लॉर्ड्स टेस्ट के तीसरे दिन के खेल खत्म होने तक मेहमान पाकिस्तान टीम मजबूत स्तिथि में नज़र आ रही हैं. तीसरे दिन की शुरुआत में इंग्लैंड ने अपने पिछले स्कोर (253/7) में 19 रन और जोड़ कर आल-आउट हो गयी. इंग्लैंड ने पहली पारी में 272 रन बनाएं. पाकिस्तान को पहली पारी में 67 रनों की अहम बढ़त मिली हैं.

दूसरी पारी में, पाकिस्तान ने ख़राब शुरुआत करने के बावजूद 200 रनों से अधिक रन बना लिया है और तीसरे दिन के खेल खत्म होने तक पाकिस्तान ने 214/8 का स्कोर बना लिया है और इंग्लैंड से 281 रनों से आगे हैं.

संक्षिप्त स्कोर: पाकिस्तान- 339 & 214/8 (असद शफीक 49, सरफ़राज़ खान 45, क्रिस वोक्स 5/31)

इंग्लैंड– 272 (एलिस्टर कुक 81, जो रूट 48, यासिर शाह 6/72)

लॉर्ड्स टेस्ट के तीसरे दिन बने कुछ अहम रिकार्ड्स:-

1) यासिर ने लॉर्ड्स टेस्ट के दुसरे दिन के खेल खत्म होने 5 विकेट लिये. यासिर ने तीसरे दिन एक विकेट और हासिल की और 72 रन देकर 6 विकेट हासिल किये. यासिर इंग्लैंड सरजमी पर दुसरे सबसे सफल स्पिन गेंदबाज़ रहे. इंग्लैंड में वर्ष 1987 में ओवल के मैदान पर पाकिस्तान के स्पिनर अब्दुल कादिर ने 96 रन 7 विकेट हासिल किये थे.

यासिर ने लॉर्ड्स टेस्ट में इंग्लैंड की पहली पारी में 72 रन देकर 6 विकेट किये और लॉर्ड्स के मैदान पर एक पारी में  पाकिस्तान के दुसरे सबसे सफल गेंदबाज़ बने. यासिर से पहले पाकिस्तान के गेंदबाज़ तेज गेंदबाज़ मुदस्सर नज़र ने वर्ष 1982 में 32 रन देकर 6 विकेट हासिल किये थे.

यासिर ने लॉर्ड्स के मैदान पर अपने टेस्ट करियर का दूसरा सर्वोच्च प्रदर्शन किया, इस से पहले वर्ष 2015 में यासिर ने श्रीलंका के विरुद्ध 76 रन देकर 7 विकेट हासिल किये थे.

2) यासिर शाह पहले 13 टेस्ट मैचो में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ बन गए हैं. यासिर से पहले यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज़ चार्ली टर्नर के नाम था, टर्नर ने 13 मैचो में 81 विकेट झटके थे. लॉर्ड्स टेस्ट में तीसरे दिन खेल के दौरान यासिर ने फिन की विकेट लेकर यह कीर्तिमान अपने नाम किया.

3) पाकिस्तान के कप्तान मिस्बाह चौथे ऐसे खिलाड़ी है जो लॉर्ड्स मैदान पर एक पारी में शतक और दूसरी पारी में शून्य पर आउट हुए हैं. इस पहले ऑस्ट्रेलिया के सिद बार्नेस (0, 141, जून 1948 में), वेस्ट-इंडीज के चार्ली डेविस (103, 0, जून 1969 में) और भारत के दिलीप वेंगसकर (0, 103, अगस्त1979 में) भी शतक और शून्य के स्कोर पर आउट हो चुके हैं.

इस आलावा पाकिस्तान के कप्तान मिस्बाह पहले ऐसे पाकिस्तानी कप्तान भी बने, जो एक ही टेस्ट में शतक और शून्य पर आउट हुए.

