सबीना पार्क, किंग्स्टन, जमैका दुसरे टेस्ट के पहले दिन भारतीय टीम ने मेजबान वेस्ट-इंडीज पर दवाब कायम कर लिया हैं. वेस्ट-इंडीज के कप्तान जैसन होल्डर ने टॉस जीतकर पहली बल्लेबाज़ी चुनी और वेस्ट-इंडीज टीम 52.3 ओवरों में केवल 196 रनों पर ढेर हो गयी.
वेस्ट-इंडीज के बल्लेबाज़ जेर्मिन ब्लैकवुड ने 62 गेंदों पर 62 रन बनाएं, जबकि भारतीय स्पिनर रविचंद्रन आश्विन ने अपने टेस्ट करियर का 18वाँ 5 विकेट हॉल पूरा किया. भारतीय सलामी बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 87 रन जोड़े, जिससे भारत दुसरे टेस्ट के पहले दिन बेहद मजबूत स्तिथि में आ गयी हैं.

दुसरे टेस्ट के पहले दिन बने कुछ बड़े रिकार्ड्स:-

1) वर्ष 2015 से वेस्ट-इंडीज टीम की सलामी जोड़ी ने 16.34 की औसत से रन बनाये हैं. कम से कम 3 पारी खेलनी वाली टीमें में यह सबसे ख़राब औसत हैं. वेस्ट-इंडीज सलामी बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए अपनी घरेलु मैदानों पर और भी ख़राब 11.30 की औसत से रन बनाये हैं.

2) वेस्ट-इंडीज के 3 बल्लेबाज़ टेस्ट में भारत के विरुद्ध गोल्डन डक पर आउट हुए हैं. वर्ष 1974 में कोलकता के मैदान पर केल्विन कालीचरण, वर्ष 2006 में ग्रोस आइलेट के मैदान पर रामनरेश सरवन और डैरेन ब्रावो, सबीना पार्क पर डक के शिकार हुए.

3) वेस्ट-इंडीज के टीम के पहले 3 बल्लेबाजों ने केवल 7 रन जोड़े, भारत के विरुद्ध यह दूसरा सबसे कम स्कोर रहा हैं. इस से पहले वर्ष 1983 में वेस्ट-इंडीज टीम ने पोर्ट ऑफ़ स्पेन टेस्ट में शुरूआती 3 विकेट केवल 1 रन पर खो दिए थे.

4) वेस्ट-इंडीज के बल्लेबाज़ जेर्मिन ब्लैकवुड ने अपना अर्धशतक (54) पूरा करने के दौरान 46 रन बाउंड्री द्वारा बनाये. अर्धशतक पूरा करने के लिए ब्लैकवुड ने संयुक्त रूप से दूसरे सबसे ज्यादा रन बाउंड्री द्वारा बनाये.

5) सबीना पार्क टेस्ट में चौथा ऐसा मौका रहा जब वेस्ट-इंडीज टीम अपने शुरूआती 3 विकेट 10 रनों के भीतर खो दिए और फिर चौथे विकेट के बल्लेबाजों ने अर्धशतकीय साझेदारी बनायीं. इस से पहले अंतिम बार वर्ष 1995 में ब्रिजटाउन मैदान पर कार्ल हूपर और ब्रयान लारा ने ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध 124 रन जोड़े थे.

6) जेर्मिन ब्लैकवुड ने 100 की स्ट्राइक-रेट से रन बनाये, भारत के विरुद्ध 50 से अधिक रन बनाने के दौरान यह चौथा सबसे अधिक स्ट्राइक-रेट रहा. इस से पहले वर्ष 1988 में वेस्ट-इंडीज के बल्लेबाज़ गुस लोगी ने 62 गेदों पर 67 रनों की पारी खेली थी.

7) टेस्ट क्रिकेट में मार्लोन सैमुल्स 6 बार रविचंद्रन आश्विन के गेंद पर आउट हुए. जिस दौरान सैमुल्स ने आश्विन के विरुद्ध 127 गेंदों पर 68 रन बनाये हैं. सिर्फ मुरलीधरन ने सैमुल्स को आश्विन से ज्यादा बार आउट किया हैं. आश्विन ने ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज़ इ.डी. कोवान को 7 बार, जबकि डेविड वार्नर को 6 बार टेस्ट क्रिकेट में आउट कर चुके हैं.

