भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही तीन टी ट्वेंटी मैचों की श्रृंखला अब अपने निर्णायक मोड़ पर आ खड़ी हुई हैं, तो फीफा अंडर – 17 में भारतीय टीम का प्रदर्शन भी अब सुधरने लगा हैं. इस लेख के माध्यम से हम आपके पास तक लेकर आये हैं, दिनभर का एक स्पोर्ट्स रैप अप. जहाँ आप सभी सिर्फ एक नजर में दिनभर खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर बड़ी ही आसानी के साथ पढ़ सकेंगे.

आइये डालते हैं, एक नजर गुरूवार (12 अक्टूबर) को खेल के मैदान से जुड़ी हर बड़ी खबर पर :-

~ न्यूजीलैंड के कोच माइक हेसन ने दी भारत को चेतावनी 

एक बार फिर कीवी टीम भारत दौरे पर आने वाली है, जहां उसे 22 अक्टूबर से भारत के साथ 3 वनडे मैच और 3 टी-20 मैच खेलने हैं. न्यूज़ीलैण्ड टीम के कोच माइक हेसन ने टीम से जुड़े कई मुद्दों पर बात की.

माइक ने कहा, भारत में खिलाड़ियों को जल्द से ही हालातों के साथ सामंजस्य स्थापित करना होगा. उन्होंने गुरूवार को कहा, कि आप को पता होना चाहिए कि आप जहां जा रहे हैं, वहां केवल एक ही विकल्प होगा वह है प्रदर्शन. यदि आप प्रदर्शन नही करेंगे तो कठोर हर्जाना भुगतने के लिए तैयार रहना होगा.

न्यूज़ीलैण्ड कोच हेसन और थिंकटैंक, एक नई रणनीति पर विचार  कर रहा है. यह पिछली बार से बिल्कुल इतर है. न्यूज़ीलैण्ड के खिलाड़ी लेथम को मध्य्क्रम में बल्लेबाजी कराई जा सकती है. ताकि वह भारतीय स्पिन गेंदबाजों के आने से पहले तेज गेंदबाजों का मुकाबला कर सकें.  इसके आलावा हेसन ने ये भी बताया कि वे अलग  विकेटकीपिंग विकल्पों पर  भी विचार कर रहे हैं. लेथम को विकेट कीपरिंग का भी  जिम्मा दिया जा सकता है.

~ राहुल प्रसाद भटनागर बनाये नए खेल सचिव

राहुल प्रसाद भटनागर नए केंद्रीय खेल सचिव होंगे। वह इंजेती श्रीनिवास का स्थान लेंगे जिन्हें कॉपोर्रेट मामलों के मंत्रालय का सचिव नियुक्त किया गया है।

इस बात की जानकारी बुधवार को एक बयान जारी करते हुए दी गई।

भटनागर उत्तर प्रदेश के अधिकारी हैं जो राज्य के मुख्य सचिव भी रह चुके हैं। वह खेल सचिव के साथ ही भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के निदेशक भी होंगे।

~ हम नॉकआउट में पहुंचने के लायक थे : इंग्लैंड कोच

इंग्लैंड की अंडर-17 फुटबाल टीम के कोच स्टीव कूपर ने कहा कि उनकी टीम फीफा अंडर-17 विश्व कप टूर्नामेंट के नॉकआउट दौर में क्वालीफाई करने के लायक थी। टूर्नामेंट में बुधवार को खेले गए मैच में इंग्लैंड ने मेक्सिको को 3-2 से मात देकर नॉकआउट में प्रवेश कर लिया।

इंग्लैंड के लिए रिहान ब्रूव्सटर ने 39वें मिनट में, फिलिप फोडेन ने 48वें मिनट में और जाडोन सांचो ने 55वें मिनट में गोल किए। मेक्सिको के लिए दोनों गोल डिएगो लाएनेज ने किए।

कोच कूपर ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “मुझे नहीं लगता कि हमें यह चीज भूल जानी चाहिए कि हम कितनी अच्छी टीम हैं। मेक्सिको जैसी टीम के खिलाफ इस मैच में एक समय पर 3-0 से बढ़त लेना भी बहुत बड़ी बात है। हमने काफी अच्छा फुटबाल खेला है। इस मैच में हम अपने खेल में काफी दमदार नजर आ रहे थे।”

~ 1 नवम्बर को न्यूजीलैंड के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यस ले लेंगे आशीष नेहरा !

भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने को लेकर एक बड़ी खबर आ रही हैं, कि आशीष नेहरा बहुत ही जल्द अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह देंगे. आशीष नेहरा न्यूजीलैंड के अगले महीने नवम्बर की 1 तारीख को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास ले लेंगे.

