टॉप 10 खिलाडी जो क्रिकेट में कभी बेहतरीन बल्लेबाज़ तो कभी बने गेंदबाज - Sportzwiki
क्रिकेट

टॉप 10 खिलाडी जो क्रिकेट में कभी बेहतरीन बल्लेबाज़ तो कभी बने गेंदबाज

  • ये तो हम जानते हैं कि महेंद्र सिंह धोनी क्रिकेट में करियर बनाने से पहले टिकट कलेक्टर का काम करते थे, सौरव गांगुली फुटबॉल खेलने के शौक़ीन थे और तो और फ्रेड ट्रूमैन एक स्टैंड – अप कॉमेडियन थे. लेकिन कुछ ऐसे भी खिलाडी हैं जिन्होंने क्रिकेट में कदम तो रखा लेकिन क्रिकेट में वह किस क्षेत्र में ज्यादा काबिल हैं ये बाद में पता चला. यहाँ पेश हैं ऐसे ही टॉप 10 खिलाडियों की सूची-

    10 अजित अगरकर


    यह भारतीय खिलाडी बतौर गेंदबाज उभरने से पहले एक सलामी बल्लेबाज था. हाल ही में एक साक्षात्कार में उन्होंने खुद ये बताया कि यह सचिन तेंदुलकर ही थे जिन्होंने इनमे एक सफल गेंदबाज बनने के हुनर को पहचाना. और जहाँ तक एकदिवसीय मैचों का सवाल है तो भारत के लिए अजित सर्वाधिक विकेट लेने वालो में से एक बने.

    9. सनथ जयसूर्या

    अपने समय में सबसे तेजी से 50, 100 और 150 हिट करने वाला यह खिलाडी असल में एक गेंदबाज के तौर पर क्रिकेट में शामिल हुआ था जो कि बल्लेबाज़ी भी कर सकता था. निचले मध्यक्रम से बल्लेबाज़ी करते करते वह सलामी बल्लेबाज़ बने. अपने अंतरराष्ट्रीय कैरियर के दौरान इन्होने 13000 से अधिक वनडे रन अपने नाम किये हैं.

    8. मार्क रिचर्डसन


    न्यूजीलैंड की टीम ने ये कभी नहीं सोचा था कि बाएं हाथ का यह स्पिनर किसी दिन टीम का एक बढ़िया बल्लेबाज बनेगा. कभी नंबर 10 पर बल्लेबाज़ी करने वाले मार्क अपनी काबिलियत से नंबर एक पर मैदान में उतरने लगे. गेंदबाज़ी में नहीं बल्कि इन्होने बल्लेबाज़ी में अपना कमाल दिखाया.

    7. रवि शास्त्री


    अपने शुरुआती दिनों के दौरान रवि अपने बढ़िया गेंदबाजी के आंकड़ों के साथ एक पूर्ण गेंदबाज थे. ‘1979-’80 रणजी ट्रॉफी के फाइनल में इन्होने 61 रन देकर 6 विकेट लेने का रिकॉर्ड  बनाया जिसके बाद वह न्यूज़ीलैंड के दौरे के लिए भारतीय टीम में चुने गए. दूसरे टेस्ट मैच में सात विकेट लेने के कारण वह मैन ऑफ द मैच बने. लेकिन समय के साथ साथ उनके असली हुनर का पता चला और वे एक बेहतरीन सलामी बल्लेबाज़ बने.

    6. रविचंद्रन अश्विन

    आश्विन ने एक सलामी बल्लेबाज के रूप में क्रिकेट करियर शुरू किया था. बल्लेबाज़ी की बजाये उन्हें गेंदबाज़ी में सफलती मिलने लगी और धीरे-धीरे वह वर्तमान समय में सबसे सफल भारतीय गेंदबाजों में से एक बन गए.टेस्ट क्रिकेट में तेजी से 50 और 100 विकेट तक पहुंचने वाले वह पहले भारतीय गेंदबाज है.

    5. स्टीव स्मिथ

    विकेट चटकाने वाले एक भरोसेमंद गेंदबाज से वह नंबर 1 टेस्ट बल्लेबाज बने. शुरुआती दौर में स्टीव वाँ 2008 में केएफसी 20/20 प्रतियोगिता में सबसे अधिक विकेट लेने वाले खिलाडी बने लेकिन बाद में उनकी बल्लेबाज़ी क्षमता सामने आई और उनकी बल्लेबाजी औसत 50 को पार कर गयी.

    4. केविन पीटरसन

    इंग्लैंड क्रिकेट टीम के एक शक्तिशाली बल्लेबाज केविन ने गेंदबाज के रूप में क्रिकेट करियर शुरू किया. नटाल क्रिकेट टीम , दक्षिण अफ्रीका के लिए खेलने के दौरान नौ नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए केविन ने 57 गेंदों पर 61 रन बनाये जिसकी उस समय इंग्लैंड के कप्तान नासिर हुसैन ने काफी तारीफ की. इसके बाद वे बल्लेबाज़ी में बढ़िया प्रदर्शन करते चले गए.

    3. स्टीव वॉ

    पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान और अपने समय के सबसे सफल बल्लेबाजों में से एक वॉ शुरू में अपने जुड़वां भाई मार्क के साथ-साथ क्रिकेट में शामिल हो गए और तब न्यू साउथ वेल्स के लिए खेले. पहले वह नौ नंबर पर बल्लेबाज़ी और गेंदबाजी में मध्यम गति रखते थे. लेकिन जल्द ही उनका करियर बल्लेबाज़ी में परवान चढ़ा. अपने कैरियर के अंत तक स्टीव ने टेस्ट मैचों में 10000 से अधिक रन बना लिए थे. और साल 1995-96 में दुनियाभर में नंबर 1 बल्लेबाज का रैंक हासिल किया.

    2. नासिर हुसैन

    यह महान खिलाड़ी खुद गेंदबाजी का शौक रखता था और वह एक बढ़िया दर्जे के गेंदबाज थे . लेकिन दुर्भाग्यपूर्ण नासिर को एक पीठ की चोट का सामना करना पड़ा जिससे उनका गेंदबाजी कैरियर खत्म होने लग रहा था. पर फिर भी नासिर के पिता हार मानने को तयार नहीं थे वे फिर गेंदबाज़ी में उन्हें बेहतर करने का हौंसला देते रहे लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंज़ूर था और गेंदबाज़ी की बजाये उनकी बल्लेबाज़ी में प्रतिभा सामने आई.

    1. मौरिस टेट

    ससेक्स के लिए एक जबरदस्त बल्लेबाज़ के रूप में अपने कैरियर की शुरुआत करने वाले मौरिस टेट एक तेज गेंदबाज के रूप में अपनी क्षमताओं की खोज से पहले 1000 रन से अधिक स्कोर करने में सफल रहे. लेकिन गेंदबाज़ी के कुछ अद्भुत वर्षों के बाद उनकी बल्लेबाज़ी निखार कर आई. अंत में वह अपने कैरियर के बाकी के वर्षो में एक उल्लेखनीय बल्लेबाज के रूप में उभरे.

    sw
    Click to comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Top