दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका के बीच खेली जा रही 5 एकदिवसीय मैचो की सीरीज के चौथे मैच में मेजबान दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका को 40 रनों से हराकर सीरीज में 4-0 की बढ़त बना ली हैं.

मैच में दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी का फ़ैसला लिया, जिसके बाद डू प्लेसिस(185) के शानदार शतक और डी कॉक(55) और डी विलिएर्स(64) के अर्धशतकों की मदद से निर्धारित 50 ओवरों में 367 रन बनायें.साउथ अफ्रीका को छोड़कर कोल्पेक डील साइन करने का कोई पछतावा नहीं है : काइल एबोट

368 रनों के विशाल लक्ष्य के जवाब में श्रीलंका के सलामी बल्लेबाजों ने तूफ़ानी शुरुआत की और दोनों बल्लेबाजों ने महज 16 ओवरों में 139 रनों की साझेदारी बनाई. सलामी बल्लेबाज़ों के आउट होने के बाद पूरी श्रीलंका की टीम एक के बाद एक पवेलियन लौट गई. श्रीलंका के सलामी बल्लेबाज़ उपुल थरंगा की शानदार 119 की पारी की मदद से रन बनायें.

संक्षिप्त स्कोर:-

दक्षिण अफ्रीका: 367/5, 50 ओवरों में (फाफ डू प्लेसिस 185, एबी डी विलिएर्स 64, सचित पथिराना 2/55)

श्रीलंका:- 327 ऑलआउट, 48.1 ओवरों में (उपुल थरंगा 119, निरोषण डिकवेला 58, वायने पर्नेल 4/58)

नतीज़ा: दक्षिण अफ्रीका ने मैच 40 रनों से जीता.

चौथे एकदिवसीय में बने रिकॉर्डस पर एक नज़र:-

1) मैच में दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज़ फाफ डू प्लेसिस ने शानदार 185 रनों की पारी खेली. यह पारी किसी भी दक्षिण अफ़्रीकी बल्लेबाज़ द्वारा दूसरी सबसे बड़ी पारी हैं. इससे पहले गैरी क्रिस्टन ने विश्वकप 1996 में युएई के विरुद्ध नाबाद 188 रनों की पारी खेली थी.भारतीय पिचों को लेकर डूप्लेसिस ने दिया बड़ा बयान

2) फाफ डू प्लेसिस के 185 रन किसी भी नॉन सलामी बल्लेबाज़ द्वारा बनाया तीसरा सबसे बड़ा स्कोर हैं. इससे पहले वेस्टइंडीज के दिग्गज विवियन रिचर्डस(189) और चार्ल्स कोवंट्री(194*) ने डू प्लेसिस से ज्यादा रन बनायें हैं.

3) दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों ने अंतिम 5 ओवरों में 72 रन बनायें. वर्ष 2001 के बाद श्रीलंका के विरुद्ध किसी भी टीम द्वारा अंतिम 5 ओवरों में बनाया गया यह चौथा सबसे बड़ा टोटल हैं.

4) दक्षिण अफ्रीका ने मैच में 367 रन बनायें, जोकि न्यूलैंड, कैपटाउन पर सबसे बड़ा स्कोर हैं. इससे पहले इस मैदान पर दक्षिण अफ्रीका ने वर्ष 2001 में केनिया और 2009 में इंग्लैंड के विरुद्ध 354 रन बनायें हैं.

5) दक्षिण अफ्रीका के 367 रन श्रीलंका के विरुद्ध उनका सबसे बड़ा स्कोर है, इससे पहले वर्ष 2014 में दक्षिण अफ्रीका ने हंबनटोटा में 339 का स्कोर बनाया था.

6) फाफ डू प्लेसिस ने अब तक मौजूदा सीरीज में 369 रन बनायें है, जोकि एक सीरीज में उनका लिए सबसे जायदा रन बनाने के रिकॉर्ड हैं. इससे पहले भारत के विरुद्ध 2015-16 में डू प्लेसिस ने 323 रन बनाये थे.

7) मैच में दोनों टीमों ने मिलकर 694 रन बनायें, जोकि दक्षिण अफ़्रीकी सरजमी पर चौथे सबसे ज्यादा रन हैं. श्रीलंका ने लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका की सरजमी पर (327) सबसे ज्यादा स्कोर बनाया, हालाँकि इस मैच में भी श्रीलंका को हार मिली.

8) श्रीलंका के सलामी बल्लेबाज़ों ने पहले विकेट के लिए 139 रनों को साझेदारी बनाई. मौजूदा दक्षिण अफ्रीका दौरे पर 13 पारियों में यह पहला मौका है, जब श्रीलंका के सलामी बल्लेबाज़ों ने 100+ की साझेदारी बनाई हैं.ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध खेली जाने वाली आगामी टी-ट्वेंटी सीरीज से श्रीलंका को लगा बड़ा झटका

9) मैच श्रीलंका के कप्तान उपुल थरंगा ने शानदार 119 रनों की पारी खेली. वर्ष 2014 के बाद पहला मौका है, एक एकदिवसीय मैच में श्रीलंका के कप्तान ने शतक लगाया हो. इससे पहले कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने भारत के विरुद्ध नवंबर 2014 में नाबाद 139 रनों की पारी खेली थी.

  • SHARE
    I am Gautam Kumar a Cricket Adict, Always Willing to Write Cricket Article. Virat and Rohit are My Favourite Indian Player.

    Related Articles

    IPL 2018: आईपीएल के इतिहास की सबसे पहली गेंद डालने वाला यह दिग्गज गेंदबाज...

    कल शनिवार, 20 जनवरी को बीसीसीआई द्वारा इंडियन प्रीमियर लिघ {आईपीएल 11} के ऑक्शन में भाग लेने खिलाड़ियों के नाम की सूची का एलान...

    वीरेंद्र सहवाग ने दिए बड़े संकेत IPL 11 में किंग्स XI पंजाब का हिस्सा...

    भारतीय टीम के पूर्व विस्फोटक खिलाड़ी और फिलहाल किंग्स इलेवन पंजाब के मेंटर वीरेंद्र सहवाग ने युवराज सिंह की तारीफ करते हुए कहा कि...

    IPL AUCTION: इन पांच भारतीय खिलाड़ियों के बीच देखने को मिलेगी रोचक टक्कर, कोई...

    भारत में अब कुछ ही दिनों में इंडिया का त्योहार यानि इंडियन प्रीमियर लीग के अगले सीजन के लिए पहला कदम बढ़ाया जा रहा...

    ये हैं वो चुनिन्दा खिलाड़ी जिनके नाम हैं एकदिवसीय क्रिकेट में 400 से ज्यादा...

    वन डे क्रिकेट में अगर किसी भी खिलाड़ी को ज्यादा समय तक खेलना है, तो उन्हें अपनी फिटनेस और फॉर्म दोनों का ध्यान रखना...

    पाकिस्तान को हरा कर भारतीय टीम के विश्व कप जीतने पर वीरेंद्र सहवाग ने...

    क्रिकेट के मैदान पर एक बार फिर से भारतीय टीम ने अपना परचम लहरा दिया है. भारतीय दृष्टिहीन टीम ने क्रिकेट वर्ल्ड कप के फाइनल...