इस लेख के माध्यम से हम आपके पास तक लेकर आये हैं, दिनभर का स्पोर्ट्स अपडेट. यहाँ आप सिर्फ एक ही नजर में खेल जगत से जुड़ी हर एक बड़ी खबर आसानी से पढ़ सकेंगे.

आइये डालते हैं, एक नजर बुधवार (31 जनवरी) के स्पोर्ट्स राउंड अप पर:-

~ शुभमन गिल के शानदार प्रदर्शन के बाद हरभजन सिंह ने शुभमन की इस भारतीय दिग्गज के साथ की तुलना

भारतीय अंडर-19 क्रिकेट टीम ने न्यूजीलैंड की मेजबानी में चल रहे आईसीसी अंडर-19 क्रिकेट विश्वकप में के सेमीफाइनल मुकाबलें में जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए पाकिस्तान अंडर-19 टीम को 203 रनों से शिकस्त दे दी है। भारतीय टीम के इस धमाकेदार प्रदर्शन के बीच पंजाब के बल्लेबाज शुभमन गिल का नाम स्टार बनकर सामने आया है। शुभमन गिल ने पाकिस्तान के खिलाफ शानदार शतकीय प्रहार कर भारत की जीत के नायक साबित हुए।

मैच के बाद भज्जी ने शुभमन की पारी के बाद अपने बयान में कहा, कि “जाहिर तौर पर जितना वो गुणवत्ता वाली गेंदबाजी को खेलते जाएंगे वो अपने आप में सुधार करते जाएँगे। वो अलग-अलग परिस्थितियों में खेलेंगे तो वो अपनी उस स्टेज पर पहुंच जाएंगे कि वो जानने लगेंगे कि कठिन परिस्थितियों में किस तरह से रन बनाए जाते हैं। लेकिन गलतियां नहीं करे। मैंने युवराज सिंह को 18 साल के दौरान बेहद करीब से देखा था। शुभमन भी वैसे ही प्रतिभाशाली है जैसे युवराज सिंह थे।”

~ इंडिया ओपन मुक्केबाजी : मैरी, शिवा, मनोज, सरिता सेमीफाइनल में

स्पाइसजेट इंडिया ओपन अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी टूर्नामेंट के तीसरे दिन मंगलवार को पांच बार की विश्व विजेता मैरी कॉम और मनोज कुमार, धीरज, रोहित टोकस ने सेमीफाइनल में जगह बना ली है। इसके अलावा ओलम्पिक खेल चुके शिपा थापा और पूर्व विश्व महिला चैम्पियन सरिता देवी ने अपने-अपने वर्ग में जीत हासिल करते हुए सेमीफाइनल में स्थान पक्का कर लिया है लेकिन हाल ही में फेदरवेट वर्ग में राष्ट्रीय चैम्पियन बनीं सोनिया लाठर को चौंकाने वाली हार मिली है।

त्यागराज स्टेडियम में जारी इस टूर्नामेंट में इंडोनेशिया की मारवामी जेम्बे के हाथों पदक की दावेदार मानी जा रहीं सोनिया की हार सचमुच चौंकाने वाली रही। जेम्बो ने सोनिया को 3-2 से हराया। मैरी कॉम को बिना देवी को कड़े मुकाबले में 5-0 से मात दी। वहीं मनोज ने भारत के ही पवन कुमार को 5-0 से मात देते हुए सेमीफाइनल में जगह पक्की की।

~ 6.4 करोड़ की रिकॉर्ड कीमत पर बिकने के बाद ब्रावो ने बांधे इन 2 दिग्गज भारतीय खिलाड़ियों के तारीफों के पूल

