इस लेख के माध्यम से हम आपके पास तक लेकर आये हैं, दिनभर का स्पोर्ट्स अपडेट. यहाँ आप सिर्फ एक ही नजर में खेल जगत से जुड़ी हर एक बड़ी खबर आसानी से पढ़ सकेंगे.

आइये डालते हैं, एक नजर मंगलवार (9 जनवरी) के स्पोर्ट्स राउंड अप पर:-

~ SAvIND: केपटाउन टेस्ट में टीम इंडिया की हुई हार, अफ्रीका 1-0 से आगे 

केपटाउन में खेला जा रहा तीन टेस्ट मैचों की ‘फ्रीडम सीरीज‘ का पहला टेस्ट सोमवार, 8 जनवरी को खत्म हो गया. मेजबान साउथ अफ्रीका की टीम ने न्यूलैंड्स में खेला जा रहा पहला टेस्ट पूरे 72 रनों से जीतकर अपने नाम किया.

आप सभी की जानकारी के लिए बता दे, कि विराट एंड कंपनी को केपटाउन टेस्ट जीतने के लिए चौथे दिन के खेल में 208 रनों का लक्ष्य मिला था, लेकिन टीम इस उचित लक्ष्य के जवाब में मात्र 135 रन ही बना सकी और ऑल आउट हो गयी. मैच की दूसरी पारी में 6 विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज वर्नन फिलेंडर को मैन ऑफ़ द मैच का ख़िताब मिला. दोनों टीमों के बीच दूसरा टेस्ट शनिवार, 13 दिसम्बर से खेला जायेंगा.

~ एशियाई, ओलंपिक खेलों में चमकेंगी गीता : रितु फोगाट

युवा भारतीय महिला पहलवान रितु फोगाट ने सोमवार को अपनी बड़ी बहन और महिला पहलवान गीता फोगाट का समर्थन किया। रितु ने कहा कि राष्ट्रमंडल खेलों में क्वालीफाई करने में असफल होने के बावजूद एशियाई खेलों और 2020 ओलम्पिक खेलों में वह अपनी क्षमता को साबित करेंगी। गीता इस साल राष्ट्रमंडल खेलों के लिए भारतीय टीम में जगह हासिल करने में असफल रहीं थीं। उन्हें ट्रायल में 57 किलोग्राम वर्ग में पूजा दांडा ने मात दी थी।

रितु ने आईएएनएस से कहा,

“ऐसा कुछ भी नहीं है। यह कुश्ती है, जहां एक सेकेंड में आपका दांव पलट सकता है। गीता के साथ भी ऐसा ही हुआ। क्वालिफाइंग मैच आखिरी के 10 सेकेंड में पलट गया और इस कारण वह राष्ट्रमंडल खेलों में क्वालीफाई नहीं कर पाईं।”

~ अजिंक्य रहाणे और इशांत शर्मा को ना खिलाना हैरानी भरा रहा: फाफ ड्यू प्लेसिस

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला गया केपटाउन के न्यूलैंड क्रिकेट ग्राउंड मुक़ाबले में भारतीय क्रिकेट टीम को अफ्रीका के हाथों आसान से मुकाबले में भी हार झेलनी पड़ी ही हैं। बता दें कि मैच ख़त्म होने के बाद टीम इंडिया के वर्तमान कप्तान विराट कोहली ने प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि आखिर उन्होंने अजिंक्या रहाणे को न खिलाकर रोहित शर्मा को मौक़ा क्यों नहीं दिया।

उन्होंने इंटरव्यू में बताया कि रोहित शर्मा का हालिया फॉर्म बहुत अच्छा था और उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी भी थी इस कारण रोहित को खिलाना हमने लाजमी समझा। लेकिन ऐसी बात नहीं है कि रहाणे को मौका नहीं देंगे, उन्हें भी मौका दिया जाएगा।

केपटाउन टेस्ट के खत्म होने के बाद कप्तान डू प्लेसिस ने बताया कि

“हमें हैरानी उस समय भी हुई जब अनुभवी इशांत शर्मा और उमेश यादव जैसे गेंदबाजों की जगह जसप्रीत बुमराह को खेलने का मौक़ा दिया। हमें वास्तव में बहुत हैरानी हुई इस फैसले को लेकर।”

