इस लेख के माध्यम से हम आपके पास तक लेकर आये हैं, दिनभर का स्पोर्ट्स अपडेट. यहाँ आप सिर्फ एक ही नजर में खेलजगत से जुड़ी हर एक बड़ी खबर आसानी से पढ़ सकेंगे.

आइये डालते हैं, एक नजर मंगलवार (21 नवम्बर) के स्पोर्ट्स राउंड अप पर:-

~ IND v SL: कोलकाता टेस्ट: जीत के करीब पहुंचकर भी दूर रह गया भारत

भारत और श्रीलंका की क्रिकेट टीमों के बीच ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेला गया पहला टेस्ट मैच सोमवार को बेनतीजा समाप्त हुआ। मैच के पांचवें दिन भारत ने कप्तान विराट कोहली (नाबाद 104) रनों की बदौलत अपनी दूसरी पारी में 8 विकेट पर 352 रन (घोषित) बनाए और श्रीलंका को 231 रनों का लक्ष्य दिया।

जवाब में मेहमान टीम ने दिन का खेल खत्म होने तक 26.3 ओवरों का सामना करते हुए 75 रनों पर सा विकेट गंवा दिए थे।

खराब रोशनी के कारण खेल समय से पहले समाप्त कर दिया गया, नहीं तो परिणाम भारत के पक्ष में जा सकता था। भारत के लिए इस पारी में भुवनेश्वर कुमार ने सबसे अधिक चार विकेट लिए, वहीं मोहम्मद शमी को दो और उमेश यादव को एक सफलता हासिल हुई।

~ WWE RAW RESULTS 21 NOVEMBER 2017: ये रहे मैचो के रिजल्ट्स

रेस्लरो के नाम                                                                   विजेता 

मैच 1 – सामोआ जो vs फिन बेलर                                            सामोआ जो

मैच 2 – असुका vs डेना ब्रूक                                                  असुका

मैच 3 – शेमस vs डीन अम्ब्रोस                                                डीन अम्ब्रोस

मैच 4 – फेटल फोर वे मैच                                                     डिसक्वालिफिकेशन

मैच 5 – ब्रोन स्ट्रोमैन vs जैसन जॉर्डन  ब्रोन स्ट्रोमैन                           डिसक्वालिफिकेशन

मैच 6 – रोमन रेन्स vs मिज़                                                    रोमन रेन्स

~ भुवनेश्वर कुमार और शिखर धवन को अगले दो टेस्ट मैचों से किया गया रिलीज़ 

भारत और श्रीलंका के बीच दूसरा टेस्ट मैच शुक्रवार, 24 नवम्बर से शुरू होगा. दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला नागपुर के मैदान पर खेला जायेंगा और अंतिम टेस्ट मैच 2 दिसम्बर से देश की राजधानी दिल्ली में खेला जायेंगा. आप सभी की जानकारी के लिये बता दे, कि दोनों देशों के बीच खेले जाने वाले बाकी के दो टेस्ट मैचो के लिए टीम इंडिया में कुछ बड़े बदलाव किये गये हैं. दरअसल टीम से कोलकाता टेस्ट के ‘मैन ऑफ़ द मैच’ भुवनेश्वर कुमार और सलामी बल्लेबाज शिखर धवन को रिलीज़ किया गया हैं.

भुवनेश्वर कुमार को बाकी दोनों टेस्ट मैचों से टीम से रिलीज़ किया गया हैं, जबकि शिखर धवन तीसरे टेस्ट मैच के लिए टीम के चयन के लिए उपलब्ध रहेंगे. आप सभी को याद दिला दे, कि परसों यानी 23 नवम्बर को टीम इंडिया के स्विंग के सुल्तान भुवनेश्वर कुमार शादी के बंधन में बंधने में जा रहे हैं.

भुवनेश्वर कुमार को टीम से रिलीज़ किये जाने के बाद तमिलनाडु के ऑल राउंडर विजय शंकर को टीम में शामिल किया गया हैं. यह पहला मौका हैं, जब विजय शंकर को टीम इंडिया में शामिल किया गया हैं. वही शिखर धवन अपने निजी कारणों के चलते दूसरे टेस्ट से बाहर हुए हैं. धवन के दूसरे टेस्ट में ना खेलने से यह बात साफ हैं, कि अब मुरली विजय नागपुर में खेलते हुए दिखाई देगे.

