इस लेख के माध्यम से हम आपके पास तक लेकर आये हैं, दिनभर का स्पोर्ट्स अपडेट. यहाँ आप सिर्फ एक ही नजर में खेलजगत से जुड़ी हर एक बड़ी खबर आसानी से पढ़ सकेंगे.

आइये डालते हैं, एक नजर शुक्रवार (13 अक्टूबर) के स्पोर्ट्स राउंड अप पर:-

~ INDvAUS: हैदराबाद में आज जो जीता वही बनेगा सिकंदर

आज शुक्रवार, 13 अक्टूबर को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन टी ट्वेंटी मैचों की श्रृंखला का सबसे रोमांचक और निर्णायक मुकाबला खेला जायेंगा. दोनों टीमों के बीच यह मैच हैदराबाद के लोकप्रिय राजीव गाँधी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट, स्टेडियम में खेला जायेंगा. जहाँ दोनों ही टीमें सिर्फ ओर सिर्फ श्रृंखला जीतने के इरादे से मैदान पर उतरेंगी.

आप सभी की जानकारी के लिए बता दे, कि रांची टी ट्वेंटी टीम इंडिया 9 विकेट और गुवाहाटी टी ट्वेंटी मेहमान ऑस्ट्रेलियाई टीम आठ विकेट से जीतने में सफल रही थी. आज का मुकाबला जीतने के लिए दोनों ही टीमें अपनी जी जान लगा देंगी.

फीफा यू-17 विश्व कप : भारत को आखिरी मैच में मिली हार, घाना अगले दौर में

मेजबान भारत का फीफा अंडर-17 विश्व कप में सफर गुरुवार को हार के साथ ही खत्म हो गया। घाना ने उसे जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में खेले गए ग्रुप-ए के मैच में 4-0 से मात दी।

भारत का यह इस विश्व कप में आखिरी मैच था। इससे पहले उसे अमेरिका और कोलंबिया के हाथों हार मिली थी। मेजबान देश अपने ग्रुप में सबसे नीचे चौथे स्थान पर रहा।

घाना ने पहले हाफ में एक गोल किया जबकि दूसरे हाफ में तीन गोल मारे। उसके लिए एरिक अयिहा ने 43वें और 52वें मिनट में दो गोल किए। उनके अलावा 86वें मिनट में रिचर्ड डॉनसो ने और 87वें मिनट में इम्मेनुएल टुकु ने गोल किया। इस हार के साथ ही भारत नॉकआउट दौर की दौड़ से बाहर हो गया है।

~ नेहरा जी दिलाएंगे हैदराबाद में भारतीय टीम को जीत: सुरेश रैना 

जब से आशीष नेहरा ने अपने सन्यास का ऐलान किया हैं, तब से तमाम खेल प्रेमियों के साथ साथ इंडियन क्रिकेट टीम के खिलाड़ी भी नेहरा को लाकर अपनी राय व्यक्त कर रहे हैं.

गुरूवार, 12 अक्टूबर को जब सुरेश रैना से आशीष नेहरा के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने एएनआई को दिए अपने बयान में कहा, कि

”आशीष नेहरा एक बहुत ही प्यारे इन्सान हैं और इस उम्र में भी कमाल की क्रिकेट खेल रहे हैं. हमने कई मुकाबले एक साथ खेले. आशीष भाई उन चुनिन्दा खिलाड़ियों में से एक हैं, जो हमेशा से ही मुझे अच्छी एडवाइज देते रहते हैं. 38 साल की उम्र में भी वह काफी स्ट्रोंग हैं. मैं आशा करता हूँ, कि हैदराबाद में वो बेहतरीन प्रदर्शन करेंगे और देश की जीत में अपना योगदान देंगे.”