आप सभी की जानकारी के लिए बता दे, कि इसी महीने न्यूजीलैंड की टीम भारत दौर पर तीन एकदिवसीय और तीन टी ट्वेंटी मैच खेलने भारत दौरे पर आ रही हैं. इस दौरे का पहला टी ट्वेंटी मुकाबला बुधवार, 1 नवम्बर को दिल्ली के फिरोज शाह कोटला के मैदान पर खेला जायेंगा और इसी मैच को लेकर ऐसा माना जा रहा हैं, कि यह नेहरा जी का अपने देश और भारतीय टीम के लिए अंतिम मुकाबला होगा.

टाइम्स ऑफ़ इंडिया में छिपी एक रिपोर्ट और बीसीसीआई के ऑफिसियल सूत्रों से मिली रही खबरों के अनुसार, आशीष नेहरा ने टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली से अपने सन्यास के बारे में बात की, इतना ही नहीं नेहरा ने पूरी टीम इंडिया को अपने पास बुलाया और 1 नवम्बर को अपना आखिरी मैच खेलने की बात कही.

माना जा रहा हैं, कि आशीष नेहरा की यह बात सुनकर पूरी टीम एकदम हैरान रह गयी. नेहरा जी ने टीम से इंडिया से अपनी एक गुजारिश करते हुए कहा, कि उनके करियर का आखिरी मैच दिल्ली के फिरोज शाह कोटला पर खेलने दिया जाए.

~ एथलेटिक बिलबाओ क्लब के साथ मिडफील्डर बेनात ने नया करार किया

एथलेटिक बिलबाओ क्लब ने अपने मिडफील्डर बेनात एक्सेबारिया के साथ नया करार किया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, 30 वर्षीय खिलाड़ी क्लब के युवा अकादमी से उबरे हैं। उन्होंने क्लब के साथ दो साल का नया करार किया है। इस नए करार के तहत बेनात अब जून, 2020 तक बिलबाओ क्लब के साथ बने रहेंगे। उनका पुराना करार क्लब के साथ जून, 2018 को समाप्त हो रहा था।

बिलबाओ क्लब के साथ साल 2013 में शामिल होने के बाद से लेकर अब तक बेनात ने कुल 120 लीग मैच खेले हैं। इसके अलावा उन्होंने अन्य स्पर्धाओं में क्लब के साथ 49 मैच खेले हैं। बिलबाओ क्लब की बी-टीम के लिए बेनात ने 75 मैच खेले हैं। उनके नए करार में 5 करोड़ यूरो (6 करोड़ डॉलर) का बायकॉट क्लॉज शामिल है।

~ ICC ने जारी की अपनी लेटेस्ट रैंकिंग 

आईसीसी ने हाल में ही रैंकिंग जारी कर दी हैं. आईसीसी की जारी रैंकिंग में भारत को स्टार स्पिनर अश्विन को रैंकिंग में नुकसान हुआ हैं. वही साउथ अफ्रीका की युवा सनसनी कगिसो रबादा अपने करियर के सबसे अच्छी रैंकिंग पर पहुँच गए है. वही श्रीलंका के सलामी बल्लेबाज़ दिमुथ करुनारात्ने भी अपने करियर में पहली बार टॉप 20 बल्लेबाजों में जगह बना पाएं हैं.

साउथ अफ्रीका के स्टार गेंदबाज़ कगिसो रबादा का प्रदर्शन बांग्लादेश के खिलाफ बेहद शानदार रहा था. उन्होंने इस मैच की दोनों पारियों 5-5 विकेट हासिल किये थे. इस मैच में उन्होंने 63 रन देकर 10 विकेट हासिल किये थे. उनके इस प्रदर्शन के बाद अब वो टेस्ट में गेंदबाज़ी रैंकिंग में टॉप 3  में पहुँच गए हैं. जिस वजह से भारत के आर.अश्विन को एक स्थान का नुकसान हुआ है. अब वो चौथे नंबर पर आ गए हैं.

साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज़ फाफ डू प्लेसिस को भी भी शतक लगाने का फायदा मिला हैं. वो अब 2 पायदानों की छलांग लगा कर पहले स्थान पर पहुँच गए हैं. वही अपने दुसरे टेस्ट मैच में ही शतक बनाने वाले मारक्रम अपने करियर की सबसे अच्छी रैंकिंग में पहुँच गए है. वही पाक के खिलाफ टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने वाले करुनारात्ने भी अपने करियर की सबसे अच्छी रैंकिंग में पहुच गए है. वो इस समय 17 स्थान पर हैं. वही डिकवेला भी 39 स्थान पर पहुँच गए हैं.