सीएसके बेवसाइट को दिए गए इंटरव्यू में ड्वेन ब्रावों ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि,’मैं काफी खुश हूं कि मुझे चेन्नई सुपरकिंग्स टीम ने खरीदा है। मैं इसकी वजह से खुद को सम्मानित महसूस कर रहा हूं। चेन्नई फ्रेंचाइजी मेरी नजर में आईपीएल की सबसे अच्छी टीम है,जिसमें मैने कभी खेला था। इस टीम में एमएस धोनी, सुरेश रैना, रवीन्द्र जडेजा और कई सारे दिग्गज प्लेयर मौजूद है,जिनके साथ खेलने में काफी मजा आएगा।’

आपको बता दे, वेस्टइंडीज के हरफनमौला खिलाड़ी ड्वेन ब्रावो को चेन्नई सुपरकिंग्स ने आरटीमएम का इस्तेमाल करके 6.40 करोड़ रूपए में खरीदा था।हालांकि इसके पहले किंंग्स इलेवन पंजाब टीम ने 6.40 करोड़ रूपए की बोली लगायी थी,जिसके बाद अन्त में चेन्नई सुपरकिंग्स ने आरटीमएम का यूज करके अपने पाले में कर लिया।

~ बैडमिंटन : इंडिया ओपन के पहले दौर के लिए तैयार सायना, सिंधु

योनेक्स-सनराइज डॉ. अखिलेश दास गुप्ता इंडिया ओपन-2018 की पूर्व संध्या पर शीर्ष बैडमिंटन खिलाड़ी इसके लिए पूरी तरह से तैयार दिखे। यह टूर्नामेंट एचएसबीसी-बीडब्ल्यूएफ वल्र्ड टूर 500 का हिस्सा है। ओलम्पिक में पदक जीत चुकीं घरेलू खिलाड़ी सायना नेहवाल और पीवी सिंधु ने कहा कि वह इस टूर्नामेंट में अपने पिछले रिकार्ड और मौजूदा फॉर्म के दम पर जाएंगी जबकि ओलम्पिक चैम्पियन कैरोलिना मारिन इस चुनौतीपूर्ण सीजन के लिए तैयार हैं।

पुरुष वर्ग में किदाम्बी श्रीकांत अपने खराब फॉर्म को पीछे छोड़ते हुए वापसी करना चाहेंगे। यह चारों खिलाड़ी बुधवार से राष्ट्रीय राजधानी के सीरीफोर्ट स्टेडियम में शुरू हो रहे इस टूर्नामेंट के मुख्य ड्रॉ में उतरेंगे।

~ विजय हजारे ट्रॉफी के लिए दिल्ली के कप्तान बनाये गये इशांत शर्मा 

डीडीसीए ने दिल्ली की 15 सदस्यीय टीम की घोषणा की। इसमें जहां ईशांत शर्मा के हाथों टीम की कमान सौंपी गई है वहीं गौतम गंभीर या ऋषभ पंत नहीं बल्कि सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में अपनी कप्तानी में दिल्ली को खिताब दिलाने वाले तेज गेंदबाज प्रदिप सांगवान को ईशांत शर्मा का डुपिटी बनाया गया है। प्रदिप सांगवान ने अपनी कप्तानी में दिल्ली की टीम को सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में जबरदस्त प्रदर्शन करवाया और टी-20 का खिताब दिलाया।

दिल्ली की पूरी टीम: ईशांत शर्मा(कप्तान), प्रदीप सांगवान(उपकप्तान), गौतम गंभीर, ऋषभ पंत, हितेन दलाल, नीतिश राणा, ध्रुव शोर्य, उन्मुक्त चंद, ललित यादव,नवदीप सैनी, कुलवंत खजरोलिया, सुबोध भाटी, पवन नेगी, मनन शर्मा, क्षितिज शर्मा.

~  ये रहा वो बड़ा कारण जिस वजह से एलिसिया फॉक्स ने ऐतहासिक वुमेंस रॉयल रम्बल में नहीं लिया हिस्सा

वैसे तो इस ऐतहासिक वुमन रॉयल रम्बल मैच में रॉ व स्मैकडाउन की सभी डीवाओं ने हिस्सा लिया और कुछ पुरानी डीवाएँ भी इस रॉयल रम्बल मैच में देखने को मिली थी, लेकिन रॉ की एक मुख्य डीवा एलिसिया फॉक्स इस रॉयल रम्बल का हिस्सा नहीं बन पाई थी.

