कल भारत और बांग्लादेश के बीच भारतीय समयानुसार शाम 7 बजे एशिया कप का फाइनल बांग्लादेश के मीरपुर में खेला जायेगा, दोनों टीम इस मैच से पहले अपनी-अपनी तैयारियों में जुटी हुई है, एक तरफ जहाँ भारतीय टीम इस टूर्नामेंट में अपने ग्रुप के सभी मैच जीतकर फाइनल में पहुंची है, वहीं दूसरी तरफ वो टीम है, जिसने इस टूर्नामेंट में अभी तक भारत से ही हार का सामना किया है. और इस बार फाइनल में वो भारत से इसका बदला लेने उतरेगी.

हालाँकि  अगर रिकार्ड्स पर नजर डाले, तो भारतीय टीम का पलड़ा बांग्लादेश से काफी भारी है, यहाँ देखते है, इस मैच से पहले कैसा है, दोनों का एक दुसरे के खिलाफ रिकॉर्ड.

टी-20 में:

अब तक भारतीय टीम और बांग्लादेश के बीच 3 टी-20 मैच खेले गये है, जिनमे भारतीय टीम ने सभी मुकाबले जीते है, तो बांग्लादेश अब तक कोई भी मैच नहीं जीत सकी है.

पहली बार भारत और बांग्लादेश का मुकाबला 2009 में इंग्लैंड के ट्रेंट ब्रिज में हुआ था, जिसमे भारत ने बांग्लादेश को 25 रनों से करारी शिकस्त दी थी.

दूसरी बार दोनों की भिडंत बांग्लादेश की राजधानी ढाका में हुआ, जहाँ भारत ने बांग्लादेश को 8 विकेट से करारी शिकस्त दे डाली.

तीसरी बार दोनों टीमों का सामना अभी हाल ही में इसी टूर्नामेंट के दौरान ढाका में ही हुआ, लेकिन इसमें भी बांग्लादेश को भारत के हाथो 45 रनों से शिकस्त का सामना करना पड़ा था.

हमेशा भारतीय स्पिनर्स रहे है बांग्लादेश पर भारी:

अब तक खेले गये तीनो टी-20 मैचो में भारतीय स्पिनरों का बांग्लादेश पर दबदबा रहा है, पहले मैच में प्रज्ञान ओझा ने 4 विकेट लेकर बांग्लादेश की बल्लेबाजी को ध्वस्त किया, तो दुसरे मैच में भारत के विश्वस्तरीय स्पिनर रविचन्द्र अश्विन ने 4 ओवर में 15 रन देकर 2 विकेट चटकाये, जिसकी वजह से बांग्लादेश की कमर ऐसी टूटी, कि वो दोबारा अपने आप को सम्भाल नहीं पाया, अंत में अभी हाल ही में हुए मुकाबले में एक बार भारतीय ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा ने 83 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेलकर बांग्लादेश को कभी उबरने ही नहीं दिया, इस मैच में फाइनल मैचो में बड़े दाव खेलने वाले भारतीय कप्तान की रणीनीति बांग्लादेश पर भारी पड सकती है.

ढाका में बांग्लादेश का प्रदर्शन:

ढाका की इस पिच पर अब तक बांग्लादेश ने कुल 18 टी-20 मैच खेले है, जिसमे उसे 11 मैचो में हार का सामना करना पड़ा है, जबकि 7 में उसे जीत हासिल हुयी है, चुकी बांग्लादेश का यह घरेलू मैदान है, इसलिए यहाँ बांग्लादेश का यह प्रदर्शन संतोषजंक नहीं है, बांग्लादेश ने यहाँ पाकिस्तान को 2 बार जबकि वेस्ट इंडीज, uae, अफगानिस्तान, ज़िम्बाब्वे और श्रीलंका को 1-1 बार मात दे चुकी है, अब ऐसे में बांग्लादेश ने यहाँ अब तक खेले दोनों टी-20 मैचो में कभी भी भारत को नहीं हराया है, तो कल के मैच के हिसाब से बांग्लादेश एक बार फिर कमजोर नजर आ रही है.

ढाका में भारत का प्रदर्शन:

बांग्लादेश का प्रदर्शन जहाँ ढाका में काफी खराब रहा है, वहीं भारतीय टीम का प्रदर्शन ढाका में काफी बेहतरीन है. अब तक भारतीय टीम ने यहाँ कुल 10 टी-20 मैच खेले है, जिसमे उसने 9 में जीत हासिल की है, तो मात्र 1 लेकिन महत्वपूर्ण मैच में भारत को हार का सामना करना पड़ा था, टी-20 विश्वकप के फाइनल में श्रीलंका ने यहाँ भारत को हरा टी-20 विश्वकप अपने नाम किया था. भारत ने यहाँ वेस्टइंडीज, श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका और uae को 1-1 बार मात दे चूका है, तो वहीं बांग्लादेश और पाकिस्तान को 2-2 बार भारत से हार का सामना करना पड़ा है.

  • SHARE

    मै कृष्णा सिंह sportzwiki में एडिटर के तौर पर कार्यरत हूँ, स्पोर्ट्स से शुरू से ही मेरा काफी लगाव रहा है, और तभी से मैंने इसी फिल्ड में अपना करियर बनाने का फैसला किया था, जिससे मै और लोगों के बिच स्पोर्ट्स कों और प्रसिद्ध बनाने में सफल हो पाऊ, और यह मौका मुझे sportzwiki से मिला.

    Related Articles

    125 करोड़ के भुगतान को लेकर बीसीसीआई और सोनी में ठनी, बेहद निचले स्तर...

    भारत की सरजर्मी पर हर साल होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग पूरी दुनिया में बेहद लोकप्रिय क्रिकेट लीग है। इस खेल को लेकर जहां...

    किसने कहा: “जैसन जॉर्डन को रेस्लिंग बिल्कुल भी नहीं आती और वे सिर्फ अपने...

    मौजूदा समय में जैसन जॉर्डन का नाम WWE के सबसे तेजी से उभरते हुए रेस्लरो में गिना जाता है पर अब खबर आ रही...

    मौजूदा समय के पांच ऐसे रेस्लर जो WWE में बर्बाद कर रहे हैं अपना...

    इस आर्टिकल में जानिये उन रेस्लरो के बारे में जो WWE में अपना वक्त जाया कर रहे हैं. 5. डेनियल ब्रयान  डेनियल ब्रयान कोई रेस्लर नहीं...

    STATS: कोहली समेत भारतीय टॉप आर्डर की धज्जियां उड़ाने वाले सुरंगा लकमल ने बनाया...

    कोलकाता के ऐतिहासिक ईडन गार्डन के मैदान पर भारत और श्रीलंका के बीच तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला का आगाज हो चुका हैं. गुरूवार,...

    पाकिस्तान सुपर लीग में हुए स्पॉट फिक्सिंग कांड को लेकर भड़के वकार यूनिस, फिक्सिंग...

    पाकिस्तान क्रिकेट और विवादों का एक एक गहरा ही नाता रहा है। पाकिस्तान क्रिकेट अक्सर किसी ना किसी विवाद के चलते सुर्खियों में रहता...