इस लेख के माध्यम से हम आपके पास तक लेकर आये हैं, दिनभर का स्पोर्ट्स अपडेट. यहाँ आप सिर्फ एक ही नजर में खेलजगत से जुड़ी हर एक बड़ी खबर आसानी से पढ़ सकेंगे.

आइये डालते हैं, एक नजर शुक्रवार (17 नवम्बर) के स्पोर्ट्स राउंड अप पर:-

~ IND v SL: कोलकाता टेस्ट: बारिश ने डाला दूसरे दिन के खेल में खलल 

भारत और श्रीलंका के बीच आज से तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला का आगाज हो गया हैं. दोनों टीमों के बीच पहला टेस्ट मैच कोलकाता के ईडन गार्डन के मैदान पर खेला जा रहा हैं. जहाँ पहले टेस्ट मैच की शुरुआत पूरे चार घंटे की देरी के साथ हुई और मेहमान श्रीलंकाई क्रिकेट टीम के कप्तान दिनेश चंडीमल ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. आप सभी की जानकारी के लिए बता दे, कि मैच में देरी का एक बड़ा कारण बारिश के कारण खराब आउट फिल्ड रही.

पहले दिन सिर्फ 12 ओवर का खेल का खेल हो सका था और दूसरे दिन के खेल में भी अभी तक सिर्फ पहला ही सत्र खेला गया हैं और बारिश लगातार मैच में बाधा का एक बड़ा कारण बनी हुई हैं. अभी तक मैच में 32.5 ओवर क खेल खेला गया और मेजबान भारतीय टीम का स्कोर 74/5 हैं. टीम के लिए चेतेश्वर पुजारा नाबाद 47 को छोड़ सभी फैल हो रहे हैं.

~ एशेज के लिए चुनी ऑस्ट्रेलिया ने टीम लेकिन टीम में कई चौकाने वाले नाम है शामिल

इंग्लैंड के खिलाफ खेले जाने वाली एशेज सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया टीम का चयन कर दिया गया. इस टीम में सबसे चौकाने वाला नाम वो रहा जिसने टीम में 7 वर्षों के बाद वापसी की है. यह नाम है टिम पेन का. इस 32 वर्षीय खिलाड़ी ने अपने चयन के साथ ही विकेट कीपर बल्लेबाज मैथ्यू वेड को बाहर का रास्ता दिखा दिया. वहीं युवा खिलाड़ी पीटर नेविल और एलेक्स कैरी की उम्मीदों पर पानी फेर दिया.

पहले दो टेस्ट मैचों के लिए चुने गए इस टीम में 7 साल बाद विकेटकीपर बल्लेबाज टिम पेन ने वापसी की है. पेन टेस्ट मैच में आखिरी बार साल 2010 में भारत के खिलाफ मैदान पर उतरे थे. उन्होंने हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया इलेवन की ओर से खेलते हुए अर्धशतक जमाया था. इस दौरान वह अपनी टीम की कप्तानी कर रहे थे. उनका प्रथम श्रेणी क्रिकेट में औसत सिर्फ 29 का है. ऑस्ट्रेलिया की ओर से 4 टेस्ट खेल चुके पेन का बल्लेबाजी औसत 35 का है.

स्टीव स्मिथ (कप्तान), डेविड वॉर्नर, कैमरुन बेनक्राफ्ट, उस्मान ख्वाजा, पीटर हैंड्सकॉम्ब, शॉन मार्श, टिम पेन (विकेटकीपर), मिचेल स्टार्क, पेट कमिंस, नाथन लियॉन, जोस हेजलवुड, जैक्सन वर्ड.

~ रॉक की तरह उनकी बेटी ने भी दिया WWE में जाने का इशारा पर इस वजह से नहीं हो पाएगी WWE में एंट्री

हाल ही में रॉक की बेटी साइमन गार्सिया ने हॉलीवुड रिपोर्टर को इंटरव्यू दिया है जिसमे उन्होंने WWE के बारे में बात की है. उनके मुताबिक वे भी अपने पिता की तरह WWE में नाम कमाना चाहती हैं. उन्होंने इस बात को भी माना कि उन्हें पता है कि उनके पिता रॉक कितने बड़े सुपरस्टार हैं और वे इस बात का असर अपने करियर पर पड़ते हुए नहीं देखना चाहती हैं. गार्सिया का कहना है कि वे सब कुछ अपने ही दम पर करना चाहती हैं.

