सबीना पार्क, किंग्स्टन, जमैका दुसरे टेस्ट के पहले दिन भारतीय टीम ने मेजबान वेस्ट-इंडीज पर दवाब कायम कर लिया हैं. वेस्ट-इंडीज के कप्तान जैसन होल्डर ने टॉस जीतकर पहली बल्लेबाज़ी चुनी और वेस्ट-इंडीज टीम 52.3 ओवरों में केवल 196 रनों पर ढेर हो गयी.
वेस्ट-इंडीज के बल्लेबाज़ जेर्मिन ब्लैकवुड ने 62 गेंदों पर 62 रन बनाएं, जबकि भारतीय स्पिनर रविचंद्रन आश्विन ने अपने टेस्ट करियर का 18वाँ 5 विकेट हॉल पूरा किया. भारतीय सलामी बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 87 रन जोड़े, जिससे भारत दुसरे टेस्ट के पहले दिन बेहद मजबूत स्तिथि में आ गयी हैं.

दुसरे टेस्ट के पहले दिन बने कुछ बड़े रिकार्ड्स:-

1) वर्ष 2015 से वेस्ट-इंडीज टीम की सलामी जोड़ी ने 16.34 की औसत से रन बनाये हैं. कम से कम 3 पारी खेलनी वाली टीमें में यह सबसे ख़राब औसत हैं. वेस्ट-इंडीज सलामी बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए अपनी घरेलु मैदानों पर और भी ख़राब 11.30 की औसत से रन बनाये हैं.

2) वेस्ट-इंडीज के 3 बल्लेबाज़ टेस्ट में भारत के विरुद्ध गोल्डन डक पर आउट हुए हैं. वर्ष 1974 में कोलकता के मैदान पर केल्विन कालीचरण, वर्ष 2006 में ग्रोस आइलेट के मैदान पर रामनरेश सरवन और डैरेन ब्रावो, सबीना पार्क पर डक के शिकार हुए.

3) वेस्ट-इंडीज के टीम के पहले 3 बल्लेबाजों ने केवल 7 रन जोड़े, भारत के विरुद्ध यह दूसरा सबसे कम स्कोर रहा हैं. इस से पहले वर्ष 1983 में वेस्ट-इंडीज टीम ने पोर्ट ऑफ़ स्पेन टेस्ट में शुरूआती 3 विकेट केवल 1 रन पर खो दिए थे.

4) वेस्ट-इंडीज के बल्लेबाज़ जेर्मिन ब्लैकवुड ने अपना अर्धशतक (54) पूरा करने के दौरान 46 रन बाउंड्री द्वारा बनाये. अर्धशतक पूरा करने के लिए ब्लैकवुड ने संयुक्त रूप से दूसरे सबसे ज्यादा रन बाउंड्री द्वारा बनाये.

5) सबीना पार्क टेस्ट में चौथा ऐसा मौका रहा जब वेस्ट-इंडीज टीम अपने शुरूआती 3 विकेट 10 रनों के भीतर खो दिए और फिर चौथे विकेट के बल्लेबाजों ने अर्धशतकीय साझेदारी बनायीं. इस से पहले अंतिम बार वर्ष 1995 में ब्रिजटाउन मैदान पर कार्ल हूपर और ब्रयान लारा ने ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध 124 रन जोड़े थे.

6) जेर्मिन ब्लैकवुड ने 100 की स्ट्राइक-रेट से रन बनाये, भारत के विरुद्ध 50 से अधिक रन बनाने के दौरान यह चौथा सबसे अधिक स्ट्राइक-रेट रहा. इस से पहले वर्ष 1988 में वेस्ट-इंडीज के बल्लेबाज़ गुस लोगी ने 62 गेदों पर 67 रनों की पारी खेली थी.

7) टेस्ट क्रिकेट में मार्लोन सैमुल्स 6 बार रविचंद्रन आश्विन के गेंद पर आउट हुए. जिस दौरान सैमुल्स ने आश्विन के विरुद्ध 127 गेंदों पर 68 रन बनाये हैं. सिर्फ मुरलीधरन ने सैमुल्स को आश्विन से ज्यादा बार आउट किया हैं. आश्विन ने ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज़ इ.डी. कोवान को 7 बार, जबकि डेविड वार्नर को 6 बार टेस्ट क्रिकेट में आउट कर चुके हैं.

