इस लेख के माध्यम से हम आपके पास तक लेकर आये हैं, दिनभर का स्पोर्ट्स अपडेट. यहाँ आप सिर्फ एक ही नजर में खेलजगत से जुड़ी हर एक बड़ी खबर आसानी से पढ़ सकेंगे.

आइये डालते हैं, एक नजर गुरूवार (16 नवम्बर) के स्पोर्ट्स राउंड अप पर:-

@ IND v SL: कोलकाता टेस्ट: श्रीलंक ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया 

भारत और श्रीलंका के बीच आज से तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला का आगाज हो गया हैं. दोनों टीमों के बीच पहला टेस्ट मैच कोलकाता के ईडन गार्डन के मैदान पर खेला जा रहा हैं. जहाँ पहले टेस्ट मैच की शुरुआत पूरे चार घंटे की देरी के साथ हुई और मेहमान श्रीलंकाई क्रिकेट टीम के कप्तान दिनेश चंडीमल ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. आप सभी की जानकारी के लिए बता दे, कि मैच में देरी का एक बड़ा कारण बारिश के कारण खराब आउट फिल्ड रही.

साल खत्म होने से पहले भारतीय टीम की यह आखिरी टेस्ट श्रृंखला हैं. भारतीय टीम में आज टीम के कप्तान 6 बल्लेबाज और पांच गेंदबाजो के तालमेल के साथ मैदान पर उतरे. टीम में पांच गेंदबाजो के रूप में भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, आर अश्विन और रविन्द्र जडेजा को शामिल किया गया, जबकि ओपनिंग का कार्यभार शिखर धवन और के एल राहुल के कंधो पर सौंपा गया.

@ पोकर लीग का दूसरा सीजन जल्द

पोकर स्पोटर्स लीग (पीएसएल) का दूसरा सीजन जल्द ही आने वाला है। इसी साल की शुरुआत में पीएसएल के पहले सीजन ने दर्शकों को काफी लुभाया था जिसे देखते हुए आयोजकों ने इसके दूसरे सीजन को जल्द लाने का फैसला किया है।

आठ साल के अंतराल में 150 करोड़ का निवेश करने के मकसद से 10 फ्रेंचाइजियां इसमें हिस्सा ले रही हैं। लीग की इस साल की ईनामी राशि 3.6 करोड़ डालर होगी। लीग के ऑनलाइन और लाइव क्वालीफायर्स दिसंबर से शुरू होंगे। टीमें का अंतिम चयन अगले साल 2018 में खेला जाएगा। फाइनल माई 2018 में गोवा में खेला जाएगा।

लीग के दूसरे सीजन में 12 टीमें हिस्सा लेंगी और प्रत्येक टीम में कुल 10 खिलाड़ी होंगे। हर टीम में एक मेंटॉर और कप्तान होगा। दो प्रो-प्लेयर्स होंगे। दो लाइव क्वालीफायर्स से, तीन फ्री ऑनलाइन क्वालीफायर्स से और दो वाइल्ट कार्ड धारक से। हर टीम में पेशेवर और एमेच्योर खिलाड़ी होंगे।

@ देश के लिए हर एक फॉर्मेट खेलना चाहता हूँ: चेतेश्वर पुजारा 

भारत और श्रीलंका के बीच तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला में देरी होने के कारण दोनों टीमों के सभी खिलाड़ी अपने अपने ड्रेसिंग रूम में बैठे रहे. इसी बीच एक बार फिर से दर्शकों के बीच लौट रहे टीम इंडिया के टॉप आर्डर का बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा स्पोर्ट्स स्टार के एंकर और पूर्व भारतीय खिलाड़ी मुरली कार्तिक से काफी गुफ्तगू करते दिखे. मुरली कार्तिक ने चेतेश्वर पुजारा से काफी सवाल जवाब किये.