~ केशवन 2018 शीतकालीन ओलम्पिक ल्यूग स्पर्धा में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे

भारत के ल्यूगर शिवा केशवन ने 2018 में प्योंगचांग में होने वाले शीतकालीन ओलम्पिक खेलों में खेलने की योग्यता हासिल कर ली है। केशवन ने यहां जारी वेसमान ल्यूग वर्ल्ड कप 2017-18 में शीतकालीन ओलम्पिक के लिए क्वालीफाई करने हेतु जरूरी पांच अंक हासिल किए। छह बार एशियन कप गोल्ड मेडलिस्ट केशवन छठी बार शीतकालानी ओलम्पिक में हिस्सा लेंगे।

केशवन ने अपने बयान में कहा, “ओलम्पिक योग्यता हासिल करके मैं खुश हूं। मुझे अभी भी पांच अनिवार्य रेसों में हिस्सा लेना है लेकिन अब मुझ पर से इस बात का दबाव हट गया है कि मुझे ओलम्पिक के लिए टिकट हासिल करना है।”

केशवन भारत में ओलम्पियन एसोसिएशन के अध्यक्ष हैं। वह प्योंगचांग 2018 के लिए ल्यूग में क्वालीफाई करने वाले पहले भारतीय हैं।

~ विराट और सचिन की तुलना करने पर भड़के सौरव गांगुली

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने सोमवार को कहा कि वह विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर के बीच तुलना नहीं करना चाहते। गांगुली ने कहा कि मौजूदा कप्तान ईडन गार्डन्स स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ लगाए गए शतक की तरह अपने करियर में कई और शतक लगाएंगे। कोहली ने भारत की दूसरी पारी में 119 गेंदों का सामना कर नाबाद 104 रन बनाए।

इस मैच का कोई परिणाम नहीं निकल सका। जब मैच समाप्ति पर था, तब गांगुली ने संवाददाताओं से कहा, “सचिन और विराट की तुलना करना जल्दबाजी होगी। अभी विराट को सचिन के कुल शतकों की बराबरी करने के लिए 50 और शतक बनाने हैं।”

कोहली सबसे तेज शतकों का अर्धशतक पूरा करने वाले बल्लेबाज हैं। कोहली ने अब तक अपने करियर में 18 टेस्ट शतक और 32 वनडे शतक लगाए हैं। गांगुली ने भारतीय टीम के खेल पर कहा कि गेंदबाजों ने अंतिम दिन काफी अच्छा खेल दिखाया। खासतौर पर भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद समी ने बेहतरीन गेंदबाजी की।

~ डीडीसीए ने वीरेन्द्र सहवाग के बाद पूर्व महिला कप्तान अंजुम चोपड़ा को भी दिया ये बड़ा सम्मान

दिल्ली एंव जिला क्रिकेट संघ ने हाल ही में भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेन्द्र सहवाग के नाम पर गेट नं-2 करने के बाद एक और खिलाड़ी को ये सम्मान दिया है। डीडीसीए ने ये सम्मान किसी भारतीय पुरूष खिलाड़ी को नहीं बल्कि भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान अंजुम चोपड़ा को दिया है। दिल्ली के फिरोजशाह कोटला स्टेडियम का 3 और 4 नंबर का गेट डीडीसीए ने अंजुम चोपड़ा के नाम कर करने का बड़ा फैसला किया है।

पूर्व भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तानी कर चुकी अंजुम चोपड़ा ने भारतीय महिला क्रिकेट टीम के लिए 6 विश्वकप में प्रतिनिधित्व किया है जो भारतीय महिला क्रिकेट में सबसे ज्यादा है। ऐसे में अंजुम चोपड़ा की इस कामयाबी के लिए सम्मान में डीडीसीए ने फिरोजशाह कोटला मैदान का गेट नंबर-3 और 4 इनके नाम किया। इसको लेकर डीडीसीए ने कहा कि