8) आश्विन 33 टेस्ट मैचो में 18 मौको पर 5 विकेट हॉल लिया हैं. सिडनी बार्नेस (24) और वकार यूनिस (31) दो ऐसे गेंदबाज़ है जिन्होंने आश्विन से कम मैचो में 18 बार 5 विकेट हॉल  लिया हैं.

9) 10वे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए मिगुएल क्युमिंस ने अपने पहले टेस्ट में नाबाद 24 रनों की पारी खेली, जोकि एक वेस्ट-इंडीज बल्लेबाज़ द्वारा 10 नंबर पर बनाया गया चौथा सबसे बड़ा स्कोर रहा. डेनिस अटकींसन ने वर्ष 1948 में दिल्ली के मैदान पर सर्वाधिक 45 रनों की पारी खेली थी.

10) वेस्ट-इंडीज ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए 52.3 ओवरों में 196 रन बनाएं. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के विरुद्ध वेस्ट-इंडीज का यह चौथा सबसे कम स्कोर रहा.

11) केएल राहुल और शिखर धवन ने सबीना पार्क मैदान पर 87 रनों की साझेदारी बनायीं. दोनों बल्लेबाजों के बीच यह 11 पारी में पहली बार ऐसा मौका रहा जब दोनों 50 से अधिक की साझेदारी बनायीं. जिस दौरान धवन और राहुल ने 1,1,15,0,1,26,13,0, और 14 रनों की साझेदारी बनायीं हैं. इन 10 पारियों से पहले राहुल और धवन 72, 159, 61, और 109 रनों की साझेदारी बनायीं थी.

12) राहुल पहली पारी में 75 रनों पर नाबाद खेल रहे हैं और वह वेस्ट-इंडीज में पहली पारी में तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. इस से पहले अजय जडेजा इन वर्ष 1997 में 96 रन और शिखर धवन ने इसी वर्ष एंटिगा टेस्ट में 84 रनों की पारी खेली थी.

  • SHARE
    I am Gautam Kumar a Cricket Adict, Always Willing to Write Cricket Article. Virat and Rohit are My Favourite Indian Player.

    Related Articles

    बेंगलुरू एफसी ने एएफसी कप के लिए क्वालीफाई किया

    बेंगलुरू, 21 फरवरी; बेंगलुरू एफसी ने मालदीव के क्लब टीसी स्पोर्ट्स को मंगलवार को साउथ जोन प्लेऑफ मुकाबले के दूसरे दौर में एंटोनियो डोवाल की...

    भारत और श्रीलंका को मात देकर त्रिकोणीय टी-20 सीरीज जीतने के लिए सन्यास ले...

    पिछले 13 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में, बांग्लादेश ने सिर्फ एक मैच में जीत हासिल की है। उनके खराब प्रदर्शन के चलते बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड...

    भारतीय फुटबाल टीम के साथ कोच कांस्टेनटाइन का करार बढ़ा

    नई दिल्ली, 21 फरवरी: भारत की राष्ट्रीय फुटबाल टीम के कोच स्टीफन कांस्टेनटाइन ने टीम के साथ करार के विस्तार को स्वीकार कर लिया है।...

    बड़ी खबर: कोलकता नाईट राइडर्स ने 2018 के लिए इस दिग्गज खिलाड़ी को बनाया...

    आईपीएल 2018 के लिए अगर कोई टीम अपने कप्तान के चुनाव के लिए सबसे ज्यादा परेशान है तो वह कोलकता नाईट राइडर्स की टीम...

    सेंचुरियन में होने वाले दूसरे टी-20 मैच के लिए 5 विकेट लेने वाले भुवी...

    भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली जा रही तीन मैचों की टी-20 सीरीज का दूसरा टी-20 मैच बुधवार को सेंचुरियन में खेला जाएगा।...