क्रिकेट डेस्‍क। कप्तान महेंद्र सिंह धोनी द्वारा अंतिम ओवर में किए गए यादगार प्रदर्शन से राइजिंग पुणे सुपरजायंट्‍स ने शनिवार को आईपीएल-9 के औपचारिक मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब पर 4 विकेट से यादगार जीत दर्ज की। किंग्स इलेवन ने कप्तान मुरली विजय (59) और गुरकीरत सिंह (51) के अर्द्धशतकों से 7 विकेट पर 172 रन बनाए। जवाब में धोनी के नाबाद अर्द्धशतक (64) से पुणे ने अंतिम गेंद पर जीत दर्ज की। पुणे 10 अंकों के साथ सातवें जबकि किंग्स इलेवन 8 अंकों के साथ अंतिम स्थान पर रहा। इस दौरान कई रोचक आंकड़े सामने आए। आइए नजर डालते हैं उन आंकडों पर

-23 रन आरपीएस ने आखिरी ओवर में लक्ष्‍य का पीछा करते हुए बनाए। यह आईपीएल में लक्ष्‍य का सफल पीछा करने के मामले में सर्वश्रेष्‍ठ है। पिछला सर्वश्रेष्‍ठ तीन टीमों द्वारा एक ओवर में 21 रन बनाना था।

-100 विकेट पूरे किए अश्विन ने आईपीएल में। आईपीएल में 100 विकेट लेने वाले पांचवे गेंदबाज बने।

-6 विकेट लिए थे इस मुकाबले से पहले अश्विन ने 13 मैचों में 40 ओवर करने के बाद। आरपीएस के खिलाफ उन्‍होंने शनिवार को 4 ओवर में 4 विकेट चटकाए।

-4 फिफ्टी प्‍लस रन बनाए मुरली विजय ने कप्‍तान के रूप में जो कि किंग्‍स इलेवन पंजाब के कप्‍तान के रूप में सर्वाधिक है। गिलक्रिस्‍ट ने 2011 सत्र में तीन बार फिफ्टी प्‍लस स्‍कोर बनाए थे।

-0-5 जीत-हार का रिकॉर्ड इस मुकाबले से पहले पंजाब का आईपीएल-9 में टॉस जीतने के बाद। पंजाब एकमात्र टीम है जो टॉस हारने के बाद एक भी मैच नहीं जीत सकी।

-5 मैच के बाद आईपीएल में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वले गेंदबाज बने जम्पा। जम्पा ने पांच मैचों में 12 विकेट लिए। इससे पहले पांच मैचों में सबसे ज्‍यादा विकेट संयुक्‍त रूप से लसिथ मलिंगा, शादाब जकाती और कर्णवीर सिंह ने लिए हैं। तीनों ने पांच मैचों में 11-11 विकेट लिए।

  • SHARE
    मै क्रिकेट का बहुत बड़ा प्रसंशक हूँ, क्रिकेट से जुड़ी सभी खबरे मुझे दूसरों के साथ शेयर करने में काफी ख़ुशी होती है, इसी कारण मैंने क्रिकेट राइटर के रूप में अपना करियर चुना.

    Related Articles

    विराट कोहली के सबसे करीबी दोस्त हरभजन सिंह ने विराट की अफ्रीका में मिली...

    साउथ अफ्रीका से मिली हार पर अब हरभजन सिंह की प्रतिक्रिया सामने आई है। हरभजन सिंह ने भी कहा कि ये भारतीय टीम की...

    साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा ने दिया तीसरे टेस्ट से पहले कोहली...

    साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा ने 24 जनवरी से होने वाले तीसरे टेस्ट मैच से पहले एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की है. जिसमे...

    U 19 WORLD CUP: जिम्बाब्वे के खिलाफ तूफानी पारी खेलने वाले इस युवा भारतीय...

    बाॅय ओवल के क्रिकेट स्टेडियम में अंडर 19 वर्ल्ड कप के खेले जा चुके रोमांचक मुकाबले में टीम इण्डिया का मुकाबला आज,यानि 19 जनवरी...

    U 19 WORLD CUP: टीम इण्डिया से बुरी तरह मिले हार के बावजूद जिम्बाब्वे...

    न्यूजीलैण्ड के सरजमी पर 13 जनवरी से 12वां आईसीसी अंडर 19 विश्व कप का आगाज हो चुका है, होने वाले इस वर्ल्ड कप के...

    न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के खिलाफ अंतिम मैच में हुआ कुछ ऐसा देखकर शाम तक...

    पाकिस्तान की टीम इन दिनों बहुत ही बुरे दौर से गुजर रही है. वर्तमान में पाकिस्तान की टीम न्यूजीलैंड में पांच मैचों की वनडे...