भारतीय टीम 27 और 28 अगस्त को होने वाले दो टी-20 मैचों के लिए जल्द ही अमेरिका रवाना होगी, और भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने इस दौरे के लिए टीम का चयन कर दिया है. इस टीम से कई नाम नदारद रहे जिनमे सबसे बड़ा नाम था सुरेश रैना.

रैना टीम इंडिया के एक अहम सदस्य रहे है, लेकिन हाल ही में उनकी फॉर्म इतनी ख़राब हुई कि उन्हें टीम से बहार का रास्ता दिखा दिया गया और अब टी-20 क्रिकेट जिसके रैना बादशाह माने जाते है उस फॉर्मेट से भी बहार कर दिए गए है.

यह भी पढ़े: अमेरिका में टीम से जुडेंगें बुमराह और धोनी

रैना को घरेलू ज़मीं पर खेले जाने वाली दुलीप ट्राफी में एक टीम की कमान सौंपी गयी है, सिलेक्टर्स यही चाहेंगे की रैना इस घरेलू सीरीज़ से और भी बेहतर हो कर निकले, और अपनी खोई हुई लय हासिल करे.

रैना की जगह अमेरिका में खेली जाने वाली इस श्रृंखला में टीम में लोकेश राहुल को शामिल किया गया है, राहुल ने अपने छोटे से करियर में सभी को बहुत प्रभावित किया है. यही एक कारण है कि उन्हें टी-20 टीम में भी जगह दी गयी है. आईपीएल में भी राहुल, राजकोट के कप्तान रैना से बेहतर रहे. इसके बाद उन्होंने ज़िम्बाब्वे में भी कमाल का प्रदर्शन किया जो रैना कों भारतीय टीम से बाहर करने के लिए काफी था.

यह भी पढ़े: अमेरिका में होने वाली टी-ट्वेंटी श्रृंखला के लिए 14 सदस्यों की भारतीय टीम घोषित

आइये एक नज़र डालते है कुछ आंकड़ो पर जो रैना और राहुल के करियर को दर्शाते है.

सुरेश रैना- रैना अनुभव में राहुल से कई आगे है, रैना ने भारतीय टीम के लिए एकदिवसीय और टी ट्वेंटी अंतर्राष्ट्रीय मैच मिला कर 285 मैच खेले है (223 एकदिवसीय, और 62 टी ट्वेंटी). अगर हम केवल टी ट्वेंटी क्रिकेट की बात करे तो रैना एकमात्र ऐसे खिलाड़ी है जिन्होंने क्रिकेट के तीनो फॉर्मेट में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में शतक लगाने का कीर्तिमान अपने नाम किया है.

रैना ने टी-ट्वेंटी(अंतर्राष्ट्रीय) में 52 पारियां खेली है, जिसमे उन्होंने 132.92 की स्ट्राइक रेट से 1203 रन बनाये है, जबकि उनकी औसत 29.34 की रही है. रैना ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विश्वकप में एक शतक भी लगाया था.

यह भी पढ़े: क्या अंत की ओर है सुरेश रैना का वनडे क्रिकेट करियर?????

लोकेश राहुल – राहुल का करियर भारतीय क्रिकेटर के रूप में अभी बस शुरू ही हुआ है, लेकिन अपने खेल से उन्होंने चयनकर्ताओं का ध्यान अपनी ओर खींच लिया है. राहुल ने हाल ही में ज़िम्बाब्वे के खिलाफ अपने एकदिवसीय और टी-ट्वेंटी करियर की शुरुआत की थी. जहाँ वो बतौर ओपनिंग बल्लेबाज़ बेहद सफल रहे थे.

राहुल ने अभी तक तीन टी-ट्वेंटी और तीन ही एकदिवसीय मैच खेले है. एकदिवसीय क्रिकेट में उनका औसत 196.00 का है, जबकि टी-ट्वेंटी की तीन पारियों में राहुल ने 113.11 की औसत से 69 रन बनाये है, जिसमे उनका सर्वाधिक स्कोर 47 का रहा और उनकी औसत 34.50 की है

यह भी पढ़े: भारतीय क्रिकेटर लोकेश राहुल के बारे में 10 दिलचस्प तथ्य

टी-ट्वेंटी सीरीज के लिए जो चेहरे चयनकर्ताओं ने अमेरिका भेजने के लिए चुने है वो कुछ इस प्रकार है –

महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, लोकेश राहुल, रविन्द्र जाडेजा, रविचंद्रन अश्विन, स्टुअर्ट बिन्नी, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, अमित मिश्रा, उमेश यादव और जसप्रीत बुमराह.

यह भी पढ़े: सेंट लूसिया टेस्ट : भारत ने वेस्टइंडीज को 237 रनों से हराया 

 

  • SHARE

    सभी खेलों में दिलचस्पी है लेकिन सबसे पसंदीदा खेल क्रिकेट, पसंदीदा खिलाड़ी विराट कोहली और नोवाक जोकोविच.

    Related Articles

    हरभजन सिंह को ट्विटर में एक यूजर ने बोला कुत्ता, तो हरभजन ने दिया...

    भले ही भारतीय टीम के ऑफ़ ब्रेक स्पिनर हरभजन सिंह लंबे समय से भारतीय टीम से बाहर चल रहे हो, लेकिन वह सोशल मिडिया...

    खेल मंत्री राज्यवर्धन ने पाकिस्तान के साथ क्रिकेट को लेकर कही दो टूक..बीसीसीआई अधिकारीयों...

    बोर्ड ऑफ़ क्रिकेट फॉर क्रिकेट इन इंडिया (बीसीसीआई) के अधिकारियों ने खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठोर से मुलाकात की है. इस मुलाकात में अधिकारीयों...

    खुला धवन का वो परिवारिक राज, इस वजह से लिया था दुसरे टेस्ट से...

    भारत और श्रीलंका के बीच दूसरा टेस्ट मैच नागपुर में खेला जा रहा हैं. इस मैच में भारत को एक बड़ा झटका पहले लग...

    आखिर गुप-चुप तरीके से सागरिका घाटगे के साथ शादी के बंधन में बंधे जहीर...

    भारतीय खिलाड़ियों में मोस्ट इलिजेबल खिलाड़ियों में से एक और खिलाड़ी ने शादी शुदा जिंदगी में कदम रख दिया है। ये खिलाड़ी है भारतीय...

    PHOTOS: WWE में आने से पहले बड़े ही अजीब लगते थे ये सुपरस्टार, रोमन...

    WWE के रेस्लर अपने फेस के दम पर ही पूरी दुनिया में पहचाने जाते हैं, पर आज हम आपको इन्ही रेस्लरो की कुछ ऐसी...