इस लेख के माध्यम से हम आपके पास तक लेकर आये हैं, दिनभर का स्पोर्ट्स अपडेट. यहाँ आप सिर्फ एक ही नजर में खेलजगत से जुड़ी हर एक बड़ी खबर आसानी से पढ़ सकेंगे.

आइये डालते हैं, एक नजर मंगलवार (17 अक्टूबर) के स्पोर्ट्स राउंड अप पर:-

~ मौजूदा समय की भारतीय टीम के साथ जुड़ना गर्व की बात: दिनेश कार्तिक 

न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली जाने वाली तीन एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला के लिए टीम में एक बार फिर से अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक की वापसी देखने को मिली हैं. आप सभी की जानकारी के लिए बता दे, कि आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी और वेस्टइंडीज के दौरे पर भी दिनेश कार्तिक को टीम में रखा गया था.

टीम में हुई वापसी के बाद मीडिया से बात करते हुए दिनेश ने कहा, कि

”मौजूदा भारतीय टीम बहुत ही अच्छी हैं. टीम के लिए तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार बेहद ही लाजवाब प्रदर्शन कर रहे हैं. मुझे इस टीम का सदस्य बनाने पर गर्व हैं. यह टीम अगले कुछ वर्षो में भारत की महान टीमों में से एक के रूप में अपनी विरासत छोड़ेगी. इस टीम की कप्तानी एक शानदार खिलाड़ी कर रहा हैं और इस बात में कुछ भी सन्देश नहीं हैं, कि टीम में काफी शानदार सीनियर खिलाड़ी भी शामिल हैं. सबसे अच्छी बात यह हैं, कि टीम के गेंदबाज भी अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं, इससे बढ़िया बात और क्या हो सकती हैं. इस टीम का हिस्सा होना गर्व और सम्मान की बात हैं.”

अपने बयान में दिनेश कार्तिक ने टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली की जमकर तारीफ की. अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए दिनेश कार्तिक ने कहा, कि

”वह काफी सकारात्मक हैं.  एक कप्तान और खिलाड़ी के रूप में कोहली हमेशा ही जीत की तलाश में रहते हैं. टीम में वापसी क्र मैं भी काफी सकारात्मक महसूस कर रहा हूँ. मैं आत्मविश्वास से भरा हुआ हूँ और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने का प्रयास भी करूंगा. अगर मुझे मौका मिला, तो मैं जरुर इसका फायदा उठाऊंगा.”

~ दिग्गज फुटबॉल खिलाड़ी चोइरुल हुडा की मैदान पर साथी खिलाड़ी से टकराने से हुई मौत 

इंडोनेशिया सुपर लीग के दौरान एक बेहद ही अजीब ही वाक्या देखने को मिला. जहाँ अपनी टीम के साथी खिलाड़ी से टकराने के कारण इंडोनेशिया के दिग्गज गोलकीपर चोइरुल हुडा की मौत हो गयी.

पार्सेला लामोनगन क्लब के लिए मैच के दौरान पहले हाफ में 38 वर्षीय गोलकीपर हुडा की अपनी टीम के साथी खिलाड़ी रोमन रोड्रिगेज से टक्कर हो गयी थी. लीग – 1 में पार्सेला लामोनगन रविवार, 15 अक्टूबर की रात सेमेन पडान के खिलाफ मैच खेल रहे थे.

इस मुकाबलें के दौरान गोलकीपर की टक्कर ब्राजीलियाई खिलाड़ी रोड्रिगेज के साथ हो गयी. इसके बाद हुडा को तुरंत नजदीकी अस्पताल में ले जाया गया. पार्सेला क्लब के कोच अजी संतोतो ने ‘गोल डॉट कॉम’ को दिए अपने बयान में कहा, कि

”मैच खत्म करने के बाद सभी खिलाड़ी तुरंत अस्पताल गया, जहाँ हमे हुडा के निधन के बारे में जानकारी दी गयी. यह खबर सुनने के बाद हम सभी को एक बड़ा सदमा लगा. हम इस बात पर यकीन ही नहीं कर पा रहे थे. टीम के पास चिकित्सक से मिलने का समय ही नहीं था. हम सभी केवल हुडा का मृत शरीर ही देख पाए.”