~ टेनिस : फेडरर-नडाल शंघाई मास्टर्स के अगले दौर में

टेनिस जगत के दो दिग्गज खिलाड़ी स्पेन के राफेल नडाल और रोजर फेडरर ने शंघाई मास्टर्स की शुरुआत जीत के साथ की है। विश्व की शीर्ष वरीयता प्राप्त नडाल ने बुधवार को जारेड डोनाल्डसन और फेडरर ने डिएगो श्चवाट्जमैन को मात देते हुए अंतिम-16 में जगह बना ली।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, नडाल ने 54 मिनट तक चले मुकाबले में अमेरिका के डोनाल्डसन को सीधे सेटों में 6-2, 6-1 से मात दी। नडाल ने मैच के बाद कहा, “यह मैच काफी जल्दी खत्म हो गया। डोनाल्डसन ने शुरुआत में अच्छा खेला, अच्छी सर्विस की और बेसलाइन से गेंद को अच्छे से मारा।”

शंघाई में अपने पहले खिताब की दौड़ में लगे नडाल अगले दौर में इटली के फाबियो फोगनिनि से भिडेंगे। फेडरर ने अपने विपक्षी को 7-6 (7-4), 6-4 से मात दी। वह अगले दौर में यूक्रेन के एलेक्जेंडर डोलगोपोलोव से भिडेंगे जिन्होंने स्पेन के फेलेसियानो लोपेज को 7-6(4), 1-6, 6-4 से मात दी।

~ गुवाहाटी T-20I मैच के बाद जो हुआ वो निराशाजनक : मिताली राज

गुवाहाटी में खेले गए दूसरे टी-20 मैच में हार के बाद भारतीय प्रशंसकों द्वारा आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों की बस पर पत्थर फेंकने की घटना को भारत की महिला टीम की कप्तान मिताली ने दुखद बताया है। मिताली ने बुधवार को कहा कि मेजबान देश होने के नाते इस तरह का व्यवहार शोभा नहीं देता।

मिताली ने कहा, “जो कुल हुआ वो काफी बुरा था क्योंकि लोग वहां मैच देखने आए थे। उन्हें मैच के परिणाम को देखकर बहुच ज्यादा भावुक नहीं होना चाहिए और इस बात को ध्यान में रखना चाहिए दूसरी टीम जब यहां आई है तो हम मेजबान हैं। एक मेजबान देश होने के नाते हम इस तरह का बर्ताव नहीं कर सकते क्योंकि जब हम वहां खेलने जाते हैं तो हम भी सम्मान चाहते हैं और यहां आई टीमें भी इसी की ख्वाहिश रखती हैं।”

~ नो मर्सी में अपना टाइटल गँवाने के बाद इस रेस्लर ने गुस्से में छोड़ दी कंपनी

प्रो रेस्लिंग शीट की खबर की माने तो एनजो ने कंपनी को अलविदा कह दिया है. खबर के मुताबिक एनजो नो मर्सी के बाद नाराज़ चल रहे थे और इसीलिए उन्होंने कम्पनी छोड़ने का मन बना लिया. इस खबर में ये भी कहा गया है कि नेविल ने यूँ ही कंपनी नहीं छोड़ी है, इसके बाद कंपनी के कुछ बड़े फैसलों का हाथ है जो नेविल के खिलाफ गये थे.

प्रो रेस्लिंग शीट की खबर में कहा गया है कि WWE का पहले प्लान था कि एनजो अमोरे और कलिस्तो का मुकाबला TLC में कराया जाएगा पर उनका मुकाबला पिछली ही रॉ में करा दिया गया जिसमे कलिस्तो नये चैंपियन बने थे. नेविल को ये बात बिल्कुल भी पसंद नहीं आई और उन्होंने कंपनी छोड़ दी हालांकि अभी WWE की तरफ से इसपर कोई भी आधिकारिक बयान नहीं आया है.

~ जिंदर महल की नई स्टोरीलाइन का हुआ खुलासा

जिंदर महल के शायद बाकी रेस्लरो के मुकाबले ज्यादा फैन्स नहीं है पर इसके वाबजूद वे WWE के चैंपियन बने हुए हैं पर अब उनकी नई स्टोरीलाइन का खुलासा हो गया है. जिंदर महल को इस बार हुई हेल इन द सेल में अपनी WWE टाइटल शिन्सुके नाकामुरा से बचानी थी. अगर बात करे इस मैच के रिजल्ट की तो जिंदर महल ने एक बार फिर से सिंह ब्रदर्स की मदद से शिन्सुके नाकामुरा को हरा दिया.