8) आश्विन 33 टेस्ट मैचो में 18 मौको पर 5 विकेट हॉल लिया हैं. सिडनी बार्नेस (24) और वकार यूनिस (31) दो ऐसे गेंदबाज़ है जिन्होंने आश्विन से कम मैचो में 18 बार 5 विकेट हॉल  लिया हैं.

9) 10वे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए मिगुएल क्युमिंस ने अपने पहले टेस्ट में नाबाद 24 रनों की पारी खेली, जोकि एक वेस्ट-इंडीज बल्लेबाज़ द्वारा 10 नंबर पर बनाया गया चौथा सबसे बड़ा स्कोर रहा. डेनिस अटकींसन ने वर्ष 1948 में दिल्ली के मैदान पर सर्वाधिक 45 रनों की पारी खेली थी.

10) वेस्ट-इंडीज ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए 52.3 ओवरों में 196 रन बनाएं. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के विरुद्ध वेस्ट-इंडीज का यह चौथा सबसे कम स्कोर रहा.

11) केएल राहुल और शिखर धवन ने सबीना पार्क मैदान पर 87 रनों की साझेदारी बनायीं. दोनों बल्लेबाजों के बीच यह 11 पारी में पहली बार ऐसा मौका रहा जब दोनों 50 से अधिक की साझेदारी बनायीं. जिस दौरान धवन और राहुल ने 1,1,15,0,1,26,13,0, और 14 रनों की साझेदारी बनायीं हैं. इन 10 पारियों से पहले राहुल और धवन 72, 159, 61, और 109 रनों की साझेदारी बनायीं थी.

12) राहुल पहली पारी में 75 रनों पर नाबाद खेल रहे हैं और वह वेस्ट-इंडीज में पहली पारी में तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. इस से पहले अजय जडेजा इन वर्ष 1997 में 96 रन और शिखर धवन ने इसी वर्ष एंटिगा टेस्ट में 84 रनों की पारी खेली थी.

  • SHARE

    I am Gautam Kumar a Cricket Adict, Always Willing to Write Cricket Article. Virat and Rohit are My Favourite Indian Player.

    Related Articles

    मिसाल : क्रिकेट के प्रति एक ‘मां’ की ऐसी दीवानगी, सन्यास के बाद हुई...

    भारतीय महिला क्रिकेट टीम के लिए 5 वनडे मैच और 2 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेल चुकी नेहा तंवर ने एक बहुत ही शानदार मिसाल...

    श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरिज में युवराज सिंह की भारतीय टीम में वापसी हुई...

    लम्बे समय से भारतीय क्रिकेट टीम से बाहर चल रहे धाकड़ बल्लेबाज युवराज सिंह जब बल्लेबाजी करने क्रिकेट के मैदान पर आते थे, तो...

    जहीर खान और सागरिक घाटगे की शादी का कार्ड आया सामने, बेहद खुबसुरत है...

    इन दिनों भारतीय टीम के खिलाड़ियों की शादियाँ काफी चर्चा में है. जहां 23 नवंबर को भुवनेश्वर कुमार शादी कर रहे है. वही हार्दिक...

    PHOTO: क्रिकेटर उमेश यादव की पत्नी तान्या है खुबसूरती की मल्लिका.. अकेले में ही...

    29 वर्षीय तेज गेंदबाज़ उमेश यादव मौजूदा भारतीय टीम में प्रमुख तेज गेंदबाज़ हैं. क्रिकेट के मैदान पर बेहद शांत रहने वाले उमेश असल...

    विश्व क्रिकेट के सात सबसे आलसी खिलाड़ियों में 2 भारतीय

    स्वास्थ्य खेल के किसी भी रूप में महत्वपूर्ण है. एक खिलाड़ी को चाहे वह कोई भी खेल खेलता हो उसे सामान्य व्यक्ति की तुलना...