मुरली कार्तिक ने चेतेश्वर पुजारा से उनके क्रिकेटिंग करियर और पिछले दो सालो से चली आ रही उनकी कमाल की फॉर्म को लेकर भी सवाल जवाब किये. इस पर पुजारा ने अपना जवाब देते हुए कहा, कि

”सिर्फ टेस्ट क्रिकेट खेलने से मुझे खुद को तैयार करने को काफी मौका मिल जाता हैं, जो मेरे लिए फायदेमंद रहता हैं. मगर मैं पहले भी यह बात कह चुका हूँ, कि मैं क्रिकेट के सभी प्रारूप खेल सकता हूँ और खेलना भी चाहता हूँ. एक खिलाड़ी के तौर पर मैं लगातार खुद में इम्प्रूव कर रहा हूँ. घरेलू क्रिकेट में भी मैंने अपनी कमजोरियों पर ध्यान दिया. हाल में ही मेरा प्रदर्शन घरेलू क्रिकेट में भी बढ़िया रहा. मैंने रणजी के साथ साथ चार काउंटी मैच भी खेले. जब आप रन नहीं बना पाते, तब आपको अपनी खराब तकनीक का पता चलता हैं. मैंने पिछले तीन महीनों में बहुत कुछ सीखा हैं.”

@ निशानेबाजी : राष्ट्रीय चैम्पियनशिप के पहले दिन छाए मानवजीत, श्रेयसी

पूर्व विश्व विजेता मानवजीत सिंह संधू और राष्ट्रमंडल खेलों की रजत पदक विजेता श्रेयसी सिंह बुधवार को 61वीं राष्ट्रीय निशानेबाजी चैम्पियनशिप के पहले दिन क्रमश: पुरुष एवं महिलाओं की ट्रैप स्पर्धा में पहले स्थान पर रहे। मानवजीत ने दो राउंड की समाप्ति के बाद 50 में से 49 का स्कोर किया और जूनियर अमन अली इलाही पर बढ़त ले ली, हालांकि अमन का स्कोर भी मानवजीत के बराबर का था।

बिहार की श्रेयसी ने पहले राउंड के बाद 25 अंकों का स्कोर किया। वहीं दूसरे स्थान पर रहने वाली आर्मी की शिखा भादुड़ी ने 22 अंकों के स्कोर के साथ दूसरा स्थान हासिल किया। पंजाब की राजेश्वरी कुमारी को 21 अंकों के साथ तीसरा स्थान मिला। ट्रैप स्पर्धा का फाइनल गुरुवार को खेला जाएगा।

पुरुषों की ट्रैप स्पर्धा में 207 निशानेबाजों ने हिस्सा लिया जबकि महिलाओं की स्पर्धा में 43 निशानेबाज उतरीं। जूनियर पुरुष ट्रैप स्पर्धा में अमन अली इलाही पहले स्थान पर रहे। दूसरे स्थान पर दिल्ली के युवराज महाजन 49 अंको के स्कोर के साथ रहे। तीसरे स्थान पर राजस्थान के अमन रहे। उन्होंने 46 अंकों का स्कोर किया।

जूनियर महिला ट्रैप स्पर्धा में तमिलनाडु की निवेथा.एन और उन्हीं के राज्य की असिला फिरोज खिलजी दोनों संयुक्त रूप से पहले स्थान पर रहीं। दोनों ने 21वां स्थान हासिल किया। मध्य प्रदेश की सोवाइबा बुखारी और महाराष्ट्र की शरायू दल्वी ने संयुक्त रूप से 21 का स्कोर किया। यह दोनों क्रमश: तीसरे और चौथे स्थान पर रहीं।

@ कोहली भारतीय टीम के फिटनेस स्तर को जिस मुकाम में ले गये है : कपिल देव 

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली अपनी शानदार बल्लेबाजी के लिए तो जाने ही जाते है, लेकिन साथ में वह अपनी शानदार फिटनेस के लिए भी पूरी दुनिया में शुमार है. विराट कोहली की इसी शानदार फिटनेस की भारतीय टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव ने भी जमकर तारीफ की है. कपिल ने भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली की यह तारीफ बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष जगमोहन डालमिया के एक सम्मेलन समारोह के दौरान की है.

