश्चित तौर पर हम आहत हैं, लेकिन आप एक फैसला करते हो तो आपको उसका समर्थन करना होता है। हम यहां यह नहीं कह सकते कि तुम एक मैच में नाकाम रहे, तुम इस स्तर पर खेलने के लिए अच्छे नहीं हो। क्या हम भारत में नहीं हारे थे जब हम वहां सर्वश्रेष्ठ एकादश के साथ खेले थे?’

~शीतकालीन ओलम्पिक में साथ में मार्च करेंगे दोनो कोरियाई देश

उत्तरी और दक्षिण कोरिया ने बुधवार को कहा कि आगामी शीतकालीन ओलम्पिक खेलों में दोनों देश इसके उद्घाटन समारोह में साथ में मार्च करेंगे। योनहाप न्यूज के अनुसार, दोनों देशों ने सीमा क्षेत्र पर स्थित गांव पानमुनजोम में एक बैठक के दौरान इसका फैसला किया।

दोनों देशों के प्रतिनिधिमंडल के बीच नौ जनवरी को भी बैठक हुई थी। इसमें दक्षिण कोरिया ने संयुक्त रूप से मार्च करने का प्रस्ताव रखा था। दोनों देशों का यह पहला संयुक्त रूप से किया जाने वाला मार्च होगा। शीतकालीन खेलों के 11 साल के इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है। शीतकालीन खेलों के उद्घाटन समारोह का आयोजन प्योंगचांग में नौ फरवरी को होगा।

~ आईसीसी ने किया अपने सालाना अवार्ड्स का एलान, कोहली छा रहे हर जगह 

आईसीसी ने आज अपने सालाना अवार्ड्स का एलान कर दिया. आईसीसी ने वनडे और टेस्ट टीम का कप्तान विराट कोहली को बनाया हैं, जबकि कोहली को ICC ने वनडे क्रिकेटर ऑफ़ द इयर और क्रिकेटर ऑफ़ द इयर का अवार्ड भी दिया. टेस्ट क्रिकेटर ऑफ़ द इयर में ICC ने स्टीव स्मिथ को दिया हैं.

ICC की वनडे टीम: डेविड वार्नर, रोहित शर्मा, विराट कोहली (कप्तान), एबी डीविलियर्स, बबाद आजम, क्विंटन डी कॉक, हसन अली, ट्रेंट बोल्ट, जसप्रीत बुमराह, राशिद खान और बेन स्टोक्स.

ICC की टेस्ट टीम: डेविड वार्नर, डीन एल्गर, विराट कोहली (कप्तान), स्टीव स्मिथ, चेतेश्वर पुजारा, बेन स्टोक्स, क्विंटन डी कॉक, आर अश्विन, मिचेल स्टार्क, कगिसो रबाडा और जेम्स एंडरसन.

~ एटलेटिको के पूर्व खिलाड़ी डियाज का निधन

एटलेटिको मेड्रिड के लिए 1970 के दशक में खेलने वाले दिग्गज खिलाड़ी रुबेन ‘पानाडेरो’ डियाज का निधन हो गया। ब्यूनस आयर्स की एक क्लिनिक में सर्जरी के बाद स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के कारण 72 साल की उम्र में डियाज का निधन हो गया।

समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के अनुसार, अस्पताल के एक प्रवक्ता ने बताया कि डियाज आठ जननरी को 72 साल के हुए थे। उनका निधन सुबह नौ बजकर 20 मिनट पर हुआ।

एटलेटिको के पूर्व खिलाड़ी फंडासियोन फावालोरो क्लिनिक में भर्ती थे। उनकी पिछले शुक्रवार को सर्जरी होनी थी, लेकिन उनकी तबियत खराब हो गई और इस कारण उनका दूसरा ऑपरेशन करना पड़ा।

