इस लेख के माध्यम से हम आपके पास तक लेकर आये हैं, दिनभर का स्पोर्ट्स अपडेट. यहाँ आप सिर्फ एक ही नजर में खेलजगत से जुड़ी हर एक बड़ी खबर आसानी से पढ़ सकेंगे.

आइये डालते हैं, एक नजर रविवार (19 नवम्बर) के स्पोर्ट्स राउंड अप पर:-

~ IND v SL: कोलकाता टेस्ट: श्रीलंका की पहली पारी 294 पर सिमटी 

कोलकाता में आज भारत और श्रीलंका के बीच पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन का खेल शुरू हो गया हैं. दिन की शुरुआत से ही भारतीय टीम के तेज गेंदबाजो का बोलबाला देखने को मिला और दूसरे सत्र के खेल में ही श्रीलंका की पूरी टीम ऑल आउट हो गयी. श्रीलंका की टीम ने अपनी पहली पारी में 294 रनों का स्कोर बनाया और पहली पारी के आधार पर टीम ने कुल 122 रनों की बढ़त हासिल की.

श्रीलंका के लिए रंगना हेराथ 67 ने सबसे ज्यादा रन बनाये. टीम इंडिया के लिए तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार की जोड़ी ने सबसे ज्यादा चार, जबकि दो विकेट उमेश यादव के खाते में गये.

~ मुक्केबाजी : नेहा, अनुपमा यूथ चैम्पियनशिप के सेमीफाइनल में

मेजबान भारत को यहां खेली जा रही एआईबीए विश्व महिला यूथ एवं जूनियर चैम्पियनशिप में काफी फायदा मिला है। उसके कई मुक्केबाज नबीन चंद्र बोडरेलोई इंडोर स्टेडियम में खेले जा रहे इस टूर्नामेंट में सीधे सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं। नेहा यादव ने 81 किलोग्राम भारवर्ग से ज्यादा में और अनुपमा ने 81 किलोग्राम भारवर्ग के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है।

51 किलोग्राम भारवर्ग में खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रहीं अमेरिका की हैवन गार्सिया को पहले राउंड में वाई मिली। वहीं तुर्की की सहीम सुएडा को 81 किलोग्राम भारवर्ग श्रेणी में सीधे सेमीफाइनल का टिकट मिला। भारत की ज्योति और नीतू को भी पहले राउंड में वाई मिली। अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी महासंघ (एआईबीए) के उपाध्यक्ष मार्क टैनर ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, “यह युवा महिलाओं की पीढ़ी है जो मैरी कॉम के बाद आगे बढ़ कर महिला मुक्केबाजी को पुरुष मुक्केबाजी से आगे ले जाएगी।”

उन्होंने कहा, “इस टूर्नामेंट से कुछ खिलाड़ी यूथ ओलम्पिक के लिए क्वालीफाई करेंगी। आईओसी, एआईबीए महिला मुक्केबाजी को पुरुष मुक्केबाजी के बराबर देखना चाहते हैं।”

लंदन ओलम्पिक कांस्य पदक विजेता मैरी कॉम ने मुकाबले शुरू होने से पहले कहा, “मैं बड़ी उत्सुकता से मैच शुरू होने का इंतजार कर रही हूं। और यहां अलग-अलग देशों से आई मुक्केबाजों को शुभकामाएं देती हूं। ओलम्पिक पदक अभी भी मुझे प्ररेणा देता है और मैं अपने सपने को सच करने के लिए काम करती रहूंगी।”

~ द. अफ्रीका दौरे से पहले बीसीसीआई ने लिया अहम फैसला, जिसके बाद भारत का जीतना तय

भारतीय क्रिकेट टीम अगले साल दक्षिण अफ्रीका जाने से पहले बेंगलुरू स्थित नेशनल क्रिकेट अकादमी (एनसीए) कंडीशनिंग कैम्प में हिस्सा ले सकती है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के एक अधिकारी ने इस बात की जानकारी दी।

भारत और श्रीलंका के बीच ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के दौरान बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा, “दक्षिण अफ्रीका दौरे से पहले, हम एनसीए में भारतीय क्रिकेट टीम का कंडीशनिंग कैम्प लगा सकते हैं।”

भारत दक्षिण अफ्रीका में तीन टेस्ट, छह वनडे और तीन टी-20 मैच खेलेगी। दौरे की शुरुआत पांच जनवरी से केपटाउन में होगी। यह शिविर एक सप्ताह का हो सकता है।

