इन 5 बातों को ध्यान में रखकर टीम इंडिया जीत सकती है टी-20 सीरीज - Sportzwiki
क्रिकेट

इन 5 बातों को ध्यान में रखकर टीम इंडिया जीत सकती है टी-20 सीरीज

  • खेल डेस्क, ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलियाके खिलाफ चल रही 3 टी-20 मैचों की सीरीज का दूसरा मैच कल यानी 29 जनवरी को खेला जाना है। यह मैच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा। ऑस्ट्रेलिया इस सीरीज में 1-0 से पिछड़ रही है।

    इससे पहले एडिलेड में खेले गए पहले मैच में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 37 रनों से शिकस्त दी थी। पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने विराट कोहली और रैना के शानदार प्रदर्शन के बल पर कुल 188 रनों का स्कोर बनाया था। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया की पूरी पारी 37 रनों से पहले ही सिमट गई थी। अब जब अगला मैच शुक्रवार को खेला जाना है तो टीम इंडिया को इन पांच मोर्चों पर ही जोर देना होगा। अगर टीम इन पांच मोर्चों पर सफल हो गई तो जीत यकीनन टीम इंडिया की होगी। आइए जानते हैं वो पांच मोर्चे :

    बल्लेबाजी में अच्छी शुरुआत

    बीते मुकाबले में टीम इंडिया को अच्‍छी शुरुआत मिली थी। पिछले कई मैचों से बल्लेबाजी में बेहतर प्रदर्शन दिखाने वाले रोहित शर्मा ने काफी अच्छी शुरूआत दी थी। हालांकि वे एक गलत शॉट खेलकर वॉटसन को अपना विकेट दे बैठे थे। इस बार भी अगर टीम को मैच जीतकर सीरीज जीतनी है तो रोहित और शिखर को बेहतर शुरुआत दिलानी ही होगी।

    मिडिल ओवरों में तेज बल्लेबाजी

    पिछले मैच में मिडिल ओवरों में थोड़ी धीमी बल्लेबाजी हुई जिस वजह से शुरुआत में 200 का आंकड़ा बनना तय लग रहा था लेकिन अंत में यह स्‍कोर 188 पर ही सीमित हो गया। रैना को मिडिल ओवरों में थोड़ी तेज बल्लेबाजी करनी चाहिए।

    अतिरिक्त रनों को रोकें

    टीम इंडिया के लिए पहला टी-20 मैच खेल रहे हार्दिक पांड्या ने पिछले मैच में काफी अतिरिक्त रन दिए थे। उन्होंने एक ओवर में एक के बाद एक कई गेंदे वाइड फेंकी थी। इसलिए अब जब दूसरा मैच बेहद अहम माना जा रहा है तो हार्दिक समेत अन्य गेंदबाजों को भी अतिरिक्त रन बहुत ही कम देने होंगे।

     

    युवी का इस्तेमाल

    युवराज सिंह ने काफी महीनों बाद मैदान में वापस की है। पहले मैच में युवी को बल्लेबाजी  का मौका नहीं मिला लेकिन गेंदबाजी में उन्‍हें जरूर मौका दिया गया। युवी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेहतरीन खेल दिखाते हैं। इसलिए धोनी को युवराज सिंह का अच्छे  से इस्तेमाल करना ही होगा।

    पहले बल्लेबाजी

    टी-20 में यह धारणा है कि पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम पर दबाव बहुत कम होता है। यह पिछले मैच में देखने को भी मिला है। इसलिए अगर टीम इंडिया को दूसरे मुकाबले में पहली बल्लेबाजी  करने का मौका मिलता है तो जरूर करनी चाहिए।

    sw
    Click to comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Top