~ पूर्व क्रिकेटर अजित वाडेकर ने कहा, इन कारणों से हारी भारतीय टीम

अजित वाडेकर से जब पूछा गया कि इस हार से भारतीय टीम का विदेशी दौरा करवाने वालों को कोई सबक मिलेगा या नहीं तो वाडेकर ने कहा कि मैं उम्मीद करता हूं कि उन्हें कोई सबक मिले लेकिन ऐसा होता नहीं है और यही हमारे क्रिकेट बोर्ड की सबसे बड़ी समस्या है। वाडेकर ने कहा कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड में जो लोग बैठे हैं उनमें से ज्यादातर को बैटिंग के बारे में ज्यादा कुछ पता ही नहीं है, तो वो भारतीय टीम की इन समस्याओं को कैसे समझेंगे।

तीसरे टेस्ट में भारतीय टीम से उम्मीद के बारे में जब पूछा गया तो उन्होंने कहा कि उम्मीद करता हूं कि भारतीय टीम जोहान्सबर्ग में मेजबान टीम को टक्कर दे पाएगी। उन्होंने कहा कि साधारण तौर पर हम हर मैच में एक या दो परिवर्तन करते आए हैं तो तीसरे टेस्ट में भी बाहर बैठे खिलाड़ियों को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने का मौका देना चाहिए।

~ WWE NEWS: ना जॉन सीना, ना एजे स्टाइल्स बल्कि इस रेस्लर से लड़ना चाहते हैं शॉन माइकल

द मिरर को दिए इंटरव्यू में शॉन माइकल का कहना था कि जब भी रेसलमेनिया नजदीक आती है तो उन्हें फैन्स कहने लगते हैं कि वे रेसलमेनिया में एक लास्ट मैच जरुर लड़े, हालांकि उन्होंने साफ़ किया कि उन्होंने अपनी लिगेसी पहले ही रिंग में छोड़ दी है और वे अब शायद ही फिर से रिंग में स्वीट चिन म्यूजिक लगाते हुए दिखे.

जब इस इंटरव्यू में शॉन ने पूछा गया कि अगर उनको एक लास्ट मैच से लड़ने का मौका मिलता है तो वे किससे लड़ना चाहेंगे तो उन्होंने फटाक से ब्रोन स्ट्रोमैन का नाम ले लिया. उनके मुताबिक ब्रोन सच में कमाल के रेस्लर हैं और उनको टीवी पर देखकर कोई भी फैन प्रभावित हो जाएगा. इस इंटरव्यू में उन्होने स्टाइल्स की भी जमकर तारीफ की.

~ भारत के खिलाफ सीरीज जीतना अफ्रीकी कप्तान फाफ डु प्लेसिस को पड़ा महंगा, आईसीसी ने उठाया कठोर कदम

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस पर धीमी ओवर गति के कारण बुधवार को मैच फीस का 40 फीसदी जुर्माना लगाया गया। दक्षिण अफ्रीका ने भारत को सुपरस्पोर्ट पार्क मैदान पर खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में 135 रनों से हरा दिया। इसी मैच के दौरान डु प्लेसिस की टीम को धीमी ओवर गति का दोषी पाया गया।

आईसीसी ने एक बयान में कहा, “आईसीसी की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.5.1 के मुताबिक, खिलाड़ी अगर धीमी ओवर गति के दोषी पाए जाते हैं तो प्रत्येक ओवर के हिसाब से उन पर मैच फीस का 10 फीसदी जुर्माना लगया जाता है जबकि उनके कप्तान पर दोगुना जुर्माना लगाया जाता है। इस कारण डु प्लेसिस पर 40 फीसदी का जुर्माना लगाया गया है जबकि उनके खिलाड़ियों पर 20 फीसदी का जुर्माना लगया गया है।”

बयान के मुताबिक, “अगर दक्षिण अफ्रीका अगले 12 महीने के अंदर ओवर गति पर इस तरह का उल्लंघन दोबारा करती है तो उसके कप्तान को निलंबन का सामना करना पड़ेगा।”

~ बैडमिंटन : प्रणीथ, अश्विनी-सिक्की मलेशिया मास्टर्स के अगले दौर में

भारत के बी. साई प्रणीथ और महिल युगल जोड़ी अश्विनी पोनप्पा और एन.सिक्की रेड्डी ने बुधवार को मलेशिया मास्टर्स ग्रां प्री टूर्नामेंट के अगले दौर में जगह बना ली है। प्रणीथ ने थाईलैंड के कांटफोन वांगचारोएन को पहले दौर में 44 मिनट तक चले मुकाबले में 21-13, 21-13 से मात दी।