~ दिमित्रोव, गोफिन ने एटीपी फाइनल्स के सेमीफाइनल में

बुल्गारिया के ग्रिगोर दिमित्रोव ने पाब्लो कैरिनो बुस्टा को यहां करीब एक घंटे तक चले मुकाबले में 6-1, 6-1 से हराकर एटीपी फाइनल्स के सेमीफाइनल में प्रवेश किया। दिमित्रोव ने मैच में जारदार शुरुआत की और लगातार 11 अंक जीतते हुए पहले सेट में 5-0 की बढ़त बनाई और सेट को 6-1 से जीत लिया। दूसरे सेट में भी वह अपने विरोधी पर हावी नजर आए और सेट को 6-1 से जीत लिया।

सेमीफाइनल में दिमित्रोव का मुकाबला अमेरिका के जेक सोक से होगा। गोफिन ने भी शुक्रवार को आस्ट्रिया के डोमिनिक थीम पर 6-4, 6-1 से जीत दर्ज कर एटीपी फाइनल्स के अंतिम चार में प्रवेश किया। गोफिन का मुकाबला शनिवार को पहले सेमीफाइनल में छह बार के चैंपियन रोजर फेडरर से होगा।

~ बुरी खबर: कोलकाता से आई बुरी खबर, पूरी सीरीज से चोटिल होकर बाहर हुआ टीम का यह स्टार खिलाड़ी

श्रीलंका टीम पहले टेस्ट में भारत के ऊपर हावी नजर आ रही है. हालाँकि, श्रीलंका टीम की बदकिस्मती उसका पीछा नही छोड़ रही है. श्रीलंका के लिए बुरी खबर यह है कि टीम के आलराउंडर खिलाड़ी एसेला गुनारात्ने भारत के खिलाफ आगे के दो टेस्ट मैच खेलना संदिग्ध नजर आ रहा है. एसेला भारत के ही खिलाफ जुलाई में गाले के मैदान पर चोटिल हो गये थे.  इसके बाद उन्हें घरलू मैच खेल अपनी फिटनेस को साबित करना था.

क्रिकबज में छपी खबर के मुताबिक ग्रेम लैबरोई ने गुणारत्ने की वापसी पर चिंता जाहिर की. लैबरोई ने कहा, ‘चोटिल होने के बाद उन्होंने कुछ मैच खेले हैं. गुणारत्ने ने घरेलू मैचों में बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फील्डिंग की है. वो जिस तरह से चोट से उबर रहे हैं हम उससे काफी प्रभावित हैं.

हमने उससे बात की है और मुझे लगता है कि वो अभी वापसी के लिए तैयार नहीं हैं. हम सोच रहे हैं कि उन्हें टेस्ट में नहीं बल्कि वनडे सीरीज में टीम के साथ जोड़ें. मुझे नहीं लगता कि इसमें कोई फायदा होगा कि उन्हें भारत बुला लिया जाए और बेंच पर बैठा दिया जाए. मेरा मानना है कि वो बेहतरीन खिलाड़ी हैं और हमें उन्हें पूरा मौका देना चाहिए.’

~ जर्मन लीग : स्टटगार्ट ने डार्टमंड को 2-1 से हराया

बोरूसिया डार्टमंड का हार का सिलसिला जारी है। जर्मन लीग के 12वें दौर में शुक्रवार को स्टटगार्ट के हाथों उसे 1-2 से हार मिली। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक यह इस साल लीग में डार्टमंड की लगातार तीसरी हार है। स्टटगार्ट के लिए चारडाक अकोलो और जोसिप ब्रेकालो ने गोल किए और अपनी टीम को इस सीजन की पांचवीं जीत दिलाई।

इस हार के बावजूद डार्टमंड तालिका में तीसरे स्थान पर बना हुआ है जबकि स्टटगार्ट ने 11वां स्थान हासिल कर लिया है।

~ ‘MISS WORLD 2017’ बनी मानुषी छिल्लर, तो सजदे में झुके वीरेंद्र सहवाग 

शनिवार, 18 नवम्बर का दिन समस्त देशवासियों के लिए एकदम खास और हमेशा हमेशा के लिए यादगार बन गया. शनिवार को हरियाणा की मानुषी छिल्लर ने ‘मिस वर्ल्ड 2017‘ का ख़िताब ताज अपने नाम कर पूरे भारत देश का मान बढ़ाया. मानुषी छिल्लर ने चीन के सान्या एरीना शहर में आयोजित समारोह में दुनियाभर में आई 108 प्रतिभागियों में से सभी को पछाड़कर यह ख़िताब अपने नाम किया.