~ पाकिस्तान ने श्रीलंका को दूसरे एकदिवसीय मुकाबलें में 32 रनों से हराया 

सोमवार, 16 अक्टूबर को पाकिस्तान और श्रीलंका की टीम के बीच पांच वनडे मैचों की श्रृंखला का दूसरा मुकाबला अबू धाबी के मैदान पर खेला गया. जहाँ पाकिस्तान की टीम ने अपने विजय रथ को जारी रखते हुए दूसरे एकदिवसीय मुकाबलें में भी जोरदार जीत दर्ज की. पाकिस्तान की टीम दूसरा वनडे मैच पूरे 32 रनों से जीतने में सफल रही और इसी जीत के साथ पाकिस्तान की टीम ने पांच वनडे मैचों की श्रृंखला में 2-0 की अहम बढ़त बना ली हैं.

पाकिस्तान की टीम ने पहले खेलते 219/9 का स्कोर बनाया. टीम के लिए बाबर आजम लगातार दूसरा शतक बनाने में सफल रहे और उन्होंने बल्ले से 101 रनों की पारी निकली.

220 रनों के आसान से लक्ष्य के जवाब में श्रीलंका की टीम 187 रनों के स्कोर पर ढेर हो गयी और दूसरा मुकाबला 32 रनों से हार गयी. टीम के लिए कप्तान उपुल थरंगा 112 नाबाद अकेले संघर्ष करते हुए दिखाई दिए. वनडे श्रृंखला का तीसरा मुकाबला बुधवार, 18 अक्टूबर को खेला जायेंगा.

~ सरवाइवर सीरीज में ब्रोक लेसनर और जिंदर महल का मुकाबला करवाके कंपनी कर रही है ये बड़ी गलती

WWE के अचानक से अपने प्लान्स को बदल कर ब्रोक लेसनर को जिंदर महल के सामने उतारने का फैसला किया है. इस साल होने वाले सरवाइवर सीरीज में ये दोनों रेस्लर्स लड़ते हुए दिखेंगे. ब्रोक लेसनर का सामना जिंदर महल से होगा और यह मैच मेन इवेंट मैच के रूप में भी हो सकता है.

WWE ने जिंदर महल को चैंपियन इसलिए बनाया ताकि वे भारत में अपने कारोबार बढ़ा सके लेकिन कंपनी का यह दाव उल्टा पड़ गया. जब से जिंदर महल WWE चैंपियन बने हैं तबसे स्मैकडाउन की TRP तो गिरी ही है पर इसके साथ साथ कंपनी के मुनाफे में भी कमी आई है. फैन्स का जिंदर महल पर हमेशा से यही आरोप रहता है कि उनमे इतनी अच्छी रेस्लिंग स्किल्स नहीं हैं पर फिर भी वे चैंपियन क्यों बने हुए हैं.

वापस ब्रोक लेसनर और जिंदर महल के मैच पर आते हैं तो कंपनी इस मैच को कराके बहुत बड़ी गलती कर रही है. सबसे पहली बात WWE ने ये मैच बस टाइम फिलिंग और ब्रोक के नाम का फायदा उठाने के लिए रखवाया है ताकि ब्रोक के नाम से फैन्स इस इवेंट से जुड़ सके.

अगर बात करे इस मैच के तथ्यों पर तो जिंदर महल ब्रोक लेसनर के सामने कहीं पर भी नहीं टिकते, उनके सामने तो सिंह ब्रदर्स की भी नहीं चलेगी. ब्रोक लेसनर इस मैच को आसानी से जीत जायेंगे पर इस मैच में अगर जिंदर घायल हो गये तो उनके इंडिया टूर पर संकट के बादल मंडराने लगेंगे.

~ भारतीय क्रिकेट टीम की सफलता की मूल वजह टीम का एकजुट होकर खेलना है: रोहित शर्मा 

भारतीय क्रिकेट टीम के हिटमैन नाम से लोकप्रिय रोहित शर्मा ने जितनी तेजी के साथ अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट जगत में अपना नाम कमाया है,शायद ही अन्य कोई खिलाड़ी रहा हो। हाल ही में मुम्बई के एक कार्यक्रम में शिरकत करने वाले रोहित शर्मा ने टीम से जुड़ी कुछ बातों को शेयर किया, साथ ही टीम इण्डिया के जीत के मूलमंत्र को भी उजागर कर दिया।

सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने मुम्बई के एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि,