~ पीबीएल-3 : ट्रम्प मैच जीत सिंधु ने चेन्नई को दिलाई अजेय बढ़त

चेन्नई स्मैशर्स टीम की कप्तान पीवी सिंधु ने सोमवार को जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में खेले गए वोडाफोन प्रीमियर बैडमिंटन लीग (पीबीएल) के तीसरे सीजन के ट्रम्प मैच में बेंगलुरू ब्लास्टर्स की क्रिस्टी गिल्मर को हराते हुए अपनी टीम को अजेय बढ़त दिला दी है।

अपने पिछले मैच में वर्ल्ड नम्बर-1 ताइवान की ताए जू यिंग को हराने वाली सिंधु की इस जीत के साथ चेन्नई की टीम ने तीन अंक हासिल कर लिए हैं, जबकि अपना ट्रम्प मैच गंवाने वाले हैदराबाद की टीम के खाते में माइनस वन अंक हैं। अब अगर वह बाकी के तीनों मैच जीत भी जाती है तो उसके कुल दो अंक होंगे और वह 2-3 से यह मैच हार जाएगी।

बहरहाल, अपनी टीम का ट्रम्प मैच खेल रहीं वर्ल्ड नम्बर-2 सिंधु ने गिल्मर को 15-9, 15-14 से हराया। सिंधु के लिए दूसरा गेम काफी टफ रहा क्योंकि गिल्मर ने एक समय 9-13 से पिछड़ रहे होने के बावजूद शानदार वापसी करते हुए 14-14 की बराबरी कर ली थी लेकिन अंतिम अंक सिंधु के नाम रहा।

~ बड़ी खबर: डोपिंग आरोप तोड़ने के संगीन आरोप में युसूफ पठान सस्पेंड, खतरे में करियर

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने डोपिंग उल्लंघन के लिए भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी युसुफ पठान को निलंबित कर दिया है। बीसीसीआई ने मंगलवार को जारी अपने बयान में कहा है कि पठान को प्रतिबंधित पदार्थ के सेवन के लिए निलंबित किया गया है। यह पदार्थ आमतौर पर कफ सिरप (खांसी की दवा) में पाया जाता है।

पठान ने डोपिंग रोधी नियम उल्लंघन की बात स्वीकार की और कहा कि उन्हें जो दवाई लिखी गई थी, उसके अलावा उन्हें कोई और दवाई दी गई, जिसमें ‘टब्र्यूटेलिन’ की मात्रा शामिल थी। पठान ने हालांकि कहा कि उन्होंने जानबूझकर इस दवा का सेवन नहीं किया है और इसके सेवन का मकसद सिर्फ गले में जारी संक्रमण से छुटकारा पाना था, न कि अपने प्रदर्शन को सुधारना था।

बीसीसीआई ने पठान के स्पष्टीकरण को माना और इस बात को समझा कि अपर रेस्पाइरेटरी ट्रेक्ट इन्फेक्शन (यूआरटीआई) के इलाज के लिए उन्हें गलती से ‘टब्र्यूटेलिन’ दिया गया।

~ हॉकी : 4 नेशन्स इंविटेशनल टूर के लिए मनप्रीत कप्तान

हॉकी इंडिया (एचआई) ने सोमवार को इस साल के पहले टूर्नामेंट 4 नेशन्स इंविटेशनल टूर के लिए भारतीय पुरुष हॉकी टीम की घोषणा कर दी है। न्यूजीलैंड में 17 जनवरी से शुरू हो रहे इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम बेल्जियम, जापान और मेजबान न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच खेलेगी।

भारतीय टीम का नेतृत्व 25 वर्षीय मिडफील्डर मनप्रीत सिंह करेंगे, वहीं चिंग्लेसाना सिंह कंगुजाम उप-कप्तान की जिम्मेदारी संभालेंगे।

~ भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली का फूटा गुस्सा सीधे तौर पर इन्हें ठहराया हार का जिम्मेदार