मंडे नाईट रॉ के जरनल मैनेजर कर्ट ने ट्विटर पर खुलासा किया है कि एलिसिया फॉक्स चोट के कारण विमेंस रॉयल रम्बल मैच में हिस्सा नहीं ले पाई थी. एलिसिया फॉक्स को अपनी इस चोट के चलते इस ऐतहासिक रॉयल रम्बल से दूर रहना पड़ा.

उन्होंने यह भी कहा है, कि इस चोट के कारण एलिसिया फॉक्स मिक्स्ड मैच चैलेंज में गोल्डडस्ट की पार्टनर नहीं बन पायेगी और गोल्डडस्ट को भी अब मिक्स्ड मैच चैलेंज के लिए दूसरा पार्टनर मिलेगा.

~ SAvIND: आईसीसी ने जोहान्सबर्ग की पिच को दिया ‘POOR पिच’ करार 

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में पिच की स्थिति काफी खराब थी। आईसीसी ने पिच को काफी खराब कहा है। वांडर्स की पिच पर काफी सिम मूवमेंट और असमान उछाल था। जिसकी वजह से बल्लेबाजी करना काफी मुश्किल हो रहा था। खराब पिच के कारण दोनों टीम के बल्लेबाजों को काफी चोटें भी लगी।

इस पर आईसीसी ने भी चिंता जताई और पिच को खराब करार दिया। इस प्रक्रिया में पिच को तीन डिमेरिट अंक मिले हैं। आईसीसी ने कहा है,

‘‘आईसीसी मैच रेफरियों के एलीट पैनल के सदस्य एंडी पायक्राफ्ट ने वांडरर्स की पिच को खराब करार दिया है। लिहाजा आईसीसी पिच एवं आउटफील्ड मानिटरिंग प्रक्रिया के तहत इसे तीन अयोग्यता अंक यानि कि डिमेरिट प्वाइंट दिये गये हैं.”

~ मैनचेस्टर सिटी ने बिलबाओ के लापोर्टे को 6.5 करोड़ यूरो में खरीदा

इंग्लिश फुटबाल क्लब मैनचेस्टर सिटी ने एथलेटिक बिलबाओ के डिफेंडर एमीरिक लापोर्टे को मंगलवार को 6.5 करोड़ यूरो में खरीद लिया। समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, 23 वर्षीय लापोर्टे ने सिटी के साथ 2023 तक का करार किया है। सिटी ने लापोर्टे को अपने साथ जोड़ने के लिए बिलबाओ को खिलाड़ी के रिलीज क्लॉज का भुगतान किया था।

लापोर्टे ने एक बयान में कहा, “मैं यहां आकर बहुत खुश हूं। सिटी एक महत्वाकांक्षी क्लब है और यूरोप की सर्वश्रेष्ठ टीमों में से एक हैं। मैं सिटी के कोच पेप गार्डियोला के तहत खेलने के लिए उत्सुक हूं और मैं टीम को सफलता दिलाने का प्रयास करूंगा।”

~ जेपी डुमनी ने किया भारत-अफ्रीका वनडे सीरीज की भविष्यवाणी, बताया कौन होगा विजेता