~ WWE ने बोला शेन मैकमोहन की चोट को लेकर अब तक का सबसे बड़ा झूठ

WWE कई बार अपने ही फैन्स को कंफ्यूज करने के लिए भी जानी जाती है ताकि फैन्स उनकी स्टोरीलाइन से जुड़े रहे पर अब खबर आ रही है कि कंपनी ने शेन मैकमोहन के बारे में एक बड़ा झूठ बोला है. WWE के चेयरमैन विन्स मैकमोहन के बेटे शेन मैकमोहन का मुकाबला हेल इन द सेल में केविन ओवन्स से था, अगर बात करे इस हुए मुकाबले की तो मैच में कई बार ऐसे पल आये जब फैन्स ने दांतो तले उँगलियाँ दबा ली थी, जिसमे कमेंटरी टेबल पर पटकना और 20 फीट केज के ऊपर से कूदना शामिल था.

शेन मैकमोहन इस मैच में 20 फीट ऊपर से कूदे थे जिसके कारण उन्हें काफी गंभीर चोटे लग गयी थी. उनकी शुरुआती मेडिकल रिपोर्ट में ये दावा किया गया था, कि उन्हें पसलियों, गर्दन और कंधे पर गंभीर चोटे आई हुई है और इस समय हॉस्पिटल में एडमिट हैं.

पहले ज्यादातर मीडिया हाउस ने इस बात को माना था कि शेन मैकमोहन को काफी गंभीर चोटे आई हुई हैं, पर अब खबर आ रही है कि WWE ने इस मामले में अपने फैन्स से बहुत बड़ा झूठ बोला है. नई रिपोर्ट में ये दावा किया गया है कि शेन मैकमोहन को बस मामूली चोटे ही आई हुई हैं और वे अब पूरी तरह से स्वस्थ्य हैं.

~ तीसरे टी-20 से पहले 7 हुए गिरफ्तार, पुलिस ने बयान जारी कर दी चेतावनी

भारतीय टीम और ऑस्ट्रेलियाई टीम के बीच हैदराबाद के राजीव गाँधी क्रिकेट स्टेडियम में खेले जाने वाले तीन मैचों की टी20 सीरीज के तीसरे टी20 मैच से पहले एक बड़ा ही गंभीर मामला सामने आया है. हैदराबाद के राजीव गाँधी क्रिकेट स्टेडियम में होने वाले इस तीसरे टी20 मैच में टिकटो की कालाबाजारी का गंभीर मामला सामने आया है.

आपको बता दे, कि हैदराबाद में हुई इस टिकट की कालाबाजारी को लेकर पुलिस ने शुक्रवार को सात लोगों के एक गिरोह को गिरफ्तार किया है. यह सभी 7 लोग टिकटों को ब्लैक में बेचते हुए पकड़े गये है. हैदराबाद की सिटी पुलिस के टास्क फोर्स ने सात लोगों के रैकेट का पर्दाफाश किया, जो उच्च कीमतों पर मैच टिकट बेच रहे थे और लोगो से टिकट के तय किये हुए दाम के अनुसार बेहद ज्यादा पैसे मांग रहे थे.

एक रिपोर्ट के अनुसार, इन व्यक्तियों के नाम साईं नवीन कुमार (21), नरेंद्र यादव (27), मोहम्मद सद्दाम (21), देव कुमार (21), मोहम्मद रियाज (30), पी प्रवीण (25), मोहम्मद अफ्रोज (24) को गिरफ्तार किया गया है. पुलिस को इन आरोपियों से 1000 व 3000 रुपये की कीमत 24 टिकट जब्त किए है और आरोपी लोगों से 24,810 रूपये की नकद धनराशी भी बरामद की है. 

~ फीफा यू-17 टीम के मणिपुर खिलाड़ियों को तुरंत दें रकम : बीरेन सिह

भारत की अंडर-17 फुटबाल टीम में शामिल आठ मणिपुरी खिलाड़ियों को ईनाम की रकम नहीं मिलने की खबर के बाद राज्य के मुख्यमंत्री एन.बीरेन सिंह ने गुरुवार को इन खिलाड़ियों को तुरंत रकम देने के निर्देश दिए हैं।

इन आठ खिलाड़ियों को भारत की मेजबानी में खेले जा रहे फीफा अंडर-17 विश्व कप टीम में चुने जाने पर पांच-पांच लाख रुपये का ईनाम दिए जाने की घोषणा की थी। सिंह को पता चला था कि इन खिलाड़ियों को (जो अब दिल्ली में हैं) अपने बच्चों को खेलते नहीं देख पा रहे हैं, क्योंकि उन्हें अपना खर्चा वहन करने में परेशानी हो रही है।

