कल से भारत और साउथ अफ्रीका के बिच 3 टी-20 मैचो की सीरीज शुरू होने वाली है, इस सीरीज का फैसला चाहे कुछ भी हो लेकिन टीम रैंकिंग में बदलाव होना तय है. भारत और साउथ अफ्रीका के बिच पहला मैच कल धरमशाला में खेला जायेगा.

इस सीरीज के साथ दोनों देश अपने रैंकिंग में सुधार करना चाहेंगे. टी-20 टीम रैंकिंग में भारत अभी चौथे स्थान पर है, जबकि साउथ अफ्रीका 7 वें स्थान पर मौजूद है. अगर भारत यह सीरीज 3-0 से जीतता है, तो भारत पहले स्थान पर काबिज श्रीलंका के 126 अंको की बराबरी के साथ दुसरे स्थान पर पहुंच जायेगा, जबकि दशमलव अंको में गणना करने पर भारत श्रीलंका से पिछड़ जायेगा, इसलिए भारत 126 अंको के साथ दुसरे स्थान पर होगा. जबकि अगर साउथ अफ्रीका यह सीरीज 3-0 से जीतता है, तो उसके वेस्टइंडीज के बराबर 117 अंक हो जाएंगे, लेकिन वह कैरेबियाई टीम से एक पायदान नीचे पांचवें स्थान पर रहेगा, ऐसी स्थिति में भारत आठवें स्थान पर खिसक जाएगा.

अगर भारत यह सीरीज 2-1 से जीतता है, तो वो ऑस्ट्रेलिया से उपर तीसरे स्थान पर पहुंच जायेगा, लेकिन दुसरे स्थान पर काबिज पाकिस्तान से उसके 1 अंक कम होंगे. जबकि साउथ अफ्रीका अगर यह सीरीज 2-1 से जीतता है, तो वो 5 वें स्थान पर पहुंच जायेगा, जबकि भारत को 6 वें स्थान पर खिसकना होगा.

इसी तरह से दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस भी अपनी रैकिंग में सुधार करने की कोशिश करेंगे, डु प्लेसिस अभी चौथे स्थान पर हैं और तीसरे नंबर पर काबिज इंग्लैंड के एलेक्स हेल्स से 47 अंक पीछे हैं.

इस सीरीज में खेलने वाले अन्य शीर्ष रैंकिंग बल्लेबाजों में सुरेश रैना (11वें), जेपी डुमिनी (16वें) क्विंटन डिकाक (22वें), हाशिम अमला (24वें) डेविड मिलर (31वें), भारत की सीमित ओवरों के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी (33वें) और एबी डिविलियर्स (39वें) स्थान पर है.

भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन दोनों टीमों की तरफ से सबसे अधिक रैंकिंग के गेंदबाज हैं, वह चौथे स्थान पर हैं. दक्षिण अफ्रीका की तरफ से इमरान ताहिर (12वें) सबसे अधिक रैंकिंग के गेंदबाज हैं.

अन्य गेंदबाजों में भुवनेश्वर कुमार (35वें), काइल एबॉट (44वें), हरभजन सिंह (49वें) और डुमिनी (60वें) अपनी रैंकिंग में सुधार करने की कोशिश करेंगे, डुमिनी सातवें और कोहली 14वें अपनी टीमों के सबसे अधिक रैंकिंग के ऑलराउंडर हैं.

  • SHARE

    Related Articles

    वीडियो: विराट-अनुष्का के शादी की इनसाइड तस्वीरों के बाद अब वीडियो भी हुआ लीक,...

    भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली सोमवार को यहां बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा के साथ विवाह बंधन में बंध गए। विराट और अनुष्का...

    इस वजह से विराट और अनुष्का ने दुनिया के दुसरे सबसे महंगे रिसॉर्ट में...

    विराट कोहली और अनुष्का शर्मा की शादी को लेकर कई तरह के कयास लगाये जा रहे थे, लेकिन आज सभी कयासों को दूर करते...

    PHOTOS: गुपचुप तरीके से हुई विराट और अनुष्का की शादी की मेहँदी से लेकर...

    भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली और अनुष्का शर्मा आख़िरकार हमेशा हमेशा के लिए एक दूसरे के हो गये. दोनों ने आज इटली में...

    भारतीय वनडे टीम से बाहर चल रहे रविन्द्र जडेजा ने अपने कष्टकारी बचपन को...

    श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज में दमदार प्रदर्शन करने वाले भारत के स्पिन गेंदबाज रवीन्द्र जडेजा इन दिनों दक्षिण अफ्रीका दौरे के...

    किसने क्या कहा: इटली में हुई विराट और अनुष्का की शादी, खेल जगत और...

    जिसका सभी को बड़ी ही बेसब्री के साथ इंतजार था, आज वो लम्हा और दिन आ ही गया. जो अफवाहे और चर्चाएँ विराट कोहली...