“हमारे देश और उनके खेल में महिलाओं के योग्य होने वाले योगदान को पहचानने और प्रोत्साहित करने के सम्मान में एक महिला क्रिकेटर का चुना गया है।  भारतीय महिला क्रिकेटर में अर्जुन पुरस्कार और पद्मश्री पुरस्कार की विजेता अंजुम चोपड़ा के नाम पर एक गेट का नाम तय करने का फैसला किया गया है। ऐसे में अब गेट 3-4 को अंजुम चोपड़ा के नाम में बदल दिया गया है।” 

~ टेनिस : डब्ल्यूटीए रैंकिंग में शीर्ष पर बरकरार हालेप

महिलाओं की टेनिस रैंकिंग में इस सप्ताह कोई बदलाव नहीं हुआ है और रोमानिया की सिमोना हालेप शीर्ष स्तर पर बरकरार हैं। इसके अलावा, स्पेन की गार्बिने मुगुरुजा दूसरे स्थान पर बनी हुई हैं।

समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के अनुसार, डेनमार्क की कैरोलिना वोज्नियाकी तीसरे, चेक गणराज्य की कैरोलिना प्लिस्कोवा चौथे और अमेरिका की दिग्गज वीनस विलियम्स पांचवें स्थान पर बरकार है।

इसके अलावा, यूक्रेन की एलीना स्वितोलीना छठे, लातविया की येलेना ओस्टापेंकों सातवें, फ्रांस की कैरोलिना गार्सिया आठवें, ब्रिटेन की योहाना कोंटा नौवें स्थान पर हैं, वहीं अमेरिका की कोको वांडेवेघ 10वें स्थान पर हैं।

~ भारत के साथ श्रृंखला श्रीलंका को बनाएगी बेहतर टीम : पोथास

श्रीलंका क्रिकेट टीम के कोच निक पोथास का कहना है कि भारत के खिलाफ तीन महीने में दो (एक बार घर में और एक बार भारत में) श्रृंखला खेलने से श्रीलंका एक बेहतर टीम बनेगी। वर्तमान में श्रीलंका की टीम भारत दौरे पर है और भारत के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट श्रृंखला खेल रही है।

इससे पहले, इस साल जुलाई-अगस्त में दोनों टीमों के बीच टेस्ट, वनडे और टी-20 मैचों की श्रृंखला खेली गई थी, जिसमें भारत ने 9-0 से जीत हासिल की थी। कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेले गए पहले टेस्ट मैच का परिणाम अंजाम तक नहीं पहुंच पाया। दोनों टीमों के बीच मैच ड्रॉ हो गया, हालांकि अंत में पलड़ा भारत का भारी रहा था।

पोथास ने संवाददाताओं से कहा, “मुझे लगता है कि भारत के खिलाफ एक के बाद एक श्रृंखला से श्रीलंका एक बेहतर टीम बन रही है। आप अगर इस प्रकार की उच्चस्तरीय टीम के खिलाफ दबाव में रहकर खेलते हैं, तो आप बेहतर बनते हैं।”

भारत ने पहले टेस्ट मैच में लगभग जीत हासिल कर ली थी। अपनी दूसरी पारी 352 रनों पर घोषित कर मेजबान टीम ने श्रीलंका को 231 रनों का लक्ष्य दिया था। इस लक्ष्य को हासिल करने उतरी श्रीलंका टीम के सात बल्लेबाजों को भारतीय गेंदबाजों ने 75 के स्कोर पर ही पवेलियन भेज दिया था। खराब रोशनी के कारण इस मैच को समाप्त कर दिया गया और इस कारण यह मैच ड्रॉ हुआ।

~ आरएफवाईएस फुटबाल : जेडब्ल्यूसी की लड़कियां फाइनल में

रजनी केराई के हैट्रिक सहित चार लोगों की मदद से जमशेदपुर विमेंस कॉलेज (जेडब्ल्यूसी), बिस्टुपुर ने सोमवार को रिलायंस फाउंडेशन यूथ स्पोटर्स फुटबाल टूर्नामेंट के स्कूल गर्ल्स कटेगरी के फाइनल में जगह बना ली है। रजनी के चमकदार खेल की बदौलत टिनप्लेट स्पोटर्स काम्पलेक्स मैदान पर खेले गए इस मैच में जेडब्ल्यूसी ने सेमीफाइनल में चैनपुर के अपग्रेडेड हाई स्कूल को 4-0 से हराया।