जब से मानुषी छिल्लर ने मिस वर्ल्ड 2017 का ख़िताब अपने नाम किया हैं, तब से मानो पूरे देश में ख़ुशी की एक लहर सी दौड़ पड़ी हैं. बॉलीवुड इंडस्ट्री से लेकर बड़े बड़े उद्योगपति तक सभी मानुषी की बधाई सन्देश भेज रहे हैं. एक तरह जहाँ पूरा देश मानुषी की ख़ुशी में शुमार हैं, तो ऐसे में भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व आक्रामक सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग भले कैसे पीछे रह सकते हैं.

वीरेंद्र सहवाग ने मानुषी छिल्लर को बधाई सन्देश देते हुए ट्वीट कर कहा, कि मिस वर्ल्ड 2017 बनाने की ख़ुशी में मानुषी छिल्लर को बहुत बहुत बधाई. आपको पूरे देश पर गर्व हैं. विश्व स्तर पर हरियाणा की लड़कियां झंडे गाड़ रही हैं. हरियाणा पॉवर…. इंडिया पॉवर….!”

~ ब्रोक लेस्नर और एजे स्टाइल के बीच होने वाले मुकाबले में ये होंगे इस मैच के विजेता

इस बार की सरवाइवर सीरीज में अब बस कुछ ही घंटे बाकी रह गये हैं, यह इवेंट भारत में 20 नवम्बर की सुबह यानी कल दिखाया जाएगा. इस इवेंट में जिस मैच पर सबकी नजर रहेगी वो होगा ब्रोक लेसनर और एजे स्टाइल्स के बीच होने वाले मुकाबले पर.

जब से WWE ने इस मैच की आधिकारिक घोषणा की है तबसे फैन्स मानो ख़ुशी से पागल हो गये हो, फैन्स इस मैच को ड्रीम मैच वाली लिस्ट में डाल रहे हैं. फैन्स का कहना है कि यह मैच उनके लिए किसी सपने से कम नहीं है और देखना चाहते हैं कि दोनों रेस्लर रिंग में कैसा परफॉर्म करते हैं. अगर बात करे इस मैच के विजेता की तो आपको जानकार थोड़ी मायूसी और हैरानी हो सकती है पर इस मैच को ब्रोक लेसनर जीतते हुए दिख रहे हैं. तमाम मीडिया हाउस की प्रेडिक्शन में उन्हें ही विजेता घोषित किया गया है, उनके जीतने के पीछे तमाम बड़ी वजह शामिल है.

ब्रोक लेसंर को जितने भी पे पर व्यू इवेंट में उतारा गया है वे उनमे लगातार जीतते हुए आये हैं. रोमन रेन्स, अंडरटेकर, ब्रोन स्ट्रोमैन, सामोआ जो आदि उन रेस्लरो में आते हैं जो उनसे हार चुके हैं. इसी कड़ी में अब स्टाइल्स का नाम भी जुड़ने जा रहा है हालांकि इस बात की पूरी संभावना है कि स्टाइल्स अपनी स्पीड के दम पर ब्रोक लेसनर को कड़ी टक्कर देते हुए दिखेंगे.

~ वीवी एस लक्ष्मण ने चुनी अपनी ड्रीम टेस्ट XI, मात्र दो भारतीय को दी टीम में जगह 

भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज खिलाड़ियों में शुमार वीवी एस लक्ष्मण ने आज रविवार, 19 नवम्बर को अपनी ड्रीम टेस्ट टीम चुनी. लक्ष्मण ने अपनी यह टीम भारत और श्रीलंका के बीच खेले जा रहे कोलकाता टेस्ट मैच के दौरान चुनी. वीवी एस अपनी इस ड्रीम टेस्ट XI में मौजूदा साल में शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को जगह दी हैं.

वीवी एस लक्ष्मण ने अपनी ड्रीम टेस्ट XI में, जिन ग्याराह खिलाड़ियों के नाम का चयन किया हैं उन सभी का नाम कुछ इस प्रकार हैं:-

डेविड वार्नर, हाशिम अमला, जो रूट, विराट कोहली {कप्तान}, केन विलियम्सन, स्टीव स्मिथ, एबी डीविलियर्स, शाकिब अल हसन, आर अश्विन, मिचेल स्टार्क और जॉश हेजलवुड.