हार के बाद भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने मैच प्रेंजटेशन सेरेमनी के दौरान कहा कि, “अगर हम इस टेस्ट मैच के पहले इनिंग में कुछ और रन बना लेते तो हम मिले लक्ष्य को आसानी से चुनौती दे सकते थे। हालांकि इसके बावजूद हमसे कुछ गलतियां हो गयी। हम ऐसी टीम नहीं है कि जो किसी भी लक्ष्य को कठिन समझे। हमारा जल्दी-जल्दी विकेट गिरना टीम के लिए मुश्किलों का कारण बन गया। हम हमेशा से ही टेस्ट क्रिकेट के लिए काफी शानदार खेल का प्रदर्शन दिखा चुके हैं।”

हमने दूसरी पारी में साउथ अफ्रीका के बल्लेबाजी के दौरान ऐसा सोचा था कि हम उन्हें 250 से 270 रनों तक आउट कर देंगे। पर हमारे द्वारा उन्हें 210 रनों के भीतर आउट करना काबिलेतारीफ रहा,जिसे मैं अपने गेंदबाजों को क्रेडिट देना चाहता हूं। हालांकि अब हमे अपनी गलतियों से सीख लेकर उन्हें आगे करने से बचना होगा।हमने दोनों ही इनिंग में कुछ गलतियां की,जिसमें एक लम्बी साझेदारी की भी दरकार थी।यह गेम हमेशा से ही एक पार्टनरशिप का रहा है। अब हमें उस तरीके से खेल को खेलना होगा,जिस तरीके से अपने होम ग्राउंड पर खेलते हैं।”

~ WWE RAW RESULTS 9 जनवरी 2018: ये रहे सभी मैचो के रिजल्ट्स

रेस्लरों के नाम                                                                                   विजेता 

मैच 1 – शाशा बैंक और बेली vs मैंडी और सोनिया डेविल                             मैंडी और सोनिया डेविल 

मैच 2 – मैट हार्डी vs कर्ट हव्किंग्स                                                        मैट हार्डी

मैच 3 – एनजो अमोरे vs केड्रिक एलेग्जेंडर                                            केड्रिक 

मैच 4 – द बार vs टाइट्स और अपोलो                                                टाइट्स और अपोलो

मैच 5 – सामोआ जो vs राइनो                                                       सामोआ जो

मैच 6 – 6 मैन टैग टीम मैच                                                            बेलर क्लब

~ मैथ्यूज को फिर मिली श्रीलंका वनडे, टी-20 टीमों की कमान

एंजेलो मैथ्यूज को एक बार फिर श्रीलंका वनडे और टी-20 क्रिकेट टीम की कमान सौंपी गई है। कुछ माह पहले ही मैथ्यूज ने वनडे टीम की कप्तानी से इस्तीफा दिया था, लेकिन अब उन्हें एक बार फिर यह जिम्मेदारी दी गई है। इस नियुक्ति के साथ श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड (एसएलसी) को उम्मीद है कि मैथ्यूज टीम को 2019 विश्व कप तक लेकर जाएंगे।

दिनेश चांडीमल को टेस्ट टीम के कप्तान के रूप में बरकरार रखा गया है और इसके साथ ही वह फिर से वनडे टीम में जगह बनाने में सफल रहे हैं।

मैथ्यूज ने कहा, “मैंने जब इस्तीफा दिया था, तो कप्तान पद पर वापसी के बारे में कभी नहीं सोचा था। भारत दौरे से वापसी के बाद बोर्ड अध्यक्ष ने मेरे साथ चर्चा की। चयनकर्ताओं ने भी मुझसे बात की और मुझे कप्तान पद पर लौटने के बारे में सोचने को कहा। मुझे इस बारे में फैसला लेने में कुछ दिनों का समय लगा। कुछ कारणों की वजह से मैं इस पद पर लौटा हूं।”

बुल्गारिया के साल-2017 के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बने पोपोव

स्पार्ताक मॉस्को के मिडफील्डर इवेलिन पोपोव को बुल्गारिया के साल-2017 के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के पुरस्कार से नवाजा गया है। पोपोव ने लगातार तीसरी बार इस खिताब पर अपना कब्जा जमाया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, 48 मीडिया हाउस के 104 पत्रकारों के बीच हुए चुनाव में पोपोव को 248 अंक मिले। यह दूसरे स्थान पर रहने वाले लोकोमोटिव प्लोवदिव के खिलाड़ी मार्टिन काम्बुरोव को मिले अंकों से दुगना है।