कपिल ने बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष जगमोहन डालमिया की याद में रखे गये सम्मेलन समारोह में अपने एक बयान में विराट की शानदार फिटनेस को लेकर कहा, “विराट कोहली भारतीय टीम के फिटनेस स्तर को जिस मुकाम में ले गये है. उस पर हम सभी को गर्व है, प्रत्येक कप्तान कुछ नया करता है और विराट भी कुछ नया करते हुए फिटनेस के स्तर को नये स्तर पर ले गये है वो काबिलेतारीफ है.

मैं एक क्रिकेटर के नाते कह सकता हूं, कि यह कार्य बहुत ही अच्छा है और विराट को यह करते रहना चाहिए. विराट के पास खुद पर भरोसा करने की योग्यता है वह भारतीय टीम को सभी फॉर्मेट में शीर्ष पर ला सकता है.”

@ पहले डेनियल ब्रयान ने उतारी थी पॉल हेमन की नकल तो अब पॉल ने दिया कुछ ऐसा जवाब

इस बार की स्मैकडाउन धमाको से भरी रही और लास्ट सेगमेंट में रॉ के रेस्लरो ने हमला करके मानो फैन्स को खुश कर दिया पर इस एपिसोड में एक और चीज ने फैन्स का ध्यान खीचा और वो था डेनियल ब्रयान का पॉल हेमन की नकल उतारना पर अब खबर आ रही है कि पॉल ने इसका जवाब दिया है.

इस बार की स्मैकडाउन की शुरुआत डेनियल ब्रयान ने ही की थी, उन्होंने सबसे पहले स्मैकडाउन के कमिश्नर शेन माइकमोहन पर ही जुबान हमला ये कहकर कर दिया कि उनकी वजह से ही वे रॉ में केन के हाथो चोकस्लैम खा गये. उन्होंने शेन मैकमोहन को ये कहकर भी चेतावनी दी कि सरवाइवर सीरीज के बाद उन्हें शेन मैकमोहन से कुछ चीजे सुलझानी है.

उनकी स्पीच के वक़्त नये नवेले WWE चैंपियन एजे स्टाइल्स भी आ गये. उनके रिंग में आते ही डेनियल ब्रयान ने फैन्स को ये कहकर खुश कर दिया कि अब वे स्टाइल्स के नये एडवोकेट हैं. उन्होंने पॉल हेमन की नकल उतारते हुए उनकी ही भाषा में अनाउंसमेंट कर डाली जिससे एरीना में बैठे फैन्स मानो ख़ुशी से पागल हो उठे हो.

डेनियल ब्रयान के द्वारा पॉल हेमन की नकल उतारने के बाद अब पॉल हेमन का रिएक्शन आया है. सोशल मीडिया पर उन्होंने इसका रिएक्शन दिया है. उन्होंने लिखा कि उनके दिल में डेनियल ब्रयान ने लिए बहुत इज्जत है और उन्हें ख़ुशी है कि डेनियल ब्रयान ने उनकी नकल उतारी. आपको बता दे कि 19 नवम्बर को होने वाली सरवाइवर सीरीज में ब्रोक लेसनर का सामना एजे स्टाइल्स से ‘चैंपियन vs चैंपियन’ मैच में होगा और कयास लगाये जा रहे हैं कि इस मैच में दोनों रेस्लरो के बीच कांटे की टक्कर हो सकती है.

@ वीरेंद्र सहवाग ने की बड़ी भविष्यवाणी भारत जीतेगा टेस्ट श्रृंखला 

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज और मशहुर कमेंटेटर वीरेंद्र सहवाग ने एक टीवी शो ‘क्रिकेट की बात’ में अपना बयान देते हुए कहा, कि भारतीय टीम यह पेटीएम टेस्ट श्रृंखला जीतने में सफल रहेगी.

शो में बात करते हुए वीरेंद्र सहवाग ने एक बड़ी भविष्यवाणी करते हुए कहा, कि ”श्रीलंका ने हाल में ही पाकिस्तान का दौरा किया था और उन्होंने वहां पर काफी अच्छी क्रिकेट खेली थी. मगर अब बात अलग हैं. तीन टेस्ट मैचो की श्रृंखला हैं और टेस्ट क्रिकेट पांच दिनों तक खेला जाता हैं, लेकिन मेरा सवाल यही हैं कि क्या श्रीलंका की टीम में इतना दमखम हैं, कि वह भारत जैसी टीम के खिलाफ पांच दिन तक खेल सकते हैं?

