क्रिकेट डेस्क, कार्लोस ब्रेथवेट (10 गेंद, 1 चौका, 4 छक्‍के, 34 रन) ने अंतिम ओवर की शुरुआती चार गेंदों पर लगातार चार छक्के लगाकर वेस्टइंडीज को दूसरी बार टी-20 विश्‍व कप का चैंपियन बना दिया। इसके अलावा वेस्टइंडीज की ओर से मार्लोन सैमुल्स 66 गेंदों में 9 चौके और दो छक्‍कों की मदद से 85 रन बनाए।

कोलकाता के ईडन गार्डंस पर वेस्टइंडीज ने रविवार को रोमांचक मैच में इंग्लैंड को 4 विकेट से हराकर इतिहास रच दिया। वेस्टइंडीज को आखिरी ओवर में 19 रन की दरकार थी, जिसमें ब्रेथवेट ने स्टोक्स की पहली चार गेंदों पर चार छक्‍के जड़कर इतिहास रचा। टी-20 फाइनल मुकाबले को जीतकर वेस्टइंडीज टीम काफी उत्साहित दिखाई दी। इस मैच में कई रिकॉर्ड्स भी बनें। आईए जानते हैं :

1– टी-20 विश्‍व कप जीतने के मामले में वेस्टइंडीज टीम पहली ऐसी टीम बन गई जिसने दो विश्व कप जीते हैं। इससे पहले वेस्टइंडीज ने साल 2012 में अपना पहला टी-20 विश्व-कप खिताब जीता था।

2- कार्लोस ब्रेथवेट ने अंतिम ओवर की पहली चार गेंदों में लगातार चार छक्‍के मारे। इस तरह से आखिरी ओवर में 24 रन बनें। फाइनल मुकाबले में अंतिम ओवर में यह अभी तक का सबसे अधिक रन बनाए जाने वाला ओवर है।
3- मार्लोन सैमुल्स ने 66 गेंदों में शानदार नाबाद 85 रनों की पारी खेली। सैमुल्स की यह पारी फाइनल मु‍काबले में किसी भी खिलाड़ी द्वारा बनाए जाने वाली सबसे बड़ी पारी बन गई है।

4- इसके अलावा मार्लेन सैमुल्स दूसरे ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंनेटी-20 विश्व कप फाइनल मुकाबले में दो बार पचासे जड़े हैं।

5- इंग्लैंड टीम के जो रूट ने पूरे टूर्नामेंट में कुल 249 रन बनाए। अभी तक खेले गए सभी टी-20 विश्व कप टूर्नामेंट में किसी भी इंग्लिश खिलाड़ी ने एक टूर्नामेंट में इतने रन नहीं बनाए थे।

  • SHARE

    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    ‘विश्व बाल दिवस’ के मौके पर सचिन तेंदुलकर ने बच्चों को जीवन में सफलता...

    क्रिकेट की दुनिया में अनगिनत रिकॉर्ड अपने नाम करने वाले क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने बच्चों को अपने एक बयान...

    जब मैदान पर लोकेश राहुल की यह बात सुन जोर जोर से हँसने लगी...

    ईडन गार्डन में खेल गया पहला टेस्ट ड्रा रहा. मगर इस मैच में टीम के सभी खिलाड़ियों के प्रदर्शन ने दिल जीत लिया.  पहली...

    विराट कोहली या रवि शास्त्री नहीं, बल्कि इस पूर्व दिग्गज भारतीय कप्तान को दिया...

    कोलकाता के ईडन गार्डन में भारत और श्रीलंका के बीच खेला गया मुकाबला पहला टेस्ट भले ही ड्रा साबित हुआ हो. मगर भारतीय टीम...

    एक ही टेस्ट में गोल्डन डक और शतक बनाने वाले देश के सबसे पहले...

    कोलकता के ईडन गार्डन टेस्ट मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली पहली पारी में अपना खाता भी नहीं खोल सके, लेकिन दूसरी पारी में...

    बमुश्किल मैच को ड्रॉ करवाने के बाद श्रीलंका के कप्तान दिनेश चंडीमल ने की...

    भारत और श्रीलंका के बीच कोलकाता के ईडन गार्डन में खेले गए टेस्ट मैच में भरपूर रोमांच रहा और रोमांच के बीच ये टेस्ट...