गार्सिया ने खुद इस बात को माना कि WWE में एंट्री इतनी आसान नहीं है, उन्हें रेस्लिंग के लिए काफी मेहनत करनी पड़ेगी जिसके लिए वे अभी काफी छोटी हैं हालांकि उन्होंने इस बात को पूरा ज़ोर दिया कि आने वाले समय में वे रेस्लिंग में ही अपना करियर बनाना चाहती हैं और अपने पिता ही तरह सबकी फेवरेट बनाना चाहती हैं. आपको बता दे कि गार्सिया रॉक की काफी करीबी मानी जाती हैं.

~ रिपोर्ट्स : रिकी पोंटिंग बन सकते हैं दिल्ली डेयरडेविल्स के हेड कोच 

बतौर खिलाड़ी और बतौर कोच आईपीएल का हिस्सा रह चुके पूर्व दिग्गज ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग एक बार फिर से आईपीएल में दिखाई दे सकते हैं. दरअसल खबरे आ रही हैं, कि रिकी पोंटिंग एक कोच के तौर पर आईपीएल में अपनी चमक बिखरे सकते हैं. आप सभी की जानकारी के लिए बता दे, कि साल 2015 से लेकर 2016 तक पोंटिंग आईपीएल की सबसे मजबुत मुंबई इंडियन्स के खेमे का हिस्सा रह चुके हैं.

मगर इस बार वह मुंबई इंडियन्स में नहीं, बल्कि दिल्ली डेयरडेविल्स के टीम में नजर आ सकते हैं. जी हाँ ! ऐसा माना जा रहा हैं, कि रिकी पोंटिंग में आईपीएल 11 में दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम के साथ बयौर हेड कोच जुड़ सकते हैं. रिपोर्ट्स की माने तो रिकी पोंटिंग को दिल्ली डेयरडेविल्स और राजस्थान रॉयल्स की टीम का कोच बनाये जाने का ऑफर मिला हैं.

रिकी पोंटिंग के एक करीबी सूत्र ने टाइम्स ऑफ़ इंडिया से बात करते हुए कहा, कि ”पोंटिंग को दिल्ली डेयरडेविल्स द्वारा उनके नए हेड कोच के रूप में साइन किया जा सकटा हैं. दिल्ली के साथ साथ पोंटिंग को राजस्थान रॉयल्स का भी ऑफ़र मिला हैं.”

~ पुलेला गोपीचंद के जन्मदिन पर हुई उनकी बायोपिक की घोषणा

पूर्व बैडमिंटन खिलाड़ी और भारतीय बैडमिंटन टीम के मुख्य कोच पुलेला गोपीचंद के जन्मदिन पर गुरुवार को उनकी बायोपिक की घोषणा की गई। फॉक्स स्टार स्टूडियोज, एबुनदांतिया एंटरटेनमेंट के साथ मिलकर इस बायोपिक का निर्माण करेगा। इस फिल्म का निर्माण हिंदी और तेलुगू भाषा में होगा और इस बायोपिक में गोपीचंद के बैडमिंटन कोर्ट और इसके बाहर के जीवन की कहानी को दर्शाया जाएगा।

साल 1973 में आंध्र प्रदेश में जन्मे गोपीचंद को बचपन में क्रिकेट खेलना बहुत पंसद था। हालांकि, वह एक बैडमिंटन खिलाड़ी के रूप में उबरे। गोपीचंद 2001 में प्रतिष्ठित ऑल इंग्लैंड ओपन बैडमिंटन चैम्पियनशिप जीतकर भारत के दिग्गज बैडमिंटन खिलाड़ियों में शुमार हो गए।

साल 2003 में बैडमिंटन से संन्यास लेने के बाद गोपीचंद ने हैदराबाद में प्रतिष्ठित पुलेला गोपीचंद बैडमिंटन अकादमी का निर्माण किया, जिसने भारत को सायना नेहवाल, पी.वी. सिंधु और किदांबी श्रीकांत जैसे बेहतरीन खिलाड़ी दिए। इस फिल्म की पटकथा तैयार की जा रही है और अगले साल इसकी शूटिंग शुरू होगी।

गोपीचंद ने एक बयान में कहा, “हमारे देश में बैडमिंटन वर्तमान में सही पथ पर है और इस खेल के विकास को देखने से बात मेरे लिए और क्या हो सकती है। एक फिल्म के जरिए अपनी कहानी साझा करने में मुझे गर्व होगा। हम अधिक से अधिक लोगों को उनके सपनों को पूरा करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। मैं इस फिल्म के निर्माण की बात से काफी उत्साहित हूं।”