जिंदर की इस जीत से फैन्स जितना ज्यादा निराश थे, जिंदर उतने ही ज्यादा खुश दिखाई दिए. जीत के बाद जारी की गयी उनकी एक विडियो में ख़ुशी साफ़ देखी जा रही थी, जिसमे उन्होंने फैन्स को शुक्रिया कहा था. खबरों के मुताबिक उन्हें अब एजे स्टाइल्स की तरफ से चैलेंज मिल सकता है, क्योंकि स्टाइल्स हेल इन द सेल में अपनी टाइटल बेल्ट गँवा बैठे थे और अब उन्हें जिंदर के सामने उतारा जाएगा. WWE का मानना है कि इससे फैन्स को एक फ्रेश स्टोरीलाइन देखने को मिलेगी.

WWE भारत में 8 और 9 दिसम्बर को नई दिल्ली के इंदिरा गाँधी स्टेडियम में अपना लाइव इवेंट आयोजित कराने जा रही है, इस इवेंट के लिए कई बड़े नाम नजर आयेंगे पर ऐसा माना जा रहा है, कि इस दल को जिंदर महल ही लीड करते हुए दिखाई देंगे.

~ फुटबाल : भारत ने मकाऊ को हरा एशिया कप में किया क्वालीफाई

भारत ने बुधवार को मकाऊ को 4-1 से मात देते हुए 2019 में होने वाले एशियन कप टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई कर लिया है। भारत के लिए रोवलिन बोर्जस ने 28वें मिनट में गोल किया। इसके बाद कप्तान सुनील छेत्री ने 60वें और जेजे लालपेख्लुआ ने इंजुरी टाइम (90+2) में गोल किया। माकऊ के डिफेंडर मान पाई हो ने 70वें मिनट में आत्मघाती गोल करते हुए भारतीय टीम की गोल संख्या में इजाफा किया।

मकाऊ के लिए एकमात्र गोल निकोलस मारियो डे अल्मेइडा टाराओ ने 37वें मिनट में किया। यह चौथी बार है जब भारत ने एशिया कप के लिए क्वालीफाई किया है। आखिरी बार भारत ने छह साल पहले क्वालीफाई किया था।

आखिरी बार भारत ने इस टूर्नामेंट में सीधे तौर पर प्रवेश 1984 में किया था। एशिया कप में भारत का सर्वश्रेष्ठ परिणाम 1964 में आया था जब वह इजारयल में हुए टूर्नामेंट में उप-विजेता रही थी।

~ फीफा ने पाकिस्तान फुटबाल संघ को निलंबित किया

फीफा ने तीसरे पक्ष की दखलअंदाजी के कारण बुधवार को पाकिस्तान फुटबाल संघ (पीएफएफ) को निलंबित कर दिया। फीफा ने एक बयान में कहा, “ब्यूरो ने इस तथ्य के परिणाम स्वरूप यह फैसला लिया कि पीएफएफ के कार्यालय और खाते न्यायालय द्वारा नियुक्त एक प्रशासक के नियंत्रण में रहेंगे।”

बयान के अनुसार, “फीफा के संविधान के अनुसार यह तीसरे पक्ष के हस्तक्षेप के बगैर स्वतंत्र रूप से अपने मामलों का प्रबंधन करने के पीएफएफ के दायित्व का उल्लंघन है।”

बयान में कहा गया है, “पीएफएफ का निलंबन तभी वापस लिया जाएगा, जब पीएफएफ के कार्यालय और उसके खाते उसे वापस लौटा दिए जाएंगे।”

~ ऑस्ट्रेलियाई टीम की बस पर पत्थर फेंकने के जुर्म में पुलिस ने दो लोगों को किया गिरफ्तार

गुवाहाटी टी ट्वेंटी मैच खत्म होने के बाद कुछ सिर फिरे भारतीय खेल प्रेमियों ने ऐसा काम किया, कि देश का मान सम्मान एकदम मिट्टी में मिला गया. दरअसल कुछ सिर फिरे फैंस ने टीम इंडिया को मैच में मिली हार के बाद मेहमान ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम की बस के ऊपर पथराव किया. आप सभी की जानकारी के लिए बता दे, कि ऑस्ट्रेलियाई टीम अपनी शानदार जीत के बाद मैदान से होटल के लिए लौट रही थी, तभी टीम की बस पर कुछ लोगों ने पत्थरो से हमला कर दिया. टीम के किसी भी खिलाड़ी को चोट तो नहीं लगी, लेकिन बस में काफी टूट फुट हो गयी.