अश्विनी-सिक्की की जोड़ी को अपना मैच जीतने में सिर्फ 25 मिनट लगे। इस जोड़ी ने जर्मनी की योहाना गालीस्जेव्स्की और लारा काएप्पेलन की जोड़ी को 21-15, 12-12 से मात दी।

वहीं पुरुष एकल वर्ग में इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाले शार्ष खिलाड़ियों में डेनमार्क के विक्टर एक्सेलसन ही बचे हैं जबकि चीन के लिन डैन,चेन लोंग दक्षिण अफ्रीका के सान वान हो और मलेशिया के ली चोंग वेई पहले दौर में ही हार हो चुके हैं।

~ सहवाग ने बताया इस साल आईपीएल में किस टीम की कप्तानी करते दिखेंगे गौतम गंभीर

आईपीएल 2018 के रिटेन करने वाले खिलाड़ियों में केकेआर की टीम ने अपनी टीम के कप्तान गौतम गंभीर को रिटेन नहीं किया है. केकेआर का यह फैसला सभी लोगो के लिए काफी चौकाने वाला रहा था, क्योंकि हर कोई यही उम्मीद कर रहा था, कि केकेआर गौतम गंभीर को भी आईपीएल 2018 के लिए अपनी टीम में रिटेन करेगा, लेकिन केकेआर ने उन्हें नहीं बल्कि युवा बल्कि वेस्टइंडीज के दो दिग्गज खिलाड़ियों को रिटेन किया.

सहवाग ने अपने एक बयान में गंभीर को लेकर कहा, “मुझे इस बात पर बिलकुल भी आश्चर्य नहीं है, कि केकेआर ने आईपीएल 2018 के लिए  गौतम गंभीर को अपनी टीम में बरकरार नहीं रखा है. हाँ, लेकिन मुझे ऐसा लगता है, कि वह RTM कार्ड के जरिये गौतम गंभीर को नीलामी में खरीदने की कोशिश करेगी. एक बार फिर गंभीर इस टीम के कप्तान होंगे”

~ आस्ट्रेलियन ओपन : सबसे कम उम्र में तीसरे दौर में पहुंचीं मार्टा

यूक्रेन की 15 वर्षीया मार्टा कोस्तयुक साल के पहले ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट आस्ट्रेलियन ओपन के तीसरे दौर में पहुंचने वाली सबसे कम उम्र की खिलाड़ी बन गई हैं। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, कोस्तयुक ने महिला एकल वर्ग के दूसरे दौर में 26 वर्षीय खिलाड़ी ओलीविया रोगोस्का को मात दी।

वर्ल्ड नम्बर-521 कोस्तयुक ने ओलीविया को सीधे सेटों में 6-3, 7-5 से हराकर तीसरे दौर में प्रवेश किया, जहां उनका सामना हमवतन एलीना स्वितोलीना से होगा।

कोस्तयुक 1997 के बाद से इस टूर्नामेंट के तीसरे दौर में पहुंचने वाली सबसे कम उम्र खिलाड़ी बन गई है। उनसे पहले यह उपलब्धि 1997 में अमेरिकी ओपन में मिरजाना लुसिक बारोनी ने हासिल की थी।

~ रन आउट्स और बाहर जाती हुई गेंद को छेड़ना टीम को पड़ा भारी: सैयामी खेर 

बॉलीवुड अभिनेत्री सैयामी खेर का क्रिकेट प्रेम भी किसी से छिपा नहीं हैं… यह बात सभी लोग बहुत ही अच्छे से जानते हैं, कि सैयामी खेर क्रिकेट की कितनी बड़ी फैन हैं और जब सेंचुरियन में टीम इंडिया की हार के बाद आम खेल प्रेमियों की ठेस पहुंची, तो सैयामी को भी यह हार रास नहीं आई. सैयामी खेर ने टीम इंडिया के लिए ट्वीट करते हुए लिखा, कि