~ आईसीसी के द्वारा प्रतिबंधित किये जाने के बाद मोहम्मद हफीज ने आईसीसी पर निकाला अपना गुस्सा

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और ऑलराउंडर खिलाड़ी मोहम्मद हफिज पर आईसीसी ने अपनी छड़ी चलाई है। मोहम्मद हफिज की गेंदबाजी एक्शन को अवैध करार देते हुए आईसीसी ने उन्हें तत्काल प्रभाव से गेंदबाजी करने पर बैन लगा दिया है। विश्व क्रिकेट में एक शानदार ऑलराउंडर के रूप में पहचान बना चुके मोहम्मद हफिज आईसीसी के इस सख्त रवैये के बाद अपनी फिरकी का कमाल नहीं दिखा पाएंगे।

मोहम्मद हफिज पाकिस्तानी टीम के लिए बल्लेबाजी में तो शानदार योगदान दे ही रहे हैं साथ ही हफिज अपनी स्पिन गेंदबाजी से भी पाकिस्तान के लिए उपयोगी साबित हो रहे थे। लेकिन मोहम्मद हफिज का गेंदबाजी एक्शन आईसीसी की नजर में संदिग्ध पाया गया, जिसके बाद हफिज के गेंदबाजी एक्शन की जांच की गई।

इस जांच में आईसीसी के नियमानुसार हफिज का हाथ 15 डिग्री तक नहीं घुम पा रहा था। ऐसे में आईसीसी ने लेवल 11.1 के तहत मोहम्मद हफिज की गेंदबाजी को अवैध करार देते हुए प्रतिबंध लगा दिया।

मोहम्मद हफिज अपनी गेंदबाजी पर आईसीसी के द्वारा लगाए गए प्रतिबंध के बाद बेहद ही खफा नजर आ रहे हैं। मोहम्मद हफिज ने इसको लेकर नाराजगी जताते हुए ट्वीट भी किया। हफिज ने अपने ट्वीट में लिखा कि “आईसीसी के द्वारा मेरी गेंदबाजी एक्शन पर की गई कार्यवाही को जानने के बाद बहुत नाखुशी हो रही है। ये मुझे कभी भी नीचे नहीं गिरा सकता। मैं कभी भी पीछे नहीं हटूंगा। इसे फिर से तैयार करने के लिए कड़ी मेहनत करूंगा और दोनों कामों में मैं अपने देश पाकिस्तान की सेवा करता रहूंगा।”

~ टेनिस : एटीपी फाइनल्स के सेमीफाइनल में दिमित्रोव

बुल्गारिया के टेनिस खिलाड़ी ग्रिगोर दिमित्रोव ने बेल्जियम के डेविड गोफिन को मात देकर एटीपी फाइनल्स टेनिस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, ओ2 एरीना में खेले गए क्वार्टर फाइनल मैच में दिमित्रोव ने गोफिन को सीधे सेटों में 6-0, 6-2 से मात दी। टूर्नामेंट के छठी वरीय दिमित्रोव ने केवल 74 मिनट के भीतर सातवीं विश्व वरीयता प्राप्त गोफिन को मात देकर बाहर का रास्ता दिखाया।

दिमित्रोव ने कहा, “मुझे लगता है कि मैंने आज शानदार मैच खेला। मेरा लक्ष्य सही है। मैंने मैच की अच्छी शुरुआत की और मैं हर अवसर का इस्तेमाल करने की कोशिश कर रहा हूं। मैंने इस मैच में कई महत्वपूर्ण अंक हासिल किए, विशेषकर पहले सेट में। मुझे अच्छा लग रहा है। यह मैच बहुत मुश्किल था और विशेषकर दिमित्रोव के खिलाफ। उन्होंने अच्छा मैच खेला।”

~ धोनी ने खोला एक बड़ा राज तो इस कारण बनाया गया था उन्हें 2007 में टीम का कप्तान 

महेंद्र सिंह धोनी ना सिर्फ भारत देश के, बल्कि विश्व क्रिकेट के सबसे सफलतम क्रिकेट कप्तान रहे. टीम इंडिया को एमएस धोनी ने अपनी कप्तानी ने ना जाने कितने ही बड़े बड़े ख़िताब जीताये. महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में ही भारतीय टीम ने 2007 का टी ट्वेंटी, 2011 का एकदिवसीय विश्व कप और 2013 की चैंपियंस ट्रॉफी जीती. इतना ही नहीं एमएस धोनी देश के सबसे पहले ऐसे कप्तान भी रहे, जिनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर कब्ज़ा किया.