कल से दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच 6 वनडे मैचों की श्रृंखला का आगाज होने जा रहा हैं. वनडे सीरीज के शुरू होने से पहले अफ्रीकी ऑल राउंडर जेपी डुमिनी ने मीडियाकर्मियों से बात करते हुए कहा, कि  “भारतीय टीम वनडे क्रिकेट में एक शानदार साइड है और वो दुनियाभर में सभी तरह की परिस्थितियों में प्रतिस्पर्धा करने में सफल रही है। आप उनसे तो कुछ कम उम्मीद नहीं कर सकते हैं। उनके पास कुछ नए चेहरे  और कुछ युवा खिलाड़ी हैं, लेकिन बहुत जबरदस्त प्रतिभा भी है। वो आईपीएल का जैसा शो यहां पर दिखा सकते हैं। वो इस सीरीज में कड़ी प्रतिस्पर्धी होंगे। भले ही हमनें पहले दो टेस्ट मैच जीते, लेकिन भारतीय टीम ने हमें कड़ी टक्कर दी और दिखाया कि एक हाई प्रोफाइल टीम क्या चाहती है। भारत विश्व की नंबर एक टीम है आप उनसे कम उम्मीदें नहीं कर सकते हैं।”

“यहां के पिच बल्लेबाजों के लिए अधिक अनुकूल होने जा रहे हैं। मुझे लगता है कि शायद ये देश में सबसे हाई स्कोरिंग मैच होने जा रहे हैं।और जाहिर तौर पर ये दोनों टीमों के लिए एक-दूसरे के करीब होगी। वनडे क्रिकेट का गणित तो मेरे लिए तो एक ही है कि यहां पर गेंद और बल्ले से साझेदारी जरूरी है। ऐसे में उसी टीम के जीतने के अवसर बढ़ जाते हैं।”

~ प्रकाश पादुकोण को मिला लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड

भारत को पहली बार ऑल इंग्लैंड चैम्पियनशिप का खिताब दिलाने वाले दिग्गज बैंडमिटन खिलाड़ी प्रकाश पादुकोण को सोमवार को भारतीय बैंडमिटन संघ (बीएआई) ने इस खेल में उनके योगदान के लिए ‘लाईफ टाईम अचीवमेंट अवार्ड’ से सम्मानित किया है। भारत के उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने प्रकाश पादुकोण को उनकी परिवार की मौजूदगी में यह अवार्ड देकर सम्मानित किया।

इस मौके पर उपराष्ट्रपति ने प्रकाश पादुकोण को दिग्गज बैंडमिटन खिलाड़ी बताते हुए कहा, “प्रतिभा का सम्मान करना भारतीय संस्कृति है। प्रकाश को सम्मान देना इसीलिए जरूरी है क्योंकि वह लोगों को प्रेरणा स्रोत हैं और उनसे युवा खिलाड़ियों को प्रोत्साहन मिलता है।”

~ टेस्ट क्रिकेट में अपनी नाकामयाबी को लेकर बोले रोहित शर्मा, बीसीसीआई के इस फैसले से है निराश

आराम के मुद्दे को लेकर बोलते हुए रोहित ने कहा कि ‘ ऐसी बातों पर चर्चा हुई है कि एक प्रारूप में खेलने के बाद हम घर जाएं. भारत के लिए, ऐसा कभी नहीं हुआ. हम जब भी दौरे पर रहे है तो हमने सभी सीरीजों को एक ही बार में खेला है. हां, इससे शरीर पर काफी प्रभाव पड़ता है.’ 

वही आगे बोलते हुए रोहित ने कहा कि ‘हमने पहले भी कहा है कि एक प्रारूप खिलाड़ियों के लिए अच्छा रहेगा, हालांकि पहले की भारतीय टीम ने दौरे पर पूरी सीरीज खेली है. लेकिन भारत के दौरे पर आने वाली टीमों के साथ ऐसा नहीं है. वे भारत आते है एक प्रारूप में खेलते है और चले जाते है, तरोताजा होकर फिर भारत आते हैं.

वन डे की फॉर्म को टेस्ट क्रिकेट में बरक़रार न रख पाने को लेकर बोलते हुए उन्होंने कहा कि,” ऐसा नहीं है कि मैं टेस्ट मैच में कोशिश नहीं करता हूं. मैं जिस प्रारूप में भी खेलता हूं अपनी ओर से पूरी कोशिश करता हूं. कई बार सफल होता हूं, कई बार असफल लेकिन इसका यह मतलब नहीं कि आपको बहुत ज्यादा बदलाव करने की जरूरत है.  आपको खुद पर भरोसा करने की जरूरत है. आप ने यहां तक का सफर खेल में सफलता से तय किया है. मैं कई बार मुश्किल स्थिति में रहा हूं. इसलिए मैं एक बार में एक मैच को ले रहा हूं.’