“भारतीय क्रिकेट टीम को सभी फाॅर्मेटों में लगातार मिल रही सफलता की मूल वजह टीम में एकजुट होकर खेलना है। जिस तरह से हम खेल रहे हैं, उसका श्रेय टीम के सभी खिलाड़ियों को जाता है। एक खिलाड़ी का लक्ष्य अपने शहर या फिर देश की तरफ से खेलते हुए हर हाल में जीत हासिल करना होता है,हालांकि मेरी नजर में यह कोई आसान काम नहीं है। आपकें ऊपर उन लाखों लोगों की उम्मीद टिकी रहती है, जो टीम को जीतते हुए देखना चाहती है।”

“अगर आप किसी विपक्षी टीम के खिलाफ टूर्नामेंट जीतते हो तो एक या दो खिलाड़ियों के प्रदर्शन से ही जीत दर्ज करना संभव नहीं होता है। इस जीत में टीम के प्रत्येक सदस्य का कोई न कोई तरीके से अहम योगदान रहता है। जब भी टीम मैदान पर अपने खेल का प्रदर्शन करती है तो सभी खिलाड़ी एक सोच के साथ अपने खेल को खेलती है।”

~ FIFA 2017: वीह की हैट्रिक से क्वाटर फाइनल में पहुंचा अमेरिका 

टीम वीह की शानदार हैट्रिक के दम पर अमेरिका ने सोमवार को दिल्ली के जवाहर लाल नेहरु स्टेडियम में खेले गये फीफा अंडर- 17 विश्व कप के प्री- क्वाटर फाइनल में पराग्वे को मात देकर क्वाटर फाइनल में जगह बना ली हैं. इस शानदार मुकाबलें में अमेरिका के लिए वीह के साथ साथ फ़ॉरवर्ड जोश सार्जेंट और मिडफिल्डर एंड्रू कार्लटन ने भी गोल दागे.

अमेरिका ने शुरुआत से इस मैच पर अपना दबदबा बनाये रखा था. 19वें मिनट में वीह ने पहला गोल दागा और टीम का खाता खोला. इसके बाद वीह ने 53वें मिनट में दूसरा गोल किया. 63वें मिनट में एंड्रू ने अपनी टीम के लिए दूसरा गोल किया. इसके बाद सर्जेंट ने 74वें मिनट में गोलकर अमेरिका की बढ़त को मजबूत कर दिया. इसके तीन मिनट के बाद ही वीह ने अपने गोल की हैट्रिक पूरी की और अमेरिका को 5-0 से जीत दिलाई.

~ कोफ़ी किंग्स्टन जल्द ही दिखेंगे इस नये लुक में, सोशल मीडिया पर दिखाई छोटी सी झलक

कोफ़ी किंग्स्टन इस समय न्यू डे के साथ दिख रहे हैं और वे इस टीम में काफी अच्छा परफॉर्म करते दिखते हैं पर अब उन्होंने नये लुक की तरफ इशारा दिया है जिससे फैन्स उनके लिए उत्साहित हो उठे हैं.

WWE का कोफ़ी किंग्स्टन के मामले में सबसे अच्छा फैसला तब आया जब उन्हें न्यू डे के साथ उतारा जाने लगा. यह टीम WWE की कुछ सबसे बेहतरीन टीमो में गिनी जाती है और इस टीम के सभी रेस्लरो को बराबर का स्नेह मिलता है. आपको बता दे कि न्यू डे की टीम में कोफ़ी किंग्स्टन, ज़ेवियर वुड और बिग ई दिखाई देते हैं.

इस टीम में सभी रेस्लर अपनी अपनी भूमिका निभाते हुए दिखते हैं पर सबसे अहम हैं कोफ़ी किंग्स्टन का साथ. इस टीम में कोफ़ी के पास सबसे ज्यादा एक्सपीरियंस हैं और उन्हें पता है कि इस टीम को कैसे हैंडल करना है. कोफ़ी का करियर भी काफी हद्द तक अच्छा रहा है, उन्होंने कई सालो तक मिड कार्ड बुकिंग्स में काफी अच्छा काम किया है पर उन्हें असल सफलता न्यू डे में आकर मिली.

