क्रिकेट इतिहास के वो 10 सफल खिलाड़ी जो सन्यास के बाद कर रहे है सामान्य तरह से जीवनयापन - Sportzwiki
क्रिकेट

क्रिकेट इतिहास के वो 10 सफल खिलाड़ी जो सन्यास के बाद कर रहे है सामान्य तरह से जीवनयापन

  • हाल ही में गणेश बिरले नामक व्यक्ति ने फेसबुक पर एक पोस्ट डाली. जिसमे उन्होंने पुर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर अरशद खान के बारे में लिखा. जो सिडनी अॉस्ट्रेलिया में टैक्सी ड्राइवर का काम कर रहे है. और इस खबर से सभी लोक चौक गये, की एक पूर्व खिलाडी टैक्सी चला रहा हो. हर क्रिकेटर स्टार नहीं बनता, और रिटायर होने के बाद उसे सामान्य जीवन बिताना पडता है.

    लेकिन सिर्फ अरशद ही अकेले नहीं है, जो रिटायर होने के बाद ऐसा काम कर रहे हो. ऐसे कई क्रिकेटर है, जो रिटायर होने के बाद सामान्य रह रहे है. भारतीय क्रिकेटरों की लाईफ काफी अच्छी है, लेकिन दूसरे कई ऐसे देश है, जहां के क्रिकेटर सामान्य जीवन जी रहे है.

    10. हैनरी ओलोन्गा, जिंबाब्वे

    जिंबाब्वे का ये पहला काला क्रिकेटर था, जो उनका बडा गेंदबाज बना था. 2003 विश्वकप में जिंबाब्वे में काले खिलाडियों पर काफी विवाद हुआ था, और तभी ओलोंगा और एंडी फ्लॉवर ने रिटायर होने का फैसला किया. दोनों जिंबाब्वे छोडकर इंग्लैंड में रहने चले गये. फ्लॉवर इंग्लैंड टीम के सफल कोच रहे, लेकिन ओलोंगा एक सिंगर है, लेकिन अभी भी उनका नाम कहीं नहीं है.

    9. ब्रेट स्कल्टज, दक्षिण अफ्रीका

    ब्रेट अफ्रीका के तेज गेंदबाज थे. दक्षिण अफ्रीका की पहली टेस्ट सीरीज जीत में श्रीलंका के खिलाफ ब्रेट ने 20 विकेट लिए थे. चोटिल होने के चलते उन्होंने जल्दी ही क्रिकेट छोडा. और अब वे एक फार्म में बिजनेस साथीदार है.

    8. ब्रायन ट्रंग, जिंबाब्वे

    90 के दशक में ट्रंग जिंबाब्वे के अच्छे गेंदबाज थे. राजनीति के कारण हैरान होने की वजह से उन्होंने क्रिकेट छोडा. उन्होंने आत्महत्या करने का भी प्रयास किया था. वे फिर भारत आए और योगा सीखा. अब वे पूरे विश्व में योगा सिखाते है.

    7. आर्थर मैले, अॉस्ट्रेलिया

    वे एक अच्छे स्पिनर थे. 21 टेस्ट में उन्होंने 99 विकेट लिए है. रिटायर होने के बाद, उन्होंने क्रिकेट पर किताब लिखा, और वे चित्रकार भी थे. बाद में वे एक शॉप में काम करते थे.

    6. एडो ब्रांडेस, जिंबाब्वे

    ब्रांडेस ने जिंबाब्वे के लिए 10 टेस्ट और 59 वनडे खेले. उनका पहले एक चिकन फार्म था, और अब वे एक टमाटर फार्म चलाते है.

     

    5. नाथन एस्टल, न्यूजीलैंड

    नाथन एस्टल न्यूजीलैंड के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज रहे है, एस्टल के नाम टेस्ट क्रिकेट का सबसे तेज दोहरा शतक भी है. रिटायर होने के बाद, उन्होंने कार रेसिंग में हिस्सा लेना शुरू किया, और अब वे एक अच्छे कार चालक है.

    4. इवेन चैटफिल्ड, न्यूजीलैंड

    चैटफिल्ड, रिचर्ड हैडली के गेंदबाजी साथीदार थे. 43 टेस्ट में उनके नाम 123 विकेट है. रिटायर होने के बाद, उन्होंने सेल्समैन का काम किया, लेकिन अब वे एक ड्राइवर है.

    3. क्रिस हैरिस, न्यूजीलैंड

    हैरिस न्यूजीलैंड के एक शानदार अॉल राउंडर थे. रिटायर होने के बाद वे एक अॉस्ट्रेलियाई कंपनी में काम करते है. अब वे एक अॉर्थोपैडिक है.

    2. क्रिस ओल्ड, इंग्लैंड

    ओल्ड, 1981 एशेज के हीरो रहे थे. रिटायर होने के बाद, उन्होंने मशलियों, और चिकन का बिजनेस किया. अब भी वे कहते है की, मुझे खुशी है की, अब भी लोगों को मै याद हु.

    1. क्रिस क्रेन्स, न्यूजीलैंड

    न्यूजीलैंड, और विश्व क्रिकेट के बडे अॉल राउंडर थे क्रेन्स. रिटायर होने के बाद, उन पर मैच फिक्सिंग के आरोप लगे. उनकी इस लड़ाई में हार भी हुई. क्रेन्स एक बस और ट्रक के ड्राइवर है. उनकी स्थिती सबसे खराब है.

    न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर डियोन नैश ने कहा, क्रेन्स अपने परिवार के लिए सब कुछ कर रहे है. वो हार मानने वालों में से नहीं है. मुझे उम्मीद है कि, वे इससे उभर जाएंगे.

    sw
    Click to comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Top