रजनी ने 15वें, 21वें, 42वें और 49वें मिनट में गोल किए। वह प्लेअर ऑफ द मैच चुनी गईं।

गुरुवार को होने वाले फाइनल मुकाबले में जेडब्ल्यूसी की लड़कियों के सकामने जमशेदपुर पब्लिक स्कूल (न्यू बारीडीह) की लड़कियां होंगी। जमशेदपुर पब्लिक स्कूल ने साक्ची स्थित काशीहीड हाई स्कूल को 4-0 से हराया।

~ कोलकाता टेस्ट ड्रा होने के बाद भी नहीं गयी दिनेश चंडीमल की अकड़ कही यह बड़ी बात 

भारत और श्रीलंका के बीच कोलकाता के ईडन गार्डन में खेले गए टेस्ट मैच में भरपूर रोमांच रहा और रोमांच के बीच ये टेस्ट मैच ड्रॉ पर खत्म हुआ। तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट मैच में वैसे तो श्रीलंकाई टीम ने उम्मीदें कम थी। लेकिन और मैच की समाप्ति पर भी वहीं हुआ और श्रीलंका की टीम एक शानदार स्थिति के बाद भी हार के मुहाने पर खड़ी नजर आयी वो तो भला हो खराब रोशनी को जिसने श्रीलंका को एक शर्मनाक हार से बचा लिया।

श्रीलंकाई टीम के कप्तान दिनेश चंडीमल ने मैच के बाद कहा कि “इस तरह की परिस्थिति में टॉस महत्वपूर्ण होता है। हमने कड़ी मेहनत की और जोरदार टक्कर दी। पिछले सत्र तक तो हम अच्छी तरह से लड़े लेकिन आखिर के 10-15 ओवर में दबाव को झेल नहीं सके। लेकिन हमनें अच्छी क्रिकेट खेली और अच्छी प्रतिस्पर्धा की। लकमन अविश्वसनीय रहे। खासकर आखिर के एक -दो साल से। वो एसे हैं जिस पर आप कप्तान के तौर पर भरोसा कर सकते हैं।”

आगे चंडीमल ने कहा कि “रंगना ने रन बनाए(हंसते हुए) वो एक लड़ाके हैं। दुर्भाग्य से स्पिनर इस पिच पर नहीं आ सके। हमें सीखना होगा कि कैसे बल्लेबाजी होती है खासकर दूसरी पारी से सीखना होगा। यूएई में भी पाकिस्तान के खिलाफ हमने अच्छी बल्लेबाजी नहीं की थी। अगर हमें इसमें कुछ करना है तो हमें बहुत कुछ करना होगा।”

~ शशि, शामोनोवा ने एआईबीए यूथ वल्र्ड बॉक्सिंग चैम्पियनशिप में बिखेरी चमक

भारत की शशि चोपड़ा और रूसी दिग्गज मुक्केबाज अनास्तासिया शामोनोवा ने एआईबीए विमेंस यूथ वर्ल्ड बॉक्सिंग चैम्पियनशिप के दूसरे दिन सोमवार को शानदार शुरुआत की। हाल ही में इस्तानबुल में आयोजित अहमेट कार्मेट बॉक्सिंग टूर्नामेंट में रजत पदक जीतने वाली फिदरवेट मुक्केबाज शशि ने नबीन चंद्र बोरडोलोई इंडोर स्टेडियम में खेले गए प्रीलिमियरी राउंड में एकतरफा जीत हासिल की।

शशि के सामने उजबेकिस्तान की मुक्केबाज राखमातोवा डुडरेनाखोन थीं। उन्होंने शुरुआत में ही राखमातोवा पर दबाव बनाने के लिए डबल जैब कोम्बो का इस्तेमाल किया, जो प्रतिद्वंद्वी को कमजोर करने और उस पर शक्तिशाली मुक्के के प्रहार का एक प्रकार है। इसके बाद उन्होंने दोनों हाथों से राखमातोवा पर तीन मुक्के मारे और पहले राउंड में ही उन्हें पीछे हटने पर मजबूर कर दिया।

मैच के बाद शशि ने कहा, “मैं पहले दौर में जीत हासिल करके बेहद खुश हूं। मैं अगर अपनी योजनाओं पर टिकी हुई रहती हूं, तो यह बाउट जीत सकती हूं। मैंने सीधे तौर पर अपने मुक्कों का प्रहार जारी रखा, जो प्रभावी भी रहे।”