मेरे हिसाब से भारतीय टीम हर हाल में यह सीरीज जीतने में कामयाब रहेगी. हाँ ! यह देखना बड़ा ही दिलचस्प रहेगा, कि टीम कितने दिनों में मैच जीतेगी.”

@ डेनमार्क ने फुटबाल विश्व कप के लिए क्वालिफाई किया

क्रिस्टियन एरिकसन की हैट्रिक की मदद से डेनामार्क ने आयरलैंड को मात देकर अगले साल रूस में होने वाले फुटबाल विश्व कप टूर्नामेंट में अपनी जगह बना ली है। समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के अनुसार, डबलिन के अवीवा स्टेडियम में मंगलवार रात खेले गए मैच में डेनमार्क ने आयरलैंड को 5-1 से मात दी।

इस हार के साथ ही आयरलैंड की 2018 में रूस में होने वाले विश्व कप टूर्नामेंट में प्रवेश की उम्मीदों पर पानी फिर गया। स्टेडियम में मौजूद 51,000 दर्शकों के सामने मुकाबले के लिए उतरीं दोनों टीमों के लिए यह मैच बेहद अहम था। डेनमार्क ने पांचवीं बार फीफा विश्व कप टूर्नामेंट में प्रवेश किया है।

@ दक्षिण अफ्रीका का दौरा भारतीय टीम के लिए आसान नहीं : अजहर 

भारतीय क्रिकेट टीम इन दिनों अपने सबसे शानदार दौर से गुजर रही है। भारतीय टीम पिछले कुछ समय से मैदान में हर विरोधी टीम को पछाड़ कर आगे बढ़ रही है। विराट कोहली की अगुवायी में भारतीय टीम कामयाबी की बुंलदिया छू रही है उससे तो उसे रोक पाना बिल्कुल ही मुश्किल नजर आ रहा है। लेकिन इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि विराट कोहली की कप्तानी में अभी तक भारतीय टीम ने मुश्किल दौरे नहीं किए हैं। जहां पर इस भारतीय टीम को कड़ी परीक्षा देनी होगी।

भारतीय टीम का दक्षिण अफ्रीका का ये दौरा 5 जनवरी से शुरू होने वाला है। भारतीय टीम को दक्षिण अफ्रीका दौरे पर 3 टेस्ट, 6 वनडे और 3 टी-20 मैच खेलने हैं। भारतीय टीम के दक्षिण अफ्रीका के इस मुश्किल दौरे को पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरूद्दीन ने भी अग्निपरीक्षा माना है। मोहम्मद अजहरूद्दीन ने कोलकाता में दिवंगत पूर्व बीसीसीआई अध्यक्ष जगमोहन डालमिया मेमोरियल में शिरकत करने आए जहां पर अजहर ने कहा कि “श्रीलंका के खिलाफ सीरीज काफी अच्छी होगी लेकिन असली परीक्षा दक्षिण अफ्रीका दौरे पर होगी।”

इसके साथ ही मोहम्मद अजहरूद्दीन ने आगे विराट कोहली की कप्तानी का जिक्र करते हुए कहा कि “वो(विराट कोहली) शानदार हैं। वो जिस तरह से आगे आकर टीम का नेतृत्व कर रहे हैं वो देखने लायक है।” 

@ बैडमिंटन : चीन ओपन से बाहर हुईं सायना

भारत की दिग्गज महिला बैडमिंटन खिलाड़ी सायना नेहवाल दूसरे दौर में मिली हार के कारण गुरुवार को चीन ओपन बैडमिंटन वल्र्ड सुपरसीरीज प्रीमियर से बाहर हो गईं। चौथी विश्व वरीयता प्राप्त अकाने यामागुची ने महिला एकल वर्ग के दूसरे दौर में जीत हासिल कर सायना को बाहर का रास्ता दिखाया।