इस सूची में बोटेव प्लोवदिव के खिलाड़ी टोडोर नेदेलेव को तीसरा स्थान हासिल हुआ है। बुल्गारिया की राष्ट्रीय फुटबाल टीम के कप्तान पोपोव ने विश्व कप क्वालीफायर में नीदरलैंड्स के खिलाफ 2-0 और स्वीडन के खिलाफ 3-2 से मिली जीत में टीम के लिए अहम भूमिका निभाई थी।

~ 2019 के बाद अपने पद से इस्तीफा दे देगे ट्रेविस बेलिस

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के कोच ट्रेवर बेलिस साल 2019 में घरेलू सीजन के बाद टीम के कोच पद से इस्तीफा दे देंगे। वेबसाइट ‘ईएसपीएनक्रिकइन्फो डॉट कॉम’ की रिपोर्ट के अनुसार, एक संवाददाता सम्मेलन में बेलिस ने कहा कि उन्होंने इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के निदेशक एंड्रयू स्ट्रॉस को एक साल पहले ही इसकी जानकारी दे दी थी।

साल 2015 में इंग्लैंड टीम के कोच नियुक्त हुए बेलिस 2019 में घरेलू सीजन के बाद कोच पद से इस्तीफा दे देंगे। इसमें विश्व कप और एशेज सीरीज टूर्नामेंट शामिल है।

बेलिस ने कहा, “मैंने 12 माह पहले स्ट्रॉस को इसकी जानकारी दे दी थी कि सितम्बर, 2019 को मेरा करार समाप्त हो रहा है और इसके बाद में कोच पद से हट जाऊंगा। मैं किसी भी जगह पर चार या पांच साल से ज्यादा नहीं रहा। मेरा मानना है कि चार साल के बाद बदलाव जरूरी होता है।”

  • SHARE
    क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट से बेहद प्यार हैं. हमेशा से ही क्रिकेट के बारे में लिखना बहुत पसंद हैं. ब्रेट ली मेरे पसंदीदा खिलाड़ी हैं.

    Related Articles

    IPL 2018: आईपीएल के इतिहास की सबसे पहली गेंद डालने वाला यह दिग्गज गेंदबाज...

    कल शनिवार, 20 जनवरी को बीसीसीआई द्वारा इंडियन प्रीमियर लिघ {आईपीएल 11} के ऑक्शन में भाग लेने खिलाड़ियों के नाम की सूची का एलान...

    वीरेंद्र सहवाग ने दिए बड़े संकेत IPL 11 में किंग्स XI पंजाब का हिस्सा...

    भारतीय टीम के पूर्व विस्फोटक खिलाड़ी और फिलहाल किंग्स इलेवन पंजाब के मेंटर वीरेंद्र सहवाग ने युवराज सिंह की तारीफ करते हुए कहा कि...

    IPL AUCTION: इन पांच भारतीय खिलाड़ियों के बीच देखने को मिलेगी रोचक टक्कर, कोई...

    भारत में अब कुछ ही दिनों में इंडिया का त्योहार यानि इंडियन प्रीमियर लीग के अगले सीजन के लिए पहला कदम बढ़ाया जा रहा...

    ये हैं वो चुनिन्दा खिलाड़ी जिनके नाम हैं एकदिवसीय क्रिकेट में 400 से ज्यादा...

    वन डे क्रिकेट में अगर किसी भी खिलाड़ी को ज्यादा समय तक खेलना है, तो उन्हें अपनी फिटनेस और फॉर्म दोनों का ध्यान रखना...

    पाकिस्तान को हरा कर भारतीय टीम के विश्व कप जीतने पर वीरेंद्र सहवाग ने...

    क्रिकेट के मैदान पर एक बार फिर से भारतीय टीम ने अपना परचम लहरा दिया है. भारतीय दृष्टिहीन टीम ने क्रिकेट वर्ल्ड कप के फाइनल...