~ शमी, राहुल या धवन नहीं, बल्कि इस खिलाड़ी को दिया विराट कोहली ने ड्रा टेस्ट मैच में भारतीय टीम के शानदार प्रदर्शन का श्रेय

भारतीय टीम और श्रीलंकाई टीम के बीच कोलकता के ईडन गार्डन स्टेडियम में खेला गया. टेस्ट मैच एक रोमांचक अंदाज में अंत में ड्रा हो गया है. इस मैच में काफी उतार-चढ़ाव आये, लेकिन अंत में भारत जीत के बहुत करीब पहुंचकर इस मैच को खराब रौशनी के कारण जीत नहीं पाया.

मैच के बाद अपनी पोस्ट मैच प्रेसेंटेशन में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा, “विकेट पहले चौथे और पांचवे दिन पूरी तरह बदल गई थी, लेकिन श्रीलंकाई गेंदबाजो ने भी अच्छी गेंदबाजी की, मगर फिर भी हम जानते थे, कि हम ज्यादा पीछे नहीं है और वापसी कर सकते है. शायद अगर हमें तीन अच्छी गेंद और मिली होती तो हम अभी यह मैच जीत चुके होते, लेकिन आज मैच के बाद अपनी टीम के इस प्रदर्शन पर गर्व कर सकता हूं.”

विराट ने आगे अपने बयान में भुवनेश्वर कुमार को लेकर कहा, “भुवनेश्वर ने शानदार तेज गेंदबाजी का नमूना पेश किया है मैच में उन्होंने 8 विकेट लिए है इसलिए उन्हें श्रेय जाता है और मुझे लगता है, कि वह विदेशी परिस्थितियों में भी अच्छा प्रदर्शन करेंगे. वह सभी प्रारूपों में खेलते है और वह हमारी योजनाओं का हमेशा एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहते हैं. वह तीनों प्रारूपों में खेलने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे है उनकी बल्लेबाजी में भी काफी सुधार आया है जैसे, कि हमने आज भी देखा की उसने साहा के आउट होने के बाद मेरा अच्छा साथ निभाया. “

  • SHARE

    क्रिकेट…क्रिकेट…क्रिकेट…इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट से बेहद प्यार हैं. हमेशा से ही क्रिकेट के बारे में लिखना बहुत पसंद हैं. ब्रेट ली मेरे पसंदीदा खिलाड़ी हैं.

    Related Articles

    FACT: WWE दिग्गज रेस्लरो का कर रही है अपमान, जानबूझकर हरा रही है हर...

    WWE हमेशा ही अपने दिग्गज रेस्लरो को सम्मान देने के लिए जानी जाती है लेकिन मौजूदा समय में WWE कई ऐसे गलत काम कर...

    चार दिवसीय टेस्ट मैच में दिखेगा कई अनोखे नियम, 26 दिसंबर को होगा साउथ...

    जिम्बाब्वे और साउथ अफ्रीका के बीच खेले जाने वाले चार दिवसीय टेस्ट मैच में क्रिकेट प्रशंसकों को नए नियम देखने को मिल सकते हैं। अभी...

    बड़ी खबर : चयनकर्ताओं ने 20 दिसंबर से शुरू होने वाली भारत-श्रीलंका टी20 सीरीज...

    भारतीय टीम और श्रीलंकाई टीम के बीच वनडे सीरीज के बाद 20 दिसंबर से तीन मैचों की टी20 सीरीज खेली जायेगी. जिसके लिए भारतीय...

    आज भी लोगो के सिर चढ़कर बोल रहा है सहवाग का जादू मैदान पर...

    भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेन्द्र सहवाग ने अपने करियर के दौरान दर्शकों का जमकर मनोरंजन किया है। वीरेन्द्र सहवाग की बल्लेबाजी...

    वीडियो : टी10 क्रिकेट में सहवाग की कप्तानी वाली भारतीय टीम के अफरीदी की...

    क्रिकेट का खेल साल 1877 में शुरू हुआ था, लेकिन क्रिकेट के पहले 94 सालों तक क्रिकेट में सिर्फ दो परियों में खेला जाने...