कल से भारत और साउथ अफ्रीका के बिच 3 टी-20 मैचो की सीरीज शुरू होने वाली है, इस सीरीज का फैसला चाहे कुछ भी हो लेकिन टीम रैंकिंग में बदलाव होना तय है. भारत और साउथ अफ्रीका के बिच पहला मैच कल धरमशाला में खेला जायेगा.

इस सीरीज के साथ दोनों देश अपने रैंकिंग में सुधार करना चाहेंगे. टी-20 टीम रैंकिंग में भारत अभी चौथे स्थान पर है, जबकि साउथ अफ्रीका 7 वें स्थान पर मौजूद है. अगर भारत यह सीरीज 3-0 से जीतता है, तो भारत पहले स्थान पर काबिज श्रीलंका के 126 अंको की बराबरी के साथ दुसरे स्थान पर पहुंच जायेगा, जबकि दशमलव अंको में गणना करने पर भारत श्रीलंका से पिछड़ जायेगा, इसलिए भारत 126 अंको के साथ दुसरे स्थान पर होगा. जबकि अगर साउथ अफ्रीका यह सीरीज 3-0 से जीतता है, तो उसके वेस्टइंडीज के बराबर 117 अंक हो जाएंगे, लेकिन वह कैरेबियाई टीम से एक पायदान नीचे पांचवें स्थान पर रहेगा, ऐसी स्थिति में भारत आठवें स्थान पर खिसक जाएगा.

अगर भारत यह सीरीज 2-1 से जीतता है, तो वो ऑस्ट्रेलिया से उपर तीसरे स्थान पर पहुंच जायेगा, लेकिन दुसरे स्थान पर काबिज पाकिस्तान से उसके 1 अंक कम होंगे. जबकि साउथ अफ्रीका अगर यह सीरीज 2-1 से जीतता है, तो वो 5 वें स्थान पर पहुंच जायेगा, जबकि भारत को 6 वें स्थान पर खिसकना होगा.

इसी तरह से दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस भी अपनी रैकिंग में सुधार करने की कोशिश करेंगे, डु प्लेसिस अभी चौथे स्थान पर हैं और तीसरे नंबर पर काबिज इंग्लैंड के एलेक्स हेल्स से 47 अंक पीछे हैं.

इस सीरीज में खेलने वाले अन्य शीर्ष रैंकिंग बल्लेबाजों में सुरेश रैना (11वें), जेपी डुमिनी (16वें) क्विंटन डिकाक (22वें), हाशिम अमला (24वें) डेविड मिलर (31वें), भारत की सीमित ओवरों के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी (33वें) और एबी डिविलियर्स (39वें) स्थान पर है.

भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन दोनों टीमों की तरफ से सबसे अधिक रैंकिंग के गेंदबाज हैं, वह चौथे स्थान पर हैं. दक्षिण अफ्रीका की तरफ से इमरान ताहिर (12वें) सबसे अधिक रैंकिंग के गेंदबाज हैं.

अन्य गेंदबाजों में भुवनेश्वर कुमार (35वें), काइल एबॉट (44वें), हरभजन सिंह (49वें) और डुमिनी (60वें) अपनी रैंकिंग में सुधार करने की कोशिश करेंगे, डुमिनी सातवें और कोहली 14वें अपनी टीमों के सबसे अधिक रैंकिंग के ऑलराउंडर हैं.

  • SHARE

    Related Articles

    बांग्लादेश के खिलाफ खेली जा रही वनडे सीरीज के अंतिम मैच में अमला नहीं...

    दक्षिण अफ्रीका की टीम इन दिनों बांग्लादेश की टीम के साथ सीरीज को लेकर व्यस्त है। दक्षिण अफ्रीका की टीम अपनी ही सरजमीं पर...

    विश्व के पांच ऐसे विकेटकीपर, जिन्होंने अपने विकेटकीपिंग के दम पर पूरे दुनिया में...

    अक्सर क्रिकेट मैच के दौरान क्रिकेट फैंस का ध्यान ज्यादातर बल्लेबाजी या फिर गेंदबाजी की ओर रहता है। इन सबके बीच मैच में अहम...

    TOP 5: इन वजहों से लगता है WWE का TLC का नया वाला प्लान...

    इस बार की TLC में रोमन रेन्स लड़ते हुए नहीं दिखेंगे और उनकी जगह कर्ट एंगल इस मैच में लड़ते हुए दिखेंगे. इसके साथ...

    स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े शनिवार (21 अक्टूबर) की खेल से जुड़ी...

    इस लेख के माध्यम से हम आपके पास लेकर आये हैं, दिनभर का स्पोर्ट्स अपडेट। यहाँ आप सिर्फ एक ही नजर में खेलजगत से...

    TOP 5: कर्ट एंगल नहीं बल्कि इन रेस्लरो को होना चाहिए था रोमन रेन्स...

    WWE ने TLC के प्लान्स में भारी बदलाव किये हैं, बीमारी के चलते रोमन रेन्स TLC से बाहर हो गये हैं और अब उनकी...