क्रिकेट डेस्‍क। कप्तान महेंद्र सिंह धोनी द्वारा अंतिम ओवर में किए गए यादगार प्रदर्शन से राइजिंग पुणे सुपरजायंट्‍स ने शनिवार को आईपीएल-9 के औपचारिक मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब पर 4 विकेट से यादगार जीत दर्ज की। किंग्स इलेवन ने कप्तान मुरली विजय (59) और गुरकीरत सिंह (51) के अर्द्धशतकों से 7 विकेट पर 172 रन बनाए। जवाब में धोनी के नाबाद अर्द्धशतक (64) से पुणे ने अंतिम गेंद पर जीत दर्ज की। पुणे 10 अंकों के साथ सातवें जबकि किंग्स इलेवन 8 अंकों के साथ अंतिम स्थान पर रहा। इस दौरान कई रोचक आंकड़े सामने आए। आइए नजर डालते हैं उन आंकडों पर

-23 रन आरपीएस ने आखिरी ओवर में लक्ष्‍य का पीछा करते हुए बनाए। यह आईपीएल में लक्ष्‍य का सफल पीछा करने के मामले में सर्वश्रेष्‍ठ है। पिछला सर्वश्रेष्‍ठ तीन टीमों द्वारा एक ओवर में 21 रन बनाना था।

-100 विकेट पूरे किए अश्विन ने आईपीएल में। आईपीएल में 100 विकेट लेने वाले पांचवे गेंदबाज बने।

-6 विकेट लिए थे इस मुकाबले से पहले अश्विन ने 13 मैचों में 40 ओवर करने के बाद। आरपीएस के खिलाफ उन्‍होंने शनिवार को 4 ओवर में 4 विकेट चटकाए।

-4 फिफ्टी प्‍लस रन बनाए मुरली विजय ने कप्‍तान के रूप में जो कि किंग्‍स इलेवन पंजाब के कप्‍तान के रूप में सर्वाधिक है। गिलक्रिस्‍ट ने 2011 सत्र में तीन बार फिफ्टी प्‍लस स्‍कोर बनाए थे।

-0-5 जीत-हार का रिकॉर्ड इस मुकाबले से पहले पंजाब का आईपीएल-9 में टॉस जीतने के बाद। पंजाब एकमात्र टीम है जो टॉस हारने के बाद एक भी मैच नहीं जीत सकी।

-5 मैच के बाद आईपीएल में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वले गेंदबाज बने जम्पा। जम्पा ने पांच मैचों में 12 विकेट लिए। इससे पहले पांच मैचों में सबसे ज्‍यादा विकेट संयुक्‍त रूप से लसिथ मलिंगा, शादाब जकाती और कर्णवीर सिंह ने लिए हैं। तीनों ने पांच मैचों में 11-11 विकेट लिए।

  • SHARE
    मै क्रिकेट का बहुत बड़ा प्रसंशक हूँ, क्रिकेट से जुड़ी सभी खबरे मुझे दूसरों के साथ शेयर करने में काफी ख़ुशी होती है, इसी कारण मैंने क्रिकेट राइटर के रूप में अपना करियर चुना.

    Related Articles

    मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने बताया उसका नाम जिसकी वजह से मिला श्रेयष अय्यर...

    भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ रविवार से शुरू हुई तीन मैचों की वनडे सीरीज के बाद ही कीवि टीम से तीन मैचों की ही...

    भारतीय टीम में शामिल हुआ है ऐसा खिलाड़ी जो लगातार उगल रहा था अपने...

    भारत और न्यू ज़ीलैण्ड के बीच तीन एकदिवसीय मैचों के बाद होने वाले तीन टी20 मैचों के लिए बीसीसीआई ने टीम की घोषणा कर...

    डेब्यू के 426 दिन बाद ही यह खिलाड़ी बना दुनिया का नम्बर 1 गेंदबाज,...

    पाकिस्तान क्रिकेट टीम की नई सनसनी युवा तेज गेंदबाज हसन अली इन दिनों विश्व क्रिकेट में छाए हुए हैं। पाकिस्तान क्रिकेट में इन दिनों...

    INTERESTING FACTS: एक ऑटो चालक का बेटा आखिर कैसा बना टीम इंडिया का हिस्सा,...

    आज सोमवार, 23 अक्टूबर का दिन पूरे हैदराबाद और खासकर सिराज परिवार के लिए एकदम खास और कभी ना भुलाए जाने वाला दिन बन...

    INDvNZ:पहले वनडे मैच के दौरान हुआ एक हैरान करने वाली घटना, जाधव ने किया...

    भारत और न्यूजीलैण्ड के बीच खेले गए तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला वनडे मैच मुम्बई के वानखेडे़ क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया।...