श्रीलंका दौरे के लिए टीम इंडिया का विश्लेषणात्मक अध्यन - Sportzwiki
क्रिकेट

श्रीलंका दौरे के लिए टीम इंडिया का विश्लेषणात्मक अध्यन

  • चयनकर्ताओं ने जब श्रीलंका के दौरे के लिए भारतीय टीम की घोषणा की, तो इसमें कोई बड़ा आश्चर्य नहीं लगा. जैसा की विराट कोहली हमेशा टेस्ट मैच जीतने के लिए गति की जरूरत पर दबाव देते हैं तो इसे ध्यान में रखते हुए चयनकर्ताओं ने उन विश्वसनीय तेज़ गति खिलाडियों को चुना है. स्पिन के मामले में हरियाणा के दिग्गज लेग स्पिनर अमित मिश्रा 4 साल के अंतराल के बाद भारतीय टेस्ट टीम का हिस्सा बनने के लिए तैयार है. मिश्रा ने आखिरी बार अगस्त 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ भारत के लिए एक टेस्ट खेला था.

    भारत के पूर्व टेस्ट कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की तरह ही कोहली भी अपने कुछ खिलाड़ियों पर निर्भर करते हैं. लेकिन जहाँ धोनी स्पिन पर भरोसा करते हैं वहीँ कोहली अपने तेज गेंदबाजों में विश्वास रखते है.

    जैसा कि गाले में 12 अगस्त से टेस्ट मैचों की सीरीज शुरू होने वाली है तो आइये एक बार गहराई में प्रत्येक सदस्य की भूमिका का विश्लेषण करते हैं….

    1. सलामी बल्लेबाज
    शिखर धवन सलामी बल्लेबाज़ की अपनी भूमिका निभाने को तैयार हैं. साझेदारी में धवन के साथ होंगे भारत के भरोसेमंद खिलाडी मुरली विजय. विजय ने हाल के दिनों में भारत के सबसे विश्वसनीय बल्लेबाजों में से एक के रूप में खुद को साबित किया है.महान एकाग्रता और एक ठोस तकनीक विजय को टीम का एक महत्वपूर्ण खिलाडी बनती है. अपने पिछले टेस्ट में एक शतक बनाने वाले केएल राहुल की इस बार एक रिजर्व सलामी बल्लेबाज के रूप में होने की संभावना है,अगर पुजारा अपनी उपस्थिति दर्ज करवाने में असफल रहते हैं तो राहुल नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने के लिए आ सकते हैं.

    2. मध्यमक्रम
    बांग्लादेश में कोहली को चेतेश्वर पुजारा के लिए आलोचना का सामना करना पड़ा था. पुजारा की जगह रोहित शर्मा को लाना विराट के लिए काफी महंगा पड़ा. लेकिन अब गाले टेस्ट में पुजारा के वापस अपने नंबर 3 स्लॉट में आने की उम्मीद है. इसे ध्यान में रखते हुए कोहली ने पांच गेंदबाजों और 6 बल्लेबाजों (विकेट कीपर के साथ) को चुना है. केएल राहुल , पुजारा या रोहित शर्मा में से कोई नंबर 3 पर बल्लेबाज़ी कर सकता है और कोहली नंबर 4 पर व् रहाणे नंबर 5 पर.

    3. विकेटकीपर
    रिधिमान साहा भारतीय चयनकर्ताओं द्वारा चुने गए केवल एकमात्र विकेटकीपर है. बिना कोई इसके विकल्प के साथ प्रबंधन ने एक बार फिर साहा में अपना विश्वास जताया है. बंगाल का यह विकेटकीपर हालांकि अभी तक उतना सफल नहीं रहा है. अगर श्रीलंका में साहा अच्छा नहीं कर पाए तो यह उनका अंतिम सीरीज हो सकता है और फिर चयनकर्ता किसी अन्य को आजमा सकते है.

    4. स्पिनर
    बांग्लादेश के खिलाफ अपनी एक सफल वापसी के बाद हरभजन ने श्रीलंका दौरे में भी अपनी जगह बना ली है. मुख्य चयनकर्ता संदीप पाटिल ने कहा कि हरभजन सिंह को एक अनुभवी के रूप में उनकी प्रतिष्ठा पर नहीं चुना गया बल्कि उनके मौजूदा फार्म के आधार पर उन्हें चुना गया है. हम हरभजन और अश्विन दोनों को गाले टेस्ट में खेलने के लिए कल्पना कर सकते हैं. वहीँ मिश्रा को भी श्रृंखला में कहीं न कहीं एक मौका मिल सकता है.

    5. तेज गेंदबाज
    मोहम्मद शमी के घुटने की सर्जरी का मतलब है कि वह अभी भी इस श्रृंखला के लिए काफी फिट नहीं है .वहीँ भुवनेश्वर कुमार को इस दौरे के लिए चुना गया है, वहीँ इशांत शर्मा, उमेश यादव और वरुण हारून इस दौरे में अपना कमाल दिखा सकते हैं.

    श्रीलंका दौरे के लिए भारत की टीम:
    विराट कोहली (कप्तान) , वरुण आरोन, आर अश्विन , शिखर धवन , हरभजन सिंह, भुवनेश्वर कुमार , चेतेश्वर पुजारा , अजिंक्य रहाणे , रिधिमान साहा , इशांत शर्मा , अमित मिश्रा , रोहित शर्मा , मुरली विजय , उमेश यादव, केएल राहुल

    sw
    Click to comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Most Popular

    Top