Sri-Lanka-vs-Australia-5th-ODI

रविवार रात को ऑस्ट्रेलिया ने 5 मैचों की वनडे सीरीज श्रंखला के अंतिम मैच में श्रीलंका को एक बार फिर हरा दिया। श्रीलंका ने पाल्‍लेकेले की पिच पर टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। बैटिंग करने उतरी श्रीलंका 40.2 ओवर में सिर्फ 195 रन पर सिमट गयी। ऑस्ट्रेलिया ने आराम से लक्ष्य का पीछा करते हुए 43 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर मैच जीत लिया। इस वनडे मैच से पहले ही ऑस्ट्रेलिया की जीत सुनिश्‍चित थी। इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने यह वनडे सीरीज 4-1 से जीत ली।

यह भी पढ़े : आरोन फिंच और क्रिस लीन श्रीलंका के विरुद्ध टी-ट्वेंटी सीरीज से हुए बाहर

संक्षिप्त स्कोर सूची: श्रीलंका – 40.2 ओवर (दनुष्‍का घनुटिल्‍का) 39 रन, धनंजय डी सिल्वा 34, मिशेल स्टार्क 3/40)  कुल रन 195।

ऑस्ट्रेलिया- 43 ओवर में 199/5  (डेविड वार्नर 106, जॉर्ज बेली 44, डेलरुआन  परेरा 3/51)

परिणाम: ऑस्ट्रेलिया ने 5 विकेट से मैच जीत लिया।

अब जानिये मैच की कुछ रोचक बातें:

1) श्रीलंका 195 रन पर ऑल आउट हो गयी। यह श्रीलंका का उसकी घरेलू सरजमीं पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरा सबसे कम स्‍कोर था।

2) ऑस्ट्रेलियाई के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क ने 5 मैचों की वनडे श्रृंखला में 12 विकेट लिये। जो अब तक उनके द्वारा लिये गये सबसे अधिक विकेट थे। इससे पहले द्विपक्षीय एकदिवसीय श्रृंखला में उनके द्वारा 2013 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 5 मैचों की वनडे श्रृंखला में 11 विकेट का रिकार्ड है।

यह भी पढ़े : विराट कोहली ने चुना आराम बाकी स्टार खिलाडि़यों ने दिलीप ट्रॉफी का सम्‍मान

3) ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर ने इस वनडे में शानदार शतक जमाया। वार्नर 106 रन पर आउट हो गये। लेकिन वार्नर श्रीलंका में वनडे शतक बनाने वाले पहले ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज बन गये।

इसके अलावा, वार्नर केवल दूसरे गैर-एशियाई श्रीलंका में वनडे शतक बनाने वाले कप्तान भी बने। दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज एबी डिविलियर्स (12 जुलाई हम्बनटोटा में श्रीलंका  के खिलाफ 108 रन) पहले गैर एशियाई कप्‍तान जिन्‍होंने वनडे शतक बनाया।

4) ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डेविड वार्नर और जॉर्ज बेली ने भी इससे पहले तीसरे विकेट के लिए 132 रन की साझेदारी की थी। यह संयुक्त रूप से ऑस्ट्रेलिया के लिए श्रीलंका की मिट्टी में सर्वोच्च भागीदारी थी।

यह भी पढ़े : दुलीप ट्राफी : गंभीर और अग्रवाल की ठोस शुरुआत से मज़बूत स्थिति में इंडिया ब्ल्यू

5) स्पिनर्स ने कुल 9 विकेट (ऑस्ट्रेलियाई स्पिनरों 4 विकेट लिए और श्रीलंकाई स्पिनरों 5 विकेट ) इस मैच में लिए। ऐसा इस मैदान पर पहली बार नही हुआ, इस जमीन ( Pallekele अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम) पर एक दिवसीय मैच में स्पिनरों ऐसा कारनामा 4 बार किया है।

इस मैच के साथ इस वनडे श्रृंखला में ऑस्ट्रेलिया ने 4-1 से जीत दर्ज की। पहली बार ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका कि मिट्टी में एक द्विपक्षीय श्रृंखला में 4 मैच जीते।

इसके अलावा, यह तीसरी बार है कि श्रीलंका की धरती पर दोनों टीमों के स्‍पिनर गेंदबाजों ने स्‍म्‍मिलित रूप से 9 विकेट लिये।

6) यह आस्‍ट्रेलिया की चौथी जीत थी जो उसने श्रीलंका की धरती पर जीती थी। इसके आलावा यह चौथी बार था जब आस्‍ट्रेलिया ने चार एकदिवसीय मैच लगातार जीते।

  • SHARE

    Related Articles

    राहुल या फिर रहाणे: आखिर कौन सलामी बल्लेबाज बन सकता है भारतीय टीम के...

    मौजूदा समय में टीम इण्डिया में गलाकाॅट प्रतिस्पर्धा चल रही है।अगर कोई भी एक खिलाड़ी अपनी फाॅर्म या फिटनेस को बरकरार नहीं रख पाता...

    विराट और धोनी को नहीं बल्कि इन दो भारतीय खिलाड़ियों को स्टीवन स्मिथ ने...

    चेन्नई में हुए पहले वनडे मैच के बाद अब दुसरे वनडे मैच के लिए भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें अब कोलकता पहुच गई है...

    ऑस्ट्रेलिया के कप्तान ने अपने 100वें वनडे मैच पर कही ये बात

    ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीवन स्मिथ ने अपने करियर की शुरुआत एक लेग स्पिनर की तौर पर की थी. आज वो अपने करियर में अपना...

    ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दुसरे वनडे से पहले भिड़ी विराट और धोनी की टीम, जाने...

    पहले वनडे में आसानी से ऑस्ट्रेलियाई टीम पर की जीत दर्ज के बाद आत्मविश्वास से लबरेज भारतीय टीम कोलकता के ईडन गार्डन मैदान में...

    स्टेन अब बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट से भी हुए बाहर, दक्षिण अफ्रीकी टीम पर...

    साउथ अफ्रीकी तेज़ गेंदबाज डेल स्टेन का बदकिस्मत साथ नही छोड़ रही. अब उनका बांग्लादेश के साथ 28 सितम्बर से होने वाले टेस्ट मैच...