राज्य सरकार ने खिलाड़ियों के माता-पिता को आर्थिक मदद देने को कहा था। राज्य के खेल मंत्री ने लेटपाओ हाओकिप ने कहा, “प्रत्येक खिलाड़ी के माता-पिता को 10,000 रुपये और विमान यात्रा के टिकट दे दिए गए थे।”

~ ऑस्ट्रेलियाई टीम का भारत दौरा जरूरत से ज्यादा लंबा : मार्क वॉ

करीब एक महीने का ऑस्ट्रेलिया का भारत दौरे का समापन शुक्रवार को अंतिम टी-20 मैच के साथ हो जाएगा। ऑस्ट्रेलियाई टीम को जहां पांच मैचों की वनडे सीरीज में 1-4 से करारी हार का सामना करना पड़ा था. वहीं पर तीन मैचों की टी-20 सीरीज के पहले दो मैचों में दोनों ही टीमें एक-एक की बराबरी पर खड़ी है और तीसरा और आखिरी मैच निर्णायक हो गया है।

ऑस्ट्रेलिया का ये भारत दौरा समाप्ति पर खड़ा है लेकिन वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम के चयनकर्ता मार्क वॉ इस दौरे से खुश नहीं हैं।  मार्क वॉ ने ऑस्ट्रेलिया टीम के भारत दौरे के जरूरत से ज्यादा लंबा होने की आलोचना की है। मार्क वॉ का मानना है कि

“एशेज सीरीज से पहले टीम के खिलाड़ियों को लंबे ब्रेक की जरूरत थी लेकिन ये दौरा कुछ ज्यादा ही लंबा हो गया। मार्क वॉ ने कहा कि ये कहना होगा, कि ये ऑस्ट्रेलिया से दूर रहने का सही समय नहीं है। ये सीरीज ज्यादा लंबी हो गई। इससे बेहतर ये होता अगर ये एक या दो हफ्ते छोटा होता। कप्तान स्टीवन स्मिथ और तेज गेंदबाज पेट कमिंस और मिलेच स्टार्क स्वदेश में हैं ये टीम के लिए फायदेमंद होगा।”

~ रॉक पर लग रहे फ़ास्ट एंड फ्यूरियस 9 को लेट कराने के आरोपों पर कुछ इस तरह साथ दिया विन डीजल ने

रॉक को जानने और पहचानने वाले पूरी दुनिया में फैले हुए हैं फिर चाहे वो रेस्लिंग की वजह से जाने जाते हो या फिर एक्टिंग की वजह से पर अब खबर आ रही है, कि उनके फ़ास्ट एंड फ्यूरियस विवाद में उन्हें एक एक्टर का साथ मिला है. कई हॉलीवुड मूवीज में काम करने वाले रॉक ने फ़ास्ट एंड फ्यूरियस सीरीज में भी काम किया है जिसमे वे एक पुलिसवाले का किरदार निभाते दिखते हैं.

दरअसल, पिछले दिनों खबर आई थी कि इसी सीरीज में काम करने वाले एक्टर टाईरिसी ने रॉक पर फ़ास्ट एंड फ्यूरियस 9 को पोस्टपोंड करने के आरोप लगा दिए थे.

इस एक्टर का कहना था कि रॉक की ही वजह से अब यह फिल्म साल 2020 में रिलीज़ होगी जबकि इस फिल्म को साल 2019 में रिलीज़ होना था. टाईरिसी ने अपने आरोपों में रॉक पर ये भी आरोप लगाये थे कि वे बेहद ही घमंडी इंसान हैं और सिर्फ अपने बारे में ही सोचते हैं.

इसी सीरीज में दूसरे एक्टर विन डीजल भी नजर आते हैं, उन्होंने इन सब खबरों पर कुछ ना बोलते हुए बस अपने एक इन्स्टाग्राम पोस्ट से जवाब दिया है. दरअसल, विन ने एक तस्वीर पोस्ट की है जिसमे वे रॉक के साथ दिख रहे हैं. इस फोटो के कैप्शन पर उन्होंने लिखा कि रॉक के साथ काम करने में बहुत मज़ा आता है और आने वाले दिनों में उनके साथ शूटिंग करने के लिए वे उत्साहित हैं.

