सबीना पार्क टेस्ट में दुसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत एक मजबूत स्तिथि में आ गया हैं. दूसरे दिन के खेल की शुरूआत भारत ने 126/1 से किया, और दुसरे दिन खेल खत्म होने तक भारत ने 5 विकेट खोकर 358 रन बना दिए हैं. भारत कों पहली पारी के आधार पर 162 रनों की बढ़त मिल गयी है और उनके 5 विकेट शेष हैं.

संक्षिप्त स्कोर: वेस्ट-इंडीज- 196 (जेर्मिन ब्लैकवुड 62, मार्लोन सैमुल्स 37, रविचंद्रन आश्विन 5/52)

भारत: 358/5 (केएल राहुल 158, चेतेश्वर पुजारा 46, रोस्टन चेस 2/91)

सबीना पार्क टेस्ट दुसरे दिन बने कुछ अहम रिकॉर्ड:-

1) (i) भारत के सलामी बल्लेबाज़ केएल राहुल दुसरे दिन 158 रनों की शानदार पारी खेलकर आउट हुए, सलामी बल्लेबाज़ के रूप में वेस्ट-इंडीज में पहली पारी खेलते हुए शतक लगाने वाले राहुल पहले भारतीय बन गए हैं. इस से पहले वर्ष 1997 में अजय जडेजा ने सेंट जॉन्स में 96 रनों की पारी खेली थी.

(ii) केएल राहुल भारत के पांचवे ऐसे खिलाड़ी बन गए है जिसने वेस्ट-इंडीज में अपनी पहली पारी में शतक लगाया हैं. राहुल के 158 रन, वेस्ट-इंडीज में खेली अपनी पहली पारी में बनाया गया सबसे बड़ा स्कोर रहा. राहुल से पहले वर्ष 1953 में पोर्ट ऑफ़ स्पेन के मैदान पर पोली उमरीगर ने अपनी 130 रनों  की पारी खेली थी.

iii) केएल राहुल के 158 रन किसी भी विदेशी खिलाड़ी द्वारा अपनी पहली पारी में वेस्ट-इंडीज में बनाया गया तीसरा सबसे बड़ा स्कोर हैं. इससे पहले न्यूज़ीलैण्ड के ग्लेंन टर्नर 223* (सबीना पार्क, 1972) और दक्षिण-अफ्रीका एंड्रू हडसन 163 (ब्रिजटाउन, 1992) केएल राहुल से ज्यादा स्कोर बना चुके हैं.

(iv) 158 रनों की पारी के दौरान केएल राहुल ने 3 छक्के लगाए, राहुल 3 छक्के जड़ने के साथ संयुक्त रूप से एक पारी में सबसे ज्यादा मारने वाले दुसरे खिलाड़ी बन गए हैं. वर्ष 2006 में सेंट जॉन्स में एमएस धोनी ने सर्वाधिक 6 छक्के लगाए थे.

(v) 158 रनों की पारी के बाद केएल राहुल 8वे भारतीय बल्लेबाज़ बन गए है, जिन्होंने वेस्ट-इंडीज में 150+ रनों की पारी खेली है. सबीना पार्क में राहुल की 158 रनों की पारी किसी भी भारतीय सलामी बल्लेबाज़ द्वारा खेले सबसे बड़ी पारी रही, इस से पहले वर्ष 1953 में पंकज रॉय ने 150 रनों की पारी खेली थी.

2) केएल राहुल दुसरे भारतीय बल्लेबाज़ बन गए है जिन्होंने अपने पहले 3 अर्धशतको को शतक में बदला हैं. राहुल से पहले मोहम्मद अजहरुद्दीन यह कारनामा कर चुके हैं.

3) भारतीय बल्लेबाज़ पुजारा और राहुल ने दुसरे दिन 2nd विकेट के लिए 121 रनों की साझेदारी बनायें. सबीना पार्क में 2nd विकेट के लिए अबतक की दुसरे सबसे बड़ी साझेदारी रही. इस से पहले वर्ष 1953 में पंकज रॉय और विजय मांजरेकर ने दुसरे विकेट के लिए सबीना पार्क मैदान पर 237 रनों की साझेदारी बनायीं थी.

4) भारतीय बल्लेबाज़ केएल राहुल और विराट कोहली ने तीसरे विकेट के लिए 69 रनों की साझेदारी बनायीं, जोकि सबीना पार्क मैदान पर भारतीयों बल्लेबाजों द्वारा बनायीं गयी संयुक्त रूप से दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी रही. इस पहली वर्ष 2002 में शिव सुंदर दास और सचिन ने तीसरे विकेट के लिए 69 रन जोड़े थे. वर्ष 1989 में अरुण लाल और संजय मांजरेकर ने तीसरे विकेट के लिए सर्वाधिक 74 रनों की साझेदारी बनायीं थी.

5) भारत दुसरे दिन के खेल खत्म होने तक 358/5 का स्कोर बना चुकी हैं. इस से पहले अंतिम बार भारत ने 1997 में सबीना पार्क मैदान पर 300 का आंकड़ा पार किया था. इस टेस्ट से पहले भारत कभी भी सबीना पार्क मैदान पर 300 रन बनाने के बाद जीत हासिल नहीं की हैं.

  • SHARE
    I am Gautam Kumar a Cricket Adict, Always Willing to Write Cricket Article. Virat and Rohit are My Favourite Indian Player.

    Related Articles

    वीरेंद्र सहवाग एक बार फिर वापसी को तैयार, टी-10 क्रिकेट में इस टीम के...

    इंग्लैंड की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के कप्तान इयोन मॉर्गन जल्द ही एक सीमित ओवेरों की लीग में खेलते हुए नजर आ सकते हैं. यह...

    डेविड वाॅर्नर ने कोहली और सचिन नहीं, बल्कि इस भारतीय क्रिकेटर से की पोटिंग...

    आॅस्ट्रेलिया मौजूदा समय में भारत के दौरे पर हैं, जहां पर पाच वनडे मैचो की सीरीज का तीसरा वनडे मैच कल यानि 24 सिंतबर...

    FACTS: ये हैं WWE से जुड़े वो काले सच जिन्हें जानकार आपका भी बदल...

    अगर आप WWE के फैन हैं तो ये बात अच्छी तरह से जानते होंगे कि इस तरह की रेस्लिंग स्क्रिप्टेड कैटेगरी में आती है...

    सनराइजर्स हैदराबाद के कोच मूडी ने पाकिस्तान की इस टीम से मिलाया हाथ, मिली...

    वकार और वसीम अकरम की घातक जोड़ी के पुनर्मिलन के प्रयास में पाकिस्तान सुपर लीग की फ्रेंचाईजी टीम मुल्तान सुल्तान ने अपने कोच के...

    तीसरे वनडे से पहले भारत के लिए आई बुरी खबर, तीसरे वनडे में खेलेगा...

    भारत और ऑस्ट्रेलियाई टीम के बीच खेली जा रही पेटीएम सीरीज में भारतीय टीम ने अभी 2-0 की बढ़त बना रखी है और अब...