आखिरकार, 5 मैचो की एकदिवसीय सीरीज के अंतिम मैच में पाकिस्तान को जीत हासिल हुई. कार्डिफ में खेले गए गए 5 मैचो की सीरीज के अंतिम मुकाबले में पाकिस्तान ने मेजबान इंग्लैंड को 4 विकटों से हरा दिया. पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया, जिसके बाद इंग्लैंड ने निर्धारित 50 ओवरों में 302/9 का बड़ा स्कोर खड़ा किया.

जिसके जवाब में, पाकिस्तान ने लक्ष्य 6 विकेट खोकर 48.2 ओवरों में हासिल कर लिया और मैच 4 विकेट से जीता. हालाँकि पांचवे एकदिवसीय में हार के बावजूद भी इंग्लैंड ने सीरीज़ 4-1 से जीती.

यह भी पढ़े : कार्डिफ एकदिवसीय : पाकिस्तान ने इंग्लैंड को 4 विकेट से हराया

संक्षिप्त स्कोर: इंग्लैंड- 302/9, 50 ओवरों में, (जैसन रॉय 87, बेन स्टोक्स 75, हसन अली 4/60)

पाकिस्तान: 304/6, 48.2 ओवरों में, (सरफ़राज़ अहमद 90, शोएब मालिक 77, मार्क वुड 2/56)

परिणाम: पाकिस्तान 4 विकेटो से जीता

मैन ऑफ़ द मैच:  सरफ़राज़ अहमद

मैन ऑफ़ द सीरीज़: जो रूट

पांचवे एकदिवसीय में बने कुछ महत्वपूर्ण रिकार्ड्स पर एक नज़र:-

1) इंग्लैंड ने मैच में 9 विकेट खोकर 302 रन बनाएं. जोकि सोफिया गार्डन, कार्डिफ मैदान पर इंग्लैंड के दूसरा सबसे बड स्कोर हैं. इंग्लैंड का इस मैदान पर सर्वाधिक स्कोर 324/7 है, जोकि इंग्लैंड ने 2 जुलाई 2016 को श्रीलंका के विरुद्ध बनाया था.

यह भी पढ़े : 500 रन भी बनाने के लिए तैयार है बांग्लादेश : साबीर रहमान

साथ ही पाकिस्तान के विरुद्ध इंग्लैंड सरजमी पर 302/9 का स्कोर इंग्लैंड का संयुक्त रूप से तीसरा सबसे बड़ा स्कोर हैं.

2) पाकिस्तान के विकेटकीपर सरफ़राज़ अहमद मैच में दुर्भाग्यशाली रहे और शतक बनाने से चुक गए, सरफ़राज़ ने 90 रनों की शानदार पारी खेली. यह पाकिस्तान क्रिकेट इतिहास का पहला मौका है जब पाकिस्तान विकेटकीपर नर्वस 90 पर आउट हुए हैं.

3) पाकिस्तान के बल्लेबाज़ शोएब मालिक और सरफ़राज़ अहमद ने चौथे विकेट के लिए महत्वपूर्ण 163 रन जोड़े. यह पाकिस्तान का इंग्लैंड के विरुद्ध किसी भी विकेट के लिए तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी रही. पाकिस्तान टीम एकदिवसीय क्रिकेट में इंग्लैंड के विरुद्ध 2 बार 167 रनों की साझेदारी बना चुकी हैं. पाकिस्तान ने पहली बार 20 अक्टूबर 1987 को कराची के मैदान पर (रमीज़ राजा और सलीम मालिक, दुसरे विकेट के लिए) और दूसरी बार पाकिस्तान ने 5 सितम्बर 2006 को साउथेम्प्टन के मैदान पर (मोहम्मद यूसुफ़ और यूनिस खान, तीसरे विकेट के लिए) 167 रनों की साझेदारी बनाई थी.

यह भी पढ़े : मुंबई का भारतीय क्रिकेट फैन्स के लिए एक बड़ा तोहफ़ा

4) पांचवे मैच में इंग्लैंड के लिए पदार्पण करने वाले ऑर्थोडॉक्स गेंदबाज़ लीयम डावसन के अपने पहले ही मैच 8-0-70-2 का प्रदर्शन किया, डावसन इंग्लैंड के लिए पदार्पण मैच में सबसे महंगे गेंदबाज़ रहे. इससे पहले डेविड लॉरेंस ने 27 मई 1991 में लॉर्ड्स के मैदान पर अपने पहले एकदिवसीय मैच में वेस्टइंडीज के विरुद्ध 67 रन दिए थे.

5) पाकिस्तान ने 303 रनों का लक्ष्य 6 विकेट खोकर 48.2 ओवरों में हासिल किया. एशिया के बाहर पाकिस्तान ने पहली बाहर एकदिवसीय क्रिकेट में 300+ का लक्ष्य हासिल किया हैं.

साथ ही, यह पहला मौका है जब एकदिवसीय क्रिकेट में पाकिस्तान टीम ने नॉन-एशियन टीम के विरुद्ध 300+ का लक्ष्य हासिल किया हैं.

  • SHARE

    I am Gautam Kumar a Cricket Adict, Always Willing to Write Cricket Article. Virat and Rohit are My Favourite Indian Player.

    Related Articles

    125 करोड़ के भुगतान को लेकर बीसीसीआई और सोनी में ठनी, बेहद निचले स्तर...

    भारत की सरजर्मी पर हर साल होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग पूरी दुनिया में बेहद लोकप्रिय क्रिकेट लीग है। इस खेल को लेकर जहां...

    किसने कहा: “जैसन जॉर्डन को रेस्लिंग बिल्कुल भी नहीं आती और वे सिर्फ अपने...

    मौजूदा समय में जैसन जॉर्डन का नाम WWE के सबसे तेजी से उभरते हुए रेस्लरो में गिना जाता है पर अब खबर आ रही...

    मौजूदा समय के पांच ऐसे रेस्लर जो WWE में बर्बाद कर रहे हैं अपना...

    इस आर्टिकल में जानिये उन रेस्लरो के बारे में जो WWE में अपना वक्त जाया कर रहे हैं. 5. डेनियल ब्रयान  डेनियल ब्रयान कोई रेस्लर नहीं...

    STATS: कोहली समेत भारतीय टॉप आर्डर की धज्जियां उड़ाने वाले सुरंगा लकमल ने बनाया...

    कोलकाता के ऐतिहासिक ईडन गार्डन के मैदान पर भारत और श्रीलंका के बीच तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला का आगाज हो चुका हैं. गुरूवार,...

    पाकिस्तान सुपर लीग में हुए स्पॉट फिक्सिंग कांड को लेकर भड़के वकार यूनिस, फिक्सिंग...

    पाकिस्तान क्रिकेट और विवादों का एक एक गहरा ही नाता रहा है। पाकिस्तान क्रिकेट अक्सर किसी ना किसी विवाद के चलते सुर्खियों में रहता...