2000 से अब तक सबसे कम टेस्ट मैच जितने वाली टीमें - Sportzwiki
क्रिकेट

2000 से अब तक सबसे कम टेस्ट मैच जितने वाली टीमें

  • यहाँ हम उन टीमो की बात कर रहे है जिन्होंने 2000 से अब तक टेस्ट मैचो में सबसे कम टेस्ट मैच जीते है, अगर हम आंकड़ो पर एक नजर डाले तो हम देखते है की वेस्टइंडीज एक ऐसी टीम है जिसने 14 सालो में सिर्फ एक टेस्ट मैच में जीत दर्ज की है, जबकि ऐसा भी नहीं है की वेस्टइंडीज के पास अच्छे बल्लेबाज और गेंदबाज नहीं है, वेस्टइंडीज के पास दुनिया के सबसे अच्छे गेंदबाजो और बल्लेबाजो की सूचि रही है जिन्होंने विरोधी टीम के हमेशा छक्के छुडाये है, यह सिर्फ एक दुर्भाग्य है की उसे (वेस्टइंडीज) को सिर्फ एक टेस्ट मैच में जीत हासिल हो सकी.

    यहाँ हम उन टीमो की एक सूचि प्रस्तुत कर रहे है, जिन्होंने 2000 से आज तक सबसे कम टेस्ट मैचो में जीत दर्ज की है:

    .

    टीम

    टेस्ट

    जीते

    हारे

    वेस्टइंडीज

    60

    1

    45

    न्यूज़ीलैंड

    51

    6

    31

    श्रीलंका

    51

    8

    27

    भारत

    73

    16

    32

    पाकिस्तान

    79

    23

    38

    इंग्लैंड

    79

    20

    33

    साउथ  अफ्रीका

    63

    22

    19

    ऑस्ट्रेलिया  

    79

    38

    27

    *आंकड़े 15 दिसम्बर 2014 तक

    **नवम्बर 2000 से खेले गये मैचो की सूचि दी गयी है

    *** जिम्बाम्बे और बंगलादेश को सूचि में शामिल नहीं किया गया है

    वेस्टइंडीज अभी हाल ही में जारी आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग में 8 वें स्थान पर है, जो उसके इस सूचि में पहले स्थान की पुष्टि करने में काफी है. वेस्टइंडीज ने अभी तक सिर्फ 1 मैच में जीत दर्ज की है जो उसने सौत अफ्रीका के खिलाफ की थी और 45 मैचो में उसे हार का सामना करना पड़ा है, जबकि न्यूज़ीलैंड ने 6 मैचो में जीत दर्ज की है और 31 में उसे हार का सामना करना पड़ा, फिर भी न्यूज़ीलैंड का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज से काफी बेहतर है.

    भारत का भी रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है, उसे 33 टेस्ट मैचो में हार का सामना करना पड़ा है और सिर्फ 16 टेस्ट मैचो में जीत हासिल हुई है, भारत के पास अपना रिकॉर्ड सुधारने का एक मौका है उसके पास अभी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 टेस्ट मैच इस साल खेलने है.

    साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया ही सिर्फ दो ऐसी टीमें है जिन्हें कम मैचो में हार का सामना करना पड़ा है, ऑस्ट्रेलिया ने 27 टेस्ट मैचो में हार का सामना किया है जबकि 38 में उसे जीत हासिल हुई है वहीं साउथ अफ्रीका ने 22 मैचो में जीत दर्ज की है और सिर्फ 19 मैचो में उसे हार का सामना करना पड़ा है.

     

    sw
    Click to comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Top