~ अश्विन, जडेजा और कुलदीप के नहीं बल्कि इन 2 गेंदबाजो के बांधे भरत अरुण ने तारीफों के पूल

पिछले कुछ समय से भारतीय टीम के गेंदबाजों ने अपने असाधारण खेल के प्रदर्शन ने अर्न्तराष्ट्रीय क्रिकेट जगत में एक अलग छाप छोड़ दी है. इसी बीच भारतीय टीम के गेंदबाज कोच भरत अरूण ने मौजूदा बाॅलरों के प्रदर्शन को लेकर अपनी खास प्रतिक्रिया दी,साथ ही मौजूदा टीम इण्डिया को लेकर भी कई नये खुलासे किए। मीडियो को दिए इंटरव्यू में भारतीय टीम के गेंदबाजी कोच भरत अरूण ने पूछे गए सवालों पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि,

” हमारी टीम के लिए सबसे बड़ी चुनौती गेंदबाजी के प्रदर्शन को लगातार विश्व स्तरीय बनाये रखना है, ताकि टीम में हमेशा एक संतुलन बना रहे। अगर आप किसी एक जगह कमजोर पड़ रहे हैं तो आपकों कभी भी सर्वश्रेष्ठ टीम का खिताब नहीं मिल सकता। हालांकि मुझे पूरी खुशी है कि हमारी टीम के गेंदबाज जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए लगातार जीत दिलानें में अहम योगदान निभा रहे हैं।”

पूर्व भारतीय क्रिकेटर भरत अरूण ने भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह के शानदार गेंदबाजी के प्रदर्शन पर तारीफों के पूल बांधते हुए कहा कि,

“ऐसे गेंदबाज हमेशा ही अपनी टीम के लिए पूरे समर्पित भाव और फोकस के साथ अपना शत प्रतिशत विपक्षी टीम के बल्लेबाजों के खिलाफ गेंदबाजी करने में देते हैं। इनके पास गेंदबाजी करने में विविधता और कुशलता मौजूद है, जो उन्हेंं अन्य गेंदबाजों से अलग बनाता है।मुझे पूरी उम्मीद है कि आने वाले समय में ये गेंदबाज कई सारे विश्व रिकाॅर्ड अपने नाम दर्ज करा लेंगे।”

~ फीफा रैंकिंग में 105वें स्थान पर पहुंचा भारत 

एएफसी एशिया कप 2019 के लिए क्वालीफाई करने के एक हफ्ते बाद भारतीय फुटबॉल टीम सोमवार को फीफा रैंकिंग में दो स्थान के फायदे से 105वें स्थान पर पहुंच गई. भारतीय टीम पिछले महीने 107वें स्थान पर थी, लेकिन पिछले हफ्ते एएफसी एशिया कप 2019 के क्वालिफायर में मकाऊ पर जीत के बाद टीम इंडिया रैंकिंग में 105वें पायदान पर पहुंच गयी. भारतीय टीम 328 अंकों के साथ ज़िम्बाब्वे से एक स्थान पीछे और नाइजर से आगे हैं.

एशियाई फुटबॉल परिसंघ टीमों के बीच भारत 14वें स्थान पर हैं. भारत ने 11 अक्टूबर को मकाऊ के खिलाफ 4-1 की जीत के साथ 2019 में युएई में होने वाले एएफसी एशिया कप में जगह बनाई.

~ आईसीसी को पाकिस्तान ने दी धमकी, यदि भारत के साथ नहीं हुआ द्विपक्षीय सीरीज, तो उठाएंगे ये कदम

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के ऊपर एक कहावत बिलकुल सटीक बैठती है कि मान न मान..मै तेरा मेहमान. जी हाँ, वह भारत के साथ क्रिकेट खेलने की जिद कर रहा है. न खेलने पर धमकी दे रहा है कि यदि भारत ने उसके साथ क्रिकेट नही खेला तो वह आईसीसी के टूर्नामेंट से भी हट जाएगा. उसने आईसीसी से कहा है कि वह भारत से कहे कि वह पाकिस्तान के साथ क्रिकेट खेले.

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष नज़म सेठी ने कहा है कि उनकी टीम टेस्ट और वनडे लीग में तभी शामिल होगी जब आईसीसी भारत को पाकिस्तान के साथ 2014 में किया समझौता पूरा करने के लिए कहेगी.

विस़डन इंडिया से बात करते हुए सेठी ने कहा, “पाकिस्तान इस लीग ड्रॉफ्ट पर तभी साइन करेगा जब भारत 2014 के समझौते के हिसाब से सभी बाई लैटरल सीरीज खेलने को राजी होगा और इस केस में हमारी स्थिति को कमजोर किए बिना हमें 2023 तक पूरे 24 मैच खेलने को मिलेंगे.”