महेंद्र सिंह धोनी को साल 2007 में टीम इंडिया का कप्तान नियुक्त किया गया था और उसके बाद धोनी ने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा और भारतीय क्रिकेट की तस्वीर ही बदलकर रख दी. एमएस धोनी को बड़े ही आशचर्यजनक तरीके के साथ टीम इंडिया का कप्तान बनाया गया था.

धोनी को जब पहली बार टीम इंडिया का कप्तान नियुक्त किया गया, तब उनकी उम्र सिर्फ 26 साल की थी. एक बार को तो पूरा देश महेंद्र सिंह धोनी के नाम के आगे कप्तान देख चौक ही गया था. क्रिकेट के कई जानकार तो यहाँ तक कह बैठे थे, कि टीम में सीनियर खिलाड़ियों के होने के बाद धोनी को कप्तान बनाना कहा तक सही हैं. गुरूवार, 16 नवम्बर को महेंद्र सिंह धोनी अपने स्टोर SEVEN में थे, जहाँ धोनी से उनके कप्तान बनाने जाने को लेकर सवाल किया. इस पर एमएस धोनी ने अपना जवाब देते हुए कहा, कि

जब मुझे टीम का कप्तान बनाया हैं, उस समय में चर्चा में भी शामिल नहीं था. मुझे ऐसा लगता हैं, कि इस खेल के प्रति मेरी समझ और मेरी ईमानदारी की वजह से मुझे यह दायित्व सौंपा गया. मैं भले ही उस समय एक युवा खिलाड़ी था, लेकिन जब भी मुझसे खेल के बारे में पूछा जाता था, तब तब मैं बेहिचक अपनी राय प्रकट करता था. खेल को समझना बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होता हैं. इसके साथ साथ उस वक़्त टीम के अन्य खिलाड़ियों के साथ भी मेरे बहुत ही अच्छे संबंध थे.”

~ आस्ट्रेलिया ने फीफा विश्व कप के लिए क्वालीफाई किया

आस्ट्रेलिया ने 2018 फीफा वर्ल्ड कप क्वालीफिकेशन प्लेऑफ के दूसरे चरण में होंडुरास पर 3-1 से शानदार जीत दर्ज करते हुए अगले वर्ष रूस में होने वाले विश्व कप में प्रवेश कर लिया है। दोनों टीमों के बीच पहला चरण गोलरहित ड्रॉ रहा था। दूसरे चरण में मीले जेदीनाक ने 71वें और 85वें मिनट में दो पेनल्टी को गोल में बदल कर आस्ट्रेलिया को 3-1 से जीत दिलाई।

आस्ट्रेलिया ने मैच के 54वें मिनट में मेनोर फिगेरोआ के आत्मघाती गोल की बदौलत बढ़त हासिल की जिसके बाद होंडुरास पर दवाब बनाकर दो पेनल्टी भी अर्जित की। होंडुरास ने मैच के 90वें मिनट में गोल किया लेकिन वह उसे हार से बचाने के लिए काफी नहीं था। आस्ट्रेलिया 2018 में अपना लगातार चौथा विश्व कप खेलेगा।

~ पिछले दो दिनों से हो रही बारिश को मैं नियंत्रित नहीं कर सकता: सौरव गांगुली 

सौरव गांगुली शाम को कोलकाता में एक किताब के विमोचन कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे। इस दौैरान सौरव गांगुली को कोलकाता टेस्ट मैच को लेकर सवाल किया गया कि क्या भारत को हारता हुआ देखने के लिए जानबूझ कर पिच पर घास छोड़ी गई। फिर क्या था दादा ने इस सवाल का तपाक से जवाब देते हुए कहा कि मैं आपसे एक बात कह दूं कि भले ही भारत ने 17 रनों पर तीन विकेट गंवा दिए हैं बावजूद इसके भारत ही ये टेस्ट जीतेगा।

सौरव गांगुली ने आगे पिच पर घास को लेकर कहा कि “ये फैसला मैं नहीं करता कि टीम घास भरी पिच पर खेलेगी या नहीं। पिछले दो दिनों से हो रही बारिश को मैं नियंत्रित नहीं कर सकता। बारिश के कारण पिच को कवर करने और ईडन पर कुछ घास होने से तो ऐसा होना ही था। पिछले दो दिनों से काफी बारिश हो रही है जिससे विकेट को कवर से ढका गया था।”

~ बैक स्टेज पर इस रेस्लर ने डीवा रेस्लर के साथ की गंदी हरकत, WWE ने सरवाइवर सीरीज के पहले दिखाया बाहर का रास्ता