टेनिस : डेल पोट्रो ने शंघाई मास्टर्स के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई

 

अर्जेटीना के टेनिस खिलाड़ी जुआन मार्टिन डेल पोट्रो ने गुरुवार को जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव को मात देते हुए शंघाई रोलेक्स मास्टर्स के क्वार्टफाइनल में जगह बना ली है। पोट्रो ने ज्वेरेव को 3-6, 7-6(5), 6-4 से मात दी। 20 साल के ज्वेरेव की सर्विस को निर्णायक तीसरे सेट में पोट्रो ने तोड़ते हुए स्कोर 2-2 से बराबर किया तो वह अपना आपा खो बैठे और अपना रैकेट जमीन पर मार दिया।

पोट्रो ने कहा, “मैच के पहले गेम में मैं अच्छा नहीं खेला न ही अच्छी सर्विस की, लेकिन जब मैंने टीवी पर आंकड़े देखे तब देखा कि मैं ज्यादा अंक जीत रहा था लेकिन अंत में मैं सेट हार गया। मैंने अपने आप से कहा कि ठीक है तुम अच्छा खेल रहे हो। आपको बस कोशिश करनी है। मैंने दूसरे और तीसरे सेट में यही किया।”

ज्वेरेव ने पहले ही एटीपी वर्ल्ड टूर फाइनल्स में जगह बना ली है। अगले दौर में पोट्रो अमेरिका के जॉन इश्नेर और सर्बिया के विक्टर त्रोइस्की के बीच होने वाले मैच के विजेता से भिड़ेंगे।

~ अगले साल पाकिस्तान के खिलाफ आयरलैंड खेलेंगी अपना पहला टेस्ट 

अर्न्तराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने आयरलैंड क्रिकेट टीम को लेकर एक महत्वपूर्ण घोषणा की है, जिसमें अब आयरलैंड टीम अगले साल अपना डेब्यू टेस्ट मैच पाकिस्तान के खिलाफ खेलते हुए नजर आयेंगी। क्रिकेट के सबसे प्रतिष्ठित प्रारुप में खेले जानें वाले इस क्रिकेट में आयरलैंड टीम की एन्ट्री क्रिकेट जगत के विस्तार में एक बड़ा कदम साबित होने वाला है।

आईसीसी द्वारा की गयी बैठक में यह निर्णय लिया गया कि,’अगले साल अप्रैल के आखिरी या फिर मई के शुरूआत में आयरलैंड क्रिकेट टीम का मुकाबला पाकिस्तान टीम के साथ डबलिन में कराये जायें। साथ ही इस बात को लेकर दोनों टीमों के क्रिकेट बोर्ड के बीच बहुत जल्द वार्ता चलने की उम्मीद है।’

आपकों बता दें, आईसीसी द्वारा इस साल के जून माह में आयरलैंड और अफगानिस्तान क्रिकेट को लेकर बड़ा फैसला करते हुए कहा था कि अब यह दोनों टीमें आईसीसी द्वारा निर्धारित टेस्ट क्रिकेट मानक में पूरी तरह से फिट बैठती है, जिसके कारण अब इन दोनों टीमों को टेस्ट क्रिकेट मैच खेलने का दर्जा दिया जाता है।

नवनीत गौतम ने पीकेएल से लिया संन्यास

नवनीत गौतम ने गुरुवार को प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) से संन्यास की घोषणा कर दी। पीकेएल के पहले ही सीजन से जयपुर पिंक पैंथर्स के साथ बने हुए नवनीत ने सीजन-5 में गुरुवार को अपना आखिरी लीग मैच खेला। आखिरी मैच होने के कारण जयपुर टीम प्रबंधन ने उन्हें इस मैच के लिए टीम का कप्तान बनाया। उन्हें मंजीत चिल्लर के स्थान पर कप्तान बनाकर सम्मान दिया गया।

नवनीत ने लीग के शुरू से लेकर अब तक जयपुर के लिए कुल 30 मैच खेले हैं। इन मैचों में उन्होंने कुल 21 टैकल अंक हासिल किए। वह शुरू से लेकर अभी तक टीम में डिफेंडर की भूमिका में रहे।