अभी अभी खबर आ रही हैं, कि बस पर पत्थर फेंकने के आरोप में गुवाहाटी पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार किया हैं. पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, असम क्रिकेट संघ के सचिन प्रदीप बुरागोहेन ने इसकी जानकारी मीडिया को दी. प्रदीप ने पीटीआई से बात करते हुए कहा, कि

”हमने फुलप्रूफ सुरक्षा दी थी, लेकिन पता नहीं यह सब कैसे हो गया. यह पूरा वाक्या स्टेडियम के पास भीड़भाड वाली सड़क पर नहीं, बल्कि टीम के होटल के पास वाली सड़क पर हुआ. इस मामले में पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया हैं और पुलिस की पूरी टीम इस मामले की जाँच में लगी हुई हैं. मैं दावे के साथ कह सकता हूँ, कि भविष्य में ऐसी कोई घटना नहीं होगी. इतना ही नहीं हैदराबाद के रवाना होने के लिए मेहमान टीम को कड़ी सुरक्षा दी जाएँगी.”

~ विश्व कप में प्रवेश के योग्य था अर्जेंटीना : मेसी

अगले साल रूस में आयोजित होने वाले फीफा विश्व कप टूनार्मेंट के लिए क्वालीफाई करने वाली अर्जेंटीना के स्टार खिलाड़ी लियोनेल मेसी का कहना है कि, ”उनकी टीम जिस चीज के काबिल थी, उसे वह मिला है।” 

मैच के बाद संवाददाताओं से मेसी ने कहा, ”अगर अर्जेंटीना विश्व कप में क्वालीफाई नहीं कर पाता, तो स्थिति खराब होती। लोगों ने टीम पर कई सवाल उठाए, लेकिन इस मैच से हमने साबित कर दिया कि हम विश्व कप में क्वालीफाई करने के काबिल हैं।”

मेसी ने कहा, ”हर कोई जानता है कि विश्व कप में प्रवेश के लिए हमने कितनी परेशानियों का सामना किया है। हमें अब इस पल का आनंद लेना है और अपने आप को शांत रखना है, क्योंकि टूनार्मेंट में खेलने तक के लिए हमें काफी लंबा सफर तय करना है। हम जानते हैं कि हम और भी बेहतर कर सकते हैं।”

अर्जेंटीना के कोच जॉर्ज साम्पोली ने कहा कि, ”मैच से पहले उन्होंने मेसी को टीम के साथी खिलाड़ियों को प्रेरित करने के लिए कहा था।”

  • SHARE
    क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट से बेहद प्यार हैं. हमेशा से ही क्रिकेट के बारे में लिखना बहुत पसंद हैं. सचिन तेंदुलकर मेरे पसंदीदा खिलाड़ी हैं.

    Related Articles

    मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने बताया उसका नाम जिसकी वजह से मिला श्रेयष अय्यर...

    भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ रविवार से शुरू हुई तीन मैचों की वनडे सीरीज के बाद ही कीवि टीम से तीन मैचों की ही...

    भारतीय टीम में शामिल हुआ है ऐसा खिलाड़ी जो लगातार उगल रहा था अपने...

    भारत और न्यू ज़ीलैण्ड के बीच तीन एकदिवसीय मैचों के बाद होने वाले तीन टी20 मैचों के लिए बीसीसीआई ने टीम की घोषणा कर...

    डेब्यू के 426 दिन बाद ही यह खिलाड़ी बना दुनिया का नम्बर 1 गेंदबाज,...

    पाकिस्तान क्रिकेट टीम की नई सनसनी युवा तेज गेंदबाज हसन अली इन दिनों विश्व क्रिकेट में छाए हुए हैं। पाकिस्तान क्रिकेट में इन दिनों...

    INTERESTING FACTS: एक ऑटो चालक का बेटा आखिर कैसा बना टीम इंडिया का हिस्सा,...

    आज सोमवार, 23 अक्टूबर का दिन पूरे हैदराबाद और खासकर सिराज परिवार के लिए एकदम खास और कभी ना भुलाए जाने वाला दिन बन...

    INDvNZ:पहले वनडे मैच के दौरान हुआ एक हैरान करने वाली घटना, जाधव ने किया...

    भारत और न्यूजीलैण्ड के बीच खेले गए तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला वनडे मैच मुम्बई के वानखेडे़ क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया।...