जापान की खिलाड़ी यामागुची ने 11वीं विश्व वरीयता प्राप्त सायना को 37 मिनट के भीतर ही सीधे गेमों में 21-18, 21-11 से मात दी। यामागुची और सायना का सामना अब तक पांच बार हो चुका है। ऐसे में इस जीत के साथ जापान की खिलाड़ी ने सायना के खिलाफ मुकाबलों का स्कोर 5-1 कर लिया है।

उल्लेखनीय है कि बुधवार को अच्छी शुरुआत करते हुए सायना ने पहले दौर में 12वीं विश्व वरीयता प्राप्त अमेरिकी खिलाड़ी बीवेन झांग को 21-12, 21-13 से मात देकर दूसरे दौर में प्रवेश हासिल किया था।

@ दिल्ली में स्मॉग के कहर के बीच भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली आए आगे, कही बड़ी बात 

देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली इन दिनों बेहद ही संकट से घिरी हुई है। दिल्ली में इन दिनों स्मॉग का जबरदस्त कहर छाया हुआ है। जिससे दिल्ली वासियों का सांस लेना तक दूभर हो चला है। दिल्ली में स्मॉग के बढ़ते कहर के बीच सरकार और प्रशासन से कड़े जतन किए जा रहे हैं, लेकिन इसके बाद भी स्मॉग से फिलहाल तो राहत मिलती नहीं दिखायी दे रही है। दिल्ली वासियों को जैसे-तैसे इस जहरिलें धुएं के बीच काम के लिए जाना पड़ रहा है।

विराट कोहली इस वीडियो में साफ कहते नजर आ रहे हैं कि “सभी लोग प्रदूषण को लेकर बहस करते रहते हैं, लेकिन उन्हें ये सोचना चाहिए कि वो खुद क्या कर रहे हैं। हम सभी को मिलकर प्रदूषण के खिलाफ एकजुट होकर मैच खेलना होगा तभी जाकर हम प्रदूषण के खिलाफ मैच जीत सकते हैं। हम सब की ये जिम्मेदारी है कि इसके खिलाफ लड़े और इसे कम करने की कोशिश करे। तो मेरी आपसे अपील है कि इस छोटे से स्तर से शुरूआत करें क्योंकि मुझे लगता है कि हर छोटे एक्शन से फर्क पड़ता है।”

#Delhi, we need to talk! #MujheFarakPadtaHai

A post shared by Virat Kohli (@virat.kohli) on

                                                Video Of The Day :-

Related Articles

FACT: WWE दिग्गज रेस्लरो का कर रही है अपमान, जानबूझकर हरा रही है हर...

WWE हमेशा ही अपने दिग्गज रेस्लरो को सम्मान देने के लिए जानी जाती है लेकिन मौजूदा समय में WWE कई ऐसे गलत काम कर...

चार दिवसीय टेस्ट मैच में दिखेगा कई अनोखे नियम, 26 दिसंबर को होगा साउथ...

जिम्बाब्वे और साउथ अफ्रीका के बीच खेले जाने वाले चार दिवसीय टेस्ट मैच में क्रिकेट प्रशंसकों को नए नियम देखने को मिल सकते हैं। अभी...

बड़ी खबर : चयनकर्ताओं ने 20 दिसंबर से शुरू होने वाली भारत-श्रीलंका टी20 सीरीज...

भारतीय टीम और श्रीलंकाई टीम के बीच वनडे सीरीज के बाद 20 दिसंबर से तीन मैचों की टी20 सीरीज खेली जायेगी. जिसके लिए भारतीय...

आज भी लोगो के सिर चढ़कर बोल रहा है सहवाग का जादू मैदान पर...

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेन्द्र सहवाग ने अपने करियर के दौरान दर्शकों का जमकर मनोरंजन किया है। वीरेन्द्र सहवाग की बल्लेबाजी...

वीडियो : टी10 क्रिकेट में सहवाग की कप्तानी वाली भारतीय टीम के अफरीदी की...

क्रिकेट का खेल साल 1877 में शुरू हुआ था, लेकिन क्रिकेट के पहले 94 सालों तक क्रिकेट में सिर्फ दो परियों में खेला जाने...