WWE का अब अगला पे पर व्यू इवेंट सरवाइवर सीरीज है, और इसके लिए कंपनी ने सारी तैयारियां कर ली हैं पर अब खबर आ रही है कि इस इवेंट से ठीक पहले WWE ने स्मैकडाउन के बड़े रेस्लर को बाहर का रास्ता दिखा दिया है. सबसे पहले आपको इस बार की सरवाइवर सीरीज के बारे में बता देते हैं तो यह इवेंट 19 नवम्बर को आयोजित कराया जाएगा वही भारतीय ऑडियंस इस इवेंट को 20 नवम्बर की सुबह देख पायेंगे. हर बार की तरह इस बार की सरवाइवर सीरीज में भी धमाकेदार मुकाबले देखने को मिलेंगे.

इस इवेंट के मेन इवेंट मैच के रूप में एलिमिनेशन मैच देखने को मिलेगा जिसमे रॉ और स्मैकडाउन के रेस्लर अपने अपने ब्रांड को जीताने की कोशिश करेंगे, वही इसी इवेंट में ब्रोक लेसनर और एजे स्टाइल्स का भी मुकाबला देखने को मिलेगा.

WWE ने प्रेस रिलीज़ करके फैन्स को ये जानकारी दी है कि उन्होंने जेम्स एल्सवर्थ को कंपनी से बाहर निकाल दिया है. गौरतलब है कि जेम्स एल्सवर्थ काफी विवादित रेस्लर माने जाते हैं हैं और कई बार बैकस्टेज में रेस्लरो से तू तू मैं मैं कर चुके हैं. आपको बता दे कि WWE ने पहले भी जेम्स एल्सवर्थ को कई तरह की चेतावनी दी हुई थी पर इसके वाबजूद जेम्स अपनी हरकातो से बाज नहीं आ रहे थे.

ये तो आप जानते ही होंगे कि विन्स मैकमोहन ही कंपनी के सारे फैसले लेते हैं और जेम्स एल्सवर्थ के मामले में भी कुछ ऐसा ही हुआ. बताया जा रहा है कि विन्स मैकमोहन जेम्स से लगातार नाराज़ चल रहे थे और उनका गुस्सा तब और फुट गया जब उन्होंने हाल ही में बैकस्टेज पर एक डीवा रेस्लर के साथ बदतमीजी कर दी. उन्हें WWE से बाहर किये जाने पर कुछ फैन्स नराज़ हैं तो कुछ फैन्स खुश भी दिखाई दिए.

  • SHARE

    क्रिकेट…क्रिकेट…क्रिकेट…इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट से बेहद प्यार हैं. हमेशा से ही क्रिकेट के बारे में लिखना बहुत पसंद हैं. ब्रेट ली मेरे पसंदीदा खिलाड़ी हैं.

    Related Articles

    FACT: WWE दिग्गज रेस्लरो का कर रही है अपमान, जानबूझकर हरा रही है हर...

    WWE हमेशा ही अपने दिग्गज रेस्लरो को सम्मान देने के लिए जानी जाती है लेकिन मौजूदा समय में WWE कई ऐसे गलत काम कर...

    चार दिवसीय टेस्ट मैच में दिखेगा कई अनोखे नियम, 26 दिसंबर को होगा साउथ...

    जिम्बाब्वे और साउथ अफ्रीका के बीच खेले जाने वाले चार दिवसीय टेस्ट मैच में क्रिकेट प्रशंसकों को नए नियम देखने को मिल सकते हैं। अभी...

    बड़ी खबर : चयनकर्ताओं ने 20 दिसंबर से शुरू होने वाली भारत-श्रीलंका टी20 सीरीज...

    भारतीय टीम और श्रीलंकाई टीम के बीच वनडे सीरीज के बाद 20 दिसंबर से तीन मैचों की टी20 सीरीज खेली जायेगी. जिसके लिए भारतीय...

    आज भी लोगो के सिर चढ़कर बोल रहा है सहवाग का जादू मैदान पर...

    भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेन्द्र सहवाग ने अपने करियर के दौरान दर्शकों का जमकर मनोरंजन किया है। वीरेन्द्र सहवाग की बल्लेबाजी...

    वीडियो : टी10 क्रिकेट में सहवाग की कप्तानी वाली भारतीय टीम के अफरीदी की...

    क्रिकेट का खेल साल 1877 में शुरू हुआ था, लेकिन क्रिकेट के पहले 94 सालों तक क्रिकेट में सिर्फ दो परियों में खेला जाने...