इस समझौते के मुताबिक दोनों टीमों को 2014-23 के बीच कुल 6 बाई लैट्रल सीरीज खेली जानी थी, लेकिन भारत सरकार से अनुमति ना मिलने की वजह से बीसीसीआई पीछे हट गई. वहीं पीसीबी ने भारतीय क्रिकेट बोर्ड के खिलाफ कोर्ट केस करने का फैसला कर लिया.

भविष्य में कोच बनने की संभावनाओं पर सौरव गांगुली ने दी अपनी प्रतिक्रिया

इंडिया ब्लूम्स से खास बातचीत में भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर सौरव गांगुली ने भविष्य में कोच बनने की संभावनाओं पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, कि

“सच बताऊं तो मुझे नहीं पता कि, भविष्य में मेरी कोच बनने की संभावना भारतीय टीम में कितनी है। मेरे हिसाब से यह कहना बेहद जल्दीबाजी होगी।

मेरी भूमिका मौजूदा समय में क्रिकेट में काफी अलग है, जिसके कारण यह भविष्य की गर्त में छुपा हुआ है कि क्या मैं भारतीय टीम का कोच बन पाउंगा या नहीं। हालांकि मेरा फोकस इसपर न होकर बस मौजूदा समय में मिलने वालें काम को पूरी ईमानदारी के साथ करना है।”

~ WWE: रॉ रिजल्ट्स मंगलवार, 17 अक्टूबर 

रेस्लरो के नाम                                                                           विजेता 

जैसन, ताईटस, अपोलो vs एलियस, ल्युक, कार्ल                                जैसन, ताईटस और अपोलो

केड्रिक एलेग्जेंडर vs जैक गलाघेर                                                केड्रिक एलेग्जेंडर

शाशा बैंक vs अलिसिया फॉक्स                                                   शाशा बैंक

डीन अम्ब्रोस, सेथ रोलिंस vs शेमस, सिजारो                                     डीन और सेथ

मिक्की जेम्स, बेली vs एमा, अलिक्सा                                            मिक्की जेम्स और बेली

ब्रोन स्ट्रोमैन vs रोमन रेन्स                                                        ब्रोन स्ट्रोमैन

  • SHARE

    क्रिकेट…क्रिकेट…क्रिकेट…इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट से बेहद प्यार हैं. हमेशा से ही क्रिकेट के बारे में लिखना बहुत पसंद हैं. ब्रेट ली मेरे पसंदीदा खिलाड़ी हैं.

    Related Articles

    ब्रावो ने किया बड़ा ऐलान, अब इनके लिए गायेंगे ये खास गाना

    वेस्ट इंडीज के स्टार आलराउंडर डीजे ब्रावो अपने खेल के साथ अपने गाने के लिए भी जाने जाते हैं. एक अच्छे खिलाड़ी होने के...

    कल अफ्रीका दौरे को लेकर बीसीसीआई पर भड़के थे विराट कोहली और आज सौरव...

    विराट कोहली के एक बयान ने बीसीसीआई की कार्य प्रणाली पर सवाल खड़े कर दिए हैं. विराट कोहली ने  व्यस्त कार्यक्रम पर सवाल उठाए...

    2017 में एलिस्टर कुक, स्मिथ और विराट जैसे दिग्गज जो काम नहीं कर सके...

    श्रीलंका के मध्यक्रम के बल्लेबाज दिमुथ करुनारत्ने ने भारत के खिलाफ नागपुर में दूसरे टेस्ट में शानदार अर्धशतक के साथ एक ऐसे रिकॉर्ड को...

    सौरव गांगुली की एक बार फिर से बढ़ी मुश्किलें, अब KMC ने पकड़ाया इस...

    भारत के महान कप्तान सौरव गांगुली एक बार फिर से विवादों में आ गए हैं. हाल में ही  पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के घर डेंगू...

    वीडियो: फिर मैदान पर दिखा कोहली-डिकवेला विवाद, डिकवेला के आउट होने पर कोहली ने...

    श्रीलंका टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज निरोशन डिकवेला श्रीलंका टीम की निचलेक्रम की बल्लेबाजी को मजबूती देने वाले बल्लेबाज बन कर उभरें हैं. हालाँकि, वह...