~ आईएसएल : पूर्व विजेता चेन्नई का लक्ष्य विजयी आगाज

हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) की पूर्व विजेता चेन्नयन एफसी आज अपने घर में एफसी गोवा के खिलाफ चौथे सीजन का आगाज करने उतरेगी जहां उसकी नजरें विजयी शुरुआत पर होंगी। शुरुआती तीन सीजनों में चेन्नयन एफसी और एफसी गोवा के बीच हुए मुकाबलों ने काफी रोमांच और ड्रामा पैदा किया है।

वो समय ऐसा था, जब चेन्नई और गोवा के खिलाड़ी एक दूसरे से आंख नहीं मिलाया करते थे। खासतौर पर ऐसे में जब जीको और मार्को मातेराजी डगआउट में हुआ करते थे। अब हालात बदल गए हैं। नए कोच हैं और टीमें भी नई हैं लेकिन दोनों टीमों के प्रशंसक अब भी यही उम्मीद लगाए हुए हैं कि जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में जब सीजन-4 के अपने पहले मुकाबले में रविवार को दोनों टीमें भिड़ेंगी, तब उनके बीच पहले जैसी प्रतिद्वंद्विता देखने को मिलेगी।

एफसी गोवा के कोच सर्गिया लोबेरा को यह बता दिया गया है कि दोनों टीमों के बीच बीते तीन सीजन में किस तरह की प्रतिद्वंद्विता रही है, लेकिन लोबेरा ने भूतकाल को बिसराकर भविष्य की ओर देखना चुना है। लोबेरा काफी हद तक सही हैं। दोनों टीमों के लिए आगे की ओर देखना ही बेहतर विकल्प होगा। गोवा जहां बीते सीजन में सबसे नीचे रहा था वहीं चेन्नयन एफसी आठ टीमों की लीग में सातवें स्थान पर रही थी।

चेन्नयन एफसी के पास अब जॉन ग्रेगोरी जैसे कोच हैं। एक अनुभवी कोच हमेशा अपनी टीम को लेकर आत्मबल से भरा होता है। ग्रेगोरी भी अब एक नया अध्याय लिखने के लिए बेताब हैं और ऐसे में उनके लिए गोवा के खिलाफ घर में होने वाला पहला मुकाबला काफी अहम होगा।

~ कपिल देव ने बताया उस शख्स का नाम जो बचा सकता है महेंद्र सिंह धोनी का करियर

शनिवार, 18 नवम्बर को मीडिया से बात करते हुए देश के सबसे पगले विश्व विजय कप्तान कपिल देव ने अपने बयान में ऐसा कहा, कि टी 20 क्रिकेट में महेंद्र सिंह धोनी का भविष्य अब सिर्फ चयनकर्ताओं के हाथ में हैं. कपिल के अनुसार-

”ऐसा कोई भी नहीं हैं, जो अपनी पूरी जिंदगी खेलता रहे. मगर मुझे ऐसा लगता हैं, कि वह {धोनी} बहुत अच्छा खेल रहा हैं. बाकी सब चयनकर्ताओं के ऊपर ही छोड़ देना चाहिए. वो सभी इस मामले में हमसे ज्यादा बेहतर तरीके से काम करेंगे.”

”मैं अपनी राय दूँ और इससे लोगों के दिमाग में संशय ही पैदा होगा. मैं ऐसा नहीं करना चाहता. इसे चयनकर्ताओं पर ही छोड़ देना चाहिए जो काम कर रहे है. वे इस पर ज्यादा समय लगायेगे, कि उन्हें कब नहीं खेलना चाहिय.”

