अगर 3-0 से सीरीज जीता भारत तो होगा टीम रैंकिंग में दुसरे स्थान पर - Sportzwiki
क्रिकेट

अगर 3-0 से सीरीज जीता भारत तो होगा टीम रैंकिंग में दुसरे स्थान पर

  • कल से भारत और साउथ अफ्रीका के बिच 3 टी-20 मैचो की सीरीज शुरू होने वाली है, इस सीरीज का फैसला चाहे कुछ भी हो लेकिन टीम रैंकिंग में बदलाव होना तय है. भारत और साउथ अफ्रीका के बिच पहला मैच कल धरमशाला में खेला जायेगा.

    इस सीरीज के साथ दोनों देश अपने रैंकिंग में सुधार करना चाहेंगे. टी-20 टीम रैंकिंग में भारत अभी चौथे स्थान पर है, जबकि साउथ अफ्रीका 7 वें स्थान पर मौजूद है. अगर भारत यह सीरीज 3-0 से जीतता है, तो भारत पहले स्थान पर काबिज श्रीलंका के 126 अंको की बराबरी के साथ दुसरे स्थान पर पहुंच जायेगा, जबकि दशमलव अंको में गणना करने पर भारत श्रीलंका से पिछड़ जायेगा, इसलिए भारत 126 अंको के साथ दुसरे स्थान पर होगा. जबकि अगर साउथ अफ्रीका यह सीरीज 3-0 से जीतता है, तो उसके वेस्टइंडीज के बराबर 117 अंक हो जाएंगे, लेकिन वह कैरेबियाई टीम से एक पायदान नीचे पांचवें स्थान पर रहेगा, ऐसी स्थिति में भारत आठवें स्थान पर खिसक जाएगा.

    अगर भारत यह सीरीज 2-1 से जीतता है, तो वो ऑस्ट्रेलिया से उपर तीसरे स्थान पर पहुंच जायेगा, लेकिन दुसरे स्थान पर काबिज पाकिस्तान से उसके 1 अंक कम होंगे. जबकि साउथ अफ्रीका अगर यह सीरीज 2-1 से जीतता है, तो वो 5 वें स्थान पर पहुंच जायेगा, जबकि भारत को 6 वें स्थान पर खिसकना होगा.

    इसी तरह से दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस भी अपनी रैकिंग में सुधार करने की कोशिश करेंगे, डु प्लेसिस अभी चौथे स्थान पर हैं और तीसरे नंबर पर काबिज इंग्लैंड के एलेक्स हेल्स से 47 अंक पीछे हैं.

    इस सीरीज में खेलने वाले अन्य शीर्ष रैंकिंग बल्लेबाजों में सुरेश रैना (11वें), जेपी डुमिनी (16वें) क्विंटन डिकाक (22वें), हाशिम अमला (24वें) डेविड मिलर (31वें), भारत की सीमित ओवरों के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी (33वें) और एबी डिविलियर्स (39वें) स्थान पर है.

    भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन दोनों टीमों की तरफ से सबसे अधिक रैंकिंग के गेंदबाज हैं, वह चौथे स्थान पर हैं. दक्षिण अफ्रीका की तरफ से इमरान ताहिर (12वें) सबसे अधिक रैंकिंग के गेंदबाज हैं.

    अन्य गेंदबाजों में भुवनेश्वर कुमार (35वें), काइल एबॉट (44वें), हरभजन सिंह (49वें) और डुमिनी (60वें) अपनी रैंकिंग में सुधार करने की कोशिश करेंगे, डुमिनी सातवें और कोहली 14वें अपनी टीमों के सबसे अधिक रैंकिंग के ऑलराउंडर हैं.

    sw
    Click to comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Most Popular

    Top