~ साउथ अफ़्रीकी बल्लेबाजो को परेशान करने के बाद भी माइकल होल्डिंग ने साधा बुमराह पर निशाना

माइकल होल्डिंग ने जसप्रीत बुमराह की गेंदबाजी को लेकर कहा कि “मुझे यकिन नहीं है कि वो( जसप्रीत बुमराह) एक अच्छे गेंदबाज बनेंगे। वो नई गेंद के साथ गेंदबाजी करते समय गेंद को दाएं हाथ से दूर करने की कोशिश करते हैं। इसी कारण से (विदेशी दौरो के लिए) वो मेरी पहली पसंद नहीं है। इसमें तो मेरी पहली पसंद तो हमेशा ही भुवनेश्वर कुमार ही रहे हैं।”

भारतीय टीम को अब इंग्लैंड के खिलाफ उनकी ही सरजमीं पर एक बड़ा दौरा करना है जहां पर भी भारतीय टीम की कड़ी परीक्षा होनी है। उस दौरे पर गेंदबाजी को लेकर माइकल होल्डिंग ने कहा कि “तब तो मैं ईशांत शर्मा और मोहम्मद शमी के बारे में सोचूंगा। जब भारत इंग्लैंड में खेलता है तो दक्षिण अफ्रीका से काफी अलग होता है। मैं बुमराह को नहीं खिलाउंगा। क्योंकि वो गेंद को अंदर से मारते हैं। उन पिचो की जरूरत तो ये है कि किस गेंदबाज को गेंदबाजी करनी चाहिए। ऐसे गेंदबाज जिनकी गेंद सतह को चुंबन देती है। और चारों ओर घुमती है।”

  • SHARE
    क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट से बेहद प्यार हैं. हमेशा से ही क्रिकेट के बारे में लिखना बहुत पसंद हैं. ब्रेट ली मेरे पसंदीदा खिलाड़ी हैं.

    Related Articles

    युजवेंद्र चहल के पिता ने किया बड़ा खुलासा कहा, इस कारण बेटा पहनता है...

    भारतीय रिस्ट स्पिनरों ने दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर बहुत शानदार क्रिकेट खेला है, जहां युजवेन्द्र चहल और कुलदीप यादव ने 6 मैचों की...

    बुरी खबर: टीम से बार-बार नजरंदाज किये जाने के चलते इस खिलाड़ी ने कर...

    बहुत से ऐसे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर रहे है जिन्होंने खुद तो अपने देश के लिए शानदार क्रिकेट खेला और अपने देश का नाम रोशन किया,...

    क्रिकेटर से राॅकस्टार बने हार्दिक पण्ड्या ने शेयर की सोशल मीडिया पर तस्वीर, देख...

    भारतीय टीम के हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पण्ड्या ने अपने असाधारण क्रिकेट प्रदर्शन के दम पर अर्न्तराष्ट्रीय क्रिकेट जगत में खुद को दिग्गज क्रिकेटर के...

    विजय हजारे ट्रॉफी में गौतम गंभीर की हुई वापसी तो इस दिग्गज भारतीय खिलाड़ी...

    गौतम गंभीर ने अपनी फिटनेस में सफलता पायी है और अब विजय हजारे ट्रॉफी के नॉकआउट चरण में दिल्ली के लिए यही बड़ी खबर...

    पहले टी-20 में कमेंट्री करते हुए सुनील गवास्कर ने जयदेव के लिए किये अपशब्दों...

    भारतीय क्रिकेट टीम के मिलियन डॉलर बेबी तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट को आज कौन नहीं जानता? जयदेव उनादकट को वहीं गेंदबाज हैं जिनको 27...