नवनीत जयपुर के निवासी हैं और वर्तमान में दिल्ली में ओएनजीसी में कार्यरत हैं। नवनीत कप्तान के तौर पर जयपुर के साथ खेले अपने आखिरी मैच में टीम को जीत नहीं दिला पाए। उनकी टीम को इस मैच में यूपी योद्धा से हार का सामना करना पड़ा। इस हार के साथ ही वह लीग से भी बाहर हो गई है।

~ बेन स्टोक्स को लगा एक बड़ा झटका एक बड़ी कंपनी ने किया करार खत्म 

इंग्लैंड के स्टार ऑलराउंड खिलाड़ी बेन स्टोक्स विश्व क्रिकेट पर अपने दमदार खेल की दम पर अपनी छाप छोड़ने में कामयाब रहे हैं। बेन स्टोक्स ने अब तक के अपने करियर में शानदार प्रदर्शन किया है। जिसके बाद अब उनकी पहचान वर्तमान क्रिकेट के सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर में शुमार होने लगा है, लेकिन बेन स्टोक्स के इस चमकते प्रदर्शन के बाद पिछले ही दिनों एक घटना ने स्टोक्स को एक झटके में जमीन पर ला दिया है।

बेन स्टोक्स के विवादों में फंसने के बाद अब उनकी किट निर्माता कंपनी न्यू बैलेंस ने भी बेन स्टोक्स के साथ अपना करार खत्म करने का फैसला किया है। मारपीट की घयना के बाद पुलिस जांच घेरे में चल रहे बेन स्टोक्स के साथ न्यू बैलेंस कंपनी ने करार को खत्म कर दिया है जिसकी जानकारी इस कंपनी ने क्रिकइंफो के माध्यम से दी है।

न्यू बैलेंस कंपनी ने अपने बयान में इसको लेकर कहा कि “स्टोक्स के व्यवहार कंपनी के मुल्यों के मुताबिक नहीं है और इसी कारण से कंपनी उनके साथ 2 लाख डॉलर सालाना का करार खत्म कर रही है।” कंपनी ने ये बड़ा कदम बेन स्टोक्स के ब्रिस्टल हादसे पर सार्वजनिक रूप से माफी मांगने के बाद उठाया है।

गोल्फ : सीआईएमबी क्लासिक के पहले दिन लाहिरी को आठवां स्थान

भारत के दिग्गज गोल्फ खिलाड़ी अर्निबान लाहिड़ी ने सीआईएमबी क्लासिक टूर्नामेंट के पहले दिन गुरुवार का अंत आठवें स्थान के साथ किया। लाहिरी ने पहले दिन पांच अंडर 67 का स्कोर किया।

भारतीय खिलाड़ी ने दिन के खेल में छह बर्डी और एक बोगी लगाते हुए थाइलैंड के पाचारा खोंगबाटमाई, अमेरिका के ब्रेंडन स्टीले, डेविस लव तृतीय, स्पेन के राफा केब्रेरा और दक्षिण कोरिया के सुंग कांग के साथ संयुक्त रूप से आठवां स्थान हासिल किया।

पहले स्थान पर आस्ट्रेलिया के कैमरून स्मिथ हैं। स्मिथ ने पहले दिन 64 का स्कोर किया। दूसरा स्थान थाइलैंड के पूम साक्सेनसिन को मिला जिन्होंने 65 का स्कोर किया। उनके साथ अमेरिका के ब्रेडले कीगन और जेंडर स्काउफेले संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर रहे।

~ कुलदीप को बेहतर बनाने में अनिल भाई का हाथ : सुरेश रैना 

भारतीय टीम से बाहर चल रहे सुरेश रैना ने भारतीय युवा स्पिनर कुलदीप यादव को लेकर ऐसा बयान दे डाला है. जो बयान शायद भारतीय कप्तान विराट कोहली व भारतीय टीम के कोच रवि शास्त्री को बिलकूल पसंद नहीं आये. दरअसल, भारतीय टीम से बाहर चल रहे सुरेश रैना ने न्यूज एजेंसी टीओआई से बात करते हुए कुलदीप के शानदार प्रदर्शन का श्रेय कोहली व शास्त्री को नहीं बल्कि अनिल कुंबले को दे डाला है.

