आज भारत ने अॉस्ट्रेलिया दौरे का अंत जीत के साथ किया. टी ट्वेंटी सीरीज का तीसरा मैच जीतकर भारत ने अॉस्ट्रेलिया को टी ट्वेंटी सीरीज में 3-0 से हराया. 198 रनों के लक्ष्य का पिछा करते हुए, भारत ने ये ऐतिहासिक जीत हासिल की. 140 सालो  बाद किसी टीम ने ऑस्ट्रेलिया को ऑस्ट्रेलिया में ही क्लीन स्वीप किया है.

अब हम बता रहे है भारत के सीरीज जीत की 5 वजह:

1. कोहली का अद्भुत प्रदर्शन:

इस टी ट्वेंटी सीरीज में भारत के जीत के सबसे बडे हिरो विराट कोहली रहे. कोहली ने इस सीरीज के तीनों मैचों में अर्धशतक लगाए. हर मैच में कोहली ने किसी भी अॉस्ट्रेलियाई गेंदबाज को नहीं छोडा, और अपने प्रदर्शन से भारत को ऐतिहासिक सीरीज विजय दिलाई.

2. रोहित शर्मा की निरंतरता:

कोहली के साथ-साथ रोहित शर्मा ने इस सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन किया, और अपनी निरंतरता दिखाई. रोहित ने इस सीरीज के 3 में से 2 मैचों में अर्धशतक लगाए, और भारत को हमेशा अच्छी शुरूआत दिलाई. जिससे भारत को बडा स्कोर खडा करने में मदद मिली.

 

3. कप्तान और अन्य बल्लेबाजों ने मौके पर मारा चौका:

सबसे पहले कप्तानी की बात करे तो, धोनी का एक अलग अंदाज में हमे इस टी ट्वेंटी सीरीज में देखने को मिला. उन्होंने स्पिनरों का बेहतरीन इस्तेमाल किया, और भारत के जीत में अहम भुमिका निभाई. तो वहीं रैना, धवन ने बल्लेबाजी में छोटी पारियां खेली, लेकिन उनकी पारियों का भारत के जीत में बडा योगदान था.

4. स्पिनरों का गजब का प्रदर्शन:

भारतीय स्पिनरों ने वनडे सीरीज में अपने प्रदर्शन से काफी निराश किया था, लेकिन टी ट्वेंटी सीरीज में भारतीय स्पिनरों ने कमाल का खेल दिखाया. पहले 2 मैच में भारतीय स्पिनरों ने अपने दम पर मैच को भारत के पक्ष में किया, और इस सीरीज जीत में अहम योगदान निभाया.

5. एकजुट होकर खेली टीम:

भारतीय टीम इस सीरीज में एकजुट होकर खेली, जिसका परिणाम हमे मैदान पर देखने को मिला. बल्लेबाज, गेंदबाज, फील्डरों, सीनीयर खिलाडी हो या जुनियर खिलाडी, सभी एकजूट होकर खेले. भारत ने इस सीरीज में हर क्षेत्र में बेहतरीन खेल किया, और ये बडी सीरीज जीती.

  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    टीम की ओपनिंग की समस्या हुई खत्म अब खुद चयनकर्ताओ ने कहा ये खिलाड़ी...

    साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश की टीम के बीच 28 सितम्बर से साउथ अफ्रीका की धरती पर दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जानी है. बांग्लादेश...

    कुलदीप यादव ने कहा था मेरे सामने प्रेशर में होता है वार्नर, सुन भड़के...

    भारतीय टीम और ऑस्ट्रेलियाई टीम के बीच पांच मैचों की श्रंखला जारी है और अभी तक भारतीय टीम सीरीज में 2-0 से आगे चल...

    विराट या धोनी को नहीं बल्कि इस दिग्गज भारतीय खिलाड़ी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी...

    ये तो आप सभी जानते है, कि भारत के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने देश में स्वछता मिशन अभियान चला रखा है....

    अजब गजब: मैच के दौरान पहले कैच आउट और फिर रन आउट हुए हार्दिक...

    भारत और आॅस्ट्रेलिया के बीच खेले गए पांच वनडे मैचों की सीरीज का दूसरा एकदिवसीय मैच टीम इण्डिया के नाम रहा।टाॅस जीतकर पहली बल्लेबाजी...

    सहवाग-झूलन ने घंटा बजाकर किया था मैच का शानदार शुभारंभ, लेकिन फिर भी ईडन...

    कल गुरुवार 21 सितम्बर को भारत और आस्ट्रेलियाई टीम के बीच खेले गये दुसरे वनडे मैच का शुभारंभ कोलकता के ईडन गार्डन मैदान में काफी खास...