आज भारत और पाकिस्तान के बिच 3 टी-20 मैचो की सीरीज का अंतिम मैच कोलकाता में खेला जाने वाला है. भारत वैसे भी ये सीरीज हार चूका है, और आज सिर्फ सम्मान बचाने के लिए उतरेगा. पिछले दोनों मैचो में भारत की हार का कारण खराब टीम चुनना रहा, पहले मैच में बल्लेबाजो ने अच्छा प्रदर्शन किया तो गेंदबाजो ने निराश किया, जबकि दुसरे मैच में बल्लेबाजो ने निराश किया और मैच पूरी तरह से एकतरफा रहा.

आज अगर भारत को ये मैच जितना है, तो इसके लिए भारत को टीम में बदलाव करना पड़ेगा, साथ ही कुछ अन्य पहलुओ पर भी ध्यान देने की जरूरत है, देखे ये मैच जितने के लिए भारत को क्या करना होगा:

1. बल्लेबाजी में बदलाव: पिछले दोनों टी-20 मैच में अम्बाती रायडू पूरी तरह से नाकाम साबित हुए है, दोनों मैचो में रायडू बिना खाता खोले पवेलियन लौटे, और दुसरे मैच में जिस तरह से वो बल्लेबाजी कर रहे थे, उस हिसाब से उन्हें टेस्ट मैच खेलना चाहिए, न कि टी-20 रायडू फुल टॉस गेंद को पूल करने कली कोशिस में लगे थे, जबकि वो उस पर आसानी से बड़ा शॉट खेल सकते थे, ऐसे में रायडू की जगह आईपीएल में अपना जलवा दिखा चुके अंजिक्य रहाने को टीम में जगह मिलनी चाहिए.

2. रन आउट से बचना होगा: भारत अपने इस गलती को दुसरे मैच में भी दोहराया, पहले मैच में भारत को रन आउट की वजह से हार का मुह देखना पड़ा था, पहले मैच में जहाँ रायडू और कोहली रन आउट हुए वहीं दुसरे मैच में एक बार फिर कोहली और रोहित शर्मा आउट हुए, जिसकी वजह से भारतीय शीर्ष क्रम पूरी तरह से लडखडा गया, और इसका प्रभाव मिडिल क्रम पर भी पड़ा, जिसकी वजह से टीम मात्र 92 रनों के मामूली स्कोर पर सिमट गयी.

 

3.गेंदबाजी में बदलाव: भारत की सबसे बड़ी समस्या इस सीरीज में गेंदबाजी बन कर सामने आई है, दोनों मैचो में भारतीय गेंदबाज पूरी तरह से नाकामयाब साबित हुए है, सिर्फ अश्विन ही अकेले ऐसे गेंदबाज है, जिन्होंने शानदार तरह से अपनी भूमिका निभाई है, हरभजन रन रोकने में तो कामयाब रहे लेकिन विकेट लेने में वो बिलकुल नाकामयाब है, लेकिन अक्षर पटेल, मोहित शर्मा और भुवनेश्वर कुमार कुछ भी करने में सफल नहीं रहे, ऐसे में अक्षर की जगह मिश्रा को टीम में जगह मिलनी चाहिए, जबकि भुवनेश्वर और मोहित को हटाना मुश्किल है, क्यूंकि इस सीरीज में भारत के पास इनसे अच्छे गेंदबाज नहीं है.

4.साउथ अफ्रीकन बल्लेबाजो को रन बनाने से रोकना होगा: पिछले दोनों मैचो में भारतीय टीम साउथ अफ्रीकन बल्लेबाजो को रोकने में बिलकुल नाकामयाब रही  है, डिविलियर्स, अमला और ड्यूमनी ने भारतीय गेंदबाजो की दोनों मैचो में जमकर क्लास ली है, ऐसे में भारतीय कप्तान को इन बल्लेबाजो की कमजोरियों पर ध्यान देकर उसके हिसाब से रणनीति बनाकर इन्हें रन बनाने से रोकना होगा. इसके ;लिए भारतीय गेंदबाजो को कुछ अलग करने की जरूरत है, और अश्विन के साथ मिलकर शानदार गेंदबाजी करनी होगी.

5.फील्डिंग: पिछले मैच में साउथ अफ्रीका ने जिस तरह की फील्डिंग की उसके सामने भारतीय टीम कही भी नहीं टिकती, भारतीय टीम एक भी रन आउट करने में सफल नहीं हो सकी, जबकि साउथ अफ्रीका ने हर बार भारतीय बल्लेबाजो की गलतियों को फायदा उठाया, और रन आउट कर उन्हें पवेलियन की राह दिखाई, ताहिर ने शानदार गेंदबाजी के साथ शानदार फील्डिंग कर भारतीय टीम के लगभग 10 रन रोके, आज वैसा ही कुछ भारतीय टीम को करने की जरूरत है.

  • SHARE

    Related Articles

    सहवाग के साथ भारतीय महिला टीम की इस खिलाड़ी ने ईडन गार्डन्स स्टेडियम में...

    कोलकाता, 21 सितम्बर; महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान झूलन गोस्वामी और पुरुष क्रिकेट टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने भारत और आस्ट्रेलिया...

    क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने की पुष्टि बिच मैच से बाहर हुआ यह ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी, कोलकाता...

    भारतीय टीम और ऑस्ट्रेलियाई टीम के बीच आज कोलकता के ऐतहासिक ईडन गार्डन मैदान में पांच मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मैच खेला...

    वीडियो- 4.3 ओवर के दौरान आॅस्ट्रेलियाई गेंदबाज पैट कमिंस ने डाली ऐसी अजीबोगरीब गेंद,...

    भारत और आॅस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे पांच वनडे मैचों की सीरीज का दूसरा एकदिवसीय मैच रोमांचक मोड़ पर पहुंच चुका है। कलकत्ता...

    पोंटिंग ही बने ऑस्ट्रेलिया के दुश्मन, हार्दिक पांड्या को सीखाया वो जिसकी वजह से...

    भारतीय क्रिकेट टीम के युवा ऑलराउंडर खिलाड़ी हार्दिक पंड्या इस समय तेजी के साथ विश्व क्रिकेट में अपनी पहचान बना रहे हैं। हार्दिक पंड्या...

    शादीशुदा बेबो का आया इस भारतीय खिलाड़ी पर दिल, खुद अपने जन्मदिन पर कह...

    आज बॉलीवुड अदाकारा करीना कपूर का जन्मदिन हैं. करीना कपूर का जन्म आज ही के दिन 21, सितम्बर 1980 को मुंबई में हुआ था...