सुरेश रैना ने न्यूज एजेंसी टीओआई से बात करते हुए कुलदीप को लेकर अपने एक बयान में कहा, “सच में कुलदीप यादव टीम के लिए बहुत अच्छा कर रहे हैं और उनकी गेंदबाजी देखकर मजा आ रहा है. मुझे लगता है, कि कुलदीप के इस शानदार प्रदर्शन का और श्रेय अनिल भाई को जाता है, क्योंकि उन्होंने कुलदीप को तैयार करने व प्रेरणा देने में काफी मेहनत की है. 

मैं आईपीएल में कुलदीप से बात कर रहा था और वह मुझे हमेशा कहता था, कि अनिल भाई के मुझे संदेश आते रहते है, कि ‘अपनी गेंदबाजी में और मेहनत करों तुम एक अच्छे गेंदबाज हो और भविष्य में बेहतर कर सकते हो’ इसलिए कुलदीप बता रहा था, कि अनिल भाई के इन संदेशो से उसे मेहनत करने की बहुत ज्यादा प्रेरणा मिली, इसलिए मैं कुलदीप की शानदार गेंदबाजी का श्रेय काफी हद तक अनिल भाई को ही दूंगा.”

स्तन कैंसर के प्रति जागरुकता के लिए आगे आईं सिंधु

ओलम्पिक पदक विजेता पी.वी. सिंधु स्तन कैंसर के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए ब्रिजस्टोन पिंक वेल्वे कैप डोनेशन ड्राइव मुहिम का समर्थन करेंगी। तीन बार विश्व चैम्पियनशिप में पदक जीत चुकीं सिंधु टाटा मेमौरियस अस्पताल के लिए फंड एकत्रित करेंगी ताकि वह कैंसर का इलाज करने वाले विशेषज्ञों की मेजबानी कर सके साथ ही एक रिसर्च सेंटर बना सके जो वंचित पीड़ितों की मदद कर सके। यह मुहिम तीन महीने तक चलेगी।

इस मौके पर सिंधु ने कहा, “मैं ब्रिजस्टोन भारत के साथ जुड़ कर अच्छा महसूस कर रही हूं। आज जो आंकड़े बताए गए उससे पता चलता है कि 28 में से एक महिला स्तन कैंसर की शिकार हो सकती है और कैंसर का पता न चले तो अपनी जिंदगी भी खो सकती है।”

 

Related Articles

मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने बताया उसका नाम जिसकी वजह से मिला श्रेयष अय्यर...

भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ रविवार से शुरू हुई तीन मैचों की वनडे सीरीज के बाद ही कीवि टीम से तीन मैचों की ही...

भारतीय टीम में शामिल हुआ है ऐसा खिलाड़ी जो लगातार उगल रहा था अपने...

भारत और न्यू ज़ीलैण्ड के बीच तीन एकदिवसीय मैचों के बाद होने वाले तीन टी20 मैचों के लिए बीसीसीआई ने टीम की घोषणा कर...

डेब्यू के 426 दिन बाद ही यह खिलाड़ी बना दुनिया का नम्बर 1 गेंदबाज,...

पाकिस्तान क्रिकेट टीम की नई सनसनी युवा तेज गेंदबाज हसन अली इन दिनों विश्व क्रिकेट में छाए हुए हैं। पाकिस्तान क्रिकेट में इन दिनों...

INTERESTING FACTS: एक ऑटो चालक का बेटा आखिर कैसा बना टीम इंडिया का हिस्सा,...

आज सोमवार, 23 अक्टूबर का दिन पूरे हैदराबाद और खासकर सिराज परिवार के लिए एकदम खास और कभी ना भुलाए जाने वाला दिन बन...

INDvNZ:पहले वनडे मैच के दौरान हुआ एक हैरान करने वाली घटना, जाधव ने किया...

भारत और न्यूजीलैण्ड के बीच खेले गए तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला वनडे मैच मुम्बई के वानखेडे़ क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया।...