~ ताइक्वांडो चैंपियनशिप में हिस्सा लेंगे करीब 1,500 एथलीट

इंडोनेशिया के योग्याकार्ता प्रांत में इस माह शुरू होने वाले अंतर्राष्ट्रीय ताइक्वांडो प्रतियोगिता में कुल 1,485 एथलीट हिस्सा लेंगे। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, स्थानीय आयोजक समिति के अध्यक्ष जोको पुरवाडी ने कहा है कि प्रतियोगिता में भाग लेने वाले देशों में चीन, आस्ट्रेलिया, सऊदी अरब, सिंगापुर और मलेशिया शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि ओपन ताइक्वांडो इंटरनेशनल इंविटेशन चैंपियनशिप रविवार से प्रांत के दूता वाकाना ईसाई विश्वविद्यालय में शुरू होगा। पुरवाडी ने कहा कि इंडोनेशिया प्रतियोगिता में अपने 120 एथलीटों को भेजेगा।

प्रांत के जूआरा मीडिया ने पुरवाडी के हवाले से बताया, ”मुझे उम्मीद है कि इस प्रतियोगिता से ताइक्वांडो के नए अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी उभरेंगे। इस प्रतियोगिता का इस्तेमाल खिलाड़ियों के हुनर को बढ़ाने के लिए भी किया जा सकता है।”

~ भारतीय टीम के गेंदबाज चैन की सांस नहीं लेने देते: मैथ्यूस 

भारतीय पारी को 172 पर ढेर करने के बाद श्रीलंका की टीम ने तीसरे दिन के खेल में जमकर बल्लेबाजी की, हालाँकि टीम की शुरुआत बहुत ही खराब रही थी और एक समय टीम का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 34 रन था. मगर इसके बाद टीम के पूर्व कप्तान एंजेलो मैथ्यूस {52} और लहीरु थिरिमाने {51} ने लंकाई पारी को संभाल किया और दोनों खिलाड़ियों के बीच तीसरे विकेट के लिए 99 रनों की साझेदारी देखने को मिली.

तीसरे दिन का खेल खत्म होने के बाद एंजेलो मैथ्यूस ने मीडिया से बात करते हुए कहा, कि ”टीम इंडिया के गेंदबाजो के खिलाफ हमेशा सतर्क रहना पड़ता हैं. खासकर पिछले कुछ वर्षो में टीम इंडिया से कमाल के तेज गेंदबाज निकले है. मौजूदा समय में शमी, उमेश और भुवनेश्वर विश्व स्तरीय गेंदबाज हैं. इने निपटने के लिए आपका मानसिक रूप से मजबूत होने के साथ अच्छा कौशल भी होना चाहिय. हम ऐसा कर सकते हैं, क्योंकि हमारे पास अच्छे बल्लेबाज हैं.”

भारतीय टीम के तेज गेंदबाजो की तिकड़ी को लेकर एंजेलो मैथ्यूस ने अपने बयान में कहा, किन

”भुवनेश्वर कुमार, शमी अहमद और उमेश यादव यह तीनो काफी कुशल गेंदबाज हैं. यह सभी हमेशा अटैक करते रहते हैं. इसके सभी के विरुद्ध आप चैन की सांस तक नहीं ले सकते. अगर आप अभी तक देखे, तो इन सभी ने बहुत ही कम खराब गेंदे डाली हैं.”

 

Related Articles

FACT: WWE दिग्गज रेस्लरो का कर रही है अपमान, जानबूझकर हरा रही है हर...

WWE हमेशा ही अपने दिग्गज रेस्लरो को सम्मान देने के लिए जानी जाती है लेकिन मौजूदा समय में WWE कई ऐसे गलत काम कर...

चार दिवसीय टेस्ट मैच में दिखेगा कई अनोखे नियम, 26 दिसंबर को होगा साउथ...

जिम्बाब्वे और साउथ अफ्रीका के बीच खेले जाने वाले चार दिवसीय टेस्ट मैच में क्रिकेट प्रशंसकों को नए नियम देखने को मिल सकते हैं। अभी...

बड़ी खबर : चयनकर्ताओं ने 20 दिसंबर से शुरू होने वाली भारत-श्रीलंका टी20 सीरीज...

भारतीय टीम और श्रीलंकाई टीम के बीच वनडे सीरीज के बाद 20 दिसंबर से तीन मैचों की टी20 सीरीज खेली जायेगी. जिसके लिए भारतीय...

आज भी लोगो के सिर चढ़कर बोल रहा है सहवाग का जादू मैदान पर...

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेन्द्र सहवाग ने अपने करियर के दौरान दर्शकों का जमकर मनोरंजन किया है। वीरेन्द्र सहवाग की बल्लेबाजी...

वीडियो : टी10 क्रिकेट में सहवाग की कप्तानी वाली भारतीय टीम के अफरीदी की...

क्रिकेट का खेल साल 1877 में शुरू हुआ था, लेकिन क्रिकेट के पहले 94 सालों तक क्रिकेट में सिर्फ दो परियों में खेला जाने...