”मैं टीम के सभी खिलाड़ियों को यही सलाह दूंगी, कि वह ज्यादा से ज्यादा साउथ अफ्रीका में प्रैक्टिस पर ध्यान दे… ना कि श्रीलंकन सीरीज पर… आउटसाइड द ऑफ़ स्टंप वाली गेंदों ने टीम को काफी परेशान किया और मैच में हुए रन आउट्स टीम की हार का एक बड़ा और अहम कारण रहे…”

आईसीसी अंडर-19 विश्व कप : इंग्लैंड, कनाडा ने हासिल की जीत

इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने गुरुवार को आईसीसी अंडर-19 विश्व कप में खेले गए मैच में बांग्लादेश को सात विकेट से हरा दिया। इसके अलावा, एक अन्य मैच में कनाडा ने भी जीत हासिल की। उसने नामीबिया को चार विकेट से हराया।

क्वींसटाउन इवेंट सेंटर में खेले गए मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने वाली बांग्लादेश ने इंग्लैंड को 176 रनों का लक्ष्य दिया, जिसे इंग्लैंड ने तीन विकेट के नुकसान पर 29.3 ओवरों में ही हासिल कर लिया।

~ आस्ट्रेलियन ओपन : जोकाविक तीसरे दौर में पहुंचे

छह बार आस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीतने वाले सर्बिया के स्टार टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविक ने अपने सातवें खिताब के लिए शानदार प्रदर्शन करते हुए साल के पहले ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट के तीसरे दौर में प्रवेश कर लिया है। पुरुष एकल वर्ग के दूसरे दौर में जोकोविक ने फ्रांस के गेल मोंफिल्स को मात दी।

मोंफिल्स ने मैच के शुरुआत में दमदार प्रदर्शन किया और पहले सेट को 6-4 से जीत लिया, लेकिन अधिक तापमान के कारण उन्हें बाकि के तीन सेटों में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

मोंफिल्स की गलतियों का फायदा उठाते हुए जोकोविक ने दूसरे सेट को 6-3 से जीतकर अच्छी वापसी की। इसके बाद उन्होंने शेष दो सेट भी 6-1 और 6-3 से अपने नाम कर तीसरे दौर में प्रवेश किया, जहां उनका सामना स्पेन के रामोस-विनोलास से होगा।

 

  • SHARE
    क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट से बेहद प्यार हैं. हमेशा से ही क्रिकेट के बारे में लिखना बहुत पसंद हैं. ब्रेट ली मेरे पसंदीदा खिलाड़ी हैं.

    Related Articles

    अफ्रीका दौरे पर लगातार फेल होने के बावजूद इस वजह से रोहित शर्मा को...

    भारतीय टीम वर्तमान समय में साउथ अफ्रीका के दौरें में है जहां भारतीय टीम और साउथ अफ्रीका टीम के बीच बुधवार 21 फरवरी को...

    STATS: सेंचुरियन में खूब चला मनीष पाण्डेय, धोनी और क्लासें का बल्ला मैच में...

    आज बुधवार, 21 फरवरी को दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच तीन टी ट्वेंटी मैचों की श्रृंखला का दूसरा मुकाबला खेला गया. दोनों देशों...

    किसने क्या कहा : हेनरिक क्लासें के आगे फीकी पड़ी धोनी की पारी तो...

    आज बुधवार, 21 फरवरी को दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच तीन टी ट्वेंटी मैचों की श्रृंखला का दूसरा मुकाबला खेला गया. दोनों देशों...

    साउथ अफ्रीका के खिलाफ मिली हार पचा नहीं पा रहे विराट कोहली, सीधे तौर...

    भारत और साउथ अफ्रीका के बीच आज दूसरा टी-20 खेला जा रहा है. इस तरफ जहाँ इस मैच को जीत कर भारत सीरीज में...

    SAvIND: मैन ऑफ मैच लेते हुए क्लासेन ने कहा पूरा हुआ मेरे बचपन का...

    भारत और साउथ अफ्रीका के बीच टी-20 सीरीज का दूसरा मैच आज खेला जा रहा है. जहाँ साउथ अफ्रीका इस मैच को जीत कर...