4) पहली पारी की तरह, क्रिस वोक्स ने दूसरी पारी में भी पाकिस्तान के विरुद्ध शानदार गेंदबाजी किया. एक बार फिर वोक्स ने लॉर्ड्स टेस्ट के तीसरे दिन एक पारी में 5 विकेट हासिल किये. वोक्स से पहले लॉर्ड्स टेस्ट की दोनों पारी में 5 विकेट इंग्लैंड के महान आल-राउंडर इयान बाथम ने लिए थी. बाथम ने वर्ष 1978 में न्यूज़ीलैण्ड के विरुद्ध (6/101 और 5/39) टेस्ट की दोनों पारी में 5 विकेट लिये. लॉर्ड्स के मैदान पर एक पारी में 5 विकेट लेने वाले वोक्स इंग्लैंड को 12वे खिलाड़ी है जबकि विश्व के 19वे गेंदबाज़ हैं.

5) वोक्स इस मैच में अब तक 11 विकेट (6/70 & 5/32)  ले चुके हैं. लॉर्ड्स का मैदान पर एक टेस्ट में 10 विकेट लेने वाले वोक्स 10वे तेज गेंदबाज़ हैं. जबकि 16वे इंग्लैंड के गेंदबाज़ है जिसने यह कारनामा किया हैं.

सबसे रोचक बात यह है कि जब भी इंग्लैंड के गेंदबाज़ ने लॉर्ड्स के मैदान 10 विकेट ली है. तब कभी भी इंग्लैंड की टीम मैच नहीं हारी हैं. 15 मौको में से इंग्लैंड 13 बार मैच जीतने में कामयाब रही जबकि 2 बार टेस्ट ड्रा रहा.

6) पहली पारी की तरह वहाब दूसरी पारी में शून्य पर आउट हुए. वहाब पाकिस्तान के चौथे खिलाडी  है जो लॉर्ड्स टेस्ट की दोनों पारी में शून्य पर आउट हुए हैं. वहाब से पहले इकबाल कासिम (1978), सलीम इलाही (2001) और मोहम्मद आमिर (2010) तीन खिलाडी है जो लॉर्ड्स टेस्ट की दोनों पारी में शून्य पर आउट हुए हैं.

 

 

  • SHARE
    I am Gautam Kumar a Cricket Adict, Always Willing to Write Cricket Article. Virat and Rohit are My Favourite Indian Player.

    Related Articles

    सीरीज हराने के बाद ऑस्ट्रेलिया को लगा एक और बड़ा झटका, ये स्टार खिलाड़ी...

    ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच खेली जा रही सीरीज में भारत ने 3-0 की अजेय बढ़त बना ली हैं. सीरीज हराने के बाद भी...

    बर्थडे स्पेशल: ये हैं WWE के मालिक की बेटी की वो तस्वीरे जिसे WWE...

    स्टेफनी मैकमोहन ने कल ही अपना जन्मदिन मनाया है, वे इस समय WWE की ब्रांड मेनेजर के पद पर तैनात हैं. इसके साथ साथ...

    सचिन तेंदुलकर ने भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज को लेकर की ये भविष्यवाणी, बताया कितने मैच में...

    इंदौर के होलकर क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए तीसरे वनडे मैच के दौरान भारतीय टीम को मेहमान आॅस्ट्रेलिया टीम के खिलाफ मिली शानदार जीत...

    WWE NEWS: अंडरटेकर की वापसी पर जॉन सीना ने फेरा पानी, कह डाली ये...

    नो मर्सी में रोमन रेन्स से हार जाने वाले जॉन सीना इस समय बुरे समय से गुजर रहे हैं. इस हार के बाद उनकी...

    अजीबोगरीब: होलकर क्रिकेट मैच के दौरान एक बार नहीं बल्कि 2-2 बार अम्पायर ने...

    भारत और आॅस्ट्रेलिया के बीच खेले गए पांच वनडे मैचों की सीरीज का तीसरा वनडे मैच में टीम